न्यूज़

जैफ चान ने बताया कैसे एक जीत ने उनका इंस्टाग्राम अकाउंट ब्लॉक करवा दिया

रदीम रहमान के खिलाफ अपने ONE Championship डेब्यू मुकाबले में जैफ चान ने दिखा दिया है कि MMAShredded चैनल पर जो भी कहते हैं वो ग्लोबल स्टेज पर सफल होने के लिए काफी है।

शुक्रवार, 28 फरवरी को ONE: KING OF THE JUNGLE में कनाडा के सोशल मीडिया सेंसेशन ना केवल स्टैंड-अप गेम में अच्छे दिखाई दिए बल्कि उसके बाद उन्होंने दूसरे राउंड में ग्राउंड गेम में भी सिंगापुर के एथलीट को मात दी और रीयर-नेकेड चोक लगाया।

हालांकि, उनके प्रतिद्वंदी ने उन्हें अपने गेम प्लान के मुताबिक प्रदर्शन नहीं करने दिया था लेकिन चान ने ऑल-राउंड स्किल्स का प्रदर्शन करते हुए मैच को अपने पक्ष में लाने में जरूर सफलता पाई। इसी के साथ वो ONE में बेंटमवेट डिविजन के सबसे दिलचस्प एथलीट्स में से एक बन गए हैं।

धमाकेदार जीत दर्ज करने के बाद मॉन्ट्रियल स्थित Tristar Gym से आने वाले 28 वर्षीय स्टार ने बताया कि मैच के दौरान वो जबरदस्त फॉर्म में कैसे नजर आए, कैसे उन्होंने स्टॉपेज से जीत दर्ज की और इस जीत के बाद अपने लाखों फॉलोअर्स से उन्हें कैसा रिस्पॉन्स मिला।

ONE Championship: कनाडा से सिंगापुर में आकर आपने परिस्थितियों से तालमेल कैसे बैठाया?

जैफ चान: असल में ये मेरे लिए उम्मीद से कहीं ज्यादा कठिन साबित हुआ लेकिन अच्छी बात ये रही कि मैं यहाँ एक सप्ताह पहले ही आ गया था।

मेरे कोच ने मुझसे कहा कि मुझे वहाँ फाइट से 2 हफ्ते पहले वहाँ चला जाना चाहिए। पहले मैंने उनकी बात नहीं सुनी लेकिन मुझे खुशी है कि मैं यहाँ सही समय पर आ गया। पहले हफ्ते में मैं डाइटिंग पर ध्यान दे रहा था, मेरा वजन कम था लेकिन डाइटिंग और जैट लेग टैबलेट्स से मैं अपने वजन को संतुलित रखने की कोशिश कर रहा था। मैं हर रात 2 बजे तक जागता रहता जिससे जैट लेग का प्रभाव कम हो सके।

शाम 7 बजे से और रात के 2 बजे तक का इंतज़ार काफी कठिन होता था। भूख लगती थी, जब आपको तेज भूख लगती है और साथ में डाइटिंग कर रहे हों तो आपके ऊपर नींद हावी होने लगती है। लेकिन जैसे ही इवेंट का सप्ताह शुरू हुआ मैं अच्छा महसूस करने लगा था, इसलिए एक हफ्ते पहले यहाँ आने से मुझे काफी फायदा हुआ।



ONE: आपने कहा था कि बिना ऑडियंस के आप अपने डेब्यू मैच में अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं, क्या एरीना के खाली रहने से आपको फायदा पहुंचा?

जैफ: इसने जरूर मुझपर से दबाव को कम कर दिया था। मुझे बिल्कुल भी घबराहट महसूस नहीं हो रही थी। हालांकि, फाइट से पहले मैं जरूर नर्वस फील कर रहा था लेकिन जैसे ही उन्होंने मेरा नाम बोला तो मैं घबराहट को पीछे छोड़ सर्कल में दाखिल हुआ था।

ONE: शुरुआत में आपको अपने अपोनेंट की क्या नई चीजें देखने को मिलीं और अपने गेम प्लान में क्या बदलाव करने पड़े?

जैफ: ये मायने नहीं रखता था कि मेरे प्रतिद्वंदी रदीम थे या कोई और, मैं ये जरूर जानता था कि मेरा अपोनेंट मुझसे लो किक्स की जरूर उम्मीद करने वाले हैं। इसलिए मैंने हाई किक से शुरुआत करने का फैसला किया।

उनका गेम प्लान मुझे टेकडाउन करने का था, मेरी लो किक को पकड़कर मुझे नीचे गिराने का था। इसके बावजूद मैंने लो किक्स लगाईं लेकिन मैं जानता था कि वो टेकडाउन का प्रयास कर रहे हैं, इसलिए जब भी मैं लो किक्स लगा रहा था तो मैं स्प्रॉल (झुकना) कर रहा था और इसी गेम प्लान के साथ मैं मैच में उतरा था।

जब भी मैंने लो किक लगाई तो वो उसे पकड़कर टेकडाउन का प्रयास कर रहे थे लेकिन मैं उससे एक कदम आगे का सोच कर चल रहा था। मैं जानता था कि वो क्या करने वाले हैं इसलिए मैं उनके टेकडाउन के प्रयासों से बचने में सफल हो रहा था। मैं स्टैंड-अप गेम चाहता था और खड़े रहकर ही अटैक करना चाह रहा था।

मेरी टीम ने मुझे बताया था कि वो एक स्ट्राइकिंग स्पेशलिस्ट हैं इसलिए मुझे उम्मीद थी कि वो भी स्टैंड-अप गेम में ही बने रहना चाहेंगे लेकिन इससे उलट वो लगातार टेकडाउन की ओर ज्यादा ध्यान दे रहे थे। ग्राउंड गेम में भी मैं काफी अच्छा महसूस कर रहा था और ग्राउंड पर ही मैंने उन्हें फिनिश किया।

Jeff Chan from MMA Shredded celebrates his submission win against Radeem Rahman

ONE: ONE में आगे क्या हासिल करना चाहते हैं?

जैफ: मुझे लगता है कि मैं अन्य एथलीट्स की तरह नहीं हूँ। सभी अन्य एथलीट या तो टाइटल के बारे में या फिर अगले बड़े मैच के बारे में सोचते हैं। मैं केवल लगातार ट्रेनिंग कर खुद में सुधार करना चाहता हूँ।

मैं खुद को चैलेंज करना चाहता हूँ। फिलहाल मेरे दिमाग में टाइटल नहीं है, अगले प्रतिद्वंदी के रूप में कोई विशेष नाम नहीं है, मैं केवल आगे बढ़ते रहना चाहता हूँ। ONE जो भी मैच मुझे ऑफर करता है मैं उसके लिए तैयार हूँ।

ONE: आपके प्रदर्शन से आपके सोशल मीडिया फॉलोअर्स की क्या प्रतिक्रिया रही?

जैफ: मैं पूरी रात कमेंट्स का जवाब और मैसेज का ही जवाब देता रहा। मुझे इस दौरान करीब 1000 मैसेज रिक्वेस्ट आई थीं। आप मेरे किसी भी फॉलोअर से बात करेंगे तो आपको पता चलेगा कि मैं सभी के कमेंट्स का जवाब देता हूँ।

मेरा इंस्टाग्राम अकाउंट ब्लॉक हो चुका है इसलिए फिलहाल मैं इंस्टाग्राम यूज़ नहीं कर रहा हूँ। उन्हें जरूर ये लगा होगा कि कमेंट्स का जवाब कोई बॉट (ऑटोमेटिक तरीके से) दे रहा है। मेरे पोस्ट को काफी लोग रीशेयर भी करते रहे हैं। अब मेरे फोन की ये हालत हो चुकी है कि वो मुझे कोई कमेंट या उसका जवाब देने से रोक चुके हैं। मैं नहीं जानता कि मुझे क्या करना है, मैं केवल इंतज़ार कर रहा हूं। फेसबुक, यूट्यूब, इंस्टाग्राम सब पर जबरदस्त रिस्पॉन्स था।

मैं केवल ये कहना चाहता हूँ कि मैं चाट्री (सिटयोटोंग, ONE के चेयरमैन और CEO) का धनयवाद व्यक्त करता हूँ। इवेंट काफी अच्छा और प्रोफेशनलिज़्म की सीमाओं में रहकर आयोजित हुआ। मैंने यहाँ काफी एंजॉय किया। संभव ही मैं आगे भी इस तरह के इवेंट्स का हिस्सा बनना चाहूंगा। मैं यहाँ ये नहीं कह रहा कि, ‘मुझे टाइटल फाइट चाहिए, इसका मतलब ये नहीं है कि मुझे इस इवेंट का हिस्सा बनकर अच्छा नहीं लगा, वाकई में मैं बहुत अच्छा महसूस कर रहा हूँ।’

ये भी पढ़ें: ONE: KING OF THE JUNGLE के स्टार्स की सोशल मीडिया पर प्रतिक्रियाएं

हमारे सर्वे में हिस्सा लेकर VVIP अनुभव जीतें!