सबमिशन ग्रैपलिंग किंग माइकी मुसुमेची ने MMA में आने की इच्छा जताई – ‘मैं फाइट करना चाहता हूं’

Mikey Musumeci Osamah Almarwai ONE Fight Night 10 51

ONE फ्लाइवेट सबमिशन ग्रैपलिंग वर्ल्ड चैंपियन माइकी “डार्थ रिगाटोनी” मुसुमेची अपने जीवन में हर चीज़ को परफेक्ट तरीके से करने की कोशिश करते हैं और वो अब केवल ब्राजीलियन जिउ-जित्सु (BJJ) तक सीमित नहीं रहना चाहते।

उन्होंने ONE Fight Night 10: Johnson vs. Moraes III में ओसामा अलमारवाई के खिलाफ अपने वर्ल्ड टाइटल को डिफेंड किया था, लेकिन उसके बाद उन्हें स्टैंड-अप गेम की ट्रेनिंग करते देखा गया है। इसी वजह से उन्होंने MMA में आने की इच्छा जताई है।

मुसुमेची सिंगापुर में ट्रेनिंग कैम्प का हिस्सा बनने के बाद लॉस वेगास लौट आए हैं। इन दिनों उन्हें हाई लेवल MMA फाइटर्स के साथ ट्रेनिंग करते देखा गया है।

ये पहला मौका नहीं है जब “डार्थ रिगाटोनी” ने स्टैंड-अप गेम के प्रति दिलचस्पी दिखाई है। वो इससे पहले ONE फ्लाइवेट मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियन रोडटंग जित्मुआंगनोन से स्ट्राइकिंग के टिप्स ले चुके हैं। रोडटंग ने ONE Fight Night 10 में अपने टाइटल को डिफेंड किया था।

इतने हाई लेवल फाइटर्स का साथ मिलने से मुसुमेची सोचते हैं कि वो MMA में आकर अच्छा कर सकते हैं।

उन्होंने कहा:

“मुझे वर्ल्ड-क्लास फाइटर्स का साथ मिल रहा है, उनके द्वारा मिला ज्ञान मुझे MMA में आने में मदद कर सकता है।”

5 बार के BJJ वर्ल्ड चैंपियन और दुनिया के टॉप पाउंड-फोर-पाउंड सबमिशन ग्रैपलर्स में गिने जाने वाले मुसुमेची ने पिछले साल MMA में आने के संकेत दिए थे। अब उन्होंने खुले मन से MMA में आने की इच्छा जताई है।

उनके अनुसार 4-औंस के ग्लव्स पहन कर वो अलग तरीके से अपने जिउ-जित्सु गेम की परीक्षा ले रहे होंगे।

“डार्थ रिगाटोनी” ने कहा:

“मैं भविष्य में (MMA में) फाइट करना चाहता हूं। मुझे खुद के सामने नई चुनौतियां पेश करना पसंद है और इस खेल का चैलेंज भी मुझे पसंद है। मैं पंचों के जरिए अपने जिउ-जित्सु गेम को परखना चाहता हूं। मेरे ख्याल से इस खेल का हिस्सा बनना बहुत खास लम्हा होगा।”

मुसुमेची का ग्रैपलिंग गेम वर्ल्ड-क्लास, शारीरिक रूप से बहुत मजबूत हैं और टॉप लेवल के ट्रेनर्स का साथ मिल रहा है। इन सभी बातों के कारण अमेरिकी स्टार को भरोसा है कि वो ONE के स्ट्रॉवेट MMA डिविजन में अच्छा कर सकते हैं।

हालांकि वो इस समय फ्लाइवेट सबमिशन ग्रैपलिंग डिविजन को डोमिनेट कर रहे हैं, लेकिन उनके अनुसार MMA में एक डिविजन नीचे आकर फाइट करना उन्हें एक खतरनाक फाइटर के रूप में पेश कर रहा होगा।

मुसुमेची ने कहा:

“मैं अगर MMA में गया तो 125-पाउंड डिविजन में हाथ आजमाना चाहूंगा। मुझे लगता है कि मेरी शारीरिक बनावट इसी डिविजन के साथ मेल खाएगी। मैं अगर इन टॉप एथलीट्स से स्टैंड-अप गेम सीख पाया तो जरूर टॉप पर पहुंचने की कोशिश करूंगा।”

MMA वर्ल्ड चैंपियन बनने को लेकर आश्वस्त हैं माइकी मुसुमेची

माइकी मुसुमेची इस समय अपनी सबमिशन ग्रैपलिंग में उपलब्धियों और वर्ल्ड टाइटल को डिफेंड करने पर फोकस कर रहे हैं। मगर वो मानते हैं कि एक बार MMA में आने के बाद उनकी मानसिकता उन्हें MMA में सफलता प्राप्त करने में मदद कर सकती है।

मुसुमेची ने उसी मानसिकता और प्रतिबद्धता के साथ MMA में आगे बढ़ने का प्लान बनाया है, जिसने उन्हें इतिहास का सबसे सफल अमेरिकी BJJ एथलीट बनाया है।

उन्होंने कहा:

“मैं जब MMA के बारे में सोचता हूं तो इसे जिउ-जित्सु की तरह ही मानता हूं। मैंने जिस भी खेल की ट्रेनिंग की है, उसमें मुझे महारत हासिल करनी है। मैं जिउ-जित्सु में चैंपियन बनने के बारे में नहीं सोचता, मैं केवल हर बार अपना सर्वश्रेष्ठ देने और अपने मूव्स को परफेक्ट बनाने पर ध्यान देता हूं। यही बातें मुझे चैंपियन बनाती हैं। एक चैंपियन होते हुए मेरा लक्ष्य जिउ-जित्सु में परफेक्ट बनना है और चैंपियनशिप खुद मेरे पास चलकर आती है।”

मुसुमेची को ग्रैपलिंग के विषय में कोई चिंता नहीं है इसलिए वो इस समय अपने स्टैंड-अप गेम को बेहतर करने में जुटे हैं।

“डार्थ रिगाटोनी” मानते हैं कि उनके लंबे ट्रेनिंग सेशंस और एक सफल स्ट्राइकर बनने और जीत की चाह उन्हें दुनिया के बेस्ट मिक्स्ड मार्शल आर्टिस्ट्स के खिलाफ अच्छा करने में मददगार रहेगी।

BJJ ब्लैक बेल्ट होल्डर ने कहा:

“मुझे लगता है कि मुझे स्टैंड-अप फाइटिंग में भी वही अहसास मिलेगा। मैं इस नए खेल में भी बेस्ट बनना चाहता हूं, जिससे यहां भी वर्ल्ड चैंपियनशिप खुद चलकर मेरे पास आएगी। मुझे लगता है कि मेरा अत्यधिक मेहनती होना, मेरा ट्रेनिंग का तरीका और अन्य कई चीज़ें मुझे MMA वर्ल्ड चैंपियन बना सकती हैं।”

न्यूज़ में और

Superlek Kiatmoo9 Rodtang Jitmuangnon ONE Friday Fights 34 30
Mikey Musumeci Jarred Brooks ONE Fight Night 13 56
Shinya Aoki Kade Ruotolo ONE157 1920X1280 51
Seksan Or Kwanmuang Amir Naseri ONE Friday Fights 34 3
RodtangJitmuangnon SuperlekKiatmoo9 ONEFridayFights34
Rodtang Superlek 1280X800
Adrian Mattheis celebrates after his win against Zelang Zhaxi at ONE Fight Night 7
Superlek Kiatmoo9 Tagir Khalilov ONE Fight Night 12 55
Xiong Jing Nan Angela Lee ONE on Prime Video 2 1920X1280 53
Rodtang Jitmuangnon Edgar Tabares ONE Fight Night 10 19
Stamp Fairtex Alyse Anderson ONE Fight Night 10 59
Nat Jaroonsak Zeba Bano ONE157 1920X1280 22