फिट होने के बाद अपराजित टायनानेस वर्ल्ड चैंपियन बनने के सफर पर निकलने के लिए हैं तैयार

Hawaiian MMA Fighter Lowen Tynanes

रीढ़ की हड्डी को पहुंची क्षति और कमर दर्द ने एक समय पर लोवेन टायनानेस के मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स करियर को लगभग खत्म ही कर दिया था।

शुक्रवार, 18 दिसंबर को ONE: COLLISION COURSE में अपराजित अमेरिकी स्टार अपने वापसी मैच में मरात “कोबरा” गफूरोव का सामना करने वाले हैं और वो सर्कल में वापस कदम रखने का बेसब्री से इंतज़ार कर रहे हैं।

टायनानेस ने कहा, “मैं वापसी करने को लेकर बेताब हूं। मैं इस मौके के लिए भगवान का धन्यवाद करना चाहता हूं।”

30 वर्षीय स्टार का करियर चोटों से ही घिरा रहा है। जनवरी 2019 में एक समय ऐसा प्रतीत होने लगा था कि वो अब चोटों से हमेशा के लिए निजात पा चुके हैं और ONE लाइटवेट वर्ल्ड ग्रां प्री के पहले राउंड में होनोरियो “द रॉक” बानारियो को मात दी थी।

अगले राउंड में टायनानेस का सामना टिमोफी नास्तुकिन से होने वाला था, लेकिन एक बार फिर चोट ने उन्हें जकड़ा और इसी कारण उन्हें टूर्नामेंट से नाम वापस लेना पड़ा।

उन्होंने कहा, “पिछले कई सालों से मुझे कमर में समस्या रही है और पिछले डेढ़ साल में रीढ़ की हड्डी में आई समस्या भी गहराती जा रही है।”

“जोड़ों में आई समस्या के कारण ही मुझे कमर दर्द भी बहुत रहता है और अब ये मेरे कंधे और पैरों तक भी जा पहुंचा है।

“मैंने कई डॉक्टर्स से सलाह ली और अलग-अलग डाइट प्लान भी बनाए लेकिन मुझे सबसे ज्यादा आराम न्यूट्रिशनिस्ट की सलाह से मिला। मेरा ब्लड टेस्ट हुआ और अब मैं उन्हीं चीजों को खा रहा हूं जो मेरे पूरे शरीर को स्वस्थ रखें, इसकी शुरुआत मैंने 6 महीने पहले की थी।

“एक ऐसा समय हुआ करता था, जब मेरे लिए बेड से उठना भी मुश्किल होता था क्योंकि मुझे असहनीय दर्द होता था। लेकिन अब स्थिति बेहतर है, अच्छा महसूस कर रहा हूं और चोट पर विजय प्राप्त कर दोबारा परफ़ॉर्म करने के लिए तैयार हूं।”

https://www.instagram.com/p/CIUErNfhRmK/

करियर खत्म होने की कगार पर जा पहुंचा था, लेकिन अब वो अपने सपने को पूरा करने के सफर पर दोबारा निकलने के लिए तैयार हैं।

उन्होंने कहा, “हर एथलीट की तरह आपको भी चोट को हराकर आगे बढ़ते रहना होता है। आप प्रतिबद्ध होंगे तो आपको कोई नहीं रोक सकता और लगातार मेहनत का नतीजा जरूर मिलेगा।”

“मैं उत्साहित हूं, जीत दर्ज करना चाहता हूं। आप इस खेल में हों और वर्ल्ड चैंपियन ना बनना चाहते हों तो आपको किसी और खेल को चुनना चाहिए। मेरा सपना भी वर्ल्ड चैंपियन बनने का ही है।”



टायनानेस लगातार आगे बढ़ते रहना चाहते हैं, लेकिन ये सफर उनके लिए आसान नहीं होगा क्योंकि उनका सामना पूर्व ONE फेदरवेट वर्ल्ड चैंपियन गफूरोव से होने वाला है।

“कोबरा” ONE Championship के इतिहास के सबसे बेहतरीन ग्रैपलर्स में से एक रहे हैं और 2014-2016 तक फेदरवेट डिविजन के टॉप पर हुआ करते थे।

दागेस्तानी सुपरस्टार अब लाइटवेट डिविजन में भी चैंपियन बनना चाहते हैं, मगर टायनानेस के प्लान कुछ और हैं।

अमेरिकी स्टार ने कहा, “मेरा सामना एक कठिन प्रतिद्वंदी से हो रहा है। वो पूर्व चैंपियन हैं और उनके पास कई तरह के मूव्स हैं। फिलहाल में खुद को उनके खिलाफ मैच के लिए तैयार करने के अलावा कुछ नहीं कर सकता।”

https://www.instagram.com/p/CIl6o7yBeWp/

टायनानेस गंभीर बीमारी, कड़ी ट्रेनिंग और 2020 में COVID-19 महामारी के बुरे दौर से गुजर चुके हैं। अब इवेंट का दिन बेहद करीब आ चुका है और अब वो खुद को किसी बेकार स्थिति में धकेलना नहीं चाहते।

उन्होंने कहा, “मैं हर एक मैच में जीतना चाहता हूं क्योंकि मुझे हारना पसंद नहीं है।”

“6 से 8 हफ्ते का ट्रेनिंग कैम्प, दुनिया भर का सफर कर इवेंट के लिए यहां आना, क्वारंटाइन में रहना और सभी मेडिकल टेस्ट्स और इंटरव्यूज़ देते हुए भी आपको हार मिले तो पूरी मेहनत व्यर्थ चली जाएगी। मैं हारना नहीं चाहता और जीत दर्ज करने का हर संभव प्रयास करूंगा।”

फिर भी Hawaii Elite MMA के प्रतिनिधि का मानना है कि गफूरोव को हराना आसान नहीं होगा। उनका रिकॉर्ड शानदार रहा है और ONE रोस्टर के कई टॉप एथलीट्स का सामना कर चुके हैं।

टायनानेस ने कहा, “वो पूर्व वर्ल्ड चैंपियन हैं इसलिए वो जानते हैं कि टॉप पर रहने और वर्ल्ड चैंपियन बनने पास कैसा महसूस होता है। जरूर वो दोबारा वर्ल्ड चैंपियन बनने के इरादे से आगे बढ़ रहे हैं।”

“मैंने उनके कई मैच देखे हैं और मैं उनकी चुनौती के लिए पूरी तरह तैयार हूं। हर एक एथलीट किसी ना किसी क्षेत्र में खतरनाक होता है और क्षण भर में कुछ भी हो सकता है। इसलिए मुझे सबसे खराब स्थिति के लिए तैयार रहना होगा, अपनी कमजोरियों को दूर करना होगा और उनकी कमजोरियों का भी फायदा उठाना होगा।”

American MMA fighter Lowen Tynanes throws ground and pound in January 2019

टायनानेस इस मैच की भविष्यवाणी नहीं करना चाहते, लेकिन उन्हें भरोसा है कि वो फैंस को दिखाएंगे कि उन्हें एक टॉप स्टार क्यों कहा जाता है और साल 2021 में एक बड़ी जीत के साथ भी प्रवेश करना चाहेंगे।

उन्होंने कहा, “मरात के पास कई तरह के मूव्स हैं, लेकिन मेरी स्किल्स भी कमजोर नहीं हैं। इसलिए भविष्यवाणी करना बेहद कठिन है। परिणाम केवल मैच के बाद ही सामने आ सकेगा।”

“मुझे लगता है कि कड़ी मेहनत और प्रतिबद्धता मुझे जीत दर्ज करने में मदद करेगी। मैं हार ना मानते हुए फैंस को प्रभावित करना चाहता हूं। कई समस्याओं की वजह से मुझे काफी समय तक इस स्पोर्ट से दूर रहना पड़ा, लेकिन अब मैं वापस आ चुका हूं।

“फैंस को इस मैच में तगड़े मार्शल आर्ट्स की उम्मीद रखनी चाहिए क्योंकि इतने समय तक दूर रहने के बाद भी मुझमें कोई बदलाव नहीं आया है।”

ये भी पढ़ें: पूर्व ONE वर्ल्ड चैंपियन मरात गफूरोव से जुड़ी 7 रोचक बातें

न्यूज़ में और

Duangsompong Jitmuangnon Petsukumvit Boi Bangna ONE Friday Fights 61 17
SmillaSundell NataliaDiachkova Faceoff 1920X1280
Petsukumvit Duangsompong
Capitan Petchyindee Hiroki Akimoto ONE X 1920X1280 59
Dmitry Menshikov Mouhcine Chafi ONE Fight Night 17 17 scaled
Oh Ho Taek Akbar Abdullaev ONE Fight Night 8 34
Kairat Akhmetov Reece McLaren ONE Fight Night 10 67
Rungrawee Sitsongpeenong Shakir Al Tekreeti ONE Fight Night 18 21 scaled
Bianca Basilio Tammi Musumeci ONE Fight Night 8 12
Reinier de Ridder Anatoly Malykhin ONE 166 14 scaled
Nong O Hama Nico Carrillo ONE Friday Fights 46 24 scaled
Josue Cruz Walter Goncalves ONE157 1920X1280 31