डेविट कीरिया: ‘मानसिक मजबूती’ एनरिको केह्ल के खिलाफ मुझे बढ़त दिलाएगी

Giorgio Petrosyan Davit Kiria FISTS OF FURY 1920X1280 2

डेविट कीरिया के ONE Championship सफर की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी। अब अगर उन्हें ONE फेदरवेट किकबॉक्सिंग वर्ल्ड ग्रां प्री की क्वार्टरफाइनल बाउट में जीत मिली तो वो अपने लक्ष्य के एक कदम करीब पहुंच जाएंगे।

जॉर्जिया निवासी एथलीट का सामना शुक्रवार, 15 अक्टूबर को ONE: FIRST STRIKE में फेदरवेट किकबॉक्सिंग ग्रां प्री के क्वार्टरफाइनल में एनरिको “द हरिकेन” केह्ल से होगा।

कीरिया ने कहा, “ये बहुत बड़े अवसर के समान है। सच कहूं तो मैं ग्रां प्री में शामिल होकर बहुत खुश हूं। ये टूर्नामेंट मेरे करियर के लिए बहुत महत्वपूर्ण रहने वाला है।”

“तैयारी अच्छी चल रही है। मैंने अपना ध्यान केवल एक जगह पर केंद्रित रखा है और टूर्नामेंट को जीतने के लिए पूरी ताकत लगा दूंगा।

“केह्ल कई बार के किकबॉक्सिंग वर्ल्ड चैंपियन रहे हैं और कुछ समय पहले चिंगिज़ “चिंगा” अलाज़ोव को हराया था। जर्मन स्ट्राइकिंग स्टार ने अपनी जबरदस्त पंचिंग पावर की मदद से उस मुकाबले को जीता था।”

कीरिया अपने प्रतिद्वंदी की ताकत पर ध्यान देने के बजाय उनकी कमजोरियों पर ध्यान देना चाहते हैं।

उन्होंने कहा, “मैं उनके सबसे अच्छे मूव्स के बारे में नहीं सोच रहा। मैंने केवल उनकी कमजोरियों को ढूंढा है क्योंकि उन्हीं का फायदा उठाकर मैं जीत सकता हूं। मैं जानता हूं कि उन्होंने भी कड़ी मेहनत की होगी और वो भी जीत के लिए प्रतिबद्ध होंगे।”

“वो भी मेरी तरह जीतना चाहते हैं और यही बात इस फाइट को दिलचस्प बना रही है। मगर मुझे केह्ल के पंचों से खुद को बचाना होगा और उनकी किक्स भी प्रभावशाली होती हैं।”

Davit Kiria punches Giorgio Petrosyan

कीरिया मानते हैं कि उनका आत्मविश्वास इस मैच में उन्हें जीत दिलाएगा और वो मानसिक रूप से अपने प्रतिद्वंदी से बेहतर महसूस कर रहे हैं।

कीरिया ने आगे कहा, “मुझे खुद पर भरोसा है और हमेशा मानता आया हूं कि मैं दूसरों से बेहतर हूं। इस तरह की मानसिकता के बिना आप सफलता नहीं पा सकते और ना ही टॉप पर पहुंच पाएंगे।”

“मैं अनुभव और कठिन परिश्रम को अपनी सबसे बड़ी ताकत मानता हूं। मैं पूरी तरह फिट महसूस कर रहा हूं और जीत के लिए अपनी पूरी ताकत लगा दूंगा। इस मुकाबले में अपने अनुभव का भरपूर फायदा उठाना चाहूंगा”

https://www.instagram.com/p/CTOwisjK5NQ/

कीरिया क्वार्टरफाइनल बाउट से भी आगे के बारे में सोच रहे हैं क्योंकि ONE: FIRST STRIKE में ही उनके 2 पुराने प्रतिद्वंदी सबसे पहले ONE फेदरवेट किकबॉक्सिंग वर्ल्ड चैंपियनशिप मैच में आमने-सामने होंगे।

उन फाइटर्स का नाम #1 रैंक के कंटेंडर जियोर्जियो “द डॉक्टर” पेट्रोसियन और #2 रैंक के कंटेंडर सुपरबोन हैं। अगर कीरिया इस टूर्नामेंट को जीतते हैं तो उन्हें नए वर्ल्ड चैंपियन के खिलाफ मैच मिल जाएगा।

इसी मानसिकता को लेकर कीरिया आगे बढ़ना चाहते हैं, लेकिन अभी उनका फोकस केवल केह्ल के खिलाफ मैच पर है।

उन्होंने कहा, “मेरी रणनीति उन्हें अपने गेम में फंसाने की रहेगी। मगर ये मैच अभी हुआ नहीं है इसलिए मैं इस बारे में कुछ नहीं कह सकता कि मुझे जीत कैसे मिलेगी। मेरा लक्ष्य केवल जीत दर्ज करना है, फिर चाहे वो किसी भी तरीके से आए।”

“जीत या हार केज में एंट्री के बाद ही पता चल पाएगा, लेकिन मैं हर बार की तरह अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की कोशिश करूंगा। मैं अपनी मानसिक मजबूती और अनुभव का फायदा उठाने का प्रयास करूंगा। सभी की कुछ ना कुछ कमजोरी होती है और मैं भी उनकी कमजोरी का फायदा उठाकर जीत प्राप्त करने वाला हूं।”

Giorgio Petrosyan Davit Kiria FISTS OF FURY 1920X1278 1

ताकत और कमजोरी ही तय करती है कि कोई एथलीट जीत दर्ज करने वाला है या उसे हार मिलेगी। कीरिया ने अपने करियर में बहुत उतार-चढ़ाव देखे हैं इसलिए जाहिर तौर पर उन्हें अनुभव से फायदा मिल सकता है।

अब वो लगातार मैचों में जीत दर्ज कर खुद को टॉप एथलीट्स में से एक के रूप में साबित करना चाहते हैं।

कीरिया ने कहा, “इस खेल को मैंने ही चुना था और अगर मुझे इस खेल में सफलता हासिल करनी है तो अपना बेस्ट देना होगा। अगर बेस्ट एथलीट्स में से एक बनना है तो मुझे दुनिया के सबसे बड़े किकबॉक्सिंग टूर्नामेंट को जीतना होगा।”

“टूर्नामेंट में शामिल हर एक फाइटर किसी ना किसी चीज में सबसे बेस्ट है। यहां दुनिया के 8 बेस्ट फाइटर्स मौजूद हैं इसलिए इस टूर्नामेंट को जीतने के लिए मुझे अपनी पूरी ताकत लगानी होगी।”

ये भी पढ़ें: किकबॉक्सिंग वर्ल्ड ग्रां प्री से पहले एनरिको केह्ल का आत्मविश्वास सातवें आसमान पर

किकबॉक्सिंग में और

MasaakiNoiri Champ 1200X800
Regian Eersel Alexis Nicolas ONE Fight Night 21 12
Constantin Rusu Bogdan Shumarov ONE Fight Night 12 68
Superlek Kiatmoo9 Rodtang Jitmuangnon ONE Friday Fights 34 55
WeiRui 1200X800
WeiRui 1200X800
Smilla Sundell Allycia Hellen Rodrigues ONE Fight Night 14 20 scaled
Hiroki Akimoto Petchtanong Petchfergus ONE163 1920X1280 4
Regian Eersel Alexis Nicolas ONE Fight Night 21 12
Superbon Marat Grigorian ONE Friday Fights 95
Regian Eersel Alexis Nicolas ONE Fight Night 21 22
Jake Peacock Kohei Shinjo ONE Friday Fights 58 48