न्यूज़

जीना इनियोंग के घरेलू फैंस के सामने उन्हें हराने के लिए तैयार हैं भारतीय स्टार आशा रोका

ONE: FIRE AND FURY में होने वाले 2 बेहतरीन स्ट्राइकर्स के बीच मैच से पहले आशा “नॉकआउट क्वीन” रोका इस बात से अच्छी तरह वाकिफ हैं कि जीना “कंविक्शन” इनियोंग के खिलाफ उन्हें कितनी मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा लेकिन वो किसी भी चैलेंज से पार पाने के लिए तैयार हैं।

जब रोका फिलीपींस की राजधानी मनीला के मॉल ऑफ एशिया एरीना में रिंग में उतरेंगी तो उन्हें उम्मीद है कि लगभग पूरा क्राउड़ उनकी प्रतिद्वंदी के लिए चीयर कर रहा होगा। इनियोंग को एशिया की सबसे बेहतरीन विमेंस एटमवेट एथलीट्स में से एक माना जाता है।

हालांकि, “नॉकआउट क्वीन” के लिए भी भारतीय फैंस दिल से जीत की कामना कर रहे होंगे और निश्चित तौर पर उनके पास नॉकआउट की काबिलियत है जिससे उन्हें शुक्रवार, 31 जनवरी को अपनी फेवरेट एथलीट को चीयर करने का मौका मिल सकेगा।

रोका ने कहा, “उनके होमग्राउंड में मैच हो रहा है। ये मैच काफ़ी मज़ेदार होगा और इस मैच के दौरान प्रेशर मुझपर होगा क्योंकि फैंस की तरफ़ से उन्हें खूब सारा समर्थन हासिल होगा। फिलीपींस के फैंस के लिए ये फाइट काफ़ी निराशाजनक रहेगी और अपने देशवासियों को प्राउड फ़ील करवाऊँगी। उनके होमटाउन में उन्हें हराना काफ़ी बड़ी बात होगी।”

पिछले साल अगस्त में हुए ONE: DREAMS OF GOLD में स्टैम्प फेयरटेक्स के खिलाफ डेब्यू मुकाबले के बाद ये भारतीय एथलीट का दूसरा मैच होगा।

रोका ने बैंकॉक में हुए उस मैच से काफी सबक लिया है और इस महीने के अंतिम में होने वाले इवेंट में जरूर ये सुधार उन्हें मदद करने वाले हैं।

21 वर्षीय भोपाल से आने वालीं एथलीट ने कहा, “स्टैम्प फेयरटेक्स काफ़ी मज़बूत प्रतिद्वंदी थीं। उनके साथ मुक़ाबला करके काफ़ी अच्छा लगा। ONE में आगे जिनके साथ मेरे मुकाबले होंगे, उनके साथ सही तकनीक और दिमाग लगाकर मुकाबला करूंगी। अपने विरोधियों के मजबूत पक्ष को ध्यान में रखकर फाइट करूंगी।”



उस मैच में “नॉकआउट क्वीन” अपने करियर में पहली बार 2 मिनट से ज्यादा तक रिंग में डटी रही थीं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए उन्होंने अच्छा अनुभव प्राप्त कर लिया है, उन्होंने कड़ी मेहनत कर खुद को आश्वस्त किया है कि वो आने वाले मैचों में एक बार फिर आखिरी राउंड्स तक मुकाबले को खींचने में सफल रहें।

ये एक ऐसी चीज है जो उन्हें अपनी प्रतिद्वंदी के स्टाइल को परखने के बाद जरूर पता होनी चाहिए। उन्होंने माना कि Team Lakay की स्टार के डिफेंस को भेदना काफी मुश्किल भरा काम है।

रोका ने आगे कहा, “जीना ने काफ़ी अच्छे फाइटर्स को हराया है। उनका ओवरऑल गेम बहुत ही शानदार है। मेरा स्टैंडिग गेम काफ़ी अच्छा है, तो पूरी कोशिश करूँगी कि उन्हें स्टैंडिंग गेम में ही खिलाऊँ। मेरी कोशिश ग्राउंड गेम से बचने की होगी, क्योंकि मेरा ग्राउंड गेम कमजोर है और उनका काफ़ी अच्छा है। पंचों के ज़रिए ज़्यादा से ज़्यादा अटैक करने की कोशिश करूँगी। हम उनके गेम को स्टडी कर रहे हैं और उनकी ताकत से बचकर रहना होगा।”

“नॉकआउट क्वीन” जानती हैं कि इनियोंग का ONE में अनुभव जरूर उनके लिए फायदेमंद साबित होगा और ग्रैपलिंग में तो खासकर उन्हें रोका से ज्यादा अनुभव है।

मनीला में होने वाले इस मैच से पहले वो अपने ग्राउंड गेम में सुधार की कोशिश कर रही हैं, उनका मानना है कि वो शायद मैट पर “कंविक्शन” का सामना नहीं कर पाएंगी।

Indian martial artist Asha Roka training ahead of her ONE debut

इसलिए ये उनके लिए बहुत जरूरी है कि वो खड़े रहकर अटैक करें जिससे वो हैवी स्ट्राइक्स लगा सकें।

उन्होंने बताया, “मैं टेकडाउन से बचने की कोशिश करूँगी और इसी को ध्यान में रखते हुए अपने ग्राउंड गेम पर बहुत ही ज़्यादा काम कर रही हूँ। स्टैंडिंग गेम मेरा अच्छा है, इसलिए मेरा फ़ोकस ग्राउंड गेम पर है।”

भारतीय नेशनल बॉक्सिंग चैंपियन पंच लगाने में ज्यादा अच्छी हैं। ONE में आने से पहले वो अपराजेय रही थीं और इस दौरान उन्होंने अपने पहले 4 मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स मैचों में से 2 पहले राउंड में TKO से जीते थे।

रोका ना तो आसान मुकाबले की उम्मीद कर रही हैं और ना ही उन्हें मैच के जल्दी समाप्त होने की उम्मीद है, लेकिन इनियोंग वुशु बैकग्राउंड से आती हैं। उनका मानना है कि स्ट्राइकिंग में उन्हें ज्यादा लाभ मिलेगा क्योंकि उनके हाथों में बहुत ताकत है।

“नॉकआउट क्वीन” ने बताया, “मैंने उनकी काफी सारी फाइट्स देखी हैं, उनमें पावर है और वो बहुत स्ट्रॉन्ग हैं। हालांकि, उनके पंचों में ऐसी कोई नॉकआउट वाली पावर नहीं है। मैं ज़्यादा से ज़्यादा पंचों का यूज़ करते हुए उनकी चिन पर हिट करने की कोशिश करूँगी ताकि उनपर प्रेशर आए।”

“भविष्यवाणी करना तो बहुत ही मुश्किल है क्योंकि वो बहुत स्ट्रॉन्ग हैं। मुझे लगता है कि मैच डिसिजन पर जाएगा। फिर भी उन्हें पंचेज़ से गिराने की पूरी कोशिश करूँगी।”

ये भी पढ़ें: शे वेई के साथ मुकाबले के लिए डैनी किंगड ने बनाया खास प्लान

मनीला | 31 जनवरी | ONE: FIRE & FURY | टिकेट्सयहां क्लिक करें  

*ONE Championship की ऑफिशियल मर्चेंडाइज़ के लिए यहां हमारी शॉप पर आएं