मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स

ONE सुपरस्टार्स द्वारा कही गईं 10 सबसे प्रेरणादायक बातें

जून 25, 2021

साल 2011 से ही ONE Championship लोगों को उम्मीद और अपने सपनों को पूरा करने का प्रोत्साहन देता आ रहा है। वर्ल्ड-क्लास मार्शल आर्टिस्ट्स भी लोगों के लिए प्रेरणा का स्रोत बने रहे हैं।

अपनी जबरदस्त स्किल्स से लोगों का मनोरंजन करने के अलावा एथलीट्स ने प्रेरणादायक संदेश देकर फैंस का मनोबल बढ़ाया है।

यहां पढ़िए ONE Championship के बड़े स्टार्स द्वारा कही गईं सबसे प्रेरणादायक बातों को।

जेहे युस्ताकियो

Geje Eustaquio

2012 में अपने ONE Championship करियर की शुरुआत के बाद से ही जेहे “ग्रैविटी” युस्ताकियो फिलीपींस के मार्शल आर्ट्स फैंस के लिए प्रेरणा का स्रोत बने रहे हैं। मगर उनके करियर का सबसे यादगार लम्हा 2018 में एड्रियानो “मिकीन्यो” मोरेस के खिलाफ ONE फ्लाइवेट वर्ल्ड टाइटल जीत के रूप में आया।

जीत के बाद युस्ताकियो ने कहा, “दोस्तों, मैंने 14 साल पहले इस सफर की शुरुआत की थी। लेकिन अब 14 साल बाद मैंने ‘असंभव’ शब्द को अपने दिमाग से बाहर निकाल फेंका है।”

“अगर आप अपने लक्ष्य की ओर प्रतिबद्ध रहेंगे तो आपको वर्ल्ड चैंपियन बनने से कोई नहीं रोक सकता। मुझे अनडिस्प्यूटेड ONE फ्लाइवेट वर्ल्ड चैंपियन बनने पर गर्व है।”

एडुअर्ड फोलायंग

पूर्व ONE लाइटवेट वर्ल्ड चैंपियन एडुअर्ड “लैंडस्लाइड” फोलायंग लगातार अपने फैंस को प्रोत्साहन देते रहे हैं। क्योंकि वो 2011 में ONE की शुरुआत से ही प्रोमोशन से जुड़े रहे हैं और सबसे पहले इवेंट को हेडलाइन भी किया था।

नवंबर 2018 में उन्होंने अमीर खान को हराकर ONE लाइटवेट वर्ल्ड टाइटल जीता था, जिससे वो 3 बार के वर्ल्ड चैंपियन भी बने।

जीत के बाद उन्होंने कहा, “मैं भगवान का धन्यवाद करना चाहता हूं जो मुझे इस जीत के काबिल समझा। मुझे अपने 3 वर्ल्ड चैंपियन साथियों द्वारा की गई कड़ी मेहनत से बहुत प्रेरणा मिली है।”

डिमिट्रियस जॉनसन

12 बार के मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स वर्ल्ड चैंपियन डिमिट्रियस “माइटी माउस” जॉनसन आम लोगों के साथ मार्शल आर्टिस्ट्स के लिए भी प्रेरणा का स्रोत हैं। इस सफलता का श्रेय वो अपनी मां को देते हैं।

जॉनसन ने कहा, “मेरी मां द्वारा कही गई एक बात हमेशा मेरे दिल के करीब रहेगी। ‘कड़ी मेहनत के बल पर इस दुनिया में कुछ भी हासिल किया जा सकता है।’ ये बात हमेशा मुझे अच्छा प्रदर्शन करने को प्रेरित करती है।”

अमीर खान

सिंगापुर के नॉकआउट आर्टिस्ट अमीर खान खुद को एक फाइटर नहीं बल्कि मार्शल आर्टिस्ट कहते हैं और उनका ट्रेनिंग करने का तरीका भी काफी अलग है। खान मानते हैं कि मार्शल आर्ट्स में सफलता पाने के लिए बहुत त्याग करने पड़ते हैं।

उन्होंने कहा, “ट्रेनिंग एक अमोल चीज है, जिसके प्रति आपको प्रतिबद्ध रहना होता है और यही प्रतिबद्धता आपको एक बेहतर मार्शल आर्टिस्ट बनाती है।”

“कड़ी मेहनत से ही अच्छे परिणाम मिलते हैं। कभी-कभी परिस्थितियां कठिन हो जाती हैं, लेकिन हमें खुद को शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत बनाने का हमेशा प्रयास करते रहना चाहिए। खुद में सुधार के लिए आपको ट्रेनिंग के प्रति समर्पित रहना चाहिए। इसी मेहनत से आप खुद में अविश्वसनीय तरीके से खुद में सुधार कर पाएंगे।”

एंजेला ली

ONE Women's Atomweight World Champion Angela Lee eats a salad and drinks a smoothie at Evolve MMA

“अनस्टॉपेबल” एंजेला ली ने 2016 में सबसे पहले ONE विमेंस एटमवेट वर्ल्ड चैंपियनशिप मैच में मेई “V.V” यामागुची को हराने के बाद अपने घरेलू फैंस के सामने भावुक स्पीच दी थी।

ली ने कहा, “मैंने आप सभी लोगों से कहा था कि मैं चैंपियन बनने के लिए जन्मी हूं। मैंने इस लम्हे का हिस्सा बनने के लिए कड़ी मेहनत की है, लेकिन अकेले दम पर ऐसा करना मेरे लिए संभव नहीं था। ये आप सभी के सपोर्ट की वजह से ही संभव हो पाया है।”

क्रिश्चियन ली

MMA stars Christian Lee and TImofey Nastyukhin fight at "ONE on TNT II"

क्रिश्चियन “द वॉरियर” ली जानते हैं कि वर्ल्ड चैंपियन बनने पर कैसा महसूस होता है। वो किसी भी चुनौती से पीछे नहीं हटते, फिर चाहे उन्हें बहुत कम दिनों के नोटिस पर ही कोई मैच क्यों ना मिले। उन्हें कई बार मुकाबलों में जबरदस्त अंदाज में वापसी कर जीत दर्ज करते देखा गया है और ये स्किल्स उन्हें अपने पिता से मिली हैं।

ली ने कहा, “मेरे पिता मुझसे और एंजेला से हमेशा कहते, ‘जहां चाह है, वहां राह है। अगर आप किसी चीज को शिद्दत से पाना चाहते हैं तो आपको उसे हासिल करने से कोई नहीं रोक सकता। आप उसे प्राप्त करने का कोई ना कोई रास्ता ढूंढ ही लेंगे।’ उनकी इस बात का मेरी जिंदगी पर बहुत गहरा असर पड़ा है। उनकी बातों को याद कर मुझे और थोड़ी ज्यादा मेहनत करने की प्रेरणा मिलती है।”

आंग ला न संग

जब आंग ला “द बर्मीज़ पाइथन” न संग म्यांमार के सबसे पहले वर्ल्ड चैंपियन बने, तो उन्होंने थुवुना इंडोर स्टेडियम में अपने फैंस को एक भावुक संदेश दिया था।

2016 में विटाली बिगडैश को हराकर ONE मिडलवेट वर्ल्ड चैंपियन बनने के बाद आंग ला न संग ने कहा, “मैं भगवान के साथ के बिना, अपने टीम मेंबर्स के बिना और आप सभी के सपोर्ट के बिना ऐसा नहीं कर सकता था।”

“मुझमें कोई प्रतिभा नहीं है, मैं बहुत तेज नहीं हूं और अच्छा भी नहीं हूं। लेकिन आपका साथ पाकर मुझमें एक नई ऊर्जा जन्म लेती है और इसी ऊर्जा ने मुझे वर्ल्ड चैंपियन बनने में मदद की।”

जिओंग जिंग नान

ONE विमेंस स्ट्रॉवेट वर्ल्ड चैंपियन “द पांडा” जिओंग जिंग नान चाहे खुद को दूसरों के लिए प्रेरणा का स्रोत ना मानती हों, लेकिन चीन के लोगों को प्रोत्साहित करना उन्हें बहुत पसंद है और अपने देश का प्रतिनिधित्व करने पर बहुत गर्व महसूस करती हैं।

जिओंग ने कहा, “मुझे नहीं लगता कि मैं अभी किसी के लिए प्रेरणा का स्रोत बनने के काबिल हूं। लेकिन मैं चीन के उन युवाओं को प्रोत्साहित करने का काम जरूर कर सकती हूं, जिन्हें मार्शल आर्ट्स पसंद है।”

“मुझे उम्मीद है कि मुझे देख दुनिया को चीनी मार्शल आर्टिस्ट्स की ताकत का पता चलेगा। मुझे अपने देश का प्रतिनिधित्व करने पर बहुत खुशी मिलती है।”

मार्टिन गुयेन

साल 2017 में मार्टिन “द सीटू-एशियन” गुयेन, ONE: QUEST FOR GREATNESS में 2 चुनौतियों का सामना कर रहे थे। पहली चुनौती ONE फेदरवेट वर्ल्ड टाइटल को अपने नाम करने की रही और दूसरी चुनौती में उन्हें एक पुराने वादे पर खरा उतरना था। अंत में उन्होंने मरात “कोबरा” गफूरोव पर आई नॉकआउट जीत को अपने स्वर्गीय पिता को समर्पित किया था।

गुयेन ने कहा, “ये जीत मेरे पिता के लिए है, वो मेरे लिए सबसे बड़ी प्रेरणा थे। उनके जाने से मुझे मानसिक क्षति पहुंची थी, लेकिन मेरे साथियों ने मुझे संभाला।”

“मैं चाहता था कि मेरी वर्ल्ड टाइटल जीत उनकी आंखों के सामने आए। दुर्भाग्यवश आज वो हमारे साथ नहीं हैं, लेकिन वो जहां भी होंगे मेरी जीत को देख उन्हें खुशी मिली होगी।”

ब्रेंडन वेरा

brandon vera with one heavyweight championship belt

2018 में हुए ONE: CONQUEST OF CHAMPIONS में पूर्व ONE हेवीवेट वर्ल्ड चैंपियन ब्रेंडन “द ट्रुथ” वेरा ने मॉरो “द हैमर” सेरिली के खिलाफ अपने टाइटल को सफलतापूर्वक डिफेंड किया था। जीत के बाद वेरा ने अपने घरेलू फैंस को एक खास संदेश दिया था।

वेरा ने कहा, “मेरे सभी देशवासियों, सुनो। मार्शल आर्ट्स में फिलीपींस से 5 वर्ल्ड चैंपियंस निकले हैं। ये ONE हेवीवेट वर्ल्ड टाइटल, हम यहां इसे जीत सकते हैं और हम सभी ONE वर्ल्ड चैंपियन बनने में सक्षम हैं।”

ये भी पढ़ें: ONE Championship के स्टार्स की स्किल्स से मिलाकर बना परफेक्ट MMA फाइटर

और लोड करें

Stay in the know

Take ONE Championship wherever you go! Sign up now to gain access to latest news, unlock special offers and get first access to the best seats to our live events.
By submitting this form, you are agreeing to our collection, use and disclosure of your information under our Privacy Policy. You may unsubscribe from these communications at any time.