विशेष कहानियाँ

ONE इतिहास के शीर्ष 100 क्षण- भाग 2 # 80-61

सितम्बर 18, 2019

ONE Championship के ब्लॉकबस्टर 100 वें इवेंट, ONE: CENTURY की अगुवाई में दुनिया का सबसे बड़ा मार्शल आर्ट संगठन अपने इतिहास के सबसे अच्छे क्षणों को याद कर रहा है।

नवंबर 2011 में पहले इवेंट के बाद से हर इवेंट में ग्रह के सबसे प्रतिभाशाली योद्धाओं में से कुछ ने वैश्विक मंच पर अविस्मरणीय मार्शल आर्ट एक्शन की चमक बिखेरी है। ऐसे में हाइलाइट्स की लंबी सूची को तैयार करना एक बड़ी चुनौती थी।

हालाँकि, बहुत विचार-विमर्श के बाद The Home Of Martial Arts की पहली 99 घटनाओं में से सबसे अच्छी बाउट्स की एक सूची तैयार की गई है, और अब 13 अक्टूबर, रविवार को जापान के टोक्यो में इसकी वापसी के बीच खुलासा किया जाएगा।

यदि आप शीर्ष 100 क्षणों की उलटी गिनती के पहले भाग को याद करते हैं, तो आप इसे 20 अन्य अविस्मरणीय मुकाबलों, फिनिश और ऐतिहासिक इवेंटों की सूची के साथ यहां देख सकते हैं।

# 80 वेरा की धमाकेदार वापसी

पिछले नवंबर में ब्रैंडन के “द ट्रुथ” वेरा को वैश्विक मंच पर प्रतिस्पर्धा करते हुए दो साल हो गए थे, लेकिन उन्होंने सही रफ्तार तब पकड़ी जब उन्होंने हैवीवेट विश्व खिताब की एक शानदार फाइट के पहले राउंड में एक दमदार पंच के जरिए मौरो द हैमर सेरिली को नॉकआउट कर दिया था।

# 79 एन उस्मान ने रचा इतिहास

ऐन “एथेना” उस्मान ने अक्टूबर 2014 में पहली महिला मुस्लिम मिक्स्ड मार्शल आर्टिस्ट के रूप में एक मुस्लिम देश में ONE: रॉर ऑफ टाइगर्स पर प्रतिस्पर्धा करने के लिए नई जमीन पर धमाका कर दिया था। उन्होंने एया सैबर को टीकेओ करके घरेलू दर्शकों को रोमांचित कर दिया था।

# 78 योदसंकलाई का रैपिड-फायर केओ

“द बॉक्सिंग कंप्यूटर” योद्संकलाई आईडब्ल्यूई फेयरटेक्स ने अपने शानदार करियर में कई शानदार मुकाम हासिल किए हैं, लेकिन कुछ बाउट लुईस रेगिस के इस ट्रिपल-अपरकट से बेहतर थी।

# 77 युगों के लिए एक मुवा थाई फाइट

जोनाथन “द जनरल” हैगर्टी ने अपने वन डेब्यू में अपनी महानता की झलक दिखाई, लेकिन वह तब एक बेहतरीन सुपरस्टार बन गए जब उन्होंने थाई लीजेंड सैम-ए ग्यांगडाओ को हराने के लिए पांच राउंडों की बाउट में एक आश्चर्यजनक पदर्शन करते हुए ONE फ्लाईवेट मुवा थाई वर्ल्ड टाइटल हासिल कर लिया।

# 76 ग्रैंड प्रिक्स क्लोजर

पेचरमोरकोट पेचैंडी अकादमी और जियोर्जियो “द डॉक्टर” पेट्रोसियन के ONE फेदरवेट वर्ल्ड ग्रैंड प्रिक्स क्वार्टरफाइनल के बाद खड़े हुए विवाद के कारण यह बाउट रिमैच में करानी पड़ी। इसमें दोनों करीबी, प्रतिस्पर्धियों ने जबरदस्त संघर्ष करते हुए अपनी तकनीकी प्रतिभा दिखाई, लेकिन अंत में पेट्रोसियन ने अगले राउंड में जगह बना ली।

# 75 बर्मीस पायथन का डेफिनेटिव फिनिश

आंग ला “द बर्मीस पायथन” एन संग ने अपनी पहली बाउट में केन हसेगावा को रोकने के लिए पांच राउंडों की फाइट की, लेकिन उन्होंने अपने भयानक पंच की बदौलत सिर्फ दो प्रयासों में ही इस पर कब्जा जमा लिया।

# 74 “किलर बी” ने बनाया नया इतिहास

महिलाओं की पहली ONE सुपर सीरीज़ वर्ल्ड चैंपियन का ताज पहनने वाली “किलर बी” काई टिंग चुआंग ने योडचेरी सिटोडोटोंग को हराने के लिए एक दमदार प्रदर्शन किया। ग्वांगझू में अपने प्रशंसकों के सामने किए गए प्रदर्शन ने उनकी इस जीत को और भी खास बना दिया।

# 73 ONE की सबसे बड़ी प्रतिद्वंद्विता शुरू हुई

बिबियानो “द फ्लैश” फर्नांडिस के पहले दौर के किमुरा ने उन्हें ऊपरी हाथ दिया क्योंकि उन्होंने केविन “द साइलेंसर” बेलिंगन के साथ अपनी ONE बैंटमवेट विश्व चैम्पियनशिप की प्रतिद्वंद्विता शुरू की, लेकिन यह उनकी कहानी का पहला अध्याय था।

# 72 केएल में पहुंचा ONE

जून 2012 में The Home Of Martial Arts का चौथ इवेंट उन्हें पहली बार कुआलालंपुर ले गया और नेगारा स्टेडियम के मलेशियाई प्रशंसकों ने इस तरह का माहौल बनाया कि शहर ONE: डेस्टिनी ऑफ वारियर्स के लिए प्रसिद्ध हो जाएगा।

# 71 होल्जकेन का धमाकेदार पदार्पण

नीकी “द नेचुरल” होल्ज़केन एक किकबॉक्सिंग दिग्गज है और रिंग में उनकी शुरुआत शानदार थी – यहां तक ​​कि उनके उच्च मानकों से भी – क्योंकि उन्होंने कॉस्मो “गुड बॉय” एलेक्जेंडर को इंडानेशिया के जकार्ता में एक शॉर्पेल नॉकआउट के साथ परास्त किया था।

# 70 इगोरोट प्राइड

केविन बेलिंगन के ONE: रेन ऑफ किंग्स में पदार्पण ने उनकी विरासत को फिलीपिंस के पर्वतीय प्रांत के इगोरोट लोगों को शानदान जश्न मनाने का मौका दिया था, क्योंकि उस जैसी बाउट वैश्विक मंच पर पहले कभी नहीं हुई थी।

# 69 योदसंकलाई का लम्बे इंतजार के बाद विमोचन

योद्संकलाई आईडब्ल्यूई फेयरटेक्स और एंडी “सॉवर पावर” सॉवर को रीमैच से पहले आपस में मुकाबले किए हुए 11 साल से अधिक समय हो गया था। 2008 में डचमैन ’डब्ल्यू’ के साथ वापसी की थी, लेकिन योदसंकलाई ने अपने सर्वोच्च प्रदर्शन के दम पर नॉकआउट जीत हासिल करते हुए शानदार विमोचन किया।

# 68 औकी का ONE पदार्पण

शिन्या “टोबिकन जुडान” औकी ने अक्टूबर 2012 में पहली बार रिंग में कदम रखा था और उन्होंने अरनॉड लेपॉन्ट के ट्रेडमार्क टैपआउट के साथ पहली बार में ही अपनी शानदार छाप छोड़ दी।

# 67 “द ट्रूथ” ने आगे बढ़कर की शुरुआत

The Home Of Martial Arts में ब्रैंडन वेरा के सभी मुकाबले एक ही अंदाज में समाप्त हुए हैं। फिलीपीनो हीरो ने सभी मुकाबले पहले ही दौर में जीते हैं। उन्होंने इसकी शुरुआता इगोर सुबोरा के खिलाफ हाईलाइट रील के साथ की थी।

# 66 ली ब्रिंक से उल्लेखनीय वापसी

2017 के अंत में, “अनस्टॉपेबल” एंजेला ली एक भयानक कार दुर्घटना में अपनी जान गंवा सकती थी। हालाँकि, अतृप्त सिंगापुरी ने अपने आप को त्रासदी से बचा लिया ताकि वह और मजबूत हो सके और मेई “वी.वी.” यामागुची के साथ लंबे समय से प्रतीक्षित रीमैच में अपने करियर के बेहतरीन प्रदर्शन को ONE पर ला सके।

# 65 “द इम्मोर्टल” ने दिग्गज को हराया

यदि आप स्वर्ण जीतने जा रहे हैं, तो पांच राउंड की फाइट में एक आइकन को हराने के लिए इससे बेहतर कोई तरीका नहीं है, और वह यह है कि रेगियन “द इम्मोर्टल” इरसेल ने वन लाइटवेट किकबॉक्सिंग वर्ल्ड टाइटल का दावा किया था।

# 64 “एलिगेटर” और “सेक्सी यमा” हाउस डाउन लाए

जो कोई भी यॉशिरो “सेक्सी यमा” का प्रदर्शन देख चुका है, उसे उनके रिंग में आने से पहले पता होता है कि जापानी आइकन अपने विरोधी को धराशाही कर देगा। जब वह मलेशिया के एजिलान “एलिगेटर” थानी के साथ संघर्ष करने उतरे तो वो निराश नहीं हुए तीन लगातार राउंड के बाद जीत हासिल की।

# 63 “बेबी शार्क” की दस्तक

पेचडम “द बेबी शार्क” पेचैंडी अकादमी ने अपने पहले दो ONE सुपर सीरीज़ में अपनी अद्भुत फ़िनिश और डांस मूव्स से प्रशंसकों के सामने बेहतरीन रोमांचक फाइट प्रस्तुत की, लेकिन जब वह इस यादगार बाउट के साथ आए तो वह एक बोनाफाइड स्टार बन गए।

# 62 “लेडी गोगो” ने कमाया मॉनीकर

पेशेवर मिक्स्ड मार्शल आर्ट के पूरे इतिहास में कुछ सफल गोगोप्लाटा प्रस्तुतियाँ हुई हैं – उच्चतम स्तर पर अकेले चलो – लेकिन जेनी “लेडी गोगो” हुआंग ने दिसंबर 2016 में अप्रैल ओसेनियो के खिलाफ वर्ष की शानदार सबमिशन जीत हासिल की।

# 61 नस्तुखिन की बेहतरीन शुरुआत

टिमोफ़े नस्तुखिन ने The Home Of Martial Arts में अपनी स्लेट को शैली में खोला। साइबेरियाई स्टॉपेज मशीन की शुरुआत में दिखाया गया था कि वह क्या है – तेज, तेजस्वी नॉकआउट। एडुआर्ड “लैंडस्लाइड” फ़ॉलेयांग पर हवा में उछलते हुए घुटने से हमला कर उन्होंने सनसनीखेज जीत हासिल की।

टोक्यो | 13 अक्टूबर | ONE: CENTURY | टीवी: वैश्विक प्रसारण के लिए स्थानीय लिस्टिंग की जाँच करें | टिकट: http://bit.ly/onecentury19

ONE: CENTURY इतिहास की सबसे बड़ी विश्व चैम्पियनशिप मार्शल आर्ट प्रतियोगिता है जिसमें 28 विश्व चैंपियनशिप विभिन्न मार्शल आर्ट शैलियों का प्रदर्शन करेंगे। इतिहास में किसी भी संगठन ने कभी भी एक ही दिन में दो पूर्ण पैमाने पर विश्व चैम्पियनशिप इवेंट आयोजित नहीं किए हैं।

13 अक्टूबर को जापान के टोक्यो में प्रसिद्ध रोयोगोकू कोकूगिकन में कई वर्ल्ड टाइटल मुकाबलों, वर्ल्ड ग्रां प्रिक्स चैंपियनशिप फाइनल की एक तिकड़ी और कई वर्ल्ड चैंपियन बनाम वर्ल्ड चैंपियन मैच लाने के साथ The Home Of Martial Arts नई जमीन पर दस्तक देगा।