मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स

इन खिलौनों के कलेक्शन से ब्रेंडन वेरा की पर्सनैलिटी का दूसरा पहलू जानें

छह फीट तीन इंच लंबे होने की वजह से हर कोई यही मानेगा कि अपने घर में ब्रेंडन “द ट्रुथ” वेरा सबसे बड़े होंगे।

लेकिन इस बारे में आपको फिर से सोचना पड़ेगा क्योंकि उनके घर में सबसे बड़ी चीज है, उनके छोटे खिलौनों का कलेक्शन, जिन्हें फंको पॉप्स कहा जाता है।

फंको पॉप्स विनाइल (प्लास्टिक की तरह) से बने होते हैं। इनके बड़े से सिर में बड़ी-बड़ी आखें लगी होती हैं। इन्हें आमतौर पर कई मशहूर स्पोर्ट्स, फिल्म, म्यूजिक, एनिमेशन और पॉप कल्चर की हस्तियों पर बनाया जाता है।

ONE हेवीवेट वर्ल्ड चैंपियन ने कभी जानबूझकर ऐसे कैरेक्टर्स का इतना बड़ा कलेक्शन नहीं बनाया था। ये बस अचानक ही हो गया, जब वो खुद को “सुपर नर्ड” मानने वाले सम्मेलन में गए।

42 साल के फिलीपीनो-अमेरिकी एथलीट ने याद करते हुए बताया, “मैं एक कॉमिक-कॉन में था। ये उस समय की बात है, जब पार्किंग लॉट बिल्कुल खाली हुआ करती थीं क्योंकि इन चीजों के लिए वहां कोई नहीं जाता था।”

“मैं वहां अंदर था और मैंने ये चीजें देखीं। मुझे लगा कि ये चीजें बबल हेड हैं लेकिन जब मैंने इन्हें ध्यान से देखा तो ये कुछ और ही निकलीं।”



कुछ और निकलने वाली चीज बोबा फेट थी, जो कि स्टार वॉर्स सीरीज में डरावना गैलेक्टिक बाउंटी हंटर था।

हेवीवेट चैंपियन ने बताया, “मैंने सबसे पहले बोबा फेट फंको पॉप उठाया, जो स्टार वॉर्स में बुरा आदमी था लेकिन उसके बारे में ये गलतफहमी साबित हुई। जैसा कि मेरे साथ हुआ, जब मैं बड़ा हो रहा था।”

इसके बाद “द ट्रुथ” ने अपने घर की एक अलमारी में इन खास खिलौनों को जगह देनी शुरू कर दी। उन्हें इन छोटे विनाइल के खिलौनों से बेहद लगाव हो गया।

कई बार तो वेरा सबसे लेटेस्ट रिलीज होने वाले खिलौनों की वेटिंग लिस्ट में अपना नाम दर्ज करवा देते हैं। अगर वो नए आए कैरेक्टर को नहीं पा पाते हैं तो वो अपने दूसरे कनेक्शनों के जरिए उन्हें पाने की कोशिश करते हैं। जब भी कोई नया फंको पॉप्स रिलीज होता है, तो वहां वो खुद उसे लेने जाते हैं।

विनाइल की बनी इन फिगर्स के प्रति उनके लगाव को आसानी से समझा जा सकता है।

उनके सबसे पसंदीदा किरदारों में फ्रेडी क्रूगर, स्पाइडर मैन, द गोल्डन गर्ल की चारों महिलाएं, अमेरिकन पॉप कल्चर में 80 व 90 के दशक की कई हस्तियां शामिल हैं।

लेकिन उन दशकों में वेरा ब्लांच डेवरो और सोफिया पेट्रिलो के लिए बहुत उत्साहित नहीं थे। उन्हें ज्यादा लगाव फ्रैगल रॉक और उनके फंको पॉप्स बनाने वालों से था।

जब “द ट्रुथ” को शो के क्लासिकल कैरेक्टर बूबर, वेम्ब्ले और स्प्रॉकेट मिले तो वो अपनी बचपन की यादों में दोबारा चले गए। ये उनकी जिंदगी का वो लम्हा था, जब वो ऐसी चीजें कर पा रहे थे, जो उनकी पीढ़ी शनिवार सुबह कर रही होती थी।

उन्होंने कहा, “जब फ्रैगल रॉक का सेट मिला, तब मुझे फिर से बचपन में लौटने का एहसास हुआ।”

“मैं अपने चचेरे भाइयों के साथ बैठकर बड़े से जेनिथ टीवी पर फ्रैगल रॉक देखता था। टीवी का बड़ा सा नॉब घुमाकर कसना होता था, ताकी किनारे आ रही लाइनों को दूर किया जा सके। वो भी काफी मजेदार समय था।”

ONE हेवीवेट चैंपियन के पास इस समय करीब 437 फंको पॉप्स घर और जिम में हैं। इसके साथ ही वो नए आने वाले इन फंको पॉप्स की जानकारी रखने के लिए एक ऐप भी इस्तेमाल करते हैं।

उनके पास जितने भी फंको पॉप्स हैं, उसमें से उनके सबसे पसंदीदा क्रिसमस थीम पर आधारित फिगर हैं, जो उन्हें फिर से छुट्टियों के मूड में ला देते हैं।

उन्होंने कहा, “ये साल का वो शानदार समय होता है, जिसके बारे में आपको भी पता होगा।”

“दिसंबर के अंत से नए साल की शुरुआत तक का समय, जिसमें सभी लोग एक-दूसरे से काफी अच्छे से पेश आते हैं। सब ज्यादा प्यार से बात करते हैं। उस समय पूरी दुनिया का माहौल काफी अलग हा जाता है और वो माहौल मुझे रास आता है।”

ये भी पढ़ें: Music Monday: एडी अल्वारेज़ के वॉकआउट सॉन्ग के पीछे की कहानी