मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स

मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स के हेवीवेट डिविजन के 5 सबसे बेहतरीन नॉकआउट्स

ONE Championship में जब हेवीवेट मिक्स्ड मार्शल आर्टिस्ट्स की भिड़ंत होती है तो मैच में किसी भी सेकंड नॉकआउट फिनिश होने की संभावना हमेशा बनी रहती है।

ग्लोबल स्टेज पर इन तगड़े एथलीट्स के पास गज़ब की ताकत होती है और बड़े बॉडी साइज़ के बावजूद इनकी एथलेटिक काबिलियत शानदार होती है।

इसी कारण हेवीवेट डिविजन में मुकाबलों के फिनिश होने की संभावना ज्यादा रहती है और ONE में ये तगड़े एथलीट कई यादगार और शानदार नॉकआउट फिनिश अपने नाम कर चुके हैं।

यहाँ आप देख सकते हैं ONE के हेवीवेट डिविजन के सुपरस्टार्स द्वारा किए गए 5 सबसे बेहतरीन नॉकआट्स।

#1 वेरा ने शानदार नॉकआउट से जीता टाइटल

ONE के हेवीवेट डिविजन में रहते ब्रेंडन “द ट्रुथ” वेरा अभी तक 4 मैचों का हिस्सा रह चुके हैं और उन सभी में उन्होंने पहले राउंड में मैच को फिनिश करने में सफलता पाई है।

दिसंबर 2015 में फिलीपींस की राजधानी मनीला में हुए ONE: SPIRIT OF CHAMPIONS में उन्होंने पॉल “टाइफून” चेंग को शानदार अंदाज में फिनिश करते हुए टाइटल जीता था।

वेरा को अपने घरेलू फैंस के सामने हुए इस मैच में जीत हासिल कर चैंपियन बनने में केवल 26 सेकंड का समय लगा।

पॉल शुरुआत से ही जल्दबाजी करना चाह रहे थे और फिलीपीनो-अमेरिकी एथलीट ने इसी चीज का फायदा उठाते हुए अपने प्रतिद्वंदी को बैकफुट पर रहते लेफ्ट हुक लगाया जिससे पॉल नीचे गिर पड़े।

चेंग ने वापसी करने की कोशिश की लेकिन जैसे ही वो दोबारा अपने पैरों पर खड़े हुए, वेरा पहले ही उनका इंतज़ार कर रहे थे और उनकी किक चेंग के जबड़े पर जाकर लैंड हुई जिससे चेंग एक बार फिर नीचे गिर पड़े। “द ट्रुथ” ने ग्राउंड पर रहते कुछ पंच लगाए जिसके बाद मुकाबले को समाप्त कर दिया गया।

#2 गलानी का चौंकाने वाला स्पिनिंग किक नॉकआउट

4 बार के मॉय थाई और किकबॉक्सिंग वर्ल्ड चैंपियन रहे एलन “द पैंथर” गलानी को शायद अपने डेब्यू मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स मैच में इससे शानदार जीत नहीं मिल सकती थी।

सितंबर 2013 को इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में हुए ONE: CHAMPIONS & WARRIORS में हॉन्गकॉन्ग के निवासी एथलीट का सामना मिस्र के महमूद हसन से हुआ था और केवल 31 सेकंड बाद उन्होंने मैच को समाप्त किया।

गलानी ने दमदार लो किक्स से शुरुआत की थी और फिर उन्होंने हसन द्वारा खुद के करीब आने का इंतज़ार किया। जैसे ही उनके प्रतिद्वंदी आगे आए तभी “द पैंथर” ने बेहद तेजी के साथ स्पिनिंग हुक किक लगाई जिससे मिस्र के एथलीट लड़खड़ाते हुए मैट पर जा गिरे।

Impakt Gym के मालिक ने कुछ पंचों के साथ मैच को अंतिम रूप दिया और इस स्पोर्ट में अपनी पहली जीत हासिल की।



#3 मशाडो ने ग्राउंड स्ट्राइक्स से सकीने को खूब क्षति पहुंचाई

Alexandre Machado smothers Hideki Sekine with shots on the ground for a TKO victory at 1:44 of Round 2!

Alexandre Machado smothers Hideki Sekine with shots on the ground for a TKO victory at 1:44 of Round 2!Watch the full event LIVE & FREE on the ONE Super App ???? http://bit.ly/ONESuperApp | TV: Check local listings for global broadcast

Posted by ONE Championship on Friday, November 23, 2018

नवंबर 2018 को मनीला में हुए ONE: CONQUEST OF CHAMPIONS में ब्राजीलियन जिउ-जित्सु (BJJ) ब्लैक बेल्ट होल्डर्स अलेक्सांद्रे मशाडो और हिडेकी सकीने आमने-सामने आए थे लेकिन अंत में ऑल-राउंड स्किल्स के कारण मशाडो दूसरे राउंड में TKO (तकनीकी नॉकआउट) फिनिश करने में सफल रहे।

पहले राउंड में सकीने ने आक्रामक अंदाज में ग्रैपलिंग गेम से अपने प्रतिद्वंदी पर बढ़त बनाई लेकिन इस दौरान वो थके हुए भी नजर आने लगे थे। मशाडो ने दूसरे राउंड में इसी स्थिति का फायदा उठाया और आक्रामक रुख अपना लिया था।

ब्राजीलियन साउथपॉ ने राइट हुक से अपने जापानी प्रतिद्वंदी को क्षति पहुंचाई, जिसके बाद उन्हें सिंगल-लेग टेकडाउन करने में भी आसानी हुई।

मशाडो को इस अटैक से अच्छी बढ़त मिली और उसके बाद ग्राउंड पर रहते हुए उन्होंने तब तक स्ट्राइक्स लगानी जारी रखीं, जब तक रेफरी ने मुकाबले को रोक नहीं दिया।

#4 “द ट्रुथ” का चला जादू

ONE: CONQUEST OF CHAMPIONS में ब्रेंडन वेरा ने उभरते हुए इटालियन स्टार मॉरो सेरिली को हराते हुए अपने रिकॉर्ड में एक और शानदार नॉकआउट को शामिल किया था।

चाहे इस मैच से पहले हेवीवेट चैंपियन 2 साल तक सर्कल से दूर रहे हों लेकिन इसका उनके प्रदर्शन पर कोई खास असर नहीं पड़ा क्योंकि उन्होंने अपने प्रतिद्वंदी को केवल 64 सेकंड के अंदर फिनिश कर दिया था।

सेरिली ने चौंकाने वाली जीत दर्ज करने के लिए आक्रामक अंदाज में शुरुआत की लेकिन फिलीपीनो-अमेरिकी स्टार ने अपना धैर्य नहीं खोया और काउंटर करने के मौके का इंतज़ार किया।

“द हैमर” ने वर्ल्ड चैंपियन को दमदार राइट हैंड लगाने का प्रयास किया लेकिन नाकाम रहे, फिर लेफ्ट हुक भी लगाने की कोशिश की लेकिन वेरा इससे एक कदम आगे का सोचकर चल रहे थे। वेरा के काउंटर लेफ्ट हुक से इटालियन स्टार लड़खड़ाने लगे और फिलीपींस के स्टार को स्टॉपेज से जीत मिली।

#5 सेरिली ने “द पैंथर” को नी स्ट्राइक्स से खूब क्षति पहुंचाई

Heavyweight hammer Mauro Cerilli lands a flurry of knees to notch a TKO victory over Alain Ngalani at 1:41 of Round 1!

Heavyweight hammer Mauro "The Hammer" Cerilli lands a flurry of knees to notch a TKO victory over Alain Ngalani at 1:41 of Round 1!Watch the full event on the ONE Super App ???? http://bit.ly/ONESuperApp | TV: Check local listings for global broadcast

Posted by ONE Championship on Friday, March 8, 2019

मार्च 2019 में हुए ONE: REIGN OF VALOR में सेरिली ने वापसी की जहाँ उन्होंने गलानी को हराते हुए ग्लोबल स्टेज पर अपनी पहली जीत दर्ज की थी।

37 वर्षीय स्टार ने अपने स्ट्राइकिंग गेम का फायदा उठाने के लिए अपने प्रतिद्वंदी से दूरी कम की और अपनी ताकत का इस्तेमाल करते हुए गलानी को ग्राउंड पर लाने में सफलता पाई।

गलानी खुद को छुड़ाने का प्रयास कर रहे थे लेकिन “द हैमर” ने उन्हें एक बार फिर मैट पर गिराया।

“द पैंथर” एक बार फिर अपने पैरों पर आने की कोशिश कर रहे थे लेकिन लेकिन सेरिली लगातार नी स्ट्राइक्स से गलानी के सिर को क्षति पहुंचा रहे थे। इसी बीच उनकी एक स्ट्राइक गलानी के सिर से जा टकराई जिससे रेफरी को मैच समाप्त घोषित करना पड़ा।

ये भी पढ़ें: ONE Championship में घुटने के अटैक से किए गए 5 सबसे बेहतरीन नॉकआउट्स