मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स

वह कोच जिन्होंने अगिलान थानी के जीवन को दिशा दी

अगिलान थानी “एलीगेटर” आज ONE Championship के वेल्टरवेट डिवीजन में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले एथलीटों में से एक हो सकते हैं। हालांकि, वह अपने मुख्य कोच के मूल्यवान मार्गदर्शन और सलाह के बिना करियर में इस मुकाम तक नहीं पहुंचे होंगे।

जब मलेशिया के सेनसेशन योद्धा ने पहली बार 8 साल पहले एक मोटे किशोर के रूप में मोनार्की एमएमए के दरवाजों पर कदम रखा था, तब वह खोए हुए थे और उनके जीवन में दिशा का अभाव था।

सौभाग्य से जिम के संस्थापक और पूर्व ONE प्रतियोगी समीर “फ्लेक्सिबल” म्रैबिट ने उन्हें सफलता का मार्ग दिखाया।

थानी ने स्वीकार किया, “मुझे पता नहीं था कि मैं एक टीनऐजर के रूप में वापस क्या करना चाहता था।” वह शुक्रवार, 6 दिसंबर को मलेशिया के कुआलालंपुर में ONE: MARK OF GREATNESS में अमेरिकी डांटे शिरो से भिड़ेंगे।

जब मैंने मोनार्की एमएमए में पैर रखा, तब मैं सोच रहा था कि यह केवल व्यायाम करने का एक अच्छा तरीका होगा।

“लेकिन एक बार जब समीर ने सफल होने की मेरी इच्छा को देखा तो उन्होंने मुझ पर बहुत भरोसा किया। उन्होंने महसूस किया कि मैं उच्च दर पर नई तकनीकें और कौशल हासिल कर सकता हूं। यह केवल मार्शल आर्ट्स से संबंधित नहीं था। मैं वैसे ही जिम में काम भी करता था, जैसे ऑफिस में होता है।”

Samir Mrabet with Agilan Thaniand Bruno Barbosa at Monarchy MMA in Kuala Lumpur, Malaysia

अपने मूल बेल्जियम से मलेशियाई राजधानी में आए समीर ने थानी को जमीन से विकसित करना शुरू किया।

उन्होंने भविष्य के “एलीगेटर” को लगभग 60 किग्रा का योद्धा बनाने में मदद की। उन्हें नौकरी दी और यहां तक कि उन्हें ब्राजील की जिउ-जित्सु और स्ट्राइकिंग तकनीक भी सिखाईं।

जब थानी ने शौकिया मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में अगला कदम रखने का फैसला किया, तो समीर ने उन्हें एमआईएमएमए वेल्टरवेट चैंपियनशिप के लिए प्रेरित किया। वह द होम ऑफ मार्शल आर्ट्स में अपनी तरफ से भी रहे हैं।



ना केवल समीर की कोचिंग से थानी को प्रतियोगिता में सफलता प्राप्त करने में मदद मिली बल्कि समीर ने उनकी अनूठी शैली को भी विकसित किया, जो वह सर्कल में अक्सर दिखाते हैं।

पूर्व ONE वेल्टरवेट वर्ल्ड टाइटल चैलेंजर बताते हैं, “आज जो भी मेरे अंदर हुनर है और जिसे मैं प्रयोग में लाता हूं, वो समीर की ही देन है।”

“दीवार पर कुश्ती से लेकर फर्श पर जीउ-जित्सु तक मेरा एक ही खेल रहा है। मुझे बुनियादी बातें समीर ने सिखाईं और मेरी मदद की है।”

थानी के लिए दुर्भाग्य से समीर के बढ़ते व्यवसाय ने उन्हें दिन-प्रतिदिन मिलने वाली कोचिंग से पीछे कर दिया।

भले ही मोनार्की एमएमए नेता एक स्तर पर “एलीगेटर” के साथ अधिक बड़े पैमाने पर काम करने में असमर्थ थे लेकिन उन्होंने ज्ञान के कुछ ऐसे रत्न छोड़ दिए थे, जो आज उनके स्टूडेंट्स के लिए बहुत कारगर साबित होते हैं।

वेल्टरवेट याद करते हुए थानी कहते हैं, “उन्होंने मुझे भूखे रहने और प्रेरित रहने की सलाह दी और वो शब्द हर समय मेरे दिमाग में रहे।”

समीर ने सक्षम हाथों में अपने स्टार योद्धा को छोड़ दिया। हालांकि, जिम के मुख्य बीजेजे प्रशिक्षक ब्रूनो बारबोसा और मुख्य मॉय थाई प्रशिक्षक कॉनरोडो फुरलान अब अपने कौशल से नए एथलीटों को तैयार कर रहे हैं।

ये व्यक्ति कुछ के लिए प्रशिक्षक हो सकते हैं लेकिन “एलीगेटर” उन्हें पिता के रूप में देखते हैं। थानी के पिता थानिगसालम आसपास नहीं होते हैं तो वह उन्हें ही अपने पिता के रूप में देखते हैं।

Agilan Thani trains with Bruno Barbosa at Monarchy MMA in Kuala Lumpur, Malaysia

थानी ने कहा, “समीर से प्रशिक्षण लेने के दौरान आपको उसकी योजना के साथ जाना होगा। अगर आप उसके साथ रहते हैं सफलता मिलना सुनिश्चित है। वह जानते हैं कि किस बारे में बात कर रहे हैं। उनके लिए अनुशासन बहुत महत्वपूर्ण है, जो सदा मायने रखेगा। ”

“ब्रूनो के पास सबसे बड़ा दिल है। इससे फर्क नहीं पड़ता कि आप कितनी बार हार मान लेते हैं। वह हमेशा आपको लेने और तैयार करने के लिए तत्पर रहते हैं। ”

“दूसरी ओर, कॉनरोडो मेरे जिम का सबसे स्मार्ट और सबसे तकनीकी प्रशिक्षक है। अगर आप उसके आसपास हैं, तो वह हमेशा आपको कुछ फायदे वाली चीजें ही सिखाएगा। ”

“हर किसी के अपने पहलू होते हैं लेकिन वे अच्छे पिता की तरह होते हैं, जो आपको अनुशासन और साहस, और एक महान दृष्टिकोण रखने के लिए सिखाते हैं।”

समीर और उनकी टीम का मार्गदर्शन थानी के लिए अमूल्य था। उनके प्रशिक्षण में प्राप्त किए हुनर को वह सर्किल में लाते हैं और उच्च प्रदर्शन का मुजाहिरा करते हैं। थानी 2019 को अपनी जीत के साथ समाप्त करने की पूरी कोशिश करेंगे।

और पढ़ें: डांटे शिरो की अगिलान थानी को खुली चुनौती

कुआलालंपुर | 6 दिसंबर | ONE: MARK OF GREATNESS | टीवी: वैश्विक प्रसारण के लिए स्थानीय लिस्टिंग की जाँच करें|
टिकट्स:
 http://bit.ly/onemarkgreatness19 | आधिकारिक वस्तुओं की खरीदारी करें : bit.ly/ONECShop