मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स

अपने बेटे के लिए सफलता की ओर मजबूती से आगे बढ़ रहे हैं थान ली

थान ली ने टॉप लेवल के मार्शल आर्ट्स में जीत के सिलसिले को जारी रखते हुए एक उदाहरण स्थापित कर दिया है। इस सफलता ने उन्हें किन्हीं भी परिस्थितियों का सामना करने की ताकत भी दी है।

वियतनामी-अमेरिकी फेदरवेट नॉकआउट आर्टिस्ट को ONE: A NEW TOMORROW में रयोगो टाकाहाशी की चुनौती से पार पाना है। वो इस स्पोर्ट में टॉप पर पहुंचने के लिए प्रेरित हैं जिससे वो अपने बेटे टाई को बेहतर से बेहतर सुख-सुविधाएं मुहैया करवा सकें।

पहले उनका ONE Championship में आने का कोई प्लान नहीं था, जबकि न्यू ओर्लिन्स के रहने वाले ली मार्शल आर्ट्स सीखते हुए ही बड़े हुए हैं। पारिवारिक जीवन पर ध्यान लगाने की वजह से उन्होंने मुकाबलों में हिस्सा लेने के बारे में विचार करना छोड़ दिया।

Thanh Le makes his ONE Championship debut against Yusup Saadulaev

वो एक कॉरपोरेट जॉब किया करते थे और अपनी पूर्व पत्नी और बेटे के साथ रह रहे थे लेकिन तलाक के बाद उनका जीवन बदल सा गया।

हालांकि, वो ऐसी जटिल चीजों से दूर ही रहने में विश्वास रखते हैं जो परिवारों को अलग कर देती हैं, फिर भी उन्हें इस बुरे अनुभव का सामना करना पड़ा जिससे टाई उनसे हजारों मील दूर चले गए।

उन्होंने बताया, “तलाक से पहले सब कुछ अच्छा था लेकिन बाद में मेरे लिए बेहद दुखद अनुभव रहा।”

“वो मेरे लिए बुरा समय था जब मेरी पत्नी टाई के साथ नेबरास्का जाकर रहने लगीं और साल का एक बड़ा हिस्सा उन्होंने वहीं बिताया।”

ली अपनी जिंदगी में नई कठिनाइयों का सामना कर रहे थे और इसी दौरान उन्होंने प्रतिस्पर्धात्मक मार्शल आर्ट्स में कदम रखा और नए खेल में करियर बनाने की तलाश में निकल पड़े, जहाँ आगे चलकर उन्हें कई बड़े मौके मिल सकते थे।



उन्होंने कहा, “तलाक के बाद मैंने मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स के बारे में सोचा, और ये काफी अच्छा फैसला रहा।”

“मैंने ये सोचना शुरू कर दिया था कि ये मेरे लिए अच्छा फ्यूचर साबित हो सकता है जिससे मैं अपने बेटे के साथ जब चाहूँ तब घूमने जा सकता हूँ। मैं वीकेंड में 2 दिन के लिए $500, $600, $700 की फ्लाइट ले सकता हूँ।”

हालांकि, उन्हें सफर और अपने बेटे के साथ समय बिताने से अलग अपने ट्रेनिंग शेड्यूल पर भी ध्यान देना था। 34 वर्षीय एथलीट को काम के प्रति निष्ठा और अनुशासन के प्रति कभी कोई दिक्कत नहीं आई है।

परिवार पहले आता है, इसलिए जब भी उन्हें टाई से मिलने का समय मिलता, वो पहले से तय कर लेते थे कि उन्हें इसके बाद जिम में ज्यादा मेहनत करनी होगी जिससे इसका असर उनके करियर पर ना पड़े।

Vietnamese-American Thanh Le enters the Impact Arena

ली ने आगे कहा, “प्रेरित होने के लिए मुझे समस्या नहीं झेलनी पड़ी। मैं हमेशा से ही प्रेरित रहा हूँ फिर चाहे वो साइड बिजनेस खोलने की बात हो या फिर प्रोमोशन के लिए कुछ घंटे ज्यादा काम करने की स्थिति हो।”

अनुशासन में रहना हमेशा से ही मेरा मजबूत पक्ष रहा है। ये एक ऐसी चीज है जो मार्शल आर्ट्स ने मुझे बचपन में ही सिखा दी थी और इसने जिंदगी के हर पहलू में मुझे आगे बढ़ने में मदद की है।

“इस अनुशासन को संभाल कर रख पाना बेहद कठिन काम है लेकिन मुझे लगता है कि ट्रेनिंग के लिए जो हो सकता है वो करने का प्रयास कर मैंने बहुत अच्छा काम किया है। इससे मुझे टाई से मिलने के लिए ज्यादा समय मिल पाता है।

“मैं गर्मियों के दिन में उससे मिलता हूँ और छुट्टियों के दिन में भी हम साथ होते हैं लेकिन ट्रेनिंग के साथ-साथ टाई के साथ ज्यादा समय बिता पाना संभव नहीं है।”

मुश्किल सफर के बाद अब उनका रिकॉर्ड 10-2 का है और 100 प्रतिशत फिनिशिंग रेट उन्हें दूसरे एथलीट्स से अलग साबित करता है। ONE में अपने पहले 2 मुकाबलों में उन्होंने बेहतरीन नॉकआउट कर जीत हासिल की थी, ये दर्शाता है कि वो सही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।

Vietnamese-American martial artist Than Le beats Japanese veteran Kotetsu Boku

अब ली की नजरें फेदरवेट डिविजन के टॉप पर पहुंचने पर टिकी हुई हैं और अगर वो ONE वर्ल्ड टाइटल को हासिल करने के सफर में जीत हासिल करते हैं तो शायद ही उन्हें किसी अन्य समस्या का सामना करना पड़ेगा।

उन्होंने कहा, “मैं अपने जीवन के साथ-साथ टाई के लिए भी बहुत चीजें करना चाहता हूँ। उनके 16वें जन्मदिन पर कार खरीदकर देना और ऐसी ही कुछ चीजें करना चाहता हूं।

“सबसे अहम बात तो अपने बेटे के साथ समय बिताना है।”

ये भी पढ़ें: ONE: A NEW TOMORROW की 3 बाउट्स जो सबसे शानदार साबित हो सकती हैं

ONE Championship के साल 2020 के पहले लाइव इवेंट ONE: A NEW TOMORROW के लिए हो जाइए तैयार!

बैंकॉक | 10 जनवरी | टिकेट्सClick here  |  TV: भारत में शाम 4:00 बजे से देखें