विशेष कहानियाँ

पैसा नहीं, सैमी सना के लिए सबसे ज्यादा मायने रखता है ‘सम्मान’

अक्टूबर 11, 2019

ज्यादातर लोगों के लिए 1 मिलियन यूएस डॉलर जीतने का मौका किसी भी चीज से बढ़कर होता है, लेकिन ONE: CENTURY PART II में सैमी सना “एके47” के लिए यह राशि कोई मायने नहीं रखती है।

इस रविवार, 13 अक्टूबर को, फ्रेंचमैन उस राशि को घर ले जा सकते हैं यदि वह ONE फेदरवेट वर्ल्ड ग्रां प्री चैम्पियनशिप फाइनल में जियोर्जियो पेट्रोसियन “द डॉक्टर” को हरा देते है।

बेशक, 30 वर्षीय एथलीट उस अप्रत्याशित आय का स्वागत करेंगे, लेकिन वह इतिहास बनाने को लेकर ज्यादा चिंतित है।

सैमी सना ने कहा कि यह एक दशक में सबसे बड़ा टूर्नामेंट है। यहां बेल्ट है, एक मिलियन डॉलर और बहुत अधिक सम्मान है। आप इनमें से किसी को भी नहीं छोड़ना चाहते हैं, लेकिन ईमानदारी से कहूं तो वह मिलियन डॉलर पर ध्यान केंद्रित नहीं कर रहे हैं।

वह एक एथलीट हैं और यहां सिर्फ जीतने के लिए आए हैं। पुरस्कार में मिलने वाली राशि उसके बाद आती है। वर्तमान में वह यहां नम्बर एक पॉजिशन पर हैं और अब तक के सबसे अच्छे किकबॉक्सर हैं।

सना अपने लक्ष्य से ज्यादा दूर नहीं है। वह इससे पहले तीन बार मॉय थाई और विश्व चैंपियन रहे हैं। उनके खिलाफ योद्संकलाई आईडब्ल्यूई फेयरटेक्स “द बॉक्सिंग कंप्यूटर” और डझाबर अस्केरोव “जंगेस खान” की सनसनीखेज हार ने उनके रिकॉर्ड को 135-9-1 से सुधारा है।

जापान के टोक्यो में रयोगोकू कोकुगिकन में पेट्रोसियन के खिलाफ जीत उनके करियर की सबसे बड़ी जीत होगी और इतिहास में अपनी जगह पक्की करने के लिए उन्हें एक लंबा रास्ता तय करना होगा।

यह देखना मजेदार होगा कि हर समय सबसे अच्छा, पाउंड-फॉर-पाउंड माने जाने वाले एथलीट के खिलाफ इस बाउट में “एके47” को प्रतिस्पर्धा करने के लिए क्यों उतारा गया है, लेकिन वह जोर देकर कहते हैं कि वह उसी तीव्रता के साथ मुकाबला करेंगे, जैसे वह अन्य एथलीट के खिलाफ करते हैं।



उन्होंने कहा कि वह हर फाइट के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वह बॉक्स कहां रखते हैं। चाहे वह पार्किंग स्थल पर हो या उच्चतम विश्व मंच पर, उनका एक ही संकल्प है और वह है सिर्फ जीत।

हालाँकि वह अपने दस्ताने पहनकर कहीं भी फाइट करने के लिए तैयार हैं। वह दुनिया के सबसे बड़े मार्शल आर्ट संगठन में है और वह अब तक की सबसे बड़ी मार्शल आर्ट प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए तैयार है।

उन तथ्यों का उन पर कोई असर नहीं पड़ता है कि वह अपने लंबे करियर में किसी भी अनुभवी के विपरीत स्थिति में रहे हैं। अब वह दुनिया भर के लाखों प्रशंसकों को अपना कौशल दिखा सकते हैं।

उन्होंने कहा कि वन चैम्पियनशिप के साथ हमारी बाउट को दुनियाभर में देखा जा सकता है। इससे दुनियाभर में वह और अधिक विकसित हुए हैं। ONE से पहले भी वह यूरोप, थाईलैंड में मॉय थाई और किकबॉक्सिंग सर्किट में बहुत अच्छी तरह से लोकप्रिय रहे थे। हालांकि यह सच है कि ONE Championship ने उन्हें विश्व मंच पर पहुंचाया है।

यह उनके और अन्य मुक्केबाजों के साथ दर्शकों के लिए भी बहुत अच्छा है। हम वास्तव में इस संगठन में मुक्केबाजी का आनंद लेते हैं, और यह हमें बेहतरीन फाइट देने में सक्षम होने की प्रेरणा देता है। यहां हमारे पास शानदार शो पेश करने के लिए वह सब कुछ है जो हमें चाहिए।

उनका घर The Home Of Martial Arts में प्रत्येक जीत के साथ बढ़ता जा रहा है। खासकर इस ग्राउंडब्रेकिंग टूर्नामेंट में और दूसरा इसे और भी ऊंचा ले जाएगा।

सना लगभग छः वर्षों में “द डॉक्टर” को हराने वाले पहले फाइटर होंगे। पहला ONE सुपर सीरीज वर्ल्ड ग्रां प्री चैंपियन और इस परिमाण का एक शानदार पुरस्कार जीतने वाला पहला किकबॉक्सर।

हालाँकि, जैसे ही बात एक बार फिर पैसों की ओर मुड़ती है, “एके47” दुनिया को सनसनीखेज मैच-अप के बारे में याद दिलाने के लिए तत्पर है, जो इतिहास में अपना नाम लिखने के उद्देश्य से होने वाली है।

उन्होंने कहा कि उनकी प्राथमिक प्रेरणा सर्वश्रेष्ठ होना है, सर्वश्रेष्ठ को हराना है और दुनिया को दिखाना है कि वह नंबर एक हैं, लेकिन कई लोग उनसे केवल मिलियन डॉलर के बारे में बात करना चाहते हैं।

वह हर दिन इस बारे में सुनते हैं। काश यह प्रचारित न होता। लोगों ने उनसे किसी अन्य चीज़ पर बात नहीं की है।उन्हें लगता है कि लोग मुक्केबाजी, अपने विरोधियों और मेरी जीत को भूल रहे हैं। यहां तक की ऐसा लगता है कि वह सब कुछ भूल रहे हैं।

उन्होंने कहा कि पुरस्कार राशि ने लोगों को थोड़ा विचलित कर दिया है। वह सिर्फ जीतने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। चाहे एक मिलियन डॉलर हो या न हो। वैसे भी उनका दृढ़ संकल्प है और वह पैसे की परवाह नहीं करते हैं।

ठीक है, यह नहीं कहा जा सकता है कि पैसा कुछ भी नहीं है। बेशक, यह एक बड़ी राशि है। ONE Championship एकमात्र संगठन है जिसने किकबॉक्सिंग टूर्नामेंट के लिए एक मिलियन-डॉलर पुरस्कार राशि की पेशकश की है। यह केक पर छोटी चेरी की तरह है, लेकिन यह उनकी प्राथमिकता नहीं है। उनके लिए सम्मान सबसे बड़ा पुरस्कार है और यही उनकी प्रेरणा है।

यह भी पढ़ें:  ONE फेदरवेट किकबॉक्सिंग वर्ल्ड ग्रां प्री- अब तक की कहानी