विशेष कहानियाँ

जियोर्जियो पेट्रोसियन Vs. सैमी सना बाउट में जीत की 4 कुंजी

अक्टूबर 9, 2019

किकबॉक्सिंग इतिहास के सबसे शानदार टूर्नामेंट का 13 अक्टूबर, रविवार को ONE: CENTURY PART II पर आखिरकार नतीजा सामने आ ही जाएगा।

जियोर्जियो पेट्रोसियन “द डॉक्टर” जापान के टोक्यो में ONE फेदरवेट किकबॉक्सिंग वर्ल्ड ग्रां प्री चैम्पियनशिप फाइनल में सैमी सना “एके 47” के खिलाफ रिंग में उतरेंगे।

इस बाउट में 1 मिलियन डॉलर और दुनिया के सबसे महान किकबॉक्सर का खिताब लाइन पर होगा। ऐसे में दोनो ही प्रतियोगी इन पुरस्कारों के साथ रयोगोकू कोकुगिकन से बाहर आने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

इस रोमांचक बाउट से पहले आइए नजर डालते हैं कि पेट्रोसियन और सना के लिए कौन से संभावित तरीके जीत का रास्ता खोल सकते हैं।

सना का मजबूत गार्ड

फ्रेंचमैन फ्रंट फुट पर बहुत ही बेहतरीन है और वह अपने तरीके से संघर्ष करना या पंच मारना पसंद करते है। इसके बाद वह फिर से हमला करने करने से पहले अपने विरोधी को गलतियां करने के लिए उकसाते हैं।

सना की अवरुद्ध शैली पेट्रोसियन के लिए अच्छी तरह से अनुकूल है, क्योंकि वह अपने चेहरे के सामने अपनी बाहों खींचते हैं जो आर्मेनियाई-इतालवी के ट्रेडमार्क के लिए कोई रास्ता नहीं छोड़ेगी।

जब उनका प्रतिद्वंद्वी जैब-क्रॉस के जरिए हमले करने की कोशिश करता है तो “एके47” अपने मजबूत बाएं हुक और शक्तिशाली दाहिने हाथ से जवाबी हमला करने की बेहतर स्थिति में होते हैं।

पेट्रोसियन का एंगल

किकबॉक्सिंग की दुनिया में “डॉक्टर” की तुलना में अधिक सेरेब्रल स्ट्राइकर कोई नहीं है। वह जानते है कि कटिंग एंगल्स अपने आक्रामक प्रतिद्वंद्वी को हराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे, क्योंकि सना के सामने सीधे खड़े होना उनकी ताकत के अनुसार सही योजना होगी।

यह कुछ इस तरह का है जिसे पेट्रोसियन ने पिछले कुछ वर्षों में बेहतरीन तरीके से किया है। वह अपने साउथपॉ रुख का उपयोग एक रूढ़िवादी प्रतिद्वंद्वी के पैरों पीछे करने के लिए करते है और फिर एक ऐसा एंगल बनाते हैं जो हमला करने और बचाव करने के लिए एकदम सही है।

यदि सना स्क्वॉयर अप होते हैं तो पांच बार के किकबॉक्सिंग वर्ल्ड चैंपियन अपने सीधे बाएं पंच से फायर करेंगे। यदि वह पीछा करना कम करते हैं तो अपने मजबूत बाएं किक से मिड्सफेक्शन की अपेक्षा कर सकते हैं।

सना का दाहिना घुटना

सना की पसंदीदा तकनीकों में से एक यह भी है जिसने अपने क्वार्टर फाइनल मैच में पेचमोरकोट पेटीचिन्डी अकादमी के खिलाफ अपने लंबे दाहिन घुटने से पेट्रोसियन को निराश किया था।

पेट्रोसियन अपने लंबे फ्रेम का इस्तेमाल अपने घुटने को शरीर के पास करने के लिए करते हैं। खासकर जब उनका प्रतिद्वंद्वी पंच मारने के लिए उतालवा हो रहा हो। पेट्रोसायन अपने बाएं क्रॉस में थोड़ा सा कमजोर दिखते हैं और यह उनके शरीर को खोल देता है। इससे सैमी सना को अपने विरोधी की पसलियो पर एक ताकतवर हमला करने का अतिरिक्त मौका मिल सकता है।

अक्सर, तीन बार किकबॉक्सिंग और मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियन अपने घुटने को पीछे हटाते हुए दाहिने हाथ को नीचे ले जाते है। इसने योद्संकलाई IWE फेयरटेक्स के बाएं हाथ के खिलाफ अच्छा काम किया था।

टेप के साथ पेट्रोसियन का दूरी बनाए रखने का तरीका

Armenian-Italian kickboxing great Giorgio Petrosyan hits the teep

पेट्रोसियन ने पेरेसियन के निरंतर आगे के दबाव को कम करने के लिए अपने कौशल में कई तरह की तकनीके शामिल कर रखी है। जिसमें लीड लेग और शरीर के लिए उसका प्रभावी टैप शामिल है।

“डॉक्टर” ने The Home Of Martial Arts में अधिक आक्रामकता दिखाई है, लेकिन आग के साथ आग की तरह सामना करने की जगह रक्षात्मक कौशल और जवाबी हमले की वापसी उनके फ्रांसीसी प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ सफलता की कुंजी हो सकती है।

सना पंच और घुटने के उम पर रिंग में कदम रखेंगे, लेकिन पेट्रोसियन लीड लेग को जाम कर सकते हैं या उन्हें ट्रैक में रोकने के लिए एक अच्छी तरह से समय की हड़ताल के साथ मध्याह्न से जुड़ सकता है। यह “एके47” को हवा में मारकर एक जवाबी हमले के लिए छोड़ेगा।

ONE: CENTURY | ONE Championship का 100 वां लाइव इवेंट | टिकट खरीदने के लिए यहां क्लिक करें

  • यूएसए में PART I 12 अक्टूबर को 8 ईएसटी पर और PART II 13 अक्टूबर को सुबह 4 बजे ईएसटी पर देखें
  • भारत में PART 1 13 अक्टूबर को सुबह 5:30 बजे IST और PART II 1:30 बजे IST पर देखें
  • जापान में PART I को 13 अक्टूबर को सुबह 9 बजे JST और PART II को शाम 5 बजे JST में देखें
  • इंडोनेशिया में PART I को 13 अक्टूबर को सुबह 7 बजे WIB और PART II 3pm WIB पर देखें
  • सिंगापुर में PART 1 13 अक्टूबर को सुबह 8 बजे एसजीटी और PART II 4 बजे एसजीटी पर देखें
  • फिलीपिंस में PART 1 13 अक्टूबर को सुबह 8 बजे पीएचटी और PART II 4 बजे पीएचटी पर देखें

ONE: CENTURY इतिहास की सबसे बड़ी विश्व चैम्पियनशिप मार्शल आर्ट प्रतियोगिता है जिसमें 28 विश्व चैंपियनशिप विभिन्न मार्शल आर्ट शैलियों का प्रदर्शन करेंगे। इतिहास में किसी भी संगठन ने कभी भी एक ही दिन में दो पूर्ण पैमाने पर विश्व चैम्पियनशिप इवेंट आयोजित नहीं किए हैं।

13 अक्टूबर को जापान के टोक्यो में प्रसिद्ध रोयोगोकू कोकूगिकन में कई वर्ल्ड टाइटल मुकाबलों, वर्ल्ड ग्रां प्रिक्स चैंपियनशिप फाइनल की एक तिकड़ी और कई वर्ल्ड चैंपियन बनाम वर्ल्ड चैंपियन मैच लाने के साथ The Home Of Martial Arts नई जमीन पर दस्तक देगा।