Mixed Martial Arts

ताल ज्वालामुखी विस्फोट के बाद आईं फिलीपीनो मार्शल आर्ट्स स्टार्स की प्रतिक्रियाएं

पूर्व ONE स्ट्रॉवेट वर्ल्ड टाइटल कंटेंडर रेने “द चैलेंजर” कैटलन ने सोचा होगा कि 12 जनवरी को फिलीपींस के मकाती शहर में Catalan Fighting System gym में 12 जनवरी किसी आम दिन की तरह ही होगा।

वो और अन्य कोच जोमारी “द ज़ाम्बोनियन फाइटर” टोरेस को ONE: FIRE & FURY में जेनी “लेडी गोगो” हुआंग से होने वाली अगली बाउट की तैयारी करवा रहे थे और सब कुछ सामान्य चल रहा था।

फिर अचानक कुछ ऐसा हुआ, जिसके बारे में किसी ने सोचा भी नहीं था। उस धमाके ने सबको सदमे में डाल दिया।

देश की व्यापारिक राजधानी में धूप खिलने के बावजूद राख, छोटी चट्टानों और धुएं से पूरा शहर अंधेरे से ढकने लगा था।

बटांगस जिले से 100 किमी से ज्यादा दूर दक्षिण में ताल ज्वालामुखी 43 साल से निष्क्रिय होने के बाद फटना शुरू हो गया। इसका प्रभाव फिलीपींस के सबसे अधिक आबादी वाले द्वीप लूजोन के आधे हिस्से तक में महसूस किया जाने लगा।

कैटलन बताते हैं, “हम जिम में प्रशिक्षण ले रहे थे, जब हमने इसके बारे में सुना। ये हमारे जिम के लिए भी काफी कठिन वक्त था क्योंकि हमें आसमान से गिर रही राख को साफ करना पड़ा। यही नहीं, हमारे बहुत सारे स्टूडेंट्स को उस राख की वजह से दिक्कतें भी हुईं।”

ज्वालामुखी के फटने पर अधिक खतरे वाले क्षेत्र से 100,000 से ज्यादा लोगों को जल्दी से जल्दी बाहर निकाला गया। इस त्रासदी ने पड़ोसी प्रांतों जैसे कैविटे, लगुना और मेट्रो मनीला के कुछ हिस्सों में हजारों लोगों को प्रभावित किया।

विस्फोट स्थल से लगभग 350 किलोमीटर दूर बागियो सिटी में Team Lakay के हेड कोच मार्क सांगियाओ और पूर्व ONE प्लाइवेट वर्ल्ड चैंपियन जेहे “ग्रैविटी” युस्ताकियो तक इस खबर को सुनने के बाद घबरा गए।

पूर्व फ्लाइवेट किंग उस त्रासदी को याद करते हुए कहते हैं, “जब मैंने इसके बारे में सुना था, तब मैं बागियो सिटी में रास्ते में था।”

ये जोड़ी ज्वालामुखी विस्फोट से सीधे प्रभावित नहीं हुई थी क्योंकि दोनों सिटी ऑफ पाइंस में उत्तर की ओर थे। हालांकि, उत्तरवासी शायद इस तरह की परिस्थितियों के लिए नए नहीं हैं।



15 जून 1991 को बागियो के दक्षिण में 100 किलोमीटर की दूरी पर एक घातक विस्फोट हुआ था, जिसमें माउंट पिनातुबो ने देश के उत्तर भाग पर अपना कहर बरपाया। इसका असर न केवल फिलीपींस में बल्कि पड़ोसी दक्षिण पूर्व एशियाई क्षेत्र में भी महसूस किया गया था।

युस्ताकियो उस वक्त बच्चे थे, जब ये घटना घटित हुई थी लेकिन सांगियाओ इस तरह की त्रासदी का पहले ही अनुभव कर चुके थे। यही वजह है कि वो इसके बाद होने वाली दुर्दशा को समझते हैं।

Team Lakay के हेड कोच कहते हैं, “उस वक्त मैं 11 साल का था और स्कूल में था, जब इस तरह की घटना हुई थी। वास्तव में वो वक्त बेहद डरावना था। आप सच में ज्वालामुखी फटने के प्रभाव को यहां भी महसूस कर सकते हैं। ”

सांगियाओ ने उत्तर लूजान को ज्वालामुखी फटने के बाद हुई तबाही से उबरते हुए देखा है। उन्हें भरोसा है कि हालिया तबाही से प्रभावित प्रांत भी इस मुश्किल घड़ी को पार कर सकता है।

वो आगे कहते हैं, “ताल में मेरे सभी देशवासी सुरक्षित रहें। मैं उम्मीद करता हूं कि वो इस मुश्किल वक्त से बाहर निकल आएंगे। मैं ऊपरवाले से इसकी प्रार्थना करता हूं।”

“जीवन में चुनौतियां हमेशा रहती हैं। ये बिल्कुल मार्शल आर्ट्स की तरह ही है। आप कभी-कभी हारते हैं लेकिन आपको उसके बाद भी हमेशा डटकर खड़े रहना होगा और वापसी करनी होगी। हम हमेशा आपके लिए यहां हैं।”

दूसरा हफ्ता शुरू होने वाला है और ज्वालामुखी में विस्फोट अब भी हो रहे हैं। इस वजह से प्रभावित क्षेत्रों में चौथे स्तर का हाई अलर्ट जारी है। हालांकि, ज्वालामुखी में हो रही खतरनाक गतिविधियां हाल ही में शांत हुई हैं लेकिन विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि अब भी एक बड़े विस्फोट का खतरा बरकरार है।

युस्ताकियो और अन्य एथलीट खतरे वाले इलाके से करीब 100 किमी दूर हो सकते हैं लेकिन वो वादा करते हैं कि मदद करने वाले प्रभावित क्षेत्रों में जल्दी पहुंचेंगे। वो रास्ते में ही हैं। इस बीच “ग्रेविटी” अपना एक मैसेज प्रभावित क्षेत्र के लोगों के साथ साझा करते हैं।

वो कहते हैं, “ऐसा पहली बार नहीं हुआ है, जब हम इस तरह की स्थिति का सामना कर रहे हैं। कई बार हमारी परीक्षा ली जा चुकी है और हमेशा हम इसमें टॉप पर रहे हैं। फिलीपीनो वासियों में एक योद्धा की भावना है और हमें हराना मुश्किल है।”

“चिंता मत कीजिए। हम एक टीम के रूप में, एक राष्ट्र के रूप में और एक परिवार के रूप में इस परीक्षा का सामना करेंगे। हमें लोगों का अलग-अलग तरह से समर्थन मिल रहा है। मेरे प्यारे भाइयों और बहनों, हम आपके लिए प्रार्थना करते हैं। कभी हार मत मानिएगा।”

ये भी पढ़ें: पैचिओ Vs.सिल्वा, फोलायंग की मनीला में वापसी तय

मनीला | 31 जनवरी | ONE: FIRE & FURY | टिकेट्सयहां क्लिक करें  

*ONE Championship की ऑफिशियल मर्चेंडाइज़ के लिए यहां हमारी शॉप पर आएं