Mixed Martial Arts

पीटर बस्ट ने कहा कि वो फोलायंग को नॉकआउट करने का दमखम रखते हैं

करीब एक सप्ताह पहले तक पीटर “द आर्केंजल” बस्ट के पास कोई मैच नहीं था लेकिन अब शुक्रवार, 31 जनवरी को होने वाले ONE: FIRE AND FURY में उनका मुकाबला एशिया के सबसे बेहतरीन मिक्स्ड मार्शल आर्टिस्ट्स में से एक से होने वाला है।

डच स्टार का ONE Championship में अभी रिकॉर्ड 2-0 का है और मनीला में वो पूर्व ONE लाइटवेट वर्ल्ड चैंपियन एडुअर्ड “द लैंडस्लाइड” फोलायंग से होने वाला है।

हालांकि फोलायंग के खिलाफ मुकाबले के लिए तैयारी करने का उन्हें बहुत कम समय मिल पाया है और पूर्व चैंपियन को अपने घरेलू फैंस का भी पूरा सपोर्ट मिलने वाला है। इसके बावजूद बस्ट को खुद पर भरोसा है कि मॉल ऑफ एशिया में वो नॉकआउट जीत हासिल कर फिलीपींस के लोगों को चुप करा सकते हैं।

Pieter Buist defeats Antonio Caruso at ONE DAWN OF VALOR

हाल ही में दिए इंटरव्यू में “द आर्केंजल” ने बताया कि उन्हें उस समय कैसा महसूस हुआ था जब उन्हें पता चला कि उनका सामना फोलायंग के साथ होने वाला है।

ONE Championship: क्या आप बता सकते हैं कि कैसे और कब आपको ये मौका मिला?

पीटर बस्ट: बुधवार को मुझे कॉल आया और मुझसे पूछा गया कि क्या मैं इवेंट का हिस्सा बनना चाहता हूँ। मैंने अपने मैनेजर से कहा कि मुझे ट्रेनिंग के लिए थोड़ा समय दें और जब मुझे अच्छा लगेगा तो हम इसे जरूर करेंगे।

आमतौर पर मैं ट्रेनिंग सेशंस के बीच में ज्यादा आराम करता हूँ क्योंकि पिछली फाइट के लिए मैंने उम्मीद से कहीं अधिक ट्रेनिंग की थी, इसलिए मैं जानना चाहता था कि मैं कैसा महसूस कर रहा हूँ। मैंने ट्रेनिंग की और मुझे अच्छा महसूस हुआ। मैं साइकिल पर घर आ रहा था, मैंने अपने मैनेजर से कहा, ‘उन्हें बता दो कि मैं मुकाबले के लिए तैयार हूँ और जीत भी दर्ज करूंगा।'”

ONE: 4 जनवरी को आपके घर बच्चे का जन्म हुआ, क्या इस वजह से आपको फैसला लेने में दिक्कत हुई?

पीटर: हाँ, मैं कुछ दिन पहले ही पिता बना हूँ लेकिन मैंने ट्रेनिंग करना नहीं छोड़ा था, तो क्यों नहीं? ऐसे मौके जिंदगी में एक बार ही मिलते हैं और कभी-कभी आपको इन्हें स्वीकार करना ही होता है। आपको जरूर ऐसे मौकों को हाथ से नहीं जाने देना चाहिए, खुद पर भरोसा रखें और आगे बढ़ते रहिए। आपको हमेशा अपनी सबसे बेहतर स्थिति में रहना होता है।

जरूर, कुछ रात मैं सो नहीं पाया हूँ और कभी-कभी आप कमजोर महसूस करने लगते हैं लेकिन ये मेरे लिए दिक्कत नहीं है। मैं बहुत खुश हूँ कि मैं एक बार फिर पिता बना और तभी इस फाइट के बारे में मुझे पता चला, ये किसी आशीर्वाद से कम नहीं है।



ONE: फोलायंग का सबसे खतरनाक पक्ष क्या है?

पीटर: उनकी स्ट्राइकिंग, वो कई अलग-अलग चीज करते हैं। वो साइड किक लगाते हैं और अगर वो अपनी कमर आपकी तरफ करते हैं तो अगले ही पल स्पिनिंग बैक फिस्ट लगाते हैं।

लेकिन वो अपने प्रतिद्वंदियों से दूर रहने की कोशिश करते हैं क्योंकि उन्हें पता है कि उनका ग्राउंड गेम ज्यादा अच्छा नहीं है इसलिए वो मेरे लिए परफेक्ट फाइटर हैं और मेरी रीच भी उनसे बेहतर है।

ONE: किस पक्ष में आप खुद को उनसे बेहतर मानते हैं?

पीटर: पास रहकर मैं उनपर दबाव बना सकता हूँ और ग्राउंड गेम भी मेरा उनसे बेहतर है। मैं दुनिया के बेस्ट एथलीट्स के साथ ट्रेनिंग करता हूँ इसलिए मैं हर तरह की चुनौती के लिए तैयार हूँ।

उनके पास मुझे चुनौती देने के लिए कुछ नया नहीं है। हालांकि स्टेडियम में 20,000 लोग उनका समर्थन कर रहे होंगे लेकिन मुझे इससे कोई मतलब नहीं है। दबाव उनपर होगा मुझपर नहीं।

Pieter Buist grapples with Kota Shimoishi

ONE: आपका परिवार फिलीपींसमें रहता है, तो क्या मनीला में आपको भी सपोर्ट मिलने वाला है?

पीटर: हाँ, मेरा परिवार वहीं रहता है। मेरी आंटी ने फिलीपींस के व्यक्ति से शादी की है इसलिए वो वहाँ रह रहे हैं। मेरी भतीजी और आंटी मेरा मैच देखने वहाँ आ रहे हैं।

फोलायंग को फिलीपींस के लोगों का समर्थन मिल सकता है लेकिन मेरे साथ पूरी दुनिया के लोग होंगे। जब इस मैच की पुष्टि हुई थी तो मुझे कई सारे मैसेज आए, लोग असल में मुझे सपोर्ट कर रहे हैं।

ONE: आप क्या सोचते हैं कि मैच का परिणाम क्या होगा?

पीटर: मुझे लगता है कि मैं पहले या दूसरे राउंड में फिनिश से मैच में जीत दर्ज करने वाला हूँ। वो मुझसे दूसरी बनाए रखेंगे और साइड किक लगाएंगे। ये उसी तरह का मैच होने वाला है जैसा मेरा एंटोनियो करूसो के साथ मैच हुआ था लेकिन वो हार मानने को तैयार नहीं थे। मुझे नहीं लगता कि फोलायंग आसानी से हार मानने वाले एथलीट्स में से एक हैं लेकिन देखिए एडी अल्वारेज़ के उनके साथ क्या किया था।

करूसो लगातार आगे बढ़ रहे थे इसलिए मुझे लगता है कि वो मेरे नजरिए से अच्छा मैच था। ऐसा बहुत समय पहले हुआ था जब मुझे किसी मैच में 3 राउंड तक रिंग में डटे रहना पड़ा हो। वो एक लंबी और कठिन फाइट थी। अब ये मैच भी आसान नहीं होगा लेकिन मैं तकनीक का इस्तेमाल कर फिनिश का प्रयास करूंगा।

ONE: ये जीत आपको डिविजन में किस तरह का दर्जा दिला सकती है?

पीटर: मुझे लगता है कि इससे मैं टॉप-3 या 4 एथलीट्स में अपना स्थान पक्का कर सकता हूँ और उसके बाद मेरा लक्ष्य इस साल के अंत तक वर्ल्ड टाइटल शॉट हासिल करना होगा।

ये भी पढ़ें: जोशुआ पैचीओ अपने प्रतिद्वंदी की ग्रैपलिंग स्किल्स से बेहद प्रभावित हैं

मनीला | 31 जनवरी | ONE: FIRE & FURY | टिकेट्सयहां क्लिक करें  

*ONE Championship की ऑफिशियल मर्चेंडाइज़ के लिए यहां हमारी शॉप पर आएं