5 कारण क्यों बेंटमवेट ONE Championship का सबसे दिलचस्प MMA डिविजन हो सकता है

John Lineker Kim Jae Woong ONE Fight Night 13 75

ONE Championship का बेंटमवेट MMA डिविजन प्रतिभा से भरा हुआ है और इस हफ्ते होेने वाले ONE Fight Night 18 में इसी झलक देखने को मिलेगी।

शनिवार, 13 जनवरी को थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक के लुम्पिनी बॉक्सिंग स्टेडियम में होने वाले इवेंट में तीन बेंटमवेट मुकाबले शामिल हैं, जिनमें जबरदस्त एक्शन देखे जाने की उम्मीद है।

तीन रैंक के कंटेंडर क्वोन वोन इल का सामना शिनीचग्टा जोल्टसेट्सेग, #4 रैंक के कंटेंडर आर्टेम बेलाख की भिड़ंत Road To ONE: Mongolia विजेता एंख-ओर्गिल बाटरखू और फिलीपीनो-कीवी स्टार मार्क एबेलार्डो का सामना अपराजित स्टार इब्राहिम दाउएव से होगा।

आइए इन मुकाबलों से पहले एक नजर डालते हैं कि क्यों ONE का बेंटमवेट MMA डिविजन 2024 में प्रोमोशन के सबसे दिलचस्प डिविजंस में से एक हो सकता है।

#1 वर्ल्ड क्लास स्ट्राइकर्स की मौजूदगी 

हर MMA भार वर्ग में लाजवाब स्ट्राइकर्स मौजूद हैं, लेकिन बेंटमवेट डिविजन में शामिल स्टैंड-अप स्टार्स की बात ही कुछ और है।

ONE बेंटमवेट MMA वर्ल्ड चैंपियन फैब्रिसियो एंड्राडे और डिविजन की टॉप पांच रैंकिंग्स को देखकर इस बात का अंदाजा लग जाता है। हाल ही में किकबॉक्सिंग गोल्ड के लिए चैलेंज करने वाले ब्राजीलियाई स्टार का MMA में आने से पहले स्ट्राइकिंग से खास नाता रहा है। उसके बाद से एंड्राडे शानदार रहे हैं और उन्होंने अपने विरोधियों के खिलाफ पंच, किक्स और नीज़ का इस्तेमाल कर कामयाबी हासिल की है।

पूर्व ONE बेंटमवेट MMA वर्ल्ड चैंपियन और मौजूदा #1 रैंक के कंटेंडर जॉन लिनेकर भी ज्यादा पीछे नहीं हैं क्योंकि उन्हें इस खेल में सबसे दमदार पंच लगाने वाले फाइटर्स में से एक माना जाता है। उनके बाद फिर स्टीफन लोमन, क्वोन और बेलाख हैं, जो अपनी स्ट्राइकिंग के लिए मशहूर हैं।

टॉप पांच बेंटमवेट रैंकिंग्स के बाहर भी कई सारे बेहतरीन स्ट्राइकर्स मौजूद हैं, जिसमें जोल्टसेट्सेग, एबेलार्डो, किम जे वूंग, जेरेमी पाकाटिव और पूर्व डिविजनल चैंपियन केविन बेलिंगोन शामिल हैं।

#2 शानदार फिनिशिंग रेट 

एक बेहतरीन तकनीकी स्ट्राइकर होने का मतलब ये कतई नहीं होता कि वो एक लाजवाब फिनिशर होंगे, लेकिन इस डिविजन में ऐसे एथलीट्स मौजूद हैं जो अपने विरोधियों को चित कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए, एंड्राडे की छह प्रोमोशनल जीतों में से पांच राउंड्स खत्म होने से पहले आई हैं और आखिरी चार जीत नॉकआउट से मिली है।

“हैंड्स ऑफ स्टोन” के नाम से मशहूर लिनेकर के करियर में 18 जीत नॉकआउट से आई हैं और यहां तक कि उन्होंने मार्च 2022 में बिबियानो फर्नांडीस को नॉकआउट से हराकर ONE बेंटमवेट MMA वर्ल्ड टाइटल अपने नाम किया था। क्वोन ने ONE में अपनी सभी जीत पंचों के दम पर हासिल की हैं।

इसके अतिरिक्त एबेलार्डो के नाम 14 और किक के नाम 9 नॉकआउट शामिल हैं, जो इनकी ताकत की गवाही देते हैं।

#3 स्पीड का जवाब नहीं

जिस डिविजन में स्ट्राइकिंग का दबदबा हो, वहां स्पीड बहुत अहम हो जाती है और बेंटमवेट फाइटर्स को इससे कोई परेशानी नहीं है।

एक बार फिर एंड्राडे ही इस चीज में डिविजन की अगुवाई करते हैं। हालांकि, डिविजन के कई सारे फाइटर्स इस मामले में चैंपियन को कड़ी टक्कर दे सकते हैं।

उनमें “द स्नाइपर” के नाम से मशहूर लोमन का नाम काफी आगे होगा, जो अपनी तेज और सटीक स्ट्राइकिंग के लिए जाने जाते हैं। उनके फिलीपीनो साथी पाकाटिव भी कुछ ऐसे ही हैं और वहीं क्वोन पलक झपकते ही मैच खत्म करने की काबिलियत रखते हैं।

तेज हाथ, तेज पैर और तेज प्रतिक्रिया के कारण ग्लोबल फैंस को बेंटमवेट स्टार्स के मैच जरूर देखने चाहिए।

#4 सालों तक एक दूसरे से भिड़ते रहेंगे 

बेंटमवेट MMA डिविजन को जो एक और चीज खास बनाती है वो ये कि इसमें शामिल कई सारे नाम अपने करियर के सबसे अच्छे दौर में हैं और उनके पास अभी लंबा समय है।

इस ग्रुप में सबसे ज्यादा उम्र वाले एथलीट 33 वर्षीय लिनेकर हैं, लेकिन वो उम्र के साथ बहुत ही शानदार होते जा रहे हैं। चैंपियन एंड्राडे की बात करें तो उनकी उम्र मात्र 26 साल ही है।

लोमन और क्वोन दोनों की उम्र 28 साल है और उनके पास खिताब के करीब पहुंचने का बहुत समय है। बेलाख, पाकाटिव, जोल्टसेट्सेग और चेन रुई 27 वर्ष के हैं। इनके अलावा भी अभी डिविजन में कई सारे युवा फाइटर्स हैं।

आसान शब्दों में कहें तो ये वर्ल्ड क्लास एथलीट्स आने वाले कई सालों तक खिताब की रेस में आगे बढ़ने के लिए एक दूसरे से भिड़ते रहेंगे।

#5 नई प्रतिभाओं का आगमन 

भले ही बेंटमवेट MMA डिविजन के फाइटर्स शानदार फॉर्म में हों, लेकिन उभरते हुए स्टार्स भी अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाने में पीछे नहीं हैं।

संगठन के कई सारे प्रतिभाशाली फाइटर्स ONE Friday Fights में मुकाबले कर खुद को दुनिया के सामना ला रहे हैं।

पिछले साल अपने दोनों ONE Friday Fights मुकाबलों में बाटरखू का प्रदर्शन शानदार रहा। उनके अलावा कार्लो बुमिना-अंग, बेन रॉयल और इवान पारशिकोव भी लगातार अच्छा प्रदर्शन करते आ रहे हैं।

ONE Friday Fights की वजह से आने वाले समय में हमें नए और प्रतिभाशाली स्टार्स देखने को मिलते रहेंगे।

मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में और

Yamin JoachimOuraghi 1920X1280
Adrian Lee
Kairat Akhmetov Reece McLaren ONE Fight Night 10 12
Superlek Kiatmoo9 Rodtang Jitmuangnon ONE Friday Fights 34 55
Victoria Souza Noelle Grandjean ONE Fight Night 20 9
Hu Yong Woo Sung Hoon ONE Fight Night 11 50
Yamin PK Saenchai Zhang Jinhu ONE Friday Fights 33 29
Smilla Sundell Allycia Hellen Rodrigues ONE Fight Night 14 20 scaled
Halil Amir Ahmed Mujtaba ONE Fight Night 16 38 scaled
Hiroki Akimoto Petchtanong Petchfergus ONE163 1920X1280 4
Ben Tynan Duke Didier ONE Fight Night 21 7
Kade Ruotolo Francisco Lo ONE Fight Night 21 57