5 बड़ी बातें जो हमें ONE Fight Night 18: Gasanov Vs. Oh से पता चलीं

Kwon Won Il Shinechagtga Zoltsetseg ONE Fight Night 18 58 scaled

शनिवार, 13 जनवरी को ONE Championship ने ONE Fight Night 18: Gasanov Vs. Oh का आयोजन किया, जिसमें नौ दमदार मार्शल आर्ट्स मुकाबले देखने को मिले।

थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक के लुम्पिनी बॉक्सिंग स्टेडियम में हुए इवेंट ने फैंस का खूब मनोरंजन किया। कुछ कंटेंडर्स ने अपने मैचों को जीतकर डिविजन के चैंपियन और अन्य विरोधियों को सचेत कर दिया है।

आइए नजर डालते हैं कि साल 2024 के पहले यूएस प्राइमटाइम इवेंस से क्या-क्या खास बातें निकलकर सामने आईं।

गासानोव 2024 के लिए तैयार

इस साल फेदरवेट MMA डिविजन में काफी उथल-पुथ देखने को मिलेगी। टॉप रैंक के कंटेंडर गैरी “द लॉयन किलर” टोनन और #3 रैंक के मार्टिन “द सीटू-एशियन” गुयेन का सामना 28 जनवरी को ONE 165: Rodtang vs. Takeru में होगा। उसके कुछ हफ्तों बाद 1 मार्च को ONE फेदरवेट MMA वर्ल्ड चैंपियन टांग काई की भिड़ंत अंतरिम चैंपियन थान ली से ONE 166: Qatar में होने वाले यूनिफिकेशन मैच में होगी।

बीते हफ्ते #4 रैंक के कंटेंडर शामिल “द कोबरा” गासानोव ने “स्पाइडर” ओह हो टाएक को हराकर सर्वसम्मत निर्णय से अहम जीत हासिल की।

गासानोव ने 15 मिनट तक अपने दक्षिण कोरियाई प्रतिद्वंदी के खिलाफ ग्रैपलिंग का शानदार प्रदर्शन किया।

इस बेहतरीन प्रदर्शन की वजह से गासानोव ने ये सुनिश्चित कर दिया है कि वो फेदरवेट टाइटल की दौड़ में शामिल हों। अगले दो महीनों में होने वाले अहम मुकाबलों के बाद “द कोबरा” को अहम मैच मिल सकता है।

बेंटमवेट डिविजन के लिए सुआब्लैक नया खतरा बनकर उभरे

साल 2023 में ONE Friday Fights में लगातार चार मॉय थाई मैचों में फिनिश हासिल करने के बाद सुआब्लैक टोर प्रान49 ने छह अंकों की राशि वाला कॉन्ट्रैक्ट हासिल किया और यूएस प्राइमटाइम डेब्यू के लिए तैयार हुए।

थाई सुपरस्टार ने आयरलैंड के स्टीफन कोरोदी के खिलाफ बहुत ही दमदार प्रदर्शन किया। मैच में कोरोदी ने सुआब्लैक को नॉकडाउन किया और उन्हें लगा कि शायद मैच उनके पक्ष में आ गया है।

लेकिन Tor Pran49 टीम के प्रतिनिधि ने 8-काउंट का जवाब दिया और कोरोदी को लेफ्ट एल्बो मारकर गिरा दिया। सुआब्लैक ने राउंड खत्म होने से पहले एल्बो के जरिए ही एक और नॉकडाउन अर्जित किया।

आयरिश स्टार ने तीसरे राउंड में वापसी की कोशिश की, लेकिन सुआब्लैक ने अंत तक दमदार प्रदर्शन करते हुए सर्वसम्मत निर्णय से जीत अपने नाम की।

इस शानदार जीत की बदौलत उन्होंने डिविजन के बाकी स्टार्स के लिए खतरे की घंटी बजा दी है। आपको बता दें कि 17 फरवरी को ONE Fight Night 19 में ONE बेंटमवेट मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियन जोनाथन “द जनरल” हैगर्टी अपने खिताब को फिलिपे “डिमोलिशन मैन” लोबो के खिलाफ डिफेंड करेंगे।

वर्ल्ड टाइटल मैच के करीब पहुंचे क्वोन

ONE Fight Night 18 में #3 रैंक के MMA कंटेंडर “प्रीटी बॉय” क्वोन वोन इल ने बहुत ही दमदार प्रदर्शन किया।

क्वोन की मूवमेंट ने शिनीचग्टा जोल्टसेट्सेग को रेंज में रखा और अटैक करने के अच्छे मौके दिए। मंगोलियाई स्टार ने जल्दबाजी दिखाते हुए गिलोटीन चोक लगाने की कोशिश की।

दक्षिण कोरियाई स्टार ने जोल्टसेट्सेग के इस प्रयास से बच निकलते हुए माउंट पोजिशन में आकर ग्राउंड-एंड-पाउंड अटैक कर दिया। इसके बाद रेफरी हर्ब डीन ने मैच समाप्ति की घोषणा कर दी।

ONE में लगातार तीसरी जीत अपने नाम करने के बाद “प्रीटी बॉय” ने माइक अपने हाथ में लेकर ONE बेंटमवेट MMA वर्ल्ड चैंपियन फैब्रिसियो एंड्राडे को चैलेंज किया।

बेलाख टॉप कंटेंडर्स की सूची में बरकरार

एंख-ओर्गिल बाटरखू #4 रैंक के बेंटमवेट MMA कंटेंडर आर्टेम बेलाख के खिलाफ जीत के काफी करीब लग रहे थे।

लेकिन ONE हेवीवेट और लाइट हेवीवेट वर्ल्ड चैंपियन एनातोली मालिकिन रूसी स्टार के कॉर्नर में मौजूद थे और उन्होंने मैच का पासा पलट दिया।

दूसरे राउंड के अंतिम पलों में बेलाख ने बाटरखू को एक शानदार जम्पिंग नी जड़ी, जिससे मंगोलियाई स्टार रोप की तरफ चले गए।

बेलाख ने उसके बाद बाटरखू को पांच एल्बो और दो पंच मारे और यही मैच का अंत साबित हुआ। इस जीत के साथ बेलाख ने अपना चौथा स्थान बरकरार रखते हुए फेदरवेट डिविजन के बाकी स्टार्स को कड़ी चेतावनी दे दी है।

लाइटवेट्स का शानदार प्रदर्शन

ONE लाइटवेट मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियन रेगिअन इरसल के खिलाफ खिताबी मैच हासिल करने का प्रयास जारी रहा, जब रंगरावी “लेगाट्रॉन” सिटसोंगपीनोंग और लियाम “लीथल” नोलन ने अपने-अपने मैच जीते।

नोलन ने प्रोमोशन में डेब्यू करने वाले अली अलीएव के विरुद्ध अच्छा प्रदर्शन किया। हालांकि, उन्हें रूसी स्टार की लंबाई से पार पाने में काफी मेहनत करनी पड़ी, लेकिन 26 वर्षीय स्टार ने हर एंगल से अटैक कर सर्वसम्मत निर्णय से जीत हासिल की।

“लेगाट्रॉन” का प्रदर्शन और भी दमदार था। पहले राउंड में नॉकडाउन करने के बाद रंगरावी ने शकीर अल-तकरीती को दूसरे राउंड में तीन बार मैट पर गिराकर फाइट खत्म की।

बैंकॉक के लुम्पिनी बॉक्सिंग स्टेडियम में हुए शानदार लाइटवेट मॉय थाई एक्शन के बाद साफ हो गया है कि इरसल के लिए ये साल काफी व्यस्त रहेगा क्योंकि उनके खिताब को अपने नाम करने के लिए काफी सारे फाइटर्स अपनी दावेदारी पेश कर रहे हैं।

मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में और

Avatar PK Saenchai Kiamran Nabati ONE Friday Fights 55 28
Victoria Souza Noelle Grandjean ONE Fight Night 20 34
Yodphupa Wimanair Soner Sen ONE Friday Fights 63 48
Yodphupa SonerSen Faceoff 1920X1280
Stamp Fairtex Anna Jaroonsak ONE Fight Night 6 1920X1280 17
Denice Zamboanga Julie Mezabarba ONE Fight Night 9 3
Antar Kacem Yodphupa Wimanair ONE Friday Fights 28 11
Adrian Lee 2
ET Wankhongohm MBK Mongkolkaew Sor Sommai ONE Friday Fights 62 10
Mongkolkaew ET 1920X1280
Hiroba Minowa Gustavo Balart ONE 165 13 scaled
Akbar Abdullaev Halil Amir ONE Fight Night 22 30