इन 5 कारणों से 1 मार्च को ऐतिहासिक ONE 166: Qatar देखना ना भूलें

Reinier De Ridder Vitaly Bigdash ONE159 1920X1280 57

शुक्रवार, 1 मार्च को ONE Championship द्वारा कतर के लुसैल स्पोर्ट्स एरीना में एक धमाकेदार मार्शल आर्ट्स इवेंट का आयोजन किया जाएगा।

ONE 166: Qatar इवेंट इस देश में संगठन का डेब्यू करवाएगा। इसके लिए शो में कुछ सबसे बड़े मैच और कुछ लोकल स्टार्स भी शामिल हैं।

तीन वर्ल्ड टाइटल मुकाबले शो को हेडलाइन करेंगे और कई सारे ग्लोबल सुपरस्टार्स नजर आएंगे। 10 मैचों वाले कार्ड में शुरुआत से लेकर अंत तक जोरदार एक्शन देखने को मिलेगा।

इससे पहले कि ONE 166: Qatar शुरु हो, आइए जानते हैं कि क्यों ये बेहद खास होने वाला है।

#1 MMA में इतिहास रच सकते हैं एनातोली मालिकिन

मेन इवेंट में मौजूदा ONE लाइट हेवीवेट और हेवीवेट MMA वर्ल्ड चैंपियन एनातोली “स्लेदकी” मालिकिन तीन डिविजन के चैंपियन बनने का ऐतिहासिक कारनामा कर सकते हैं, जब उनका सामना मिडलवेट MMA चैंपियन रीनियर “द डच नाइट” डी रिडर से होगा।

दिसंबर 2022 में अपराजित रूसी सुपरस्टार ने डी रिडर को नॉकआउट कर लाइट हेवीवेट खिताब अपने नाम किया था और ऐसा करते हुए उन्होंने “द डच नाइट” को उनके करियर की पहली हार का स्वाद चखाया।

उसके बाद पिछले जून में मालिकिन ने अर्जन “सिंह” भुल्लर को हराकर अनडिस्प्यूटेड ONE हेवीवेट MMA वर्ल्ड टाइटल जीता और साथ ही अपने प्रोफेशनल रिकॉर्ड को 13-0 करते हुए फिनिशिंग रिकॉर्ड को 100 फीसदी रखा।

अब “स्लेदकी” ONE मिडलवेट MMA वर्ल्ड टाइटल के लिए डी रिडर को चैलेंज करेंगे। अगर वो जीत जाते हैं तो तीन भार वर्गों में MMA वर्ल्ड चैंपियन बनने वाले पहले फाइटर बन जाएंगे।

#2 तीन वर्ल्ड टाइटल रीमैच

मालिकिन और डी रिडर के बीच मेन इवेंट में होने वाले बहुप्रतीक्षित मैच के अलावा ONE 166: Qatar में दो और वर्ल्ड टाइटल मुकाबले होंगे।

ONE स्ट्रॉवेट MMA वर्ल्ड चैंपियन जैरेड “द मंकी गॉड” ब्रूक्स का सामना एक बार फिर अपने पुराने प्रतिद्वंदी जोशुआ “द पैशन” पैचीओ से होगा, जिन्हें हराकर वो चैंपियन बने थे।

पैचीओ 2018 से स्ट्रॉवेट MMA डिविजन के टॉप पर बैठे थे, लेकिन उन्हें दिसंबर 2022 में अपनी वर्ल्ड टाइटल बेल्ट ब्रूक्स के हाथों गंवानी पड़ी।

फिलीपीनो फैन फेवरेट ने उसके बाद जीत हासिल की और अब वो गोल्ड बेल्ट जीतने की फिराक में होंगे। लेकिन अमेरिकी सुपरस्टार उनके लिए आसान शिकार नहीं रहने वाले।

इसके अलावा ONE फेदरवेट MMA वर्ल्ड टाइटल भी दांव पर लगा होगा, जब डिविजन के चैंपियन टांग काई चोट के बाद वापसी करते हुए यूनिफिकेशन मैच में अंतरिम चैंपियन थान ली से भिड़ेंगे।

इन दोनों का आमना-सामना अगस्त 2022 में हुआ था, जब पांच राउंड तक चले मैच में टांग ने खिताब पर कब्जा किया और वो चीन के पहले MMA वर्ल्ड चैंपियन बने।

उसके बाद से चीनी स्टार एक्शन से दूर रहे और ली ने रूसी स्टार इल्या फ्रेमानोव को पिछले साल अक्टूबर में हुए ONE Fight Night 15 में हराकर अंतरिम बेल्ट पर कब्जा किया।

अब कतर से सिर्फ एक ही सुपरस्टार अनडिस्प्यूटेड ONE फेदरवेट MMA वर्ल्ड चैंपियन बनकर निकलेगा।

#3 ONE में बॉक्सिंग की वापसी

साल 2018 के बाद पहली बार बॉक्सिंग की किसी ONE Championship इवेंट में वापसी होने जा रही है।

मॉय थाई दिग्गज मेहदी “डायमंड हार्ट” ज़टूट रिटायरमेंट से वापस आकर सऊदी अरब के अपराजित स्टार ज़ुहेर अल-काहतानी का सामना 147-पाउंड कैचवेट मैच में करेंगे।

ज़टूट हमेशा से बॉक्सिंग में मुकाबला करना चाहते थे और वो अब अपने सपने को पूरा कर सकते हैं। ये उनके करियर का शानदार अंत हो सकता है, जिसमें उन्होंने 100 से ज्यादा मॉय थाई और किकबॉक्सिंग मैचों में दुनिया के कुछ सबसे बेहतरीन स्ट्राइकर्स का सामना किया है।

अल-काहतानी की बात करें तो वो मध्यू पूर्व में बॉक्सिंग के जाने माने नाम हैं और कतर में शानदार प्रदर्शन करने के लिए उत्सुक होंगे।

#4 मध्य पूर्व के सबसे प्रतिभाशाली स्टार्स करेंगे शिरकत

ONE के कतर में होने वाले डेब्यू में इस क्षेत्र के सबसे लाजवाब मार्शल आर्ट्स स्टार्स देखने को मिलेंगे।

अल-काहतानी के अलावा ONE 166 में ईरानी सुपरस्टार अमीर अलीअकबरी की वापसी होगी। ये धुरंधर जीत हासिल कर भविष्य में ONE हेवीवेट MMA वर्ल्ड टाइटल मैच प्राप्त कर फैंस को झूमने का मौका दे सकते हैं।

इसके अतिरिक्त कार्ड में यमनी-सऊदी अरेबियन BJJ स्टार ओसामा अलमारवाई ONE में अपने दूसरे मुकाबले के लिए उतरेंगे और उनका सामना फ्लाइवेट सबमिशन ग्रैपलिंग मैच में क्लेबर सूसा से होगा।

वहीं टर्किश सनसनी ज़ाफेर सायिक ग्लोबल स्टेज पर अपना बहुप्रतीक्षित डेब्यू करेंगे और कैचवेट मॉय थाई मैच में उनका सामना रूसी स्ट्राइकर व्लादिमीर कुज़मिन से होगा।

अरेबियन K-1 चैंपियन ज़कारिया एल जमारी फ्लाइवेट मॉय थाई मुकाबले में ताजिकिस्तान के अली सालदोएव से भिड़ेंगे।

#5 ONE का कतर में ऐतिहासिक डेब्यू

ONE 166 में शामिल धमाकेदार मुकाबलों और इंटरनेशनल सुपरस्टार्स की मौजूदगी के अतिरिक्त ये संगठन का कतर में डेब्यू इवेंट होगा।

ये ब्लॉकबस्टर फाइट कार्ड मध्य पूर्व में ONE के विस्तार की शुरुआत है, एक ऐसा क्षेत्र जहां मार्शल आर्ट्स और कॉम्बैट स्पोर्ट्स के चाहने वालों की तादाद बहुत है। ये इवेंट कतर के प्रति दुनिया भर के लोगों का ध्यान आकर्षित करेगा।

अगर पिछले साल अमेरिका की धरती पर हुआ ONE का डेब्यू इवेंट किसी बात का इशारा करता है तो ये कि सभी सुपरस्टार्स इस शो को यादगार बनाने के लिए पूरी ताकत झोंक देंगे।

मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में और

ParhamGheirati JordanGodtfredsen
Denice Zamboanga Julie Mezabarba ONE Fight Night 9 3
Adrian Lee 2
Kade Ruotolo Francisco Lo ONE Fight Night 21 57
Stamp Fairtex Ham Seo Hee ONE Fight Night 14 112 scaled
Avatar PK Saenchai Kiamran Nabati ONE Friday Fights 55 28
Victoria Souza Noelle Grandjean ONE Fight Night 20 34
Yodphupa Wimanair Soner Sen ONE Friday Fights 63 48
Yodphupa SonerSen Faceoff 1920X1280
Stamp Fairtex Anna Jaroonsak ONE Fight Night 6 1920X1280 17
Denice Zamboanga Julie Mezabarba ONE Fight Night 9 3
Antar Kacem Yodphupa Wimanair ONE Friday Fights 28 11