5 बड़ी बातें जो हमें ONE Fight Night 14: Stamp Vs. Ham से पता चलीं

Danielle Kelly Jessa Khan ONE Fight Night 14 8 scaled

शनिवार, 30 सितंबर को ONE Championship की “द लॉयन सिटी” में ONE Fight Night 14: Stamp vs. Ham के साथ वापसी हुई और ये साल के सबसे बेहतरीन इवेंट्स में से एक साबित हुआ।

इस ब्लॉकबस्टर इवेंट में तीन वर्ल्ड टाइटल मैचों के अलावा लंबे समय से एटमवेट चैंपियन रहीं एंजेला ली की रिटायरमेंट देखने को मिली। ये शो फैंस को बहुत लंबे समय तक याद रहेगा।

अब इस शनिवार को ONE Fight Night 15: Le vs. Freymanov का आयोजन किया जाएगा, इससे पहले सिंगापुर इंडोर स्टेडियम में हुए इवेंट के सबसे खास और यादगार पलों पर एक बार फिर से नजर डालते हैं।

स्टैम्प ने अपना नाम इतिहास के पन्नों में दर्ज कराया

स्टैम्प फेयरटेक्स ने दबाव को अपने ऊपर हावी नहीं होने दिया।

मेन इवेंट मुकाबले से कुछ मिनट पहले ही ली ने सर्कल के बीच में अपनी गोल्डन बेल्ट रखी और रिटायरमेंट का ऐलान किया। इसका मतलब था कि अब मेन इवेंट में अंतरिम की बजाय ONE विमेंस एटमवेट MMA वर्ल्ड चैंपियनशिप के लिए मैच होगा। स्टैम्प को दूसरी बार खिताब जीतने का मौका मिला और उन्होंने इसे खाली नहीं जाने दिया।

हैम सिओ ही ने पहले दो राउंड में स्टैम्प की कड़ी परीक्षा ली और लेफ्ट हैंड लगाकर उन्हें मैट पर गिरा दिया। लेकिन Fairtex टीम की प्रतिनिधि ने धैर्य बनाकर रखा और दूसरे राउंड के आखिरी समय में मैच को आर्मबार के जरिए लगभग फिनिश करने के करीब पहुंच गई थीं।

तीसरे राउंड में स्टैम्प ने बॉडी शॉट के जरिए मैच का रुख अपनी ओर मोड़ लिया और दक्षिण कोरियाई स्टार दर्द से कराहती नजर आईं। उसके बाद थाई स्टार ने अपनी विरोधी पर पंचों की झड़ी लगा दी और तकनीकी नॉकआउट से मैच अपने नाम किया। ऐसा करते हुए वो किकबॉक्सिंग, मॉय थाई के बाद MMA चैंपियन बनने वाली पहली एथलीट बन गईं।

स्टैम्प का अब तक का सफर बहुत ही प्रेरणादायक रहा है और उन्होंने अपने आप को एक ग्लोबल मार्शल आर्ट्स आइकॉन के रूप में स्थापित कर लिया है।

संडेल ने दिखाई जबरदस्त काबिलियत

ONE विमेंस स्ट्रॉवेट मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियन स्मिला संडेल के साथ ट्रेनिंग कर और समय बिताकर मौजूदा फ्लाइवेट मॉय थाई चैंपियन रोडटंग जित्मुआंगनोन ने ONEFC.com को बताया था कि उनमें अब तक की सबसे महान एथलीट बनने के गुण हैं।

बीते शनिवार 18 वर्षीय स्ट्राइकर ने दमदार प्रदर्शन कर दिखा दिया कि वो इस भविष्यवाणी को सही साबित करने का दमखम रखती हैं।

संडेल को-मेन इवेंट में अपने निकनेम “द हरिकेन” पर खरी उतरीं। उन्होंने एलिसिया हेलन रोड्रीगेज़ के खिलाफ शुरुआत संभलकर की और लय पकड़ते हुए तीसरे राउंड में स्टॉपेज के जरिए जीत हासिल की।

संडेल अभी युवा हैं, लेकिन वो स्ट्रॉवेट कंटेंडर्स के लिए बहुत बड़ा खतरा हैं। “द आयरन मैन” ने कहा था कि उनमें अभी अनुभव की कमी है, जो कि समय के साथ बढ़ता जाएगा।

केली की जीत ने ग्रैपलिंग के नए युग की शुरुआत की

डेनियल केली ने शनिवार को ना सिर्फ अपनी पुरानी प्रतिद्वंदी जेसा खान से बदला लिया बल्कि शानदार प्रदर्शन के दम पर पहली ONE विमेंस एटमवेट सबमिशन ग्रैपलिंग वर्ल्ड चैंपियन बनने का गौरव भी हासिल किया।

ये केली के अलावा उन सभी महिला एथलीट्स के लिए यादगार पल रहा, जो कि सबमिशन ग्रैपलिंग में मुकाबला करती हैं। पिछले डेढ़ सालों में ONE ने इस खेल को नए आयाम पर ले जाने का काम किया है और अब इसमें नए वर्ल्ड टाइटल भी जोड़े हैं।

केली इस प्रतिष्ठित बेल्ट को जीतने वाली पहली एथलीट बन गई हैं और वो इसे भविष्य में डिफेंड करती हुई नजर आएंगी।

केली की ऐतिहासिक जीत के बाद विमेंस सबमिशन ग्रैपलिंग का भविष्य सुनहरा नजर आ रहा है क्योंकि इसमें टैमी मुसुमेची, बियांका बैसिलियो के अलावा कई सारी टॉप ग्रैपलर्स दुनिया के सबसे बड़े स्टेज पर दमखम दिखाने के लिए आ रही हैं।

लिनेकर टॉप बेंटमवेट कंटेंडर बने

#1 रैंक के कंटेंडर जॉन “हैंड्स ऑफ स्टोन” लिनेकर और #2 रैंक के कंटेंडर स्टीफन “द स्नाइपर” लोमन के बीच टॉप बेंटमवेट कंटेंडर बनने की होड़ थी, जिसमें लिनेकर ने बाजी मारकर अपनी स्थिति को ज्यादा मजबूत कर लिया है।

लिनेकर ने पूरी बाउट के दौरान 28 वर्षीय फिलीपीनो स्टार को हुक्स का शिकार बनाया। जब भी लोमन ने टेकडाउन के जरिए मैच की दशा और दिशा बदलने की कोशिश की तो उन्हें ब्राजीलियाई स्टार के शानदार रेसलिंग डिफेंस का सामना करना पड़ा।

वो दो महीनों के भीतर ही किम जे वूंग और लोमन को हरा चुके हैं, ऐसे में लिनेकर ने अपने आप को टैलेंटेड फाइटर्स से भरे डिविजन में टॉप पर पहुंचा दिया है।

33 वर्षीय स्टार को अब अपने पुराने प्रतिद्वंदी और हमवतन एथलीट ONE बेंटमवेट MMA वर्ल्ड चैंपियन फैब्रिसियो एंड्राडे के खिलाफ ट्रायलॉजी मैच का इंतजार होगा।

टेन पॉ और मेन्शिकोव वर्ल्ड टाइटल की दावेदारी की तरफ बढ़े

“द लॉयन सिटी” में वर्ल्ड चैंपियनशिप मैचों में धमाकेदार प्रदर्शन देखने को मिला तो वहीं दो मॉय थाई फाइटर्स ने अपने खेल से सभी का ध्यान खींचने में सफलता पाई।

रैम्बोलैक चोर अजालाबून के लेग अटैक्स की वजह से असा “द अमेरिकन निंजा” टेन पॉ का हाथ टूट गया था, लेकिन उनका हौसला नहीं टूट पाया। उन्होंने टूटे हुए हाथ के साथ तीसरे राउंड में नॉकआउट हासिल किया। इस निर्णायक जीत के साथ उन्होंने वर्ल्ड चैंपियनशिप की रेस में खुद को शामिल कर लिया है और शायद वो बेंटमवेट रैंकिंग्स में भी जगह बना पाएं।

शो के एक और मुकाबले में पूर्व ONE लाइटवेट मॉय थाई वर्ल्ड टाइटल चैलेंजर दिमित्री मेन्शिकोव ने रंगरावी सिटसोंगपीनोंग को शानदार अंदाज में हराकर 2-स्पोर्ट चैंपियन रेगिअन इरसल को इशारा कर दिया है कि वो रीमैच के लिए तैयार हैं।

ये साल अभी खत्म होने की कगार पर है और 2024 में टेन पॉ और मेन्शिकोव अपने-अपने डिविजन के वर्ल्ड चैंपियंस के लिए बड़ा खतरा बन सकते हैं।

मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में और

Hiroba Minowa Gustavo Balart ONE 165 62 scaled
Shamil Gasanov Oh Ho Taek ONE Fight Night 18 31 scaled
Petsukumvit Boi Bangna Kongsuk Fairtex ONE Friday Fights 53 14 scaled
Songchainoi Kiatsongrit Rak Erawan ONE Friday Fights 71 8
1157
Hiroba Minowa Gustavo Balart ONE 165 53 scaled
Aaron Canarte Akbar Abdullaev ONE Fight Night 12 5
Maurice Abevi Zhang Lipeng ONE Fight Night 22 5
Shamil Gasanov Oh Ho Taek ONE Fight Night 18 19 scaled
Jarred Brooks Joshua Pacio ONE 166 5
Jarred Brooks Joshua Pacio ONE 166 12
Kiamrian Abbasov Christian Lee ONE on Prime Video 4 1920X1280 149