ओपिनियन

माइकल शियावेलो ने किया डिमिट्रियस जॉनसन Vs. डैनी किंगड के मुकाबले का विश्लेषण

अक्टूबर 8, 2019

माइकल शियावेलो “द वॉयस” ने 28 साल के करियर में खेल-उद्घोषक के रूप में कई मार्शल आर्ट टूर्नामेंट के फाइनल में उद्घोषणा की है लेकिन टोक्यो, जापान में होने वाले फ्लाइवेट प्रदर्शन के जैसा ऐतिहासिक नहीं रहा।

रविवार, 13 अक्टूबर को वह फिलिपिनो अद्भुत डैनी किंगड “द किंग” और पाउंड-फोर-पाउंड के किंग डिमिट्रियस जॉनसन “माइटी माउस” के बीच ONE: CENTURY PART I में ONE फ्लाइवेट वर्ल्ड ग्रां प्री चैम्पियनशिप फाइनल में बुलावा देंगे।

शियावेलो भी दुनिया भर के कई प्रशंसकों की तरह मानते हैं कि अमेरिकी फाइटर फाइनल में जीत के लिए सबसे पसंदीदा के रूप में कदम रख रहा है। क्योंकि वह अब तक के सबसे महान मिक्स्ड मार्शल कलाकारों में से एक है। 44 वर्षीय ऑस्ट्रेलियाई जानते हैं कि लड़ाई के खेल में अजनबी बातें हुई हैं।

वे कहते हैं कि “डैनी किंगड मिक्स्ड मार्शल आर्ट के इतिहास में सबसे बड़े शॉट्स में से एक हो सकता है। बस्टर डग्लस और माइक टायसन के बीच हुई लड़ाई की तुलना में यह मुकाबला ज्यादा लंबा हो सकता है। इस मौके पर हमे कई अप्रत्याशित चीजें देखने को मिलेंगी।”

किंगड को डार्क हॉर्स माना जाता है। उनके पास एक ऐसा कौशल है जिससे अनुभवी प्रतिद्वंदी भी उनके आक्रमण का सामना नहीं करता है। 24-वर्षीय शानदार ग्रैप्लिंग पृष्ठभूमि से वुशू चैंपियन है। सनसनीखेज संयोजन ने फिलिपिनो का पेशेवर रिकॉर्ड 14-1 पहुंचा दिया। वह वर्तमान में छह मुकाबले जीत की लकीर पर चल रहे हैं।

शियावेलो बताते हैं कि “किंगड इस मैच में स्ट्राइकिंग शैली लेकर आएंगे है जिसका इस्तेमाल डिमिट्रियस नहीं करते हैं। जॉनसन इस क्षमता के स्ट्राइकर के खिलाफ कभी नहीं उतरा है। 12 बार के फ्लाइवेट वर्ल्ड चैंपियन अपने शानदार दिनों में भी एक वुशु चैंपियन के खिलाफ कभी नहीं लड़े।”

“इसका मतलब है कि वहां सभी एंगल, साइड किक, लेग किक, स्पिनिंग बैक फ़िस्ट और बॉक्सिंग कॉम्बिनेशन और फुटवर्क के लिए डिमिट्रियस जॉनसन को तैयारी करनी है। ये वो है जो किंगड पेश करेंगे। ये वुशू के रूप में डैनी किंगड के लिए एक्स-फैक्टर।”



किंगड के पास कुछ ऐसी चालें भी हो सकती हैं जो अमेरिकी ने पहले नहीं देखी थीं लेकिन शियावेलो के अनुसार यह पर्याप्त नहीं हो सकती। वह बताते हैं कि “डिमिट्रियस हर दांव इस्तेमाल करेगा। वह एक त्रुटिरहित फाइटर है। आप उनसे फिनिश की उम्मीद कर सकते हैं। लेकिन जैसा मैंने कहा सर्किल के अंदर, मुक्केबाजी रिंग के अंदर और खेलों के मुकाबलाें के अंदर अजनबी चीजें हुई हैं।

“किंगड को होशियार बनना है। उसे अपने वुशु और भारी हाथों का इस्तेमाल करना है। उन्हें अपनी टीम के मुख्य कोच मार्क सांगियो और टीम की हिदायतों को सुनना है। उसे गेम प्लान को पकड़े रखना है और डिमिट्रियस को उसे नीचे पटके इससे पहले उसे पकड़ कर लिटा देना है।”

शियावेलो को लगता है कि जॉनसन का गेम प्लान स्पष्ट होगा। वे कहते हैं कि “डिमिट्रियस उसे पहले राउंड में बाहर करने जा रहा है। दूसरे राउंड में किंगड के शस्त्रागार में एक कमजोरी मिली, जिसे डिमिट्रियस उसे बाहर करने के लिए इस्तेमाल करने के बारे में सोचेगा।”

फिर भी ऑस्ट्रेलियाई खेल कमेंटेटर अभी भी “द किंग” और बगुइओ सिटी को पीछे नहीं मानते, जिसने जीवन की सबसे बड़ी चुनौती के लिए खुद को तैयार किया है। टीम लाकी के शिविर में पांच ONE विश्व चैंपियन शामिल हैं। शायद संगियाओ और कंपनी इसे जापान की राजधानी में एक बार फिर से कर सकते हैं।

शियावेलो कहते हैं कि “दुनिया को उम्मीद है कि डिमिट्रियस उसे बहुत आसानी से हराने वाला है। लेकिन अगर वहां एक बात है जो आप टीम लाकी से उम्मीद कर सकते हैं तो यह है कि आप उन्हें बंद नहीं लिख सकते हैं।”

“जब आप सोचते हैं कि वे बाहर हो गए हैं। जब आपको लगता है कि किसी के पास सभी उत्तर हैं तो टीम लाकी प्रश्नों को बदल देती है। मैं उम्मीद करता हूं कि 13 अक्टूबर को डैनी किंगैड आने वाले सवालों को बदलने वाले हैं।”

ये भी पढ़ें: ली vs जिओंग II के मुकाबले से पहले माइकल शियावेलो ने दागे कुछ दकहते हुए सवाल

टोक्यो | CENTURY | ONE Championship का 100वां लाइव इवेंट | टिकट खरीदने के लिएः यहां क्लिक करें

  • यूएसए में PART I 12 अक्टूबर को 8 ईएसटी पर और PART II 13 अक्टूबर को सुबह 4 बजे ईएसटी पर देखें
  • भारत में PART 1 13 अक्टूबर को सुबह 5:30 बजे IST और PART II 1:30 बजे IST पर देखें
  • जापान में PART I को 13 अक्टूबर को सुबह 9 बजे JST और PART II को शाम 5 बजे JST में देखें
  • इंडोनेशिया में PART I को 13 अक्टूबर को सुबह 7 बजे WIB और PART II 3pm WIB पर देखें
  • सिंगापुर में PART 1 13 अक्टूबर को सुबह 8 बजे एसजीटी और PART II 4 बजे एसजीटी पर देखें
  • फिलीपिंस में PART 1 13 अक्टूबर को सुबह 8 बजे पीएचटी और PART II 4 बजे पीएचटी पर देखें

ONE: CENTURY इतिहास की सबसे बड़ी विश्व चैम्पियनशिप मार्शल आर्ट्स प्रतियोगिता है जिसमें 28 विश्व चैंपियनशिप विभिन्न मार्शल आर्ट्स का प्रदर्शर करेंग। इतिहास में किसी भी संगठन ने कभी भी एक ही दिन में दो पूर्ण पैमाने पर विश्व चैम्पियनशिप के आयोजनों को बढ़ावा नहीं दिया।

13 अक्टूबर को जापान के टोक्यो में प्रसिद्ध रयोगोकु कोकुगिकन में कई वर्ल्ड टाइटल मुकाबलों, वर्ल्ड ग्रां प्री चैंपियनशिप फाइनल की एक तिकड़ी और कई वर्ल्ड चैंपियन बनाम वर्ल्ड चैंपियन मैच के साथ-साथ The Home Of Martial Arts नई जमीन तलाश करेगा।