क्रिश्चियन ली का मानना है कि MMA में रुओटोलो ब्रदर्स के पास हैं काफी संभावनाएं – ‘उन्हें खुद को समर्पित करना होगा’

Christian Lee Timofey Nastyukhin ONE on TNT II 1920X1280 17

क्रिश्चियन “द वॉरियर” ली उन एथलीटों में से हैं, जो मई में ONE 157: Petchmorakot vs. Vienot में 19 साल के प्रतिभाशाली केड और टाय रुओटोलो ब्रदर्स के प्रभावशाली डेब्यू से काफी प्रभावित हुए थे।

उस शाम को पूर्व ONE लाइटवेट वर्ल्ड चैंपियन पहली बार हाई प्रोफाइल सबमिशन ग्रैपलिंग मुकाबलों की जोड़ी में जुड़वा भाइयों के ONE Championship सर्कल में कदम रखने के साक्षी बने थे।

अपनी-अपनी बाउट्स में केड ने जापानी दिग्गज शिन्या “टोबीकन जुडन” एओकी पर सर्वसम्मति से दबदबे वाली जीत हासिल की थी, जबकि टाय ने फैंस को हैरान करते हुए अमेरिकी स्टार गैरी “द लॉयन किलर” टोनन को सिर्फ 1:37 मिनट में डार्स चोक लगाकर टैप करने पर मजबूर कर दिया था।

अपनी-अपनी जीत के बाद दोनों भाइयों ने मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में जाने की संभावनाओं पर इच्छा जाहिर की थी

हालांकि, ली को पता है कि दोनों किशोर एथलीट ब्राजीलियन जिउ जित्सु में काफी माहिर हैं, लेकिन उन्हें ये भी पता है कि MMA पूरी तरह से एक अलग तरह का खेल है।

उन्होंने ONE Championship को बताया:

“मैं रुओटोलो भाइयों से काफी प्रभावित हुआ था। अपने ग्रैपलिंग मुकाबलों में दोनों ने तगड़े विरोधियों को मात दी है। एक भाई ने गैरी टोनन को सबमिट कर दिया और दूसरे ने शिन्या एओकी पर दबदबे वाली जीत हासिल की। मुझे लगता है कि ये काफी प्रभावशाली प्रदर्शन था क्योंकि शिन्या और गैरी दोनों ही महान ग्रैपलर्स हैं।”

“लेकिन मैं आपको बता रहा हूं कि MMA और जिउ जित्सु पूरी तरह से अलग तरह के गेम हैं। रुओटोलो भाई पूरी तरह से ग्रैपलिंग पर ध्यान देते आ रहे हैं और यही कारण है कि मुझे लगता है कि उनको इससे फायदा मिलने वाला है। ऐसे में अगर ये एक MMA मुकाबला होता तो उसमें चीजें काफी अलग तरह से आगे बढ़तीं।”

इसके बावजूद ली इन दोनों गजब के ग्रैपलिंग एथलीटों में MMA को लेकर काफी संभावनाएं देखते हैं।

हालांकि, उन्हें ये नहीं लगता है कि रुओटोलो भाइयों को इसमें सफलता आसानी से मिलने वाली है। फिर भी उनका मानना है कि दोनों भाइयों के पास वो सबकुछ है, जो इस सर्वव्यापी खेल में बड़ा मुकाम पाने के लिए जरूरी होता है।

इन चीजों को ध्यान में रखते हुए “द वॉरियर” का कहना है कि युवा सितारों को अपना ध्यान पूरी तरह से BJJ की जगह मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स पर लगाना होगा। अगर ऐसा होता है तो उनका मानना है कि दोनों एथलीट ONE Championship की लाइटवेट रैंक्स में तहलका मचा सकते हैं।

24 साल के एथलीट ने बताया:

“इस बारे में कोई शक नहीं है कि वो वर्ल्ड क्लास ग्रैपलर्स हैं। वो इसमें बहुत अच्छे हैं लेकिन ग्रैपलिंग से MMA में आना काफी बड़ा बदलाव होता है। मुझे लगता है कि दोनों इस समय ग्रैपलिंग में काफी बेहतरीन काम कर रहे हैं। अगर वो इसमें बदलाव करके MMA में शामिल होना चाहते हैं तो उन्हें MMA की चीजें जोड़ने, स्ट्राइकिंग को शामिल करने और अपने खेल को बदलने के लिए पूरा समय इसमें देना होगा।”

“मुझे लगता है कि उन्होंने फैसला कर लिया है और जब वो MMA में मुकाबला करना शुरू करेंगे तो इसमें काफी अच्छा प्रदर्शन करेंगे। हो सकता है कि वो अच्छा प्रदर्शन करते हुए डिविजन के शिखर तक पहुंच जाएं।”

क्रिश्चियन ली भविष्य में ग्रैपलिंग मुकाबलों को पेश करने के लिए तैयार हैं

एक बिल्कुल अलग तरह के परिवर्तन के साथ पूर्व ONE लाइटवेट वर्ल्ड चैंपियन क्रिश्चियन ली एक सबमिशन ग्रैपलिंग मैच की चाह के लिए सर्कल में कदम रखने को तैयार होंगे।

हालांकि, ये सिंगापुर-अमेरिकी स्टार के लिए एक दीर्घकालिक संभावना है, जो स्पोर्ट्स बदलने के बारे में सोचने से पहले MMA में बहुत कुछ हासिल करना चाहते हैं।

“द वॉरियर” ने कहा:

“मुझे ऐसा लगता है कि मैं वहां जा सकता हूं और वर्ल्ड के टॉप ग्रैपलर्स का सामना कर सकता हूं, लेकिन ये मेरे खाते में आने वाली बहुत छोटी सी चीजें हैं। आप जब पूरी तरह से स्पोर्ट के एक क्षेत्र पर अपना ध्यान केंद्रित करते हैं, जब आप पूरी तरह अपना फोकस ग्रैपलिंग या पूर्णतः स्ट्राइकिंग पर लगाते हैं तो आपको एडजस्ट करने की जरूरत होती है क्योंकि MMA एक पूरी तरह से अलग तरह का गेम है।”

“क्योंकि अभी मैं इसमें फाइट कर रहा हूं और मैं अब भी MMA में सक्रिय हूं, मुझे लगता है कि मैं उस पर टिका रहूंगा। फिर भी क्या आपको पता है कि शायद बाद में नीचे जाने पर एक बार जब मैं MMA में इतना अधिक सक्रिय नहीं रहूंगा, तब मैं ग्रैपलिंग जैसी अन्य चीजों को देखूंगा और उन पर काम करना चाहूंगा।”

अभी के लिए #1 रैंक के कंटेंडर ली वर्तमान में इस साल कुछ समय बाद वापस एक्शन में लौटने की तैयारी कर रहे हैं।

उनकी ये वापसी वर्तमान ONE लाइटवेट वर्ल्ड चैंपियन, ओक़ रे यूं के खिलाफ हो सकती है, जिन्होंने पिछले साल 5 राउंड तक चले कड़े मुकाबले में “द वॉरियर” को हराया था।

हालांकि, पूर्व किंग ने ये साफ कर दिया है कि वो एक रीमैच की अपेक्षा कर रहे हैं, लेकिन देखने वाली दिलचस्प बात ये है कि क्या मैचमेकर उन्हें अगला शॉट देंगे। ऐसे में फ्यूचर के मुकाबलों की किसी भी खबर को जानने के लिए ONEFC.com पर बने रहें।

न्यूज़ में और

Suriyanlek Rittidet 1920X1280
Hannah Brady Natalia Diachkova ONE Friday Fights 32 40
Hiroki Akimoto Petchtanong Petchfergus ONE163 1920X1280 4
MikeyMusumeci KadeRuotolo 1200X800
LiamHarrison Seksan 1200X800
Thongpoon PK Saenchai Timur Chuikov ONE Fight Night 19 41 scaled
MasaakiNoiri Champ 1200X800
Ben Tynan Duke Didier ONE Fight Night 21 29
Sean Climaco
Eko Roni Saputra Hu Yong ONE Fight Night 15 28 scaled
Suriyanlek Por Yenying Tomyamkoong Bhumjaithai ONE Friday Fights 41 23 scaled
Zakaria El Jamari 1200X800