रुओटोलो ब्रदर्स ने ONE डेब्यू में मिलीं उपलब्धियों और भविष्य में MMA में आने की संभावनाओं पर की बात

Garry Tonon Tye Ruotolo ONE157 1920X1280 32

पिछले शुक्रवार ONE 157: Petchmorakot vs. Vienot में रुओटोलो ब्रदर्स ने अपने-अपने सबमिशन ग्रैपलिंग मुकाबलों में शानदार जीत हासिल करते हुए ग्लोबल फैंस पर डेब्यू बाउट्स में एक अमिट छाप छोड़ दी।

केड रुओटोलो ने जापानी दिग्गज शिन्या एओकी पर दबदबे वाली निर्णायक जीत के साथ शुरुआत की। इसी तरह टाय रुओटोलो ने भी आगे बढ़ते हुए अमेरिकी सुपरस्टार गैरी टोनन को बिजली की रफ्तार से जल्द सबमिशन की ओर ढकेल दिया।

इस दौरान 19 वर्षीय प्रतिभाशाली एथलीट्स अपने नाम पर खरे उतरे और ये दिखा दिया कि क्यों उनके प्रोमोशनल डेब्यू को लेकर इतना उत्साह दिखाया जा रहा था।

केड 10 मिनट तक चले मुकाबले में पूर्व ONE लाइटवेट वर्ल्ड चैंपियन पर लगातार दबाव डालते हुए उन्हें सबमिट करने का प्रयास करते रहे।

भले ही वो फिनिश हासिल नहीं कर पाए हों, लेकिन युवा ग्रैपलर ने अपने शानदार मूव्स से प्रशंसकों को रोमांचित कर दिया था, जिसमें सर्कल वॉल का सहारा लेकर उछलते हुए विरोधी की पीठ पर कब्जा जमाना और एक लेट बगी चोक का प्रयास शामिल रहे।

उन्होंने मुकाबले के बाद कहा:

“ये मेरे लिए बहुत ही बड़ी जीत है। शिन्या एक तगड़े प्रतिद्वंदी हैं, जो कि MMA में शामिल होने वाले सबसे बेहतरीन जिउ-जित्सु प्रैक्टिशनर हैं।

“हालांकि, मुझे पक्के तौर पर ऐसा लग रहा था कि मैं सबमिशन कर ले जाऊंगा। ऐसे में शायद यही वजह है कि मैं इस समय थोड़ा मायूस हूं, लेकिन इसके साथ ही इस मुकाबले में कुछ अच्छे पल भी आए थे।”

इसी बीच, टोनन पर टाय का फिनिश बहुत ही शानदार रहा।

30 वर्षीय BJJ दिग्गज अपने अविश्वसनीय डिफेंस के लिए जाने जाते हैं और ग्रैपलिंग की दुनिया में अपने लंबे करियर के दौरान वो शायद ही कभी सबमिट हो पाए हों, लेकिन रुओटोलो ने उन्हें महज 97 सेकंड में सबमिट कर दिया।

शुरुआती टेकडाउन के प्रयास के बाद The Atos टीम के प्रतिभाशाली एथलीट ने बढ़त बनाकर टोनन के डिफेंस को भेद दिया और फिर जल्दी से अपने जाने-पहचाने डार्स चोक से उन्हें जकड़ लिया।

उन्होंने कहा:

“मुझे नहीं लगता कि चीजें इससे और बेहतर हो सकती थीं। गैरी इस खेल के दिग्गजों में से एक हैं। ऐसे में उन्हें इतने कम समय में डार्स चोक लगा पाने को लेकर मैं बहुत ही ज्यादा हैरान हूं। मैं तो जैसे चांद के पार पहुंच गया हूं।

“गैरी को एस्केप आर्टिस्ट (बच निकलने में माहिर) के तौर पर जाना जाता है इसलिए उन्हें हर तरह की पोजिशन से निकल जाने के कई तरीके पता रहते हैं। ऐसे में जब मुझे मौका मिला तो मैं उसे भुनाकर और उन्हें फिनिश करके काफी हैरानी महसूस कर रहा हूं।”

इसके साथ ही टाय ने ONE Championship के चेयरमैन और CEO चाट्री सिटयोटोंग से 50,000 यूएस डॉलर्स का परफॉर्मेंस बोनस भी हासिल किया, जो उनके लिए सोने पर सुहागे जैसा साबित हुआ। हालांकि, वो ये पूरा पैसा खुद पर खर्च नहीं करने जा रहे हैं।

उन्होंने आगे बताया: 

“हम इस बोनस को आपस में बांट लेंगे। ये पक्का है कि ये पैसा कोस्टा रिका में बनने वाले हमारे जिम में लगने जा रहा है। मैं उसे बनकर पूरा होने और चालू होने का इंतजार नहीं कर पा रहा हूं क्योंकि उसके बाद हम जन्नत में ट्रेनिंग करने वाले हैं।”

क्या रुओटोलो ब्रदर्स का अगला कदम MMA होगा?

रुओटोलो ब्रदर्स के पास सर्कल के अंदर अपने भविष्य के लिए कुछ बड़ी योजनाएं हैं और प्रशंसक ONE 157 में उनके शुरुआती प्रदर्शन के बाद उनसे आगे की चीजें जानने का इंतजार नहीं कर पा रहे हैं।

दोनों युवा एथलीट्स ADCC विश्व चैंपियनशिप में मुकाबला करेंगे, जो कि दुनिया का सबसे प्रतिष्ठित सबमिशन ग्रैपलिंग टूर्नामेंट है। ये 2022 में कुछ महीने बाद होगा, लेकिन इसके तुरंत बाद उनके खेल में बदलाव संभव है।

अपने बारे में बात करते हुए केड निकट भविष्य में 4-औंस वाले MMA ग्लव्स पहनने के लिए उत्सुक हैं और वो एक अलग रूल सेट के तहत एओकी के साथ संभावित रीमैच से इनकार नहीं करना चाह रहे हैं।

उन्होंने कहा:

“हमारे पास कुछ ऐसी चीजें हैं, जिन्हें हम वास्तव में इस वर्ष पूरा करना चाहते हैं। हम अपनी उपलब्धियों के तहत कुछ और ONE सबमिशन ग्रैपलिंग मुकाबले करना चाहेंगे और मेरे पास अब भी सितंबर में बड़ा ADCC इवेंट भी है। हालांकि, उसके बाद जितनी जल्दी हो सकेगा, शायद इस साल के अंत में या अगले साल की शुरुआत में हम इस बार दस्ताने के साथ सर्कल में कदम रखना चाहेंगे।

“अगर MMA में शिन्या रीमैच करने के लिए तैयार होंगे तो मुझे अच्छा लगेगा। MMA मुकाबले में कदम रखने पर ये मेरे लिए एक अद्भुत पहला मैच रहेगा। उस रात मैंने अपना काफी दबदबा महसूस किया था और मुझे लगता है कि MMA में भी मेरे पास ऐसा ही परिणाम आएगा।”

टाय भी टोनन के साथ फिर से मुकाबला करने में रुचि रखते हैं और उनका मानना है कि वो MMA के पूर्व ONE फेदरवेट वर्ल्ड टाइटल चैलेंजर को फिर से हरा सकते हैं।

हालांकि, जब भी मुकाबला करने की बारी आती है तो ऐसे ज्यादा विरोधी नहीं हैं, जिन्हें वो अस्वीकार कर सकते हैं और वो हमेशा नई चुनौतियों के लिए तैयार रहते हैं।

19 वर्षीय एथलीट ने आगे बताया:

“सच कहूं तो मैं वास्तव में नहीं जानता हूं कि मुझे जिउ-जित्सु में अब किससे मुकाबला करना चाहिए। इस वजह से हो सकता है कि शायद मैं MMA में डेब्यू कर लूं। मैं और मेरा भाई इसके लिए बहुत मेहनत कर रहे हैं। मैं वास्तव में दुनिया में किसी से भी मुकाबला करने के लिए तैयार हूं, भले ही वो मुझसे बड़ा हो या छोटा। मैं एकदम अभी मुकाबला करने के लिए तैयार हूं।

“मुझे लगता है कि MMA में गैरी से मुकाबला करने का अवसर मिलना वाकई काफी अच्छा रहेगा। मुझे लगता है कि उस रात के मेरे प्रदर्शन के बाद मैं इसके लायक हूं। जिउ-जित्सु में मैंने सबसे अच्छे तरीके से ये साबित किया कि मैं उनसे बेहतर हूं और मुझे लगता है कि मेरे हाथ भी उनसे बेहतर हैं इसलिए मैं उनसे MMA में मुकाबला करना पसंद करूंगा।”

न्यूज़ में और

Yamin JoachimOuraghi 1920X1280
Adrian Lee
Smilla Sundell Allycia Hellen Rodrigues ONE Fight Night 14 20 scaled
Superlek Kiatmoo9 Rodtang Jitmuangnon ONE Friday Fights 34 55
Victoria Souza Noelle Grandjean ONE Fight Night 20 9
Smilla Sundell Allycia Hellen Rodrigues ONE Fight Night 14 25 scaled
Yamin PK Saenchai Zhang Jinhu ONE Friday Fights 33 29
Tye Ruotolo Izaak Michell ONE Fight Night 21 64
Hiroki Akimoto Petchtanong Petchfergus ONE163 1920X1280 4
Regian Eersel Alexis Nicolas ONE Fight Night 21 12
Nong O Hama Kulabdam Sor Jor Piek Uthai ONE Friday Fights 51
Jake Peacock Kohei Shinjo ONE Friday Fights 58 65