युसुपोव को तवनचाई को नॉकआउट करने का यकीन – ‘मैं नॉकआउट से जल्दी जीतने की कोशिश करूंगा’

Jamal Yusupov entering in the Circle against Samy Sana

कई सालों से जमाल युसुपोव की निगाहें ONE फेदरवेट मॉय थाई वर्ल्ड टाइटल को हासिल करने पर लगी हुई हैं। आखिरकार शनिवार, 25 फरवरी को वो मौका आ रहा है, जिसका वो पूरा फायदा उठाना चाहेंगे।

युसुपोव खिताब के लिए ONE Fight Night 7: Lineker vs. Andrade II में तवनचाई पीके.साइन्चाई को चुनौती देंगे। हालांकि, उन्हें यहां तक पहुंचने के लिए लंबा इंतजार करना पड़ा है। ऐसे में टर्किश नॉकआउट एथलीट थाईलैंड के बैंकॉक के लुम्पिनी बॉक्सिंग स्टेडियम में इस बड़े मौका का और अधिक इंतजार नहीं कर पा रहे हैं।

39 साल के फाइटर के पहले भी कई मौकों पर वर्ल्ड टाइटल के लिए मुकाबले निर्धारित किए गए थे, लेकिन दुर्भाग्यवश सारी योजनाएं धरी की धरी रह गई थीं। फिर भी उनको पूरा यकीन था कि उनका टाइम ज़रूर आएगा।

युसुपोव ने कहाः

“मैं काफी लंबे समय से अपने लक्ष्य की ओर बढ़ रहा हूं। मैं बहुत पहले से इस टाइटल फाइट में हिस्सा लेने के लिए बेताब था और अब मैं यहां हूं।

“मुझे इसकी बिल्कुल चिंता नहीं थी( कि मैंने इस मौके को खो दिया था)। मुझे पता था कि मैं नंबर 1 कंटेंडर हूं। मुझे अपने अलावा डिविजन में दूसरा कोई ऐसा फाइटर नज़र नहीं आया, जो इस बेल्ट के लिए बाउट कर सके। हालांकि, ये फाइट निश्चित तौर पर मेरे लिए बड़ा कदम है, जिस वजह से मेरे कंधों पर बड़ी जिम्मेदारी आ गई है।”

युसुपोव ने नवंबर 2019 में थाई दिग्गज योडसंकलाई IWE फेयरटेक्स पर चौंकाने वाली नॉकआउट जीत के साथ ग्लोबल स्टेज पर धमाका कर दिया था। वो फरवरी 2020 में ONE फेदरवेट मॉय थाई वर्ल्ड टाइटल के लिए पेटमोराकोट पेटयिंडी का सामना करने वाले थे।

चोट की वजह से टर्किश फाइटर को उस महत्वपूर्ण बाउट से बाहर होना पड़ा था, लेकिन साल के अंत तक उन्होंने खुद को उबारते हुए वापसी की और सैमी सना को ढेर कर दिया। उसके बाद 2022 में तुर्की के फाइटर “स्मोकिन’” जो नाटावट के खिलाफ जीत दर्ज करने में सफल रहे। उन्होंने ONE में अपराजित रहकर अपना करियर रिकॉर्ड 54-9 कर लिया।

उस पूरे उतार-चढ़ाव वाले वक्त के दौरान तवनचाई ने मौके का फायदा उठाते हुए अपनी जबरदस्त सक्रियता के दम पर खुद को वर्ल्ड टाइटल के लिए आगे रखा और चार जीत के साथ फेदरवेट बेल्ट अपने नाम कर ली। फिर भी #2 रैंक के कंटेंडर के रूप में अपनी स्थिति देखने के बाद युसुपोव अपने युवा प्रतिद्वंदी से बिल्कुल भी भयभीत नहीं हैं।

उन्होंने कहाः

“मैं ये नहीं कहूंगा कि तवनचाई की हालिया गतिविधि हमारे बीच होने वाले मुकाबले में कोई भूमिका निभाएगी। मैं इस फाइट के लिए बहुत गंभीरता से तैयारी कर रहा हूं। ट्रेनिंग कैंप में मेरी अच्छी ट्रेनिंग जारी है। मैं मानसिक और शारीरिक रूप से इस बाउट के लिए तैयार हूं। मैं इस पर अपना शत-प्रतिशत ध्यान केंद्रित किए हुए हूं।”

युसुपोव को लगता है कि तवनचाई के खिलाफ उनकी बॉक्सिंग महत्वपूर्ण हथियार होगी

जमाल युसुपोव के मन में तवनचाई पीके.साइन्चाई के लिए बहुत आदर है। असलियत में, वो थाई फाइटर की हर तरह की स्किल सेट और ना टूटने वाले जज्बे की बहुत कद्र करते हैं।

भले उनके पास ONE फेदरवेट मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियनशिप का शानदार खिताब हो और वो बेहतरीन हमले करने के लिए जाने जाते हों, लेकिन टर्किश स्ट्राइकर को लगता है कि उनके पास एक ऐसी खास ताकत है, जो उन्हें 25 फरवरी को ONE Fight Night 7 में डिविजनल किंग से आगे निकलने में मदद कर सकती है।

युसुपोव ने कहाः

“वो एक युवा और तगड़े प्रतिद्वंदी हैं। मैं बता सकता हूं कि वो अपने पैरों पर बहुत तेज हैं और वो अपने पैरों का बहुत अच्छी तरीके से इस्तेमाल करते हैं।

“मेरी खासियत बॉक्सिंग है। तवनचाई ने भी इस ओर इशारा किया था। उन्होंने कहा था कि मेरे पास अच्छी बॉक्सिंग है। मैं ये बात हमेशा से कहता आया हूं कि बॉक्सिंग ही मेरी खासियत है और मैं इसको साबित करके दिखाऊंगा।”

युसुपोव का करियर इस बात की गवाही देता है कि उनका हाथ सबसे बड़ा खतरा है। तुर्की के फाइटर ने ONE डेब्यू में योडसंकलाई IWE फेयरटेक्स पर एक शानदार नॉकआउट जीत दर्ज की थी। ऐसे में उनके पास रिंग में सामने खड़े किसी भी व्यक्ति को चोट पहुंचाने की ताकत है।

इस वजह से वो जब भी किसी मौके की तलाश में हों युसुपोव के लिए सबसे अच्छा मौका उनके पंच होंगे, जिन्हें वो चला सकते हैं और तवनचाई को जल्द से जल्द बाहर करके ONE फेदरवेट मॉय थाई वर्ल्ड टाइटल का दावा कर सकते हैं।

उन्होंने कहाः

“मुझे लगता है कि बाउट जल्दी खत्म हो जाएगी। मैं 5 कठिन राउंड के लिए तैयार हूं, लेकिन मैं नॉकआउट से जल्दी जीतने की कोशिश करूंगा।”

न्यूज़ में और

Hiroki Akimoto Petchtanong Petchfergus ONE163 1920X1280 4
MikeyMusumeci KadeRuotolo 1200X800
LiamHarrison Seksan 1200X800
Thongpoon PK Saenchai Timur Chuikov ONE Fight Night 19 41 scaled
MasaakiNoiri Champ 1200X800
Ben Tynan Duke Didier ONE Fight Night 21 29
Sean Climaco
Eko Roni Saputra Hu Yong ONE Fight Night 15 28 scaled
Suriyanlek Por Yenying Tomyamkoong Bhumjaithai ONE Friday Fights 41 23 scaled
Zakaria El Jamari 1200X800
Yamin PK Saenchai Joachim Ouraghi ONE Friday Fights 59 8
Milena Sakumoto Bianca Basilio ONE163 1920X1280 42