ONE Fight Night 15 में तवनचाई, पैचीओ, मुसुमेची ने अपने-अपने मैच जीते

Tawanchai PK Saenchai Davit Kiria ONE Fight Night 13 90

ONE Championship ने शनिवार, 7 अक्टूबर को ONE Fight Night 15: Le vs. Freymanov का आयोजन किया।

थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक के मशहूर लुम्पिनी बॉक्सिंग स्टेडियम में हुए इस ब्लॉकबस्टर इवेंट में MMA, सबमिशन ग्रैपलिंग, मॉय थाई और किकबॉक्सिंग मुकाबले शामिल थे और सभी में धमाकेदार एक्शन देखने को मिला।

आइए नजर डालते हैं कि ONE Fight Night 15 के शुरुआती आठ मुकाबलों में क्या-क्या हुआ।

तवनचाई ने जो नाटावट को हराकर किकबॉक्सिंग फाइट जीती 

तवनचाई पीके साइन्चाई और “स्मोकिन” जो नाटावट के बीच एक जोरदार टक्कर देखने को मिली, लेकिन मजबूती और तकनीक के दम पर जीत ONE फेदरवेट मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियन के हाथ लगी।

24 वर्षीय थाई सनसनी ने अपने हमवतन साथी के खिलाफ सर्वसम्मत निर्णय से आई जीत के बाद किकबॉक्सिंग डिविजन में आगे बढ़ना जारी रखा है।

तवनचाई की ताकतवर लेफ्ट किक्स और शारीरिक क्षमता ने मुकाबले में अंतर पैदा किया।

ये थाई सुपरस्टार की ONE में लगातार छठी और वो अगस्त महीने में किकबॉक्सिंग डेब्यू के बाद आई इस खेल में लगातार दूसरी जीत है।

इसके बाद उनका करियर रिकॉर्ड 131-31 का हो गया है और उन्होंने कामयाबी के साथ अपनी #5वीं रैंक को डिफेंड किया।

मुसुमेची ने एओकी को लेग लॉक लगाकर सबमिशन से दी मात

ओपनवेट सबमिशन ग्रैपलिंग मैच में अमेरिकी ब्राजीलियन जिउ-जित्सु (BJJ) सुपरस्टार ने माइकी “डार्थ रिगाटोनी” मुसुमेची ने शिन्या “टोबीकन जुडन” एओकी को अपनी ग्रैपलिंग स्किल्स का जलावा दिखाते हुए पराजित किया।

मौजूदा ONE फ्लाइवेट सबमिशन ग्रैपलिंग वर्ल्ड चैंपियन ने बिना कोई समय गंवाए ओपन गार्ड से अटैक करना शुरु किया। उन्होंने पूर्व लाइटवेट MMA वर्ल्ड चैंपियन के पैरों को जकड़ लिया।

मुसुमेची ने “टोबीकुन जुडन” के दाएं पैर को अपनी पकड़ में पाया और फिर उसे खींचकर मोड़ते हुए “एओकी लॉक” लगाया, जो कि उनके विरोधी का ट्रेडमार्क सबमिशन है।

इस जीत ने 27 वर्षीय स्टार को ONE में अपराजित रखा और उनका ग्रैपलिंग रिकॉर्ड बढ़कर 63-5 का हो गया है।

स्ट्रॉवेट MMA फाइट में पैचीओ ने मलाचिएव को दी शिकस्त

पूर्व ONE स्ट्रॉवेट MMA वर्ल्ड चैंपियन और मौजूदा #1 रैंक के कंटेंडर जोशुआ “द पैशन” पैचीओ ने #5 रैंक के कंटेंडर मंसूर मलाचिएव को एक कड़े मुकाबले में सर्वसम्मत निर्णय से हराया।

फिलीपीनो स्टार ने स्टैंड-अप गेम में रहते हुए अच्छी शुरुआत करते की और मलाचिएव की आंख के ऊपर चोट पहुंचाई। इसके बाद रूसी स्टार ने टेकडाउन शुरु करते हुए ग्राउंड पोजिशन में अपने विरोधी को कंट्रोल करते हुए राउंड का अच्छा अंत किया।

पैचीओ ने दूसरे राउंड में मलाचिएव के पैरों पर अटैक किया। थोड़ी देर तक ग्राउंड पर रहने के बाद उन्होंने खुद को टॉप पर पाया और कुछ नी स्ट्राइक्स लैंड करवाई। मलाचिएव ने दूसरे राउंड का अंत भी पहले की तरह ही किया।

तीसरे राउंड में रूसी स्टार ने टेकडाउन किया, लेकिन पैचीओ ने उनपर गिलोटीन चोक लगा ही दिया था। मलाचिएव ने खुद को मुसीबत से बाहर निकाला और गार्ड पोजिशन में रहकर “द पैशन” को कंट्रोल में रखा।

15 मिनट के कड़े मुकाबले के बाद तीनों जजों ने पूर्व डिविजनल किंग के पक्ष में फैसला सुनाया और इस जीत के साथ उनका रिकॉर्ड बढ़कर 21-4 का हो गया है जबकि मलाचिएव को अपने करियर की पहली हार का सामना करना पड़ा।

झांग ने नास्तुकिन को पहले राउंड में परास्त किया

“द वॉरियर” झांग लिपेंग ने टिमोफी नास्तुकिन को पहले राउंड में तकनीकी नॉकआउट से हराकर जबरदस्त छाप छोड़ी है।

इस लाइटवेट MMA मुकाबले की शुरुआत में नास्तुकिन को बढ़त मिलती दिख रही थी, लेकिन “द वॉरियर” ने उन्हें तगड़ा ओवरहैंड राइट लगाकर गिरा दिया।

रूसी स्टार जल्दी से अपने पैरों पर खड़े हो गए और मुसीबत से दूर जाने का प्रयास करने लगे, लेकिन झांग ने सब्र से काम लिया। एक और राइट हैंड लगने के बाद पूर्व वर्ल्ड टाइटल चैलेंजर रोप की तरफ चले गए।

यहां से एक अपरकट लगने के बाद नास्तुकिन मैट पर जा गिरे और झांग ने तब तक अटैक करना जारी रखा, जब तक रेफरी ने पहले राउंड के 3:18 मिनट पर मुकाबला रोक नहीं दिया।

ये झांग के MMA करियर की 26वीं जीत रही और उनका रिकॉर्ड अब 34-12 का हो गया है। इस शानदार जीत के लिए 33 वर्षीय स्टार को ONE के चेयरमैन और सीईओ चाट्री सिटयोटोंग ने 50,000 यूएस डॉलर्स का बोनस दिया।

हू ने सपुत्रा को पहले राउंड में तकनीकी नॉकआउट से हराया

“वुल्फ वॉरियर” हू योंग को फ्लाइवेट MMA फाइट में एको रोनी सपुत्रा को हराने में ज्यादा मशक्कत नहीं करनी पड़ी।

चीनी स्टार मैच शुरु होते ही काफी आक्रामक लग रहे थे। उन्होंने शुरुआती सेकंडों में ही अपने प्रतिद्वंदी पर ताबड़तोड़ स्ट्राइक्स और हाई फ्लाइंग नी अटैक कर दिया।

एक के बाद एक पंचों और फिर बॉडी किक लगने के बाद इंडोनेशियाई एथलीट मैट पर गिर पड़े और रेफरी ने 63 सेकंड बाद ही बाउट रोक दी।

इस शानदार जीत के बाद हू का रिकॉर्ड 12-4 का हो गया है और लगातार तीन जीत दर्ज कर वो टॉप पांच फ्लाइवेट MMA रैंकिंग्स में जगह बना सकते हैं।

फेटजीजा ने हैनसेन को तीसरे राउंड में किया ढेर

फेटजीजा ने ONE Championship में अपना शानदार सफर जारी रखते हुए सेलेस्ट हैनसेन को 121-पाउंड कैचवेट मॉय थाई मुकाबले के तीसरे राउंड में हराया।

थाई सुपरस्टार शुरुआत से ही आक्रामक नजर आईं और उन्होंने जबरदस्त पंचों के दम पर विरोधी को रोप की तरफ धकेल दिया।

ऑस्ट्रेलियाई फाइटर ने दूसरे राउंड में अपने गार्ड को ऊपर रखा, जिसकी वजह से फेटजीजा ने बॉडी शॉट्स लगाए और समय-समय पर एल्बोज़ का इस्तेमाल किया।

आखिरी राउंड में “द क्वीन” ने अपने अटैक में किक्स को भी जोड़ दिया। एक हेड किक की वजह से हैनसेन की नोक पर चोट लगी, जिसके बाद डॉक्टर ने 1:01 मिनट पर बाउट को खत्म घोषित कर दिया।

इस जीत के बाद फेटजीजा का रिकॉर्ड 206-6 का हो गया है और ये ONE में उनकी चौथी जीत थी।

टेटसुका ने आर्मबार लगाकर जिन को हराया

हिरोयुकी टेटसुका को वेल्टरवेट MMA बाउट के दौरान अच्छी ओपनिंग ढूंढ़ने में थोड़ा समय लगा, लेकिन उन्होंने जिन टे हो के खिलाफ मौका मिलते ही उसका भरपूर फायदा उठाया। 

“जापानीज़ बीस्ट” पहले राउंड के बीच में मैच को मैट पर लेकर गए।

ग्राउंड गेम में दोनों को जद्दोजहद करते हुए देख लग रहा था कि ये फाइट दूसरे राउंड में जाने वाली है, लेकिन टेटसुका ने साइड कंट्रोल से जाकर आर्मबार लगाया। दक्षिण कोरियाई एथलीट ने 15 सेकंड शेष रहते हुए टैप कर दिया।

इस शानदार सबमिशन जीत के बाद 33 वर्षीय स्टार ने लगातार तीसरा फिनिश हासिल करते हुए अपने MMA रिकॉर्ड को 12-4 कर लिया है।

अल-तेकरीती ने कौयाटे को दी शिकस्त

शकीर अल-तेकरीती ONE Championship में जीतने वाले पहले इराकी फाइटर बन गए हैं। उन्होंने डेब्यू कर रहे बैमपारा कौयाटे को 174.5-पाउंड कैचवेट मॉय थाई बाउट में सर्वसम्मत निर्णय से हराया।

अल-तेकरीती ने पहले राउंड के मध्य में एक तगड़ी राइट एल्बो लगाई, जिसकी वजह से कौयाटे नॉकआउट हुए। ये मुकाबले का पहला और एकमात्र नॉकडाउन था, जिसकी वजह से उन्हें काफी फायदा हुआ।

हालांकि, 26 वर्षीय इराकी फाइटर को थोड़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ा, जब पहले राउंड के आखिरी पलों में उन्हें राइट हैंड लगा और फिर दूसरे राउंड में ही फ्रैंच एथलीट ने एक और राइट हैंड जड़ा।

लेकिन तीसरे राउंड में अल-तेकरीती ने अच्छा प्रदर्शन करते हुए जीत दर्ज की और प्रोफेशनल स्ट्राइकिंग रिकॉर्ड को 22-6 किया।

किकबॉक्सिंग में और

Jaosuayai Sor Dechapan Petsukumvit Boi Bangna ONE Friday Fights 46 58 scaled
Jonathan Haggerty Fabricio Andrade ONE Fight Night 16 81 scaled
Rambolek Chor Ajalaboon Soner Sen ONE Friday Fights 51 12 scaled
Rambolek SonerSen ONEFridayFights51 1920X1280 scaled
Phetjeeja Anissa Meksen ONE Friday Fights 46 95 scaled
Superlek Kiatmoo9 Takeru Segawa ONE 165 18 scaled
Marat Grigorian Sitthichai Sitsongpeenong ONE 165 10 scaled
SuperlekKiatmoo9 WorldTitleWin ONE165 1200X800
Marat Grigorian Sitthichai Sitsongpeenong ONE 165 9 scaled
Yoshihiro Akiyama Nieky Holzken ONE 165 11 scaled
Superlek Kiatmoo9 Takeru Segawa ONE 165 2 scaled
Garry Tonon Martin Nguyen ONE 165 3 scaled