सायिद इज़ागखमेव को 2023 तक ONE का लाइटवेट चैंपियन बनने की उम्मीद – ‘मुझे कोई नहीं रोक सकता’

Zhang Lipeng Saygid Izagakhmaev ONE161 1920X1280 49

इस साल की शुरुआत में ONE Championship में डेब्यू करने के बाद से ही सायिद इज़ागखमेव का दबदबा कायम है, लेकिन शनिवार, 19 नवंबर को उनको अब तक की सबसे कठिन परीक्षा का सामना करना पड़ेगा।

तेजी से उभरते हुए रूसी एथलीट का मुकाबला पूर्व ONE लाइटवेट वर्ल्ड चैंपियन शिन्या एओकी से ONE 163: Akimoto vs. Petchtanong में होगा। ऐसे में वो अगर जापानी दिग्गज के खिलाफ जीत हासिल कर लेते हैं तो #4 रैंक के इज़ागखमेव सच में डिविजन के ऊपरी पायदान पर जाने लायक हो जाएंगे।

29 साल के दागेस्तानी एथलीट सर्कल के अंदर एक के बाद एक अपनी लगातार जीत से पहले ही सबको प्रभावित कर चुके हैं।

ऐसे में अगर वो सिंगापुर इंडोर स्टेडियम में एओकी जैसे दिग्गज को पटखनी देने वालों की अपनी सूची में शामिल कर लेते हैं तो इससे उनके करियर को एक लंबी छलांग मिल सकती है।

इज़ागखमेव ने कहा:

“(ये काफी बड़ी फाइट होगी क्योंकि) वो एक जाने-माने फाइटर हैं। उनका बड़ा नाम है और काफी सारे लोग उन्हें फॉलो करते हैं। इसके साथ ही वो MMA की दुनिया में काफी ख्याति प्राप्त करने वाले फाइटर्स में से एक हैं।

“वो इस खेल के दिग्गज और पूर्व ONE वर्ल्ड चैंपियन हैं। ऐसे में एओकी जैसे फाइटर पर जीत हासिल करके मैं अपने करियर में काफी तेजी से आगे बढ़ सकता हूं। ये मेरी टीम के लिए भी काफी बड़ी जीत होगी।”

हालांकि, इज़ागखमेव और एओकी दोनों ही अपनी वर्ल्ड क्लास ग्रैपलिंग के लिए पहचाने जाते हैं, लेकिन रूसी रेसलर को लगता है कि वो “टोबीकन जुडन” की जबरदस्त सबमिशन स्किल्स से बचने के लिए अपनी स्ट्राइकिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अपने पिछले मैच में बड़ी मेहनत से चीनी दिग्गज झांग लिपेंग पर मिली सर्वसम्मत जीत के बाद इज़ागखमेव अब एक और फिनिश हासिल करना पसंद करेंगे। उन्हें लगता है कि एओकी के फॉरवर्ड प्रेशर का उनकी फायर पावर से मुकाबला अपने लक्ष्य को हासिल करने का सबसे बेहतरीन तरीका है।

रूसी एथलीट ने बताया:

“मेरी योजना आक्रामक रहने की है। अगर वो आक्रामकता के साथ हमला करते हैं तो मैं भी उनके साथ हमलावर हो जाऊंगा। मेरी बाकी की योजना फाइट के दौरान ही अपनी काबिलियत दिखाने की होगी।

“मैं इस फाइट को स्ट्राइकिंग से खत्म करना पसंद करूंगा। मुझे लगता है कि ये मुकाबला इसी तरह से खत्म होगा। मेरी योजना इस मुकाबले को समय से पहले समाप्त करने की है। साथ ही मैं ये भी सुनना चाहूंगा कि (ONE के सीईओ) चाट्री ने मुझे 50,000 यूएस डॉलर्स का परफॉर्मेंस बोनस दिया है।”

इज़ागखमेव की योजना एओकी को हराकर ली को चुनौती देने की

सायिद इज़ागखमेव का मानना है कि #5 रैंक के लाइटवेट शिन्या एओकी पर जीत हासिल करके वो मौजूदा किंग क्रिश्चियन ली को चुनौती देने के लिए अपनी स्थिति मजबूत कर लेंगे।

ली पहले ही डिविजन के टॉप रैंक के फाइटर्स को हरा चुके हैं। ऐसे में “द वॉरियर” के लिए इज़ागखमेव एक नई परीक्षा साबित हो सकते हैं।

इस बात को ध्यान में रखते हुए अगर वो 19 नवंबर को “टोबीकन जुडन” को हरा देते हैं तो रूसी एथलीट आगे की योजनाओं के लिए अपने इरादे साफ कर देंगे।

उन्होंने कहा:

“अगर आने वाला मुकाबला जीत गया, जो मैं इंशाअल्लाह जरूर जीत जाऊंगा तो अपने डिविजन के चैंपियन को चुनौती दूंगा।

“क्रिश्चियन ली बाकी सभी एथलीट्स को हरा चुके हैं। ऐसे में उन्हें पता है कि वो अभी किसे हरा नहीं पाए हैं।”

इज़ागखमेव के एओकी का सामना करने से पहले क्रिश्चियन ली एक डिविजन ऊपर आकर कियामरियन अबासोव को उत्तर अमेरिकी प्राइमटाइम पर आने वाले ONE Fight Night 4 में ONE वेल्टरवेट वर्ल्ड टाइटल के लिए चुनौती देंगे।

ऐसे में इज़ागखमेव चाहेंगे कि अबासोव अपनी वेल्टरवेट बेल्ट को बरकरार रखें।

उनकी मानसिकता बहुत सीधी व सपाट है कि अगर “द वॉरियर” दो डिविजन में चैंपियन बनने से चूक जाते हैं तो उन्हें फिर डिविजन में आकर अपनी लाइटवेट बेल्ट का बचाव करना होगा।

इज़ागखमेव ने आगे कहा:

“मैं चाहता हूं कि ली ये फाइट हार जाएं। कियामरियन जीत जाएं ताकि लाइटवेट चैंपियन को वापस अपने डिविजन में आना पड़े, जहां मैं उनसे दो-दो हाथ करूंगा।

“मेरी किस्मत में लाइटवेट चैंपियन बनना लिखा है। ये बस समय का फेर है। मुझे लगता है कि अगले छह महीने में मैं ONE वर्ल्ड चैंपियन बन जाऊंगा।

“लाइटवेट डिविजन में मैं नया जोश लेकर आया हूं और मुझे कोई नहीं रोक सकता है।”

न्यूज़ में और

AnissaMeksen JackieBuntan 1200X800
Suriyanlek Por Yenying Rittidet Sor Sommai ONE Friday Fights 60 14
Suriyanlek Rittidet 1920X1280
Hannah Brady Natalia Diachkova ONE Friday Fights 32 40
Hiroki Akimoto Petchtanong Petchfergus ONE163 1920X1280 4
MikeyMusumeci KadeRuotolo 1200X800
LiamHarrison Seksan 1200X800
Thongpoon PK Saenchai Timur Chuikov ONE Fight Night 19 41 scaled
MasaakiNoiri Champ 1200X800
Ben Tynan Duke Didier ONE Fight Night 21 29
Sean Climaco
Eko Roni Saputra Hu Yong ONE Fight Night 15 28 scaled