एंजेला ली को अपने अनुभव पर है पूरा भरोसा – ‘मैं स्टैम्प से कई साल आगे हूं’

Angela Lee

काफी लंबे अंतराल के बाद “अनस्टॉपेबल” एंजेला ली अपने ONE विमेंस एटमवेट वर्ल्ड टाइटल का बचाव करने लौट रही हैं और चीजें इससे ज्यादा दिलचस्प नहीं हो सकती हैं।

शनिवार, 26 मार्च को प्रोमोशन के 10 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में हो रहे इवेंट ONE X के मेन इवेंट में उनका सामना ONE विमेंस एटमवेट वर्ल्ड ग्रां प्री चैंपियन स्टैम्प फेयरटेक्स से होगा।

एटमवेट क्वीन को अपनी प्रेग्नेंसी के चलते खेल से दूर रहना पड़ा था और पिछले अप्रैल में उन्होंने एक बेटी को जन्म दिया था। उस दौरान उन्होंने स्टैम्प को तेजी से आगे बढ़ते और वर्ल्ड टाइटल मैच हासिल करते हुए देखा है।

हालांकि, वो दुनिया की सबसे बेहतरीन स्ट्राइकर के खिलाफ होने वाले मुकाबले में मिलने वाली चुनौती से अच्छी तरह वाकिफ हैं। ऐसे में ली को लगता है कि मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में उनके द्वारा बटोरा गया ढेर सारा अनुभव सर्कल के अंदर स्टैम्प से मुकाबला करते वक्त बहुत काम आने वाला है।

“अनस्टॉपेबल” ने कहा:

“स्टैम्प ने अपने आपको बहुत अच्छी तरह से स्थापित किया है। वो (ONE) मॉय थाई और किकबॉक्सिंग वर्ल्ड चैंपियन हैं। वो शिखर पर रह चुकी हैं और उन्हें पता है कि टॉप तक पहुंचने के लिए क्या करना पड़ता है। मैं इस वजह से उन्हें कम नहीं आंक रही हूं। मैं उनकी उपलब्धियों का सम्मान करती हूं, लेकिन ये बस कुछ चीजें हैं, जैसा कि आप भी जानते ही होंगे? मुझे पता है कि स्टैम्प ये चीजें तब से करती आ रही हैं, जब वो एक छोटी बच्ची थीं, लेकिन अपने जीवन में उन्होंने ज्यादातर स्ट्राइकिंग की ट्रेनिंग ली है, जबकि मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स इससे काफी अलग है।”

“पिछले कुछ साल से वो कमाल का काम कर रही हैं। साथ ही Fairtex टीम के साथ खेल के हर विभाग में सुधार कर रही हैं, लेकिन मुझे लगता है कि मैं उनसे कई साल आगे हूं।”

वर्ल्ड ग्रां प्री बेल्ट के लिए मुकाबला करने और फुल टाइम मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स एथलीट में बदलने से पहले स्टैम्प ने ONE विमेंस एटमवेट किकबॉक्सिंग और माय थाई टाइटल्स जीते थे।

इसके साथ ही उन्होंने दिसंबर में ONE: WINTER WARRIORS के दौरान रेसलिंग स्टार ऋतु फोगाट को टूर्नामेंट के फाइनल में सबमिट किया था, जिसमें उन्होंने अपने शानदार ग्राउंड गेम का प्रदर्शन किया था।

इन सबके बावजूद ली Fairtex सुपरस्टार से मुकाबला करने में जरा सी भी परेशान नहीं हैं। उन्हें लगता है कि MMA में काफी सारी ऐसी बारीकियां हैं, जिन्हें स्टैम्प उनसे बराबरी करने में नहीं समझ पाएंगी। इसलिए “अनस्टॉपेबल” का मानना है कि ये बारीकियां उन्हें जीत हासिल करने में मदद करने वाली हैं।

उन्होंने विस्तार से बताया:

“मैंने अपने करियर में वर्ल्ड क्लास स्ट्राइकर्स का सामना किया है और मुझे इससे कभी भी डर नहीं लगा है। मैं एक बार भी इससे परेशान नहीं हुई हूं। मैं अपनी जगह जमी रही और अपनी स्ट्राइकिंग पर विश्वास किया। आप जिओंग जिंग नान (ONE विमेंस स्ट्रॉवेट वर्ल्ड चैंपियन) के खिलाफ मेरे आखिरी मुकाबले को देखिए और उसके बाद उनके चेहरे पर आप हार की झलक देख पाएंगे। इस वजह से मेरी स्ट्राइकिंग ऐसी नहीं है, जिसमें मैं कोई कमजोरी देख पा रही हूं। हां, ये मेरी ताकत जरूर है।”

“मुझे लगता है कि ग्राउंड गेम के साथ अपनी पूरी जिंदगी में मैंने मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स किया है। इस वजह से मुझे लगता है कि मैं इस बदलाव में सबसे आगे रहने वाली हूं। मैं स्ट्राइकिंग से रेसलिंग, उससे ग्रैपलिंग फिर ग्राउंड एंड पाउंड जैसी हर चीजों में आसानी से बदलाव कर सकती हूं। मुझे लगता है कि वो जो भी कर सकती हैं, मैं वही चीजें उनसे कहीं ज्यादा तेजी से कर सकती हूं और मुझे लगता है कि इससे उन्हें परेशानी होनी वाली है।”

‘स्टैम्प डांस’ जैसा कुछ भी एंजेला ली नहीं करने वालीं

अपनी पारिवारिक चीजों के चलते एंजेला ली काफी समय तक खेल से दूरी रही हैं और ONE में वापसी के लिए तैयारी में लगी रही हैं, जबकि स्टैम्प ने अपनी चीजों को सर्कल के अंदर और बाहर दोनों जगह रफ्तार दी है।

इस तरह से वो फैंस की पसंदीदा बन चुकी हैं और “अनस्टॉपेबल” देख सकती हैं कि ऐसा क्यों हुआ है। 

ली ने कहा:

“मुझे लगता है कि लोगों को उनकी एनर्जी और उनकी पर्सनैलिटी पसंद आती है। वो काफी चुलबुली, विश्वसनीय और बहुत कुछ मेरे जैसी हैं। वो मुझे मेरे पहले के समय की याद दिलाती हैं, जब मैंने इस खेल में अपनी शुरुआत की थी। मुझे लगता है कि लोग इस तरह की एनर्जी की ओर आकर्षित हो जाते हैं।”

स्टैम्प की सोशल मीडिया पर उपस्थिति वास्तव में उनके फैंस को बहुत रास आती है, लेकिन मस्ती बस यहीं तक समाप्त नहीं होती। थाई स्टार सर्कल तक अपना ‘स्टैम्प डांस’ करते हुए आती हैं, जो इवेंट के दौरान एक उत्सव जैसा माहौल पैदा कर देता है।

हालांकि, ली ने ये स्वीकार किया है कि स्टैम्प विश्वसनीय हैं और वो खुद के प्रति सच्ची भी रहती हैं। इन बातों को ध्यान में रखते हुए जब वो सिंगापुर इंडोर स्टेडियम में मुकाबला करने जा रही होंगी तो अपनी प्रतिद्वंदी जैसा कुछ नहीं करना चाहेंगी।

“मैं बस यही कह सकती हूं कि आप मुझे हाल-फिलहाल ऐसा कुछ भी करते हुए नहीं देखेंगे। मुझे पता है कि उनका ये तरीका लोगों का उत्साह बढ़ाता है, लेकिन मुझे नहीं लगता है कि मैं ऐसा कुछ करने जा रही हूं।”

“स्टैम्प डांस” वॉकआउट पर एंजेला ली ने कहा

न्यूज़ में और

Halil Amir Maurice Abevi ONE Fight Night 9 45
Jaosuayai Sor Dechapan Petsukumvit Boi Bangna ONE Friday Fights 46 96 scaled
AnissaMeksen JackieBuntan 1200X800
Suriyanlek Por Yenying Rittidet Sor Sommai ONE Friday Fights 60 14
Suriyanlek Rittidet 1920X1280
Hannah Brady Natalia Diachkova ONE Friday Fights 32 40
Hiroki Akimoto Petchtanong Petchfergus ONE163 1920X1280 4
MikeyMusumeci KadeRuotolo 1200X800
LiamHarrison Seksan 1200X800
Thongpoon PK Saenchai Timur Chuikov ONE Fight Night 19 41 scaled
MasaakiNoiri Champ 1200X800
Ben Tynan Duke Didier ONE Fight Night 21 29