न्यूज़

गैलरी – ONE: AGE OF DRAGONS के ओपन वर्कआउट में सामने आए एथलीट

नवम्बर 15, 2019

चीन के बीजिंग AGE OF DRAGONS में होने वाले अपने मुकाबलों से पहले कैडिलैक एरिना में 13 नवंबर, बुधवार को आयोजित हुए एक ओपन वर्कआउट में इवेंट के श्रेष्ठ एथलीट एक-दूसरे के आमने-सामने हुए।

इस शनिवार, 16 नवंबर को किकबॉक्सिंग की दुनिया के सबसे बड़े सितारों में से कुछ सम्मान, नाम और खेल के सबसे बड़े पुरस्कार को हासिल करने के लिए मॉय थाई और मिक्स्ड मार्शल आर्ट रिंग में बाउट के लिए उतरेंगे।

इवेंट के कुछ मार्की नामों ने भी अपने कौशल दिखाने के लिए अपनी अंतिम तैयारियां पूरी कर ली और ओपन वर्कआउट में पहुंचकर दुनिया के मीडिया के सवालों के जवाब दिए।

इनमें ONE फ्लाइवेट किकबॉक्सिंग वर्ल्ड चैंपियन इलियास एनाहाचि “टि्वटी” भी शामिल थे, जो मुख्य इवेंट में वांग वेनफेंग “मेटल स्टॉर्म” के खिलाफ अपनी बेल्ट का बचाव करने उतरेंगे।

अगस्त में डच-मोरक्कन स्टार ने अपने प्रमोशन की शुरुआत में ही गोल्ड का दावा करते हुए बड़ी पहचान बना ली थी। ऐसे में अब वह अपने पुराने प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ रबर मैच के जरिए वैश्विक मंच पर वापसी को लेकर उत्साहित है।

एनाहाचि ने कहा कि “मैं वांग वेनफ़ेंग से परिचित हूँ। मुझे लगता है कि हम एक-दूसरे को अच्छी तरह से जानते हैं। मैं पहले भी दो बार उनसे फाइट कर चुका हूं। मैं इस प्रतिद्वंद्विता को अपने पीछे रखने के लिए तैयार हूं। मुझे पता है कि चीनी लोग अपने एथलीट के लिए चीयर कर रहे होंगे – मैं उनसे लोहा लेने को तैयार हूं और मुझे बीजिंग में प्रतिस्पर्धा करने के लिए सम्मानित किया जाएगा, लेकिन फाइट तो फाइट होती है चाहे यह कहीं भी हो।

“मैं दुनिया को यह दिखाने के लिए तैयार हूं कि मैं क्या कर सकता हूं। जब मैंने टाइटल के लिए चुनौती दी, तो मेरे पास खोने के लिए कुछ नहीं था और अब जबकि मैं चैंपियन हूं, मेरे पास लाइन में मेरा बेल्ट है। इस लड़ाई की सभी तैयारियां योजना के अनुसार हुई हैं। अब केवल उसे योजना के अनुसार निष्पादित करना है।”



हालांकि उनके चैलेंजर The Home Of Martial Arts में अपनी शुरुआत करेंगे, लेकिन वे आत्मविश्वास से भरे हुए हैं और शीर्ष पर एनाहाचि के साथ अपने तीन मैचों की प्रतिस्पर्घा को समाप्त करना चाहेंगे।

वांग ने कहा कि “ONE फ्लाइवेट किकबॉक्सिंग वर्ल्ड चैंपियनशिप के लिए चुनौती इतना बड़ा सम्मान है और मैं इसे हांसिल करके रहूंगा। मैं भी समर्थन के लिए सभी चीनी प्रशंसकों को धन्यवाद देना चाहता हूं। मैं इस शनिवार रात एक शो में आने का इंतजार कर रहा हूं। इलियास एनाहाचि एक सख्त योद्धा है। वह एक योग्य चैंपियन है, लेकिन अब यह मेरा समय है और मैं बेल्ट हासिल करने आ रहा हूं।”

पहली ONE लाइट हेवीवेट किकबॉक्सिंग वर्ल्ड चैम्पियनशिप भी बीजिंग में लड़ी जाएगी और इसमें दो परिचित योद्घा अपना कौशल दिखाते नजर आएंगे।

उनमें से एक हैं तारिक खबाबेज “द टैंक” जो दुनिया के सबसे बड़े मार्शल आर्ट संगठन में 4-0 के रिकॉर्ड के साथ दस्तक दे रहे है, और वह एक और जीत का दावा करते हुए अपने जीत के क्रम को बरकरार रखने तथा गोल्ड का दावा करने का प्रयास करेंगे। इसके लिए वह अपनी ट्रेडमार्क शैली का उपयोग करने की उम्मीद कर रहे है।

उन्होंने कहा कि “वो मुझे टैंक कहते हैं क्योंकि मैं मजबूत हूं और मुझे हराना बहुत मुश्किल है। मैं एक दिशा में आगे बढ़ता हूं। मैं आता रहता हूं और मैं हमेशा आक्रामक रहता हूं। मैं यह मौका देने के लिए ONE Championship का शुक्रिया अदा करना चाहता हूँ। ONE लाइट हेवीवेट किकबॉक्सिंग वर्ल्ड चैम्पियनशिप के लिए प्रतिस्पर्धा करना एक सम्मान की बात है।“

“मुझे पता है कि यह मेरे करियर की सबसे कठिन चुनौती में से एक होगी। मेरा विश्वास है कि यदि आप पर्याप्त कठिन प्रशिक्षण लेते हैं, तो आप किसी को भी हरा सकते हैं और मैंने इस मुक्केबाज़ी के लिए बहुत कठिन प्रशिक्षण लिया है।”

डच-मोरक्को ने अपने आगामी प्रतिद्वंद्वी, रोमन क्रीकलिया को एक बार पहले भी हराया है, लेकिन यूक्रेन के एथलीट को विश्वास है कि वह इस शनिवार को जीत हासिल कर सकते हैं।

“वर्ल्ड टाइटल जीतने का मतलब दुनिया मेरे लिए होगी। मेरा सारा जीवन, मैं सिर्फ इस खेल में खुद को सर्वश्रेष्ठ साबित करना चाहता हूं। तारिक खब्बेज वहीं हैं। वह ONE सुपर सीरीज में अपराजित है और मैं नए व्यक्ति के रूप में आ रहा हूं। उसे हराकर और विश्व चैंपियन बनने का मतलब होगा कि मेरा करियर बुलंदियों की ओर बढ़ेगा।“

“मैं अपनी उपलब्धियों और अपने कौशल को पहचानने के लिए ONE Championship का आभारी हूं। जिसने मुझे यह खिताब जीतने का मौका दिया। यह बहुत जिम्मेदारी के साथ आता है और मुझे अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की जरूरत है। मैं प्रशंसकों को एक अच्छा शो देने की उम्मीद कर रहा हूं।”

ONE: AGE OF DRAGONS भारतीय कुश्ती फिनोम ऋतु फोगाट “द इंडियन टाइग्रेस” के भी डेब्यू की मेजबानी करेगा। इसमें 25-वर्षीय फोगाट पर अपने मिक्स्ड मार्शल आर्ट डेब्यू में नाम ही किम “कैप्टन मार्वल” के खिलाफ बेहतरीन प्रदर्शन करने का दबाव होगा, लेकिन उन्हें यकीन है कि वह जीत के साथ अपने नए करियर का आगाज कर सकती हैं।

फोगाट ने कहा कि “मैं अपनी शुरुआत के लिए बहुत उत्साहित हूं। मैंने महीनों तक बहुत मेहनत की है ताकि मैं अपने प्रशंसकों को यहां अच्छा प्रदर्शन दे सकूं। मुझे पता है कि बहुत सारे लोग देख रहे हैं, मैं यह देखना चाहती हूं कि मैं वहां क्या कर सकती हूं। मैंने एमवीए में विकसित विश्व चैंपियंस के साथ कड़ी मेहनत की है। मैंने सभी प्रकार के मार्शल आर्ट विषयों का अध्ययन किया है और मैं अपने प्रदर्शनों की सूची में लगातार नए कौशल शामिल कर रही हूं।“

जब तक मैं अपने अंतिम लक्ष्य तक नहीं पहुँच जाती तब तक मैं हर दिन बेहतर और बेहतर बनने की कोशिश करूंगी। मैं भारत से विश्व चैंपियन बनकर इतिहास बनाना चाहती हूं। मैं अपने परिवार को गर्व करने का मौका देने चाहती हूं।”

यह भी पढ़ें:  कैसे देखें ONE: AGE OF DRAGONS – एनाहाचि Vs. वेनफेंग

बीजिंग | 16 नवंबर | AGAG OF DRAGONS | टीवी: वैश्विक प्रसारण के लिए स्थानीय लिस्टिंग की जाँच करेंः

ONE: AGE OF DRAGONS का प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स सिलेक्ट 2 पर शनिवार 16 नवंबर को दोपहर 2:30 बजे IST पर शुरू होगा। मुख्य कार्ड की प्रमुख विशेषता होगी ऋतु फोगट का ONE डेब्यू, जो 4:00 बजे IST से शुरू होगी।