न्यूज़

एडी अल्वारेज़ का बड़ा टारगेट: ‘जिसके पास भी बेल्ट होगी मैं उससे फाइट के लिए तैयार’

एडी “द अंडरग्राउंड किंग” अल्वारेज़ साल 2019 को अनोखे अंदाज में समाप्त करना चाहते थे।

अमेरिकी स्टार ने अगस्त में हुए ONE: DAWN OF HEROES में जबरदस्त वापसी करते हुए एडुअर्ड “लैंडस्लाइड” फोलायंग को हराकर ONE लाइटवेट वर्ल्ड ग्रां प्री चैंपियनशिप फाइनल में प्रवेश किया था।

दुर्भाग्यवश, अल्वारेज़ को चोट के कारण टूर्नामेंट के फाइनल से अपना नाम वापस लेना पड़ा और उसके बाद उनके पास घर पर आराम करने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा था।

चोट से उबरने के बाद “द अंडरग्राउंड किंग”, सायिद “दागी” हुसैन अर्सलानअलीएव के खिलाफ मैच के लिए तैयारी शुरू कर रहे थे। “दागी” अर्सलानअलीएव वही एथलीट हैं जिनसे अल्वारेज़ का सामना पहले ONE लाइटवेट वर्ल्ड ग्रां प्री चैंपियनशिप फाइनल में होने वाला था, लेकिन COVID-19 महामारी के चलते उनका ये मैच भी अभी तक नहीं हो सका है।

इसलिए जब भी चीजें सुचारू रूप से चलने लगेंगी, उस समय के लिए अल्वारेज़ खुद को मानसिक और शारीरिक रूप से तैयार रखने का भरपूर प्रयास करते नजर आ रहे हैं।

अल्वारेज़ ने बताया, “ये बेहद अच्छी बात है कि मेरे पास घर पर वर्कआउट के लिए कई साधन मौजूद हैं। जैसे ही हमें पता चला कि आने वाले कुछ समय तक कोई इवेंट नहीं होगा तभी हमने पूल का सहारा लिया। मुझे इस दौरान स्विमिंग करने का मौका मिला और ट्रेनिंग सेशंस के बाद कुछ समय हॉट टब में भी बिता रहा हूं। मैं अपने घर पर रहकर ही ट्रेनिंग कर रहा हूं, वहां मेरे पास जिम है और अपने बच्चों के साथ ही रह रहा हूं।”



ग्लोबल स्टेज पर वापसी कर टॉप लाइटवेट कंटेंडर्स को कड़ी चुनौती देने के लिए अल्वारेज़ इस समय दोबारा से बुनियादी चीजों पर ध्यान देते हुए नजर आ रहे हैं।

उन्होंने कहा, “जब भी मैं खुद ट्रेनिंग कर रहा होता हूं तो बेसिक्स पर ही अधिक ध्यान देता हूं, अच्छा बैलेंस, अच्छी पोजिशनिंग जैसी चीजों को बेहतर करने की कोशिश करता हूं।”

“25 मिनट अच्छी, सॉलिड और मौलिक स्थिति में बने रहना अन्य चीजों से कहीं अधिक कठिन काम है। मुझे लगता है कि हर एक फाइटर को समय-समय पर अपने बेसिक्स पर फोकस करना ही चाहिए।”

The United States' Eddie Alvarez puts Eduard Folayang in a guillotine choke and goes for a knee strike

जब फाइट का समय आएगा, अल्वारेज़ उस स्टाइल में भी वापसी करने में देर नहीं लगाएंगे जिसने उन्हें दुनिया का एक महान मिक्स्ड मार्शल आर्टिस्ट बनाया है।

उन्होंने कहा, “मैं वाकई में आगे बढ़ने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा हूं और उसी फ़ॉर्म में वापस आने की कोशिश कर रहा हूं जिसके कारण मैं इतने टाइटल्स जीत पाया हूं।”

“बहुत अधिक सोचना और घबराना मुझ पर हावी हो रहा है और मुझे लगता है कि मैं इस सबसे आगे बढ़ सकता हूं। मैं अपने उसी स्टाइल को वापस पाने का प्रयास कर रहा हूं जिसके लिए मुझे जाना जाता है।

“मैं फ्रंटफुट पर रहकर आक्रामकता के साथ प्रतिद्वंदियों को क्षति पहुंचाना चाहता हूं और इसी चीज पर फिलहाल मैं अपना ध्यान केंद्रित कर रहा हूं। मैं उसी तरह फाइट करना चाहता हूं जिस तरह मैं आमतौर पर करता हूं।”

अल्वारेज़ को अभी कोई अंदाजा नहीं है कि उनका अगला मैच किसके साथ होने वाला है लेकिन उनका लक्ष्य ये ही है कि वो टॉप पर पहुंचना चाहते हैं।

अमेरिकी सुपरस्टार ने आज तक जिस भी कंपनी में काम किया है, उन सभी में वो वर्ल्ड चैंपियन रहे हैं और ONE में भी वो इस सिलसिले को जारी रखना चाहते हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए वो लाइटवेट डिविजन के किसी भी एथलीट का सामना करने के लिए तैयार हैं, वो केवल जीत हासिल कर वर्ल्ड टाइटल के करीब पहुंचना चाहते हैं।

उन्होंने कहा, “मैं हमेशा यही सोचकर आगे बढ़ता हूं कि मैं ही चैंपियन हू। मैं जहां भी गया हूं, वहां मैंने चैंपियन को हराया है। जो भी ONE Championship में खुद को बेस्ट समझता हो मैं उसका सामना करना चाहता हूं।”

“मैं क्रिश्चियन ली से भी फाइट करने के लिए तैयार हूं और हर उस एथलीट से भिड़ने को तैयार हूं जिसके पास भी वर्ल्ड टाइटल होगा। ये शब्द स्पष्ट दर्शाते हैं कि मेरा अगला टारगेट कौन है। अगर मुझे टॉप तक पहुंचना है तो इस सफर में आने वाले अपने प्रतिद्वंदियों को हराना ही होगा।”

American megastar Eddie Alvarez celebrates his big win with the winner's medal in the corner

अल्वारेज़ बेसब्री से वापसी का इंतज़ार कर रहे हैं लेकिन 4 बार के लाइटवेट वर्ल्ड चैंपियन मौजूदा परिस्थितियों पर भी नजर बनाए हुए हैं।

“द अंडरग्राउंड किंग” के लिए ये किसी ब्रेक की तरह है और इस ब्रेक के दौरान वो अपने परिवार के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिता पा रहे हैं।

उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि हर चीज के होने के पीछे कोई ना कोई वजह जरूर होती है।”

“मैं अक्सर सुनता रहता हूं कि, ‘मैं अपनी नॉर्मल लाइफ में वापस आना चाहता हूं,’ और कहीं ना कहीं मुझे ये लगता है कि मौजूदा स्थिति मेरी नॉर्मल लाइफ है। उस व्यस्तता में वापस जाना और नियमित रूप से काम करते रहना मुझे नॉर्मल लाइफ का हिस्सा नहीं लगता। मुझे लगता है कि इस सब के प्रति हमें एक अच्छा दृष्टिकोण अपनाए रखना होगा।”

ये भी पढ़ें: क्रिश्चियन ली ने साल 2020 के लिए सेट किए अपने गोल