कैसे मार्शल आर्ट्स शरीर को बेहतरीन शेप में लाने का काम करता है

Four-time kickboxing and Muay Thai heavyweight World Champion Alain Ngalani

मार्शल आर्ट्स के तेजी से बढ़ने के साथ बहुत से जिमों में ट्रेनिंग लेने वाले स्टूडेंट्स की संख्या में काफी इजाफा हो रहा है। फैंस अपने हीरो को सर्कल के अंदर देखते हैं और उनके जैसी क्षमताओं और कौशल को सीखना चाहते हैं। शुरुआत तो सभी एक हॉबी के रूप में करते हैं लेकिन बाद में उससे उन्हें ज्ञान और अनुशासन दोनों ही सीखने को मिल जाते हैं।

ONE Championship के हीरोज की शारीरिक क्षमता भी इसके चाहने वालों की दिलचस्पी बढ़ाती है। ये दुनिया के सबसे बेहतरीन एथलीट्स होते हैं, जिनमें फुर्ती, रफ्तार, शक्ति के साथ असाधारण शारीरिक क्षमताएं मौजूद होती हैं।

हालांकि, ऐसा सिर्फ प्रोफेशनल एथलीट्स के साथ ही नहीं है, जो इन शारीरिक विशेषताओं के धनी हो सकते हैं। सही ट्रेनिंग से आप भी ऐसी क्षमताएं हासिल कर सकते हैं। मार्शल आर्ट्स की ट्रेनिंग आपके जीवन को बेहतर बनाने में काफी मददगार साबित हो सकती है और यहां हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप ऐसा कर सकते हैं।

मार्शल आर्ट्स बढ़ाता है शारीरिक क्षमताएं

कई चीजें ऐसी होती हैं, जो आपके शरीर को स्वस्थ रखने में मदद कर सकती हैं जैसे ताकत, रफ्तार, शक्ति, फुर्तीलापन, धीरज, संतुलन। बहुत से प्रशिक्षण होते हैं, जो सिर्फ एक विशेषता को ही उभार सकते हैं लेकिन मार्शल आर्ट्स आपको कई सारी विशेषताओं को पाने में मदद कर सकता है।

मार्शल आर्ट्स आपके पूरे शरीर को उपयोग में लाता है। मतलब है कि इससे आपकी फिटनेस बढ़िया होगी, जो रोजमर्रा के जीवन में सबके लिए बहुत जरूरी होती है।

किसी व्यक्ति को लिफ्टिंग और मूविंग के लिए ताकत की जरूरत होती है और स्ट्राइकिंग आपकी स्पीड और पावर में सुधार लाती है। इसके अलावा, स्ट्राइकिंग या ग्रैपलिंग आपके अंदर फ्लैक्सिबिलिटी और बैलेंंस को बेहतर कर सकती है।

इसकी मदद से ही एलेन “द पैंथर” गलानी ने इंप्रेसिव फिजीक के साथ फुर्तीलापन हासिल करने का दावा किया है।

अक्सर वो इंस्टाग्राम पर शानदार पोज देते या फिर अपने बैलेंस और स्ट्रेंथ की हैरतअंगेज परफॉर्मेंस को दिखाते हुए नज़र आ जाते हैं।

मार्शल आर्ट्स फैट कर देगा गायब

खुद को चुस्त-दुरुस्त व्यक्ति के आकार में लाने के लिए वजन कम करना और फैट को खत्म करना सबसे जरूरी होता है। ऐसे में आपकी मार्शल आर्ट्स की ट्रेनिंग कार्डियो और हाई-इंटेंसिटी इंटर्वल ट्रेनिंग के सेशन को आपस में मिलाएगी।

ये महत्वपूर्ण मिश्रण आपकी कैलोरी और फैट दोनों को कम करने में दोगुने रूप से मदद करेगा।

एक हार्ड सेशन में आप 500 से 1000 कैलोरी तक बर्न कर सकते हैं। ये आपके शरीर की कैलोरी को कम करने और उसे शेप में लाने की शुरुआत करने का आसान तरीका है।

इसका फायदा ये है कि इसमें आपको ट्रेडमिल पर दौड़ते हुए समय नहीं देखना पड़ेगा। ट्रेनिंग के दौरान समय कैसे बीतेगा, ये आपको पता भी नहीं चलेगा।

उदाहरण के तौर पर लें तो ज्यादा वजनी बच्चे के रूप में ONE स्ट्रावेट वर्ल्ड चैंपियन जोशुआ “द पैशन” पैचीओ ने अपना झुकाव मार्शल आर्ट्स की तरफ बढ़ाया और एक बेहतरीन एथलीट के रूप में खुद को बदल दिया।



मजेदार है मार्शल आर्ट्स

शरीर को बेहतर आकार देने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है, जो आसान नहीं होती है। फिर भी अगर आप इसे करते वक्त खुश रहेंगे तो ये आसान और सुखदायी हो जाएगा, जिसमें थोड़े वक्त के बाद मजा भी आने लगेगा।

यदि आप ज्यादा मेहनत करने के बाद थक गए हैं और आराम करना चाहते हैं तो फिर कड़ी मेहनत करने का विचार भी आपको उठाकर मेहनत करने के लिए प्रेरित नहीं करेगा।

वहीं, अगर आप एंजॉय करते हुए ट्रेनिंग करते हैं तो जिम में आपको अतिरिक्त मेहनत करने के लिए उत्साह मिलेगा। इससे नियमित ट्रेनिंग के लिए और आपके अधिक उत्साही होने की संभावना बढ़ जाएगी। साथ ही इससे आप अपने शौक के लिए दोगुना समर्पित हो जाएंगे।

सीखने की प्रक्रिया कभी खत्म नहीं होती है और ना ये कभी पुराना होता है जैसे बार-बार वेट लिफ्टिंग करना या फिर एक ही तरह का सर्किट बार-बार समय-समय पर करना। इसका मतलब होता है कि आप ज्यादा ट्रेनिंग करना चाहते हैं। आपको पता है कि ज्यादा ट्रेनिंग का मतलब है कि आप फिट, मजबूत और गठीला शरीर पा सकते हैं।

हवाई के आउटडोर भी अपने बेहतरीन शहरी व्यायाम से अच्छे एथलीटों की पौध तैयार करता है। ONE लाइटवेट वर्ल्ड चैंपियन क्रिश्चियन “द वॉरियर” ली कभी-कभी ट्रेनिंग लेते दिखते हैं क्योंकि वो अपने रूटीन को चुनौतीपूर्ण और दिलचस्प बनाने के लिए उसमें बदलाव करते रहते हैं।

प्रेरित करता है मार्शल आर्ट्स

आपने जिम जाने की ठान ली है और आप जाने भी लगे हैं लेकिन जैसे-जैसे दिन बढ़ते हैं, आप थकान महसूस करने लगते हैं। ऐसे में आप एक आसान रास्ता ले सकते हैं, जिसके जरिए आप स्वस्थ और चुस्त शरीर के लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं। इस पर कोई सवाल भी नहीं उठाएगा।

अगर आप अपने साथियों के साथ मार्शल आर्ट्स की ट्रेनिंग ले रहे हैं तो वो आपको लगातार प्रोत्साहित करेंगे। आपको आगे बढ़ने के लिए कहेंगे और जब आप आगे बढ़ जाएंगे तो वो आपको बधाई भी देंगे।

मान लीजिए कि आप जिम नहीं जा रहे हैं और पहले की तरह सोफे पर आराम फरमाकर टीवी देख रहे हैं। हालांकि, अगर आपके दोस्त वहां जा रहे हैं और मेहनत कर रहे हैं तो आपका भी मन उन्हें देखने और उनकी तरह बनने का होगा। ये विचार जल्द ही आप में कुछ कर गुजरने के लिए एक नई जान फूंक देगा। दोस्तों का साथ आपको हार्ड ट्रेनिंग देने में मदद करता है। साथ ही इस दौरान मिलने वाली उपलब्धियों को साझा करने के लिए साथी मिल जाते हैं। ऐसे में आप जहां पर जिम कर रहे हैं, वहां अपने लिए की जाने वाली मेहनत ज्यादा रंग लाने लगती है।

सिंगापुर की Evolve फाइट टीम एक एक चुस्त-दुरुस्त फैमिली की तरह है। वॉरियर फिट कोच अकील के नेतृत्व में एथलीट जैसे ट्रॉय “प्रीटी बॉय” वर्थेन, अलेक्सी “द जाइंट” टॉयवोनन, रयूटो “ड्रैगन बॉय” सवादा को ही ले लीजिए। इन्हें एक-दूसरे को ट्रेनिंग के दौरान आगे बढ़ने के लिए पुश करने में मजा आता है। इसको आप इस नजीर के रूप में भी ले सकते हैं क्योंकि The Home Of Martial Arts में तीनों अभी तक हारे नहीं हैं।

स्वास्थ्य और बेहतर रखता है मार्शल आर्ट्स

फास्ट फूड डिनर या फिर शुगर स्नैक्स के साथ सब्स्टिट्यूट वाले मील का विकल्प लेना आसान होता है लेकिन ये अक्सर आपको दिन भर सुस्त महसूस करवाएंगे। इनमें शरीर को लंबे वक्त तक ऊर्जा नहीं देने वाले न्यूट्रिशन नहीं होते हैं।

ऐसे खाने के बाद ट्रेनिंग के दौरान पैड्स और हैवी बैग्स पर हिट करने पर आप सुस्ती महसूस कर सकते हैं। इससे ट्रेनिंग में ध्यान भटकेगा और आपकी क्षमता पर भी असर पड़ेगा।

ट्रेनिंग के दौरान कठिन सेशन आपको पसंद है और हर बार आप ये सोचकर मैट पर उतरते हैं कि मुझे बेहतर करना है तो इसका मतलब है कि आप सही तरीके से ट्रेनिंग के लिए तैयार हैं। इस दौरान सही भोजन का मतलब है कि आप अपनी फिटनेस को और बेहतर कर सकते हैं और खुद में ढेर सारी ऊर्जा भर सकते हैं।

गुरदर्शन “सेंट लायन” मंगत का ही उदाहरण ले लें। उन्हें न्यूट्रिशन का मतलब ही नहीं पता था। वो मैकडॉनल्ड्स में काम करते थे और वहीं का फास्ट फूड ज्यादातर खाते थे। एक बार उन्होंने मार्शल आर्ट्स की तरफ रुख किया। इसके बाद मंगत ने अपना वजन भी कम कर लिया। अब वो सबसे लोकप्रिय भारतीय मार्शल आर्ट्स एथलीटों में से एक बन गए हैं। अब वो सही भोजन का ही चयन करते हैं।

ये भी पढ़ें: आपके बच्चों के लिए 5 सर्वश्रेष्ठ मार्शल आर्ट

मनीला | 31 जनवरी | ONE: FIRE & FURY | टिकेट्सयहां क्लिक करें  

*ONE Championship की ऑफिशियल मर्चेंडाइज़ के लिए यहां हमारी शॉप पर आएं

मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में और

Ok Rae Yoon Lowen Tynanes ONE Fight Night 10 68
Ok Rae Yoon Lowen Tynanes ONE Fight Night 10 64
Reinier de Ridder Anatoly Malykhin ONE 166 14 scaled
Reinier de Ridder Anatoly Malykhin ONE on Prime Video 5 1920X1280 56
JarredBrooks GustavoBalart 1200X800
Nakrob Fairtex Tagir Khalilov ONE Friday Fights 67 40
Tagir Khalilov Yodlekpet Or Atchariya ONE Friday Fights 41 22 scaled
Ritu Phogat
Nakrob Fairtex Muangthai PK Saenchai ONE Friday Fights 10
Kade Ruotolo Blake Cooper ONE 167 69
Rodtang Jitmuangnon Denis Puric ONE 167 137
Tawanchai PK Saenchai Jo Nattawut ONE 167 78