विशेष कहानियाँ

ONE: डॉन ऑफ हीरोज के सीतारों की ओर से किए गए शीर्ष 9 नॉकआउट

जुलाई 20, 2019

फिलीपींस के मनीला में ONE: डॉन ऑफ हीरोज में नॉकआटन विशेषज्ञ अपने प्रशंसकों के को आपना आक्रामक खेल दिखाने के लिए तैयार हैं।

शुक्रवार 2 अगस्त को मॉल ऑफ एशिया एरिना में होने वाले कार्यक्रम में दो शीर्षकों के साथ दो विश्व खिताब हैं, जिसमें मॉय थाई, विजू और कराटे सहित आक्रामक शैली की पृष्ठभूमि के साथ हैवी हिटर्स की दो जोड़ी और स्ट्राइकिंग अफिसिओनडोस का सहायक कार्ड है।

मनीला में एथलीटों के शानदार एक्शन से बने श्रेष्ठ 9 नॉकआउट इस प्रकार हैं-

# 1 गुयेन की ऊंची किक

मार्टिन “द सीटू-एशियन” गुयेन ने The Home Of Martial Arts में अब तक देखे गए सबसे बेहतरीन फिनिश में से एक को तब दिया जब वह ONE:रूट्स ऑफ हॉनर के 9 माह बाद लौटे।

उनके विरोधी नरनतुंगालग “तुंगा” जदंबा कड़ी चुनौती देने वाले थे, लेकिन उन्होंने उस समय हार मान ली जब ONE फेदरवेट वर्ल्ड चैंपियन ने अपनी हॉर्ड लो किक से उन्हें चोट पहुंचाई।

दूसरे दौर में जदंबा ने एक किक से उनकी पिंडली पर वार किया। इस दौरान वियतनामी-ऑस्ट्रेलियाई ने मौका बनाते हुए हवा में उछलकर घुटने को मोड़ते हुए उन पर हमला कर दिया और यह नॉकआउट में तब्दील हो गया।

# 2 मत्सुशिमा का शानदार राइट हैंड

फ्लाइवेट वर्ग में शीर्ष पर रहने वाले कोइओमी “मौशिगो” मत्सुशिमा ने दुनिया के सबसे बड़े मार्शल आर्ट संगठन में प्रवेश किया। उन्होंने पूर्व विश्व चैंपियन मराट “कोबरा” गैफ्रोव को ONE: नायको की जीत से बाहर कर दिया था।

कार्य के पैमाने के बावजूद डेब्यू कर रहा जापानी बड़ी ही चतुराई से किक से बचने के लिए पीछे हट गया और फिर रूसी को गिराने के लिए अपने राइट हैंड का उपयोग किया।

हालांकि इससे उसने सीधे तोर पर हार नहीं मानी, लेकिन “मौशिगो” ने बाउट खत्म करने के लिए और अधिक भारी प्रहार किए। “प्रिटी बॉय” क्वोन वोन इल पर एक और जीत के बाद, माटुशीमा अब मनीला में बेल्ट के लिए गुयेन का सामना करेगी।

# 3 रोडटैंग का कठोर हमला

रोडटैंग “द आयरन मैन” जितमुएंगोन के शोक थाई के दूसरे राउंट के ठहराव ने आने वाली रोमांचक शैली को चित्रित किया। जिसने वैश्विक मंच पर उसके प्रशंसकों का एक समूह बना दिया।

ONE: वॉरियर्स ऑफ लाइट में, थाई योद्धा ने अपने विरोधी को नीचे गिरा दिया और सिर और शरीर पर बाएं हुक से भारी हमले किए। इसके साथ ही लो किक से उनकी थाई पर हमला किया।

सोक थेई पहले राउंड के अंत में पहले तो घबरा गए और फिर “द आयरन मैन” ने दूसरे राउंड में उन पर और भी दबाव बना लिया। उनके हाथों के मजबूत प्रहार व लो किक ने उन्हें धराशाही कर दिया और फिर कम्बोडियन खड़ा नहीं हो सका।

बाद में मुकाबले को रोक दिया।

उस जीत ने रोडटैंग को ONE फ्लाईवेट मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियन जोनाथन “द जनरल” हैगर्टी से 2 अगस्त को मुकाबला करने के लिए भेज दिया।

# 4 फोलयांग का ऐतिहासिक टीकेओ विश्व खिताब

एडुआर्ड “लैंडस्लाइड” फ़ॉलेयांग ने मिक्स्ड मार्शल आर्ट के इतिहास में सबसे बड़ी सनसनी बनकर उस समय सामने आया जब उन्होंने शिन्या “तोबीकान जुडान” अकी को ONE: डिफेंडिंग हॉनर में ONE लाइटवेट विश्व चैंपियन बनने के लिए नॉकआउट कर दिया।

उनका खेल उस समय खत्म हुआ जब जब तीसरे दौर की शुरुआत में टीम लेकी स्टार ने आओकी के प्रयास को विफल कर दिया और अपने प्रतिद्वंद्वी को पीछे करने के लिए मजबूत अंडरकुक का इस्तेमाल किया। वहाँ से “लैंडस्लाइड” अपने करियर की सबसे बड़ी जीत और अपने विश्व विश्व खिताब का दावा करने के लिए घुटनों और दाहिने हाथों से बेहतरीन तरीके से हमले किए।

फिलिपिनो नायक अब चार बार मिश्रित मार्शल आर्ट वर्ल्ड चैंपियन एडी “द अंडरग्राउंड किंग” अल्वारेज़ से ONE: डिफेंडिंग हॉनर लाइटवेट वर्ल्ड ग्रैंड प्रिक्स सेमीफाइनल बाउट का सामना अपने देशवासियों के सामने मनीला में करेगा।

# 5 यूस्टेकियो का परफेक्ट काउंटर हुक

2016 के सबसे अच्छे नॉकआउट में से एक उस समय आया जब गीजे “ग्रेविटी” यूस्टेकियो ने ONE: हीरोज की भिड़ंत में  सैफुल “द वैम्पायर” मेरिक पर शानदार तरीके से मैनेज हुक से हमला कर परास्त कर दिया।

मेरिकन ने टीम लैय एथलीट के खिलाफ बाएं हुक व राइट लो किक संयोजन के साथ रिंग में कदम रखा, लेकिन “द वैम्पायर” अपने पंचों से उसके संयोजन को बिगाड़ दिया।  मेरिकन की मुलाकात एक विशेषज्ञ के पंचों से हुई थी।

बाद में मलेशियाई ने गति के साथ संयुक्त रूप से किए गए तेज हमलों के दम पर 81 सैकंड के बाद प्रतियोगिता का तत्काल अंत कर दिया। यूस्टेकियो अब मॉल ऑफ एशिया एरिना सर्किल में शक्तिशाली जापानी पंच यूया “लिटिल पिरान्हा” वाकामत्सु के खिलाफ वापस आएगी।

# 6 सेरिली ड्रॉप्स “द हैमर”

ONE: वेलोर की हुकूमत में प्रशंसकों ने वास्तव में सीखा कि आप मौरो “द हैमर” सेरिली के नीचे फंसना क्यों नहीं चाहते हैं।

इटालियन हैवीवेट ने अपने प्रतिद्वंद्वी को उबरने के लिए कोई जगह नहीं दी, क्योंकि उसने सामने के हेडलॉक स्थिति में मजबूत घुटनों से सिर को दबा लिया। वह तब तक नहीं रुके जब तक कि उनके विरोधी का प्रतिरोध नहीं टूट गया और उन्होंने The Home Of Martial Arts में अपनी पहली जीत हासिल की।

“द हैमर” 2 अगस्त को भारतीय स्टार अर्जन “सिंह” भुल्लर से भिडेंगे।

# 7 केली ने की मजबूत पंचों की बारिश

जब दो शक्तिशाली स्ट्राइकरों एडवर्ड “द क्रूर” केली और विन्सेन्ट लाटेल बाउट के दौरान आगे-पीछे हुए तो मैच के हाईलाइट होने की संभावना बढ़ गई।

जब लैटल ने आगे कदम रखा और अपने मजबूत घुटनों और मुक्कों के साथ विरोधी का खुलकर मुकाबला करने के लिए आगे बढ़ गए। केली ने एक क्रंचिंग लेफ्ट हुक मारा और एक राइट किक के साथ आगे बढ़े तो डचमैन लगभग पिछड़ से गए।

“द फ़ोकस” का उद्देश्य फ़िलीपीन्स में उनके हमवतन लोगों को खुश करना होगा, जो कि प्रस्तुतिकरण विशेषज्ञ “द स्टैलर” ज़ेन बिन के खिलाफ एक और केओ के साथ होंगे।

# 8 मित्साटिट के घुटनों ने कैटलन को उखाड़ा

पोंगसिरी “द स्माइलिंग असासिन” मित्साटिट ने रॉबिन कैटलन के साथ ONE: वॉरियर्स ऑफ लाइट में अपनी मुक्केबाज़ी की शुरुआत से स्पष्ट कर दिया कि वह अपने प्रतिद्वंद्वी के शरीर को घुटनों के बल रखना चाहते थे।

सबसे पहले उन्होंने चोट के लिए ब्रेक के समय को थोड़ा कम करने का लक्ष्य रखा, लेकिन जब फिर से फाइट शुरू हुई, तो “द स्माइलिंग असासिन” का उद्देश्य सही था।

उन्होंने कैटलन पर मजबूती के साथ अपने बाएं घुटने से वार किया और उन्हें बाहर की ओर धकेल दिया। जिसने फिलिपिनो गिर गया और शुरुआती दौर के 3:05 बजे प्रतियोगिता को समाप्त कर दिया गया।

# 9 मियाओ स्टार्चस डेजडरमॉन्ग

जब 2019 करीब आएगा तो मियाओ ली ताओ का ONE: एंटर द ड्रैगन में नॉकआउट और आश्चर्य के लिए पुरस्कारों में होना निश्चित है।

वह डेजडरमॉन्ग “क्रू रॉन्ग” सोर एमन्यूशायरचॉक के साथ हमलों का आदान-प्रदान करने से डर नहीं रहे थे और जब एक प्रतिद्वंद्वी ने एक सही कोहनी के साथ कदम रखा, तो उन्होंने गोल चक्कर में अपना निशान पाया।

मॉय थाई किंवदंती ने अपनी आक्रामकता को तेजी से वापस नहीं लिया और चीनी एथलीट ने तुरंत रक्षाहीन ठुड्डी पर एक बायाँ हुक मार दिया। जिससे उन्हें चोट लग गई।

मनीला | 2 अगस्त | 7PM | टीवी: वैश्विक प्रसारण के लिए स्थानीय लिस्टिंग की जाँच करें | टिकट: http://bit.ly/oneheroes19