विशेष कहानियाँ

ONE इतिहास में शीर्ष 50 आयोजन पार्ट 4: #20-11

अक्टूबर 5, 2019

ONE Championship के महत्वपूर्ण 100वें आयोजन का नेतृत्व ONE: CENTURY के रूप में हो रहा है। दुनिया का सबसे बड़ा मार्शल आर्ट संगठन कंपनी के इतिहास में शीर्ष 50 शो का जश्न मना रहा है।

2011 के बाद से ONE पृथ्वी पर सबसे रोमांचक मार्शल आर्ट्स एक्शन का घर रहा है। क्योंकि इसने एशियाभर के सबसे जीवंत शहरों में अविस्मरणीय आयोजन और विश्व स्तरीय एथलीटों को पहुंचाया।

13 अक्टूबर को टोक्यो, जापान में होने वाले अब तक के सबसे बड़े विश्व चैम्पियनशिप मार्शल आर्ट आयोजन का काउनडाउन शुरू हो गया है। अगर आप पहले 30 शो से चूक गए हैं तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके देख सकते हैं-



यहां पिछले आठ सालों में हुए 10 मुकाबलों का उल्लेख किया गया है जो बताती हैं कि ONE द होम ऑफ मार्शल आर्ट्स क्यों है।

#20 ONE: बैटल फोर द हेवन्स

गुआंगझाउ, चीन ने पिछली जुलाई में एक ऐतिहासिक रात की मेजबानी की। इसमें दो युवा सुपरस्टार वूमन ONE सुपर सीरीज विश्व चैंपियनशिप के उद्घाटन में मुकाबला किया था। इसे पूरा होने में पूरे पांच राउंड लगे लेकिन चुआंग काई टिंग के आक्रमण ने योडचेरी सिटोडोटॉन्ग को वूमन किकबॉक्सिंग गोल्ड से हराया।

#19 ONE: प्राइड ऑफ लॉयंस

यह एक सबक था कि जब The Home Of Martial Arts शहर में होता है तो क्यों प्रशंसक हमेशा अपनी सीटों पर जल्दी पहुंच जाते हैं। नवंबर 2015 में सिंगापुर इंडोर स्टेडियम में प्रत्येक एकल अंडरकार्ड मुकाबला खत्म हो गया- जिसमें एंजेला ली “अनस्टॉपेबल” का एलेन नगालानी “द पैंथर” पर चौंका देने वाला और असाधारण नॉकआउट शामिल है।

#18 ONE: वॉरियर ऑफ द वर्ल्ड

थाई मिक्स्ड मार्शल आर्ट के लिए इससे बेहतर रात नहीं हो सकती थी। बैंकॉक के इम्पैक्ट एरिना में क्रितसदा कोंगरीशाई, सगेटडाओ पेटपेथाई, राइका इशिगे, और योडसन सिटोडोटॉन्ग ने स्टोपेज के साथ जीत हासिल की। अगर यह पर्याप्त नहीं था तो एलेक्स सिल्वा “लिटिल रॉक” ने ट्रिलजी से पहले मैच में योशिताका नितो पर फायदा उठाया।

#17 ONE: कॉल टू ग्रेटनेस

सिंगापुर इंडोर स्टेडियम में एक्शन से भरपूर कार्ड में कुछ शानदार वर्ल्ड ग्रां प्री मुकाबलों को शामिल किया गया था लेकिन शो का स्टार स्टांप फेयरटेक्स था। थाई स्ट्राइकिंग सनसनी ने ONE एटमवेट मॉय थाई विश्व चैम्पियनशिप जीती। यह जेनेट टोड के साथ पांच राउंड के मुकाबले के बाद उनकी दूसरी बेल्ट, उनके दूसरे खेल में, दूसरा ONE मुकाबला था।

#16 ONE: हीरोज ऑफ हॉनर

दुनिया के सबसे बड़ी मार्शल आर्ट संगठन मनीला, फिलीपींस में ONE सुपर सीरीज शुरू होने के बाद कभी भी ऐसा नहीं होगा। कॉस्मो अलेक्जेंड्रे “गुड बॉय”, रेगियन एर्सल “द इम्मोर्टल”, नोंग-ओ ग्यांगडाओ और जियोर्जियो पेट्रोसियन “डॉक्टर” ने स्थानीय मिक्स्ड मार्शल आर्ट हीरो केविन बेलिंगोन “साइलेंसर” से पहले एक शानदार शुरुआत करने में मदद की। एंड्रयू लियोन के खिलाफ अपने करियर के नॉकआउट के साथ गोल्ड पर एक दूसरे शॉट की ओर एक कदम बढ़ाया।

#15 ONE: ऐज ऑफ चैंपियंस

स्थानीय नायकों के लिए एक और महान रात के रूप में मलेशियाई मार्शल आर्ट वैश्विक मंच पर उभरा। अगिलन थानी ने अपना प्रो डेब्यू जीता, ज्ञानी सुब्बा और ईव टिंग ने अपनी बढ़त जारी रखी। जबकि ऐन उस्मान और पीटर डेविस ने शानदार जीत दर्ज की। एड्रियानो मोरास “मिखिन्हो” ने भी रिकू शिबुया के खिलाफ अपना पहला विश्व खिताब बचाव किया।

#14 ONE: अनस्टॉपेबल ड्रीम्स

पिछली मई में सिंगापुर में स्टार पावर वास्तव में आकाश गंगा की तरह थे क्योंकि उस समय सभी स्टॉप्स के साथ बाहर निकाले थे। उस दिन ONE में ऐसे शो का जमावड़ा लगा था। विश्व खिताबी मुकाबलों की तिकड़ी से पहले मिक्स्ड मार्शल आर्ट और मॉय थाई सर्वश्रेष्ठों के बीच मुकाबलों को रोक दिया, जिसमें पुरानी प्रतिद्वंद्वी मेई यामागुची के साथ एंजेला ली का रीमैच भी शामिल था।

#13 ONE: क्वेस्ट फोर गोल्ड

यंगून, म्यांमार में बेहतर कार्यक्रम होते रहे हैं क्योंकि स्थानीय पसंदीदाओं में सुधार जारी है। कई अंतर्राष्ट्रीय प्रतिभा “द गोल्डन लैंड” में पहुंचती हैं। राष्ट्रीय नायक फो थावो “बुशो” ने पिछले साल फरवरी में ONE इतिहास में सबसे बड़ी नॉकआउट में से एक थी और आंग ला एन संग “द बर्मीज़ पायथन” ने एक ऐतिहासिक दूसरा विश्व खिताब जीता।

#12 ONE: क्वेस्ट फोर ग्रेटनेस

कुआलालंपुर के स्टेडियम नेगरा ने 2017 के सबसे यादगार क्षणों में से कुछ की मेजबान की- केविन बेलिंगोन के रेस मैक्लेरेन पर आक्रमण, क्रिश्चियन ली “द वॉरियर” ने के सुब्बा के साथ अविश्वसनीय लड़ाई लड़ी। मार्टिन गुयेन “द सीटू-एशियन” ONE फ़ेदरवेट विश्व खिताब पर कब्जा कर सुर्खियों में आ गए।

#11 ONE: स्पि्रट ऑफ चैंपियंस

ब्रेंडन वेरा “द ट्रुथ” ने दिसंबर 2014 में मिक्स्ड मार्शल आर्ट के इतिहास में अपना नाम दर्ज किया, जब उन्होंने मनीला के दर्शकों के सामने पॉल चेंग को हाइलाइट-रील नॉकआउट के साथ ONE हेवीवेट विश्व खिताब जीता।

ये भी पढ़ें : आंग ला एन संग बनाम ब्रेंडन वेरा- जीत के 4 तरीके

टोक्यो | CENTURY | ONE Championship का 100वां लाइव इवेंट | टिकट खरीदने के लिए: यहां क्लिक करें

  • यूएसए में PART I 12 अक्टूबर को 8 ईएसटी पर और PART II 13 अक्टूबर को सुबह 4 बजे ईएसटी पर देखें
  • भारत में PART 1 13 अक्टूबर को सुबह 5:30 बजे IST और PART II 1:30 बजे IST पर देखें
  • जापान में PART I को 13 अक्टूबर को सुबह 9 बजे JST और PART II को शाम 5 बजे JST में देखें
  • इंडोनेशिया में PART I को 13 अक्टूबर को सुबह 7 बजे WIB और PART II 3pm WIB पर देखें
  • सिंगापुर में PART 1 13 अक्टूबर को सुबह 8 बजे एसजीटी और PART II 4 बजे एसजीटी पर देखें
  • फिलीपिंस में PART 1 13 अक्टूबर को सुबह 8 बजे पीएचटी और PART II 4 बजे पीएचटी पर देखें

ONE: CENTURY इतिहास की सबसे बड़ी विश्व चैम्पियनशिप मार्शल आर्ट्स प्रतियोगिता है जिसमें 28 विश्व चैंपियनशिप विभिन्न मार्शल आर्ट्स का प्रदर्शर करेंग। इतिहास में किसी भी संगठन ने कभी भी एक ही दिन में दो पूर्ण पैमाने पर विश्व चैम्पियनशिप के आयोजनों को बढ़ावा नहीं दिया।

13 अक्टूबर को जापान के टोक्यो में प्रसिद्ध रयोगोकु कोकुगिकन में कई वर्ल्ड टाइटल मुकाबलों, वर्ल्ड ग्रां प्री चैंपियनशिप फाइनल की एक तिकड़ी और कई वर्ल्ड चैंपियन बनाम वर्ल्ड चैंपियन मैच के साथ-साथ The Home Of Martial Arts नई जमीन तलाश करेगा।