विशेष कहानियाँ

कैसे मोहम्मद अली की वजह से सायिद हुसैन अर्सलानअलीएव की जिंदगी और मार्शल आर्ट्स करियर को नई दिशा मिली

अक्टूबर 3, 2019

बचपन में रूस के डागेस्टन में रहते हुए सायिद “डागी” हुसैन अर्सलानअलीएव एक सच्चे मार्शल आर्टिस्ट के पथ से दूर रहे।

गांव के बाकी लड़कों की तरह उनका कई बार सड़कों पर विवाद हुआ लेकिन थोड़े ही समय में उन्होंने एक वर्ल्ड चैंपियन की तरह बर्ताव करना सीख लिया।

ऐसा “डागी” के साथ तब हुआ, जब उन्होंने बॉक्सिंग इतिहास के सबसे शानदार मैचों में से एक को देखा। सायिद का सामना ONE: CENTURY PART I में ONE लाइटवेट वर्ल्ड ग्रां प्री के फाइनल में क्रिश्चियन “द वॉरियर” ली के साथ होगा।

जब अर्सलानअलीएव ने “द रंबल इन द जंगल” का फेमस बॉक्सिंग मैच देखा, जिसमें मोहम्मद अली ने जॉर्ज फोरमैन को हराकर अनडिस्प्यूडेट वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप जीती थी, तब उन्होंने निर्णय कर लिया था कि वो उन्हें भी “द ग्रेटेस्ट” की तरह ही वर्ल्ड चैंपियन बनना है।

सायिद 1974 में हुई उस बाउट के बारे में बताते हुए कहते हैं कि मानों वो कल की ही बात हो।

उस बाउट के बारे में बात करते हुए “डागी” ने कहा, “मैच के दौरान अली की मूवमेंट बहुत ही सटीक और शानदार थी। उन्होंने फोरमैन को तभी पंच मारे और उनके पंचों को काउंटर किया, जब उन्हें ऐसा करने की जरूरत महसूस हुई। इस वजह से फोरमैन थकने लगे। अली को देखना कमाल का था।”

मैच की वजह से अर्सलानअलीएव की जिज्ञासा बहुत बड़ी और उन्होंने अली के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानने के लिए उनके मैचों की फुटेज तलाशनी शुरु कर दी।

उन्होंने अली को जितना देखा, उससे अली के प्रति उनका लगाव बढ़ता ही गया। सायिद को अली का रिंग के बाहर व्यवहार सबसे ज्यादा प्रभावित कर गया।

24 साल के “डागी” ने कहा, “अली मेरे रोल मॉडल बन गए।”

“मोहम्मद अली मेरे लिए एक खिलाड़ी से बढ़कर थे। मुझे बहुत अच्छा लगता है कि वो एक राजनेता, एक समाजसेवी थे। अली बहुत ही अच्छे और प्रेरणादायक मुस्लिम भाई थे।”

“ऐसा लगता है कि मानो उन्होंने कभी अपनी एनर्जी को ज़ाया नहीं किया, रिंग और इंटरव्यू के दौरान उन्हें जैसे पता होता था कि वो क्या कर रहे हैं। वो हमेशा शांत रहे और वही किया जिसकी जरूरत थी।”



एक धार्मिक इंसान होने की वजह से अर्सलानअलीएव इस बात से बेहद प्रभावित थे कि अली ने धर्म परिवर्तन कर इस्लाम को अपनाया और उसी के हिसाब से जिंदगी जी।

इसके अलावा सायिद को अली की ये बात काफी प्रभावित करती थी कि कैसे उन्होंने अपने विश्वास की वजह से रिंग करियर को त्याग ही दिया था। अली ने जब मिलिट्री में जाने से मना किया था, तब उन्हें जेल भेज दिया गया क्योंकि उन्होंने वियतनाम युद्ध का विरोध किया था।

“मैं जानता हूं कि मोहम्मद अली ने वियतनाम में जाकर युद्ध में लड़ने से इंकार कर दिया था। उन्होंने कहा था कि उन्हें वियतनाम के लोगों से किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं है।”

“इस वजह से मैं अली को बहुत मानता हूं। उन्हें अपने वर्ल्ड चैंपियन टाइटल से ज्यादा वहां के लोगों की चिंता थी।”

“डागी” अमेरिका में सिविल राइट्स मूवमेंट में अली के रोल से पूरी तरह से वाकिफ हैं। उनके दिल में अली के लिए बहुत इज्जत है क्योंकि उन्होंने लोगों की मदद की।

“वो अल्पसंख्यों की आवाज थे। वो मार्टिन लूथर किंग के साथ रैलियों में भी गए। कामयाबी हासिल करने के बाद भी वो अपने लोगों को नहीं भूले, जो कि एक असली पीपल्स चैंपियन की निशानी है।”

“मोहम्मद अली ने कई मुद्दों पर अपनी आवाज बुलंद की, जहां भी उन्होंने उसकी जरूरत महसूस की। वो एक रोल मॉडल थे, जो सोसाइटी की समस्याओं से छुपे नहीं।”

Saygid Guseyn Arslanaliev makes his entrance at ONE: ENTER THE DRAGON

अर्सलानअलीएव का करियर भले ही अभी शुरु हुआ हो, लेकिन उन्होंने एक एतिहासिक मुकाबले में जगह बना ली है, जिसको पूरी दुनिया में बहुत सारे देशों के लोग देखेंगे।

टोक्यों में सायिद की पूरी कोशिश होगी कि वो एक वर्ल्ड चैंपियन की तरह परफॉर्म कर पाएं और रयोगोकु कोकुगिकन से जबरदस्त जीत के साथ निकलें।

“डागी” ने कहा, “मोहम्मद अली ने कॉम्बैट स्पोर्ट्स के लिए एक अलग स्तर सेट किया है। मैं उनकी तरह ही रिंग के अंदर और बाहर एक अच्छा इंसान बनना चाहता हूं।”

ये भी पढ़ें: ONE फेदरवेट किकबॉक्सिंग वर्ल्ड ग्रां प्री- अब तक की कहानी

टोक्यो | CENTURY | ONE Championship का 100वां लाइव इवेंट | टिकट: Purchase here

ONE: CENTURY इतिहास की सबसे बड़ी विश्व चैम्पियनशिप मार्शल आर्ट्स प्रतियोगिता है, जिसमें 28 विश्व चैंपियनशिप विभिन्न मार्शल आर्ट्स का प्रदर्शर करेंगे। इतिहास में किसी भी संगठन ने कभी भी एक ही दिन में दो पूर्ण पैमाने पर विश्व चैम्पियनशिप के आयोजनों को बढ़ावा नहीं दिया।

13 अक्टूबर को जापान के टोक्यो में प्रसिद्ध रयोगोकु कोकुगिकन में कई वर्ल्ड टाइटल मुकाबलों, वर्ल्ड ग्रां प्री चैंपियनशिप फाइनल की एक तिकड़ी और कई वर्ल्ड चैंपियन बनाम वर्ल्ड चैंपियन मैच के साथ-साथ The Home Of Martial Arts नई जमीन तलाश करेगा।