वो म्यूजिक जिससे गैरी टोनन को आगे बढ़ने की प्रेरणा मिली

Thanh Le Garry Tonon LIGHTS OUT 1920X1280 25

मार्शल आर्ट्स हमेशा से ही गैरी टोनन का सबसे बड़ा पैशन रहा है, लेकिन न्यू जर्सी के मूल निवासी को म्यूजिक सुनने का भी जबरदस्त शौक है।

शुक्रवार, 20 मई को ONE 157: Petchmorakot vs. Vienot में लाइटवेट सबमिशन ग्रैपलिंग मुकाबले में टाय रुओटोलो का सामना करने जा रहे “द लॉयन किलर” ने लगभग 10 साल तक म्यूजिक की पढ़ाई की है और अपने युवा दिनों में वो क्वायर (गाना गाने वालों का ग्रुप) का हिस्सा थे।

हालांकि, अंतत: उन्हें अपने तेजी से आगे बढ़ते ग्रैपलिंग करियर पर ही ज्यादा ध्यान देना पड़ा, लेकिन अब भी टोनन को आगे बढ़ाने में उनके करीबी गानों की बड़ी भूमिका रही है।

सर्कल में अपनी वापसी से पहले #4 रैंक के फेदरवेट MMA कंटेंडर ने संगीत के प्रति लगाव के बारे में विस्तार से बात की।

क्लासिक रॉक म्यूजिक के हमेशा करीब रहे

उन्हें हर तरह का म्यूजिक अच्छा लगता है और सभी शैलियां पसंद करते हैं, लेकिन क्लासिक रॉक म्यूजिक के तो वो बचपने से दीवाने रहे हैं।

कई अन्य लोगों की तरह ही 30 साल के एथलीट को अपने से पुरानी जनरेशन के गाने हमेशा प्रेरणादायी लगते हैं और उन्हें कुछ गुजरे जमाने के लैजेंड्स बेहद पसंद आते हैं।

टोनन ने बताया:

“जब भी मुझे कुछ सुनने का मन करता है तो मैं क्लासिक रॉक लगा लेता हूं। मुझे लगता है कि ये चीजें इसलिए अच्छी लगती हैं क्योंकि मेरे ज्यादातर रोल मॉडल्स उन्हीं गानों को सुनते हुए बड़े हुए थे।

“मेरे सौतेले पिता गिटार बजाते थे और काफी सारा रॉक म्यूजिक सुना करते थे। मेरी आंटी भी क्लासिक रॉक को काफी पसंद करती थीं। वो मेरे लिए एक बड़ी रोल मॉडल थीं, जिनसे जीवन में मुझे काफी प्रेरणा मिली।

“अगर मैं उनमें से कुछ आर्टिस्टों के नाम लूं तो उनमें AC/DC मेरे लिए नंबर वन हैं। इसके अलावा मैं ‘TNT’ कई बार सुनता रहता हूं। मुझे वो बहुत ज्यादा ही पंसद हैं। फॉर्नर भी काफी अच्छे हैं। मैंने उनके गानों पर कई बार वॉकआउट (स्टेज पर एंट्री) भी किया है- खासकर ‘ज्यूकबॉक्स हीरो’ पर।”

नू-मेटल एरा के साथ बड़े हुए

कई सारे टीनेजर्स की तरह टोनन भी केवल पुराने गानों से ही परिभाषित नहीं होना चाहते थे इसलिए उन्हें अपने समय के बैंड्स भी काफी पसंद आते थे।

उन्हें विशेष रूप से वर्ष 2000 के शुरुआती समय के उभरते हुए नू-मेटल और पॉप पंक भी अच्छे लगते थे और आज भी वो उस समय के कई सारे कलाकारों को सुनते रहते हैं।

“द लॉयन किलर” ने कहा:

“जब मैं बच्चा था तो लिंकिंन पार्क मेरे पसंदीदा सिंगर हुआ करते थे और मैं उन्हें सुना करता था। मैं अब भी उन्हें सुना करता हूं, लेकिन अब ये मेरी जनरेशन के कुछ ऐसे आर्टिस्ट हैं, जिन्हें मैं अब भी बहुत ही मजे के साथ सुनता हूं और ये मुझे बहुत अच्छे लगते हैं।

“इन गानों के बोल बहुत अच्छे हैं और इस शैली का स्टाइल बहुत बेहतरीन है। मुझे इन चीजों को मिलाकर सुनना बहुत अच्छा लगता था। इसमें आपके पास थोड़ा सा रैप, थोड़ा सा रॉक, थोड़ा सा पंक मिलकर उसे बहुत अच्छा कर देता है। ये चीज मुझे बहुत ज्यादा अच्छी लगती है।

“इसके बाद अगर पंक की बात करें तो मुझे सम 41 बहुत अच्छा लगता है और ये आज तक मेरा पंसदीदा बना हुआ है। मुझे भले ही ये याद ना हो कि मैंने नए गानों में क्या सुना है, लेकिन मेरी प्लेलिस्ट में ये गाना आज भी मौजूद है।”

मुश्किल समय में साथ देने वाला गीत

हर भावना के लिए एक खास धुन होती है और मुश्किल समय अपने साथ कुछ गानों को जोड़ लेता है।

इनमें से टोनन के लिए एक खास गाना है, जो बाकियों की तुलना में उनके ज्यादा नजदीक है। जब भी अपने बीते हुए पलों को याद करने और उनके जीवन में गुजर चुके महत्वपूर्ण लोगों को याद करने की बात आती हैं तो वो इसे सुनते हैं।

उन्होंने बताया:

“जेम्स टेलर का एक गाना है ‘फायर एंड रेन’, जब भी मुझे अपनी उदासी और भावुक समय को पीछे मुड़कर देखना होता है तो यही वो गाना है, जिसे मैं सुनता हूं। खासकर, तब जब मेरे जीवन को प्रभावित करने वालों लोगों के गुजर जाने के बाद उनकी याद आती है तब।”

जिम का म्यूजिक

कुछ लोगों के लिए उनका वर्कआउट काफी कुछ उस म्यूजिक पर निर्भर करता है, जो वहां पर बज रहा होता है।

हालांकि, टोनन के साथ ऐसा कुछ भी नहीं है। वो दिग्गज ग्रैपलिंग कोच जॉन डैनेहर के साथ ट्रेनिंग करते हुए अपना पूरा ध्यान मैट्स पर ही लगाते हैं।

फिर भी अगर अमेरिकी एथलीट को जिम में बजने वाले गानों की लिस्ट बनानी पड़े तो वो चीजों में जरा भी ढील नहीं देते हैं।

उन्होंने बताया:

“जब हम ट्रेनिंग करते हैं तो जॉन को म्यूजिक बजाना बिल्कुल भी पसंद नहीं आता है इसलिए हम बहुत ज्यादा ऐसा कुछ नहीं किया करते हैं।

“पहले जब मेरा खुद का जिम था और मैं सिखाया करता था तो अपनी लाइव ट्रेनिंग के दौरान हम म्यूजिक बजाते थे। साथ ही जो गाने मुझे पसंद हुआ करते थे और उत्साहित करते थे, उन्हें ही मैं रिपीट पर लगाकर कई बार सुना करता था।

“मैं अक्सर क्लासिक रॉक या मेटल या इन्हीं के जैसी किसी प्लेलिस्ट की तलाश में रहता हूं, जो कि बहुत ज्यादा गंभीर न हों। अगर वो ज्यादा अग्रेसिव होंगी तो ये लोगों को थोड़ा परेशान कर देगी। हालांकि, ये मुझे भी परेशान कर देगी और मैं नहीं चाहता हूं कि ट्रेनिंग के दौरान लोग एक-दूसरे का सिर फोड़ दें।”

म्यूजिक में गैरी टोनन का संभावित भविष्य

SNAPCITY Lullaby – Right to the Charts! #DanaherDeathSquad

Posted by Garry Tonon on Saturday, July 16, 2016

अपने खुद के म्यूजिक बैकग्राउंड और अपनी “सामान्य से बेहतर” आवाज के चलते क्या टोनन भी अपना म्यूजिक रिलीज करेंगे?

इस बात से वो इनकार नहीं करते हैं, लेकिन इस बात पर वो तभी कोई कमेंट करेंगे, जब अपने पैशन प्रोजेक्ट के लिए समय उन्हें ऐसा करने की अनुमति देगा। ऐसे में वर्तमान में उनका पूरा प्रयास अपनी मार्शल आर्ट्स के प्रति समर्पित है।

टोनन ने आगे कहा:

“भविष्य में कुछ समय बाद अपना म्यूजिक बनाने के बारे में मुझे विचार तो आ चुका है, लेकिन इसके लिए आपको काफी सारा जरूरी समय देना होता है। खासकर, तब जब आप किसी चीज को लोगों तक पहुंचाने जा रहे हों।

“मुझे यकीन है कि भविष्य में मैं अपना एक वीडियो जरूर निकालूंगा, जैसा कि मैं पहले भी कर चुका हूं, जिसमें मैं गा रहा हूं और गिटार बजा रहा हूं या ऐसा ही कुछ करूंगा। अगर मैं कुछ बेचने जा रहा हूं तो मुझे उसमें काफी दमखम झोंकना होगा। मुझे आधी-अधूरी चीजें करना पसंद नहीं आता है। इस वजह से अगर ऐसा कुछ आएगा तो उसे वास्तव में काफी अच्छा होना चाहिए, वो आप भली-भांति जानते हैं।”

विशेष कहानियाँ में और

Kulabdam Sor. Jor. Piek Uthai celebrates his victory over Sangmanee PK.Saenchai
Sangmanee and Kulabdam at ONE Friday Fights 2
Sangmanee lands a kick on Kulabdam
Marie Ruumet in ONE ring
Ahmed Mujtaba roars in ONE Circle
Danielle Kelly in the Circle against Mariia Molchanova
Nong-O Gaiyanghadao and Alaverdi Ramazanov at ONE Friday Fights 1
Nong O Alaverdi Faceoffs 1920X1080
Alaverdi Ramazanov throws a punch on his opponent
SeksanOrKwanmuang 1200X800
Superbon Singha Mawynn and Chingiz Allazov attacks each other
Superbon Singha Mawynn Chingiz Allazov ONE Fight Night 6 1920X1280 98