विशेष कहानियाँ

आंग ला एन संग म्यांमार को दुनिया के साथ करना चाहते हैं साझा

सितम्बर 27, 2019

जब आंग ला एन संग “द बर्मीज़ पायथन” ने वर्ष 2003 में पहली बार संयुक्त राज्य अमेरिका की यात्रा की, तो म्यांमार में बिताए गए उनके उस जीवन को पीछे छोड़ना कठिन था।

टू डिवीजन ONE वर्ल्ड चैंपियन ONE: CENTURY PART II में ब्रैंडन वेरा “द ट्रुथ” के खिलाफ अपने ONE लाइट हेवीवेट वर्ल्ड टाइटल का बचाव करेंगे। उन्होंने अपने आगे की शिक्षा के लिए अमेरिका की यात्रा की, लेकिन वह यह कभी नहीं भूले कि वह कहां से आए हैं।

जब वो आखिर में अपने देश लौटे तो उन्हें देश के सबसे कुशल एथलीटों में से एक के रूप में पहचान मिली। जब भी वह अपने देश में कदम रखते हैं तो वहां के लोग एक उत्सव की उनका स्वागत करते हैं।यह एक ऐसा अनुभव है जो वह कभी नहीं भुला सकते है।

 

संग कहते हैं कि यह आश्चर्यजनक होता है। छोटे बच्चों से लेकर वृद्घ तक सभी उन्हें बहुत प्यार और समर्थन देते हैं। यह कई बार भारी पड़ जाता है, लेकिन यह बहुत ही शानदार है।

आखिरी बार मार्च के पहले सप्ताह में जब उनके दोस्त तुइल थांग ने फाइट लड़ी और मैंने उसे मना किया। यह एक अद्भुत यात्रा थी और उसने फाइट भी जीत ली। यह वहाँ पर एक अलग दुनिया है। यह गरीब देशों में से एक है, लेकिन लोग बहुत उदार और दयालु हैं।

“द बर्मीज़ पायथन” अपनी शिक्षा पूरी करने और परिवार बसाने के बाद राज्यों में बस गए। जबकि वह अपनी मातृभूमि से बहुत प्यार करते है।

उन्होंने एक नए जीवन का निर्माण किया और मिश्रित मार्शल आर्ट में एक नया करियर भी शुरू किया, जिसकी बदौलत उन्होंने बाल्टिमोर में प्रशिक्षण प्राप्त किया, और अब हार्डकनॉक्स 365 में फ्लोरिडा में उनके पास विशिष्ट मानक हैं।

दोनों देशों में उनके द्वारा बनाए गए जीवन की गहरी सराहना मिली, जिसकी कभी उन्हें उम्मीद नहीं थी। ऐसे में वह भी अब अपने देश के लोगों को उसी तरह से समृद्ध होने का मौका देने में मदद करना चाहते हैं, जैसे उनको मिली थी।



उन्होंने कहा कि उनके पास दोनों दुनिया के सर्वश्रेष्ठ हैं। वह ऐसा करने में सक्षम होने के लिए खुद पर फक्र करते हैं। हम जिन चीजों को हासिल करना चाहते हैं वह आपके लिए बहुत शोहरत व विलासिता भरी होती है। वॉलमार्ट में जाना म्यांमार में एक शोहरत हासिल करने जैसा होगा। गैस स्टेशन से सामान खरीदना या यहाँ तक कि बिजली, इंटरनेट या केबल हासिल करना ये सब विलासिता की चीजें हैं।

यह सब उन्हें अहसास करता है कि वह कितने खुशकिश्मत है। उन्होंने आज जो कुछ भी हासिल किया है, वहं उसके लिए भगवान के आभारी हैं। यही सब उन्हें आगे बढ़ने की प्रेरणा देते हैं। आखिरकार वह वापस जाने में सक्षम होना, वहां रहना और म्यांमार में वास्तव में कुछ अच्छा काम करना चाहते हैं।

हालांकि कुछ लोगों के लिए जहां वो पैदा और बड़े हुए, जिंदगी कठिन हो सकती है। अपने देश से प्यार करने के लिए बहुत कुछ है और वह दुनिया के साथ अपने देश की अच्छाइयों को बांटने की कोशिश करते हैं। वह भी ऐसा कर सकते हैं।

यह फ्लोरिडा में उनके घर से शुरू होता है, जहां उनके घर के मेहमानों की उनके घर के लोगों द्वारा कुर शानदार तरीके से आवभगत की जाएगी।

 

वह लोगों से बात करने तथा उनके साथ अपने व्यावहार में हमेशा म्यांमार की झलक दिखाने का प्रयास करते हैं। जब वह अपने दोस्तों को आमंत्रित करते हैं तो वह खुद उनके लिए खाना बनाते हैं। म्यांमार विश्व का एक छोटा सा हिस्सा है। इसके जरिए ही आप लोगों को यहां की अच्छाइयों का अहसास करा सकते हैं।

यह बिल्कुल वैसे ही होगा, जैसे यदि भारत का कोई व्यक्ति आपको उनके घर पर आमंत्रित करता है, तो आप भारत के एक टुकड़े का अनुभव कर रहे हैं। यह आप पर निर्भर करता है कि आप अपने देश को किस तरह से लोगों के सामने रखते हैं। आज जिस तरह से अपने आसपास के अन्य लोगों के साथ व्यवहार करते हैं, उसी के आधार पर लोगों के मन में आपके राष्ट्र के प्रति छवि बनती है।

जब वह अमेरिका में होते हैं तो हमेशा म्यांमार से सीमा शुल्क का उपयोग करना पसंद करते हैं। आंग ला एन संग अपनी विशाल सामाजिक मीडिया उपस्थिति के कारण विश्व भर के लोगों को अपनी जन्मभूमि से आत्मसात करा सकते हैं।

34 वर्षीय ने वैश्विक मंच पर अपनी सफलता के बाद एक बहुत बड़ा निर्माण किया है और वह अपने लाखों समर्थकों को उस अद्भुत स्थान को दिखाने से ज्यादा और किसी से प्यार नहीं करते हैं, जिसे वह अपना घर कहते हैं।

जब भी वह सोशल मीडिया पर कुछ पोस्ट करते हैं तो उन्हें म्यांमार के शांत वीडियो या खास तस्वीरें पोस्ट करना करते है। इसी के जरिए वह पूरी दुनिया के साथ म्यांमार की छवि का साझा करते हैं।

Read more: ONE Championship ने लॉन्च किया ‘ONE Fantasy’ गेम

टोक्यो | 13 अक्टूबर | ONE: CENTURY | टीवी: वैश्विक प्रसारण के लिए स्थानीय लिस्टिंग की जाँच करें | टिकट: https://onechampionship.zaiko.io/e/onecentury

ONE: CENTURY इतिहास की सबसे बड़ी विश्व चैम्पियनशिप मार्शल आर्ट प्रतियोगिता है जिसमें 28 विश्व चैंपियनशिप विभिन्न मार्शल आर्ट शैलियों का प्रदर्शन करेंगे। इतिहास में किसी भी संगठन ने कभी भी एक ही दिन में दो पूर्ण पैमाने पर विश्व चैम्पियनशिप इवेंट आयोजित नहीं किए हैं।

13 अक्टूबर को जापान के टोक्यो में प्रसिद्ध रोयोगोकू कोकूगिकन में कई वर्ल्ड टाइटल मुकाबलों, वर्ल्ड ग्रां प्रिक्स चैंपियनशिप फाइनल की एक तिकड़ी और कई वर्ल्ड चैंपियन बनाम वर्ल्ड चैंपियन मैच लाने के साथ The Home Of Martial Arts नई जमीन पर दस्तक देगा।