विशेष कहानियाँ

7 कारण क्यों ONE: सेन्चरी सबसे बड़ा मार्शल आर्ट आयोजन होगा

सितम्बर 13, 2019

ONE: सेन्चरी मार्शल आर्ट के इतिहास में सबसे बड़ा आयोजन होगा।

13 अक्टूबर रविवार को दुनियाभर के 44 एथलीट जापान के टोक्यो में रयोगोकू कोकुगिकन में 22 मुकाबलों का आयोजन होगा जो पूरे दिन चलेगा। प्रशंसकों को ऐसे मुकाबलों की पेशकश होगी जो उन्होंने पहले कभी नहीं देखा।

इस बड़े दिन के लिए एक महीने से भी कम समय है। इसकी इस शानदार प्रदर्शन को देखने के लिए उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है।

#1 एक आयोजन काफी नहीं

रयोगोकू कोकुगिकन में इतने शानदार मुकाबले होने हैं। ऐसे में एक ही बाउट कार्ड उन सभी मुकाबलों को शामिल नहीं किया जा सकता है।

उन सभी को समायोजित करने के लिए दुनिया का सबसे बड़ा मार्शल आर्ट संगठन वही करेगा जो पहले किसी और ने नहीं किया है। एक ही दिन में दो पूर्ण पैमाने पर विश्व चैम्पियनशिप प्रतियोगिताओं का आयोजन होगा।

ONE: सेन्चरी भाग I को स्थानीय समयानुसार सुबह 9 बजे से शुरू होगा- जो अमेरिका में शनिवार की रात को प्राइम टाइम होगा। ONE: सेन्चरी भाग II में अतिरिक्त मुकाबले टोक्यो में शाम 5 बजे शुरू होंगे।

#2 वूमैन मार्शल आर्ट्स में सबसे बड़ा रीमैच

“अनस्टोपेेबल” एंजेला ली और “पांडा” जिओंग जिंग नाेन के दूसरे मुकाबले की तुलना में किसी भी मामलों में महिला एथलीटों के बीच अधिक प्रत्याशित मुकाबले नहीं है।

आखिरी बार जब ये सर्वोत्कृष्ठ प्रतियोगी मिले तो उन्होंने साल के उन मुकाबलों में से एक पर कब्जा कर लिया जो एक तरह मुड़ गया था। फिर जिओंग ने पांचवे राउंड में तकनीकी नॉकआउट हासिल किया। उस फिनिश के साथ उसने अपना ONE वूमैन स्ट्रॉवेट वर्ल्ड टाइटल बरकरार रखा और सिंगापुर की प्रतिद्वंद्वी को पराजित किया।

इस बार चीनी नायिका ने भी ONE वूमैन एटमवेट वर्ल्ड टाइटल पर दावा करने के प्रयास के लिए एक डिवीजन को छोड़ दिया। वैश्विक मंच पर दो-डिवीजन वर्ल्ड चैंपियन के रूप में पहली महिला के रूप में इतिहास बना देगी।

उम्मीद नहीं है कि ली उसे आसानी से ऐसा करने देगी। वह मार्च में “द पांडा” को मात देने से इंच भर दूर थी। उसे ONE: सेंचरी भाग 1 के मुख्य कार्यक्रम में इतने लंबे समय तक आयोजित हार्डवेयर पर लटका दिया गया।

#3 ONE का सबसे घातक आदमी तय करेगा मुकाबला

वैश्विक मंच पर इससे अधिक प्रभावशाली नहीं मिल सकता। सबसे बड़े, मजबूत और शक्तिशाली प्रतिद्वंद्वियों का दावा करने वाले डिवीजनों के दो बादशाहों के बीच संघर्ष होगा। जिसमें ONE लाइट हैवीवेट विश्व खिताब के लिए ONE हैवीवेट वर्ल्ड चैंपियन ब्रैंडन “द ट्रुथ” वेरा, आंग ला “द बर्मीज़ पायथन” एन सांग को चुनौती देगा।

दोनों एक-दूसरे का सम्मान करते हैं लेकिन यह उन्हें ONE: सेन्चुरी पार्ट II के मुख्य आकर्षण में बड़ी जीत हासिल करने से नहीं रोक पाएगा। The Home Of Martial Arts में उनके रिकॉर्ड यह भी कहते हैं कि यह एक समय के लिए एक होना चाहिए। वेरा के सभी चार मैच शानदार पहले राउंड के नॉकआउट के साथ खत्म हुए। दूसरे कोने में आंग ला एन सांग ने अपनी 10 में से आठ जीत में स्टोपेज हासिल किया है। वह साल के दो मुकाबलों के लिए भी जिम्मेदार है।

#4 ONE इतिहास में पहला नाटकीय चौथा मुकाबला

 

बिबियानो “द फ्लैश” फर्नांडीस बनाम केविन “साइलेंसर” बेलिंगोन बैंटमवेट डिवीजन का सबसे बड़ा मुकाबला है। यह ONE इतिहास में सर्वोत्कृष्ट बनने वाला है। ये पुराने विरोधी तीन बार भिड़ चुके हैं। 2016 और 2018 में विश्व खिताबी मुकाबलों में जीत हासिल करने के बाद उन्हें मार्च में वे एक बार फिर सभी के लिए स्कोर तय करना था।

हालांकि फिलिपिनो से एक अनजाने में हुई गलती के कारण अप्रत्याशित रूप से एंटीक्लैमेटिक तरह से दो उत्कृष्ट एथलीटों के बीच एक श्रृंखला का समापन सही तरीका नहीं था। इस कारण से वे टोक्यो में 13 अक्टूबर को होने वाले आयोजन के एक अभूतपूर्व चौथे ONE बैंटमवेट वर्ल्ड टाइटल मैच में भिड़ेंगे।

दोनों पुरुषों में इसे जल्दी खत्म करने की क्षमता है लेकिन उनके रीमैच से पता चलता है कि वे पांच राउंड के लिए आतिशी मुकाबला पेश करने में भी सक्षम हैं।

#5 तीन विश्व ग्रैंड प्रिक्स चैम्पियनशिप फाइनल

बीते पिछले कई महीनों से ONE रोस्टर के सबसे प्रतिभाशाली एथलीटों ने इसका मुकाबला कर तीन विश्व ग्रांड प्रक्सि की आठ स्पर्धाओं में प्रगति की है। जापान में फ्लाईवेट, लाइटवेट और ONE सुपर सीरीज फेदरवेट टूर्नामेंट सभी एक ही रात को समाप्त होंगे। तीन पुरुष जीत के साथ उभरे हुए गोल्ड हासिल करेंगे।

तीन महाद्वीपों के पांच देशों को यूएसए के डेमेट्रियस “माइटी माउस” जॉनसन फाइनल में फिलीपींस के डैनी “द किंग” किंग्डम और अमेरिका के एड्डी “अंडरग्राउंड किंग” अल्वारेज तुर्की केसयगिद “डैगी” गुसिएन अर्सलानियालिवि का भाग I में सामना करेंगे।

जब उस दिन लड़ाई शुरू होगी तो किकबॉक्सिंग इतिहास का सबसे बड़ा पुरस्कार दांव पर होगा। यह मुकाबला इटली बनाम फ्रांस होगा जिसमें जियोर्जियो “द डॉक्टर” पेट्रोसियन और सैमी “एके47” सना $ 1 मिलियन के पुरस्कार के लिए आमने-समाने होंगे।

#6 ‘आयरन मैन’ की वापसी

‘रेगुलर’ वर्ल्ड टाइटल मुकाबलों और वर्ल्ड ग्रांड पि्रक्स चैंपियनशिप फाइनल के बीच पूरे दिन गोल्ड के लिए सात मुकाबले तय किए हैं। ये मुकाबले सबसे अच्छे हो सकते हैं।

ONE: सेन्चुरी भाग II में रोडटैंग “द आयरन मैन” जित्मुगनांन की वापसी दिखाई देगी जो पहली बार ONE डेब्यूटेंट वाल्टर गॉनक्लेव्स के खिलाफ अपने ONE फ्लाईवेट मय थाई विश्व खिताब का बचाव करेगा।

The Home Of Martial Arts में थाई हीरोज के मुकाबलों में हर एक ने अब तक रोमांच की पेशकश की है। उनका पहला पांच राउंड सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था। अब, तीन बार मय थाई विश्व चैंपियन के खिलाफ लड़ाई में जाने के मौके के साथ आप 22 वर्षीय फाइटर से एक और उत्कृष्ट प्रदर्शन की उम्मीद कर सकते हैं।

#7 28 विश्व चैंपियन

पिछली बार जब ONE टोक्यो में आया था तब 22 एथलीट भिड़े थे जो विश्व विजेता बन गए। इस बार पूरे दिन की प्रतियोगिता के लिए यह संख्या 28 तक बढ़ गई है, जिसमें कुछ पूर्व खिताबधारक दुनिया के सबसे बड़े मार्शल आर्ट संगठन भी शामिल हैं।

घरेलू प्रशंसकों के लिए एक बड़ा आकर्षण पूर्व ONE लाइटवेट वर्ल्ड चैंपियन शिन्या “तोबीकान जुडन” अओकी होगा, जो पूर्व ONE फेदरवेट वर्ल्ड चैंपियन होनोरियो “द रॉक” बैनारियो से ONE: सेन्चुरी भाग-II के सह-मुख्य आयोजन में लड़ेगा।

टोक्यो  | 13 अक्टूबर | ONE: सेन्चुरी  | टीवी: वैश्विक प्रसारण के लिए स्थानीय सूची का अवलोकन करें| टिकट: http://bit.ly/onecentury19

ONE: सेन्चरी इतिहास की सबसे बड़ी विश्व चैम्पियनशिप मार्शल आर्ट प्रतियोगिता है जिसमें 28 विश्व चैंपियनशिप विभिन्न मार्शल आर्ट का प्रदर्शर करेंग। इतिहास में किसी भी संगठन ने कभी भी एक ही दिन में दो पूर्ण पैमाने पर विश्व चैम्पियनशिप के आयोजनों को बढ़ावा नहीं दिया।

13 अक्टूबर को जापान के टोक्यो में प्रसिद्ध रयोगोकु कोकुगिकन में कई वर्ल्ड टाइटल मुकाबलों, वर्ल्ड ग्रांड प्रिक्स चैंपियनशिप फाइनल की एक तिकड़ी और कई वर्ल्ड चैंपियन बनाम वर्ल्ड चैंपियन मैच के साथ-साथ The Home Of Martial Arts नई जमीन तलाश करेगा।