फ्लाइवेट मॉय थाई वर्ल्ड ग्रां प्री के छुपे रुस्तम अमीर नासेरी के बारे में 5 बेहद रोचक बातें

Amir_Naseri hero 1200x1165 1

अमीर नासेरी ने दुनियाभर की मॉय थाई प्रतियोगिताओं में भाग लिया है, लेकिन शायद उनमें से किसी भी मुकाबले में उन्होंने ONE फ्लाइवेट मॉय थाई वर्ल्ड ग्रां प्री जैसे रोमांच और कौशल का सामना नहीं किया होगा।

शुक्रवार, 20 मई को ONE 157: Petchmorakot vs. Vienot में होने वाली क्वार्टर फाइनल फाइट में ईरानी-मलेशियाई एथलीट का डेब्यू साइप्रस के स्टार सवास माइकल के खिलाफ होगा।

आठ एथलीट्स के बीच ये 30 वर्षीय एथलीट एक छुपे रुस्तम के समान हैं, लेकिन यहां एक जीत से वो ये साबित कर देंगे कि वो दुनिया के टॉप मॉय थाई सुपरस्टार्स में शुमार किए जाने चाहिए और वो टूर्नामेंट की प्रतिष्ठित सिल्वर बेल्ट के करीब पहुंच सकते हैं।

सिंगापुर इंडोर स्टेडियम में पहली बार कदम रखने से पहले आइए नज़र डालें पूर्व Omnoi Stadium चैंपियन के बारे में पांच रोचक बातें।

#1 उनका पहला प्यार फुटबॉल था

ज्यादातर ईरानी बच्चों को शुरुआत से ही रेसलिंग की दुनिया से परिचय करवाया जाता है, लेकिन नासेरी का खेल में आगमन फुटबॉल के कारण हुआ था।

तेहरान के ये निवासी ज्यादातर शामें अपने विरोधियों के समक्ष ड्रिब्लिंग कर अपनी स्कूल टीम के लिए शानदार गोल दाग कर बिताते थे।

यूं तो वो लेफ्ट विंगर की पोजिशन में खेलते थे, लेकिन उनकी तकनीकी योग्यता और शानदार पास देने की कुशलता के कारण वो किसी भी समय फ्लैंक को बदल सकते थे।

#2 वो 8 साल की उम्र में मलेशिया आ गए थे

उनके पिता के व्यापार के कारण, जब वो केवल 8 साल के थे तब नासेरी के परिवार को ईरान से कुआलालम्पुर स्थानांतरित करना पड़ा।

ये आसान नहीं था, लेकिन जल्द ही उन्होंने मलेशिया की राजधानी की हलचल को अपनाकर उस शहर को अपना घर बना लिया।

उन्होंने कहा:

“मुझे खुद को तालमेल बैठाने में ज्यादा दिक्कत नहीं हुई। बचपन में मैं थोड़ा ज्यादा शर्मीला था, लेकिन मैं कहीं भी घुल-मिल जाता था। बस बातें करने में तकलीफ होती थी और इसलिए मुझे अपने बोलने के तरीके में विश्वास पैदा करना था। ये अच्छा था। मुझे कोई ख़राब अनुभव याद नहीं है।”

#3 उन्होंने दिग्गज साइन्चाई का सामना किया है

नासेरी ने अपने 47 मैचों में कई शानदार स्टार्स का सामना किया है, लेकिन वो कभी भी उस पल को नहीं भूलेंगे, जब उन्होंने इतिहास के सबसे प्रसिद्ध स्ट्राइकर्स में से एक साइन्चाई के विरुद्ध फाइट की थी।

जुलाई 2018 में दोनों ने हैट याई, थाईलैंड में आयोजित एक टूर्नामेंट में एक दूसरे का सामना किया था। हालांकि, वो जजों के निर्णय को अपने पक्ष में नहीं कर पाए, लेकिन ईरानी-मलेशियाई एथलीट ने मॉय थाई और किकबॉक्सिंग आइकॉन को आखिर घंटी तक अपनी एल्बोज़, किक्स और पंचों के मिश्रण से चुनौती दी।

इसमें कोई शक नहीं कि साइन्चाई उनके आज तक के सबसे कठिन प्रतिद्वंदी थे, लेकिन जब उन्होंने रिंग में प्रवेश किया तो नासेरी ने समझदारी से काम लिया।

उन्होंने ONE Championship को बताया:

“मैं काफी उत्साहित था, लेकिन सच बताऊं तो किसी भी दूसरी फाइट से अलग नहीं लगा। ये बस एक और फाइट थी।”

#4 उन्हें खान-पान का काफी शौक है

अपना खाली समय छुट्टी पर बिताने या अपने दोस्तों और परिवार के साथ मिलने के अलावा, नासेरी जब भी संभव हो एक अच्छे भोजन का आनंद लेते हैं।

चाहे जब वो Tiger Muay Thai में ट्रेनिंग के दौरान थाई द्वीप फुकेत शहर में हों या अपने घर कुआलालम्पुर में, वो जब कोई जगह प्रतियोगिता के लिए जाते हैं तो 30 वर्षीय एथलीट उस स्थान के उत्तम स्थानीय व्यंजनों का मजा अवश्य लेते हैं।

जब उनका कभी व्यस्त कार्यक्रम हो, वो अपने रसोईघर में खुद एक शानदार भोजन पकाते हैं।

#5 उन्होंने BJJ में ट्रेनिंग अर्जित की है

नासेरी भले ही मॉय थाई और किकबॉक्सिंग के एक टॉप प्रतियोगी हों, लेकिन कभी-कभी वो ग्लव्स छोड़ रैशगार्ड और गी को अपनाकर ग्राउंड गेम की बारीकियों को समझने का प्रयास करते हैं।

जब वो कुआलालम्पुर में थे, तब इस स्ट्राइकर ने Kambiz Warriors Gym और Monarchy MMA में ब्राजीलियन जिउ-जित्सु का प्रशिक्षण लिया था।

मलेशिया के जाने माने BJJ कोच, ब्रूनो बारबोसा की देखरेख में उन्होंने Monarchy MMA के मालिक समीर म्राबेट और साथी ONE एथलीट अगिलान थानी के साथ ट्रेनिंग की है।

मॉय थाई में और

Rambolek Chor Ajalaboon Soner Sen ONE Friday Fights 51 28 scaled
Songchainoi Kiatsongrit Rak Erawan ONE Friday Fights 71 8
1157
Lara Fernandez Yu Yau Pui ONE Fight Night 20 15
Suablack Tor Pran49 Craig Coakley ONE Friday Fights 46 23 scaled
Sean Climaco Josue Cruz ONE Fight Night 22 44
Songchainoi Kiatsongrit Rak Erawan ONE Friday Fights 41 77 scaled
Focus PK Wor Apinya Stephen Irvine ONE Friday Fights 70 8
Focus StephenIrvine OFF70 Faceoff 1920X1280
Reinier de Ridder Anatoly Malykhin ONE 166 39 scaled
Stephen Irvine Longern Paesaisi ONE Friday Fights 55 44
Nico Carrillo Saemapetch Fairtex ONE Fight Night 23 30