उत्तर अमेरिका में अपनी सफल सेमिनार यात्रा पर नोंग-ओ ने दी प्रतिक्रिया – ‘वे मॉय थाई से प्यार करते हैं’

ONE Bantamweight Muay Thai World Champion Nong-O Hama

ONE Championship अपने यूएस फैंस के लिए प्राइमटाइम इवेंट्स को जारी रखे हुए है और इस साल अमेरिकी धरती पर अपने पहले इवेंट को आयोजित करने के लिए तैयार है। ऐसे में उत्तर अमेरिकी फैंस संगठन के मॉय थाई सुपरस्टार्स के बारे में जानने के लिए बेहद उत्सुक दिख रहे हैं।

इनमें लंबे समय से ONE बेंटमवेट मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियन नोंग-ओ हामा भी शामिल हैं, जो लगभग 2 दशक से एशिया के सबसे बड़े कॉम्बैट स्पोर्ट्स स्टार्स में से एक हैं।

थाई दिग्गज 22 अप्रैल को ONE Fight Night 9 में जोनाथन “द जनरल” हैगर्टी के विरुद्ध अपने टाइटल का बचाव करेंगे। हालांकि इस बीच वो कनाडा गए, जहां उन्होंने देशभर के 4 शहरों में हुए मॉय थाई सेमिनार में शिरकत की।

पहली बार उत्तर अमेरिका का दौरा कर रहे 36 साल के स्टार के लिए ये बेहतरीन अनुभव रहा।

उन्होंने कैलगरी, वैंकूवर, ओटावा और टोरंटो की यात्रा की। आयोजित सेशंस में कार्डियो से लेकर तकनीक तक सब कुछ शामिल था। यही नहीं, मॉय थाई दिग्गज के साथ आमने-सामने से मुकाबले का मौका भी था।

नोंग-ओ के लिए विदेश में “द आर्ट ऑफ 8 लिम्ब्स” को लेकर बढ़ती लोकप्रियता को करीब से जानने का मौका भी था, जिस पर उन्हें बहुत गर्व हुआ।

उन्होंने ONEFC.com को बताया:

“ये यात्रा अच्छी रही क्योंकि वहां के लोग हमारे स्पोर्ट के बारे में बहुत कुछ सीखना चाहते हैं। वो मिलनसार हैं। वे मॉय थाई से प्यार करते हैं और कड़ी मेहनत करना पसंद है।”

प्रत्येक सेमिनार में मौजूद लोगों के लिए भी ये यात्रा बेहतरीन रही थी।

दरअसल, इतिहास के बेहतरीन मॉय थाई फाइटर्स में से एक नोंग-ओ ने लोगों के सवालों के जवाब देने, साथ में तस्वीर खिंचवाने और खेल के सभी स्तर पर स्टूडेंट्स को स्ट्राइकिंग की बारीकियां सिखाने के लिए समय निकाला था।

सेमिनार की मेजबानी करने वाले जिमों ने इस मौके का पूरा फायदा उठाया और Evolve टीम के प्रतिनिधि से दिल खोलकर बातें कीं। साथ ही, उन्होंने दिग्गज फाइटर की यात्रा को उत्तर अमेरिका में “द आर्ट ऑफ 8 लिम्ब्स” को आगे बढ़ाने के बड़े अवसर के रूप में भी देखा:

“ये हमारे समुदय के साथ चीजें साझा करने का खास अनुभव रहा। खेल के इन बड़े स्टार्स के साथ ट्रेनिंग करने के लिए थाईलैंड या दुनिया के दूसरे हिस्सों में जाने का मौका हर किसी को नहीं मिल पाता है।

“कड़ी मेहनत व समन्वय के साथ हम कनाडा में अपने समुदाय के लोगों के आसपास के इन सभी जिमों के साथ सहयोग करने और नोंग-ओ की सहायता से मॉय थाई को आगे बढ़ाने में सफल रहे।

“अगर लोग इन सेमिनार से कुछ भी हासिल किया होगा तो ये उनके लिए बहुत फायदेमंद होगा। साथ ही हमारे खेल को और अधिक विकसित करने में मदद भी करेगा।”

Diamond Muay Thai + Boxing Toronto के मुख्य कोच टोनी मनोहरन

नोंग-ओ ने वर्ल्ड टाइटल बाउट से पहले हैगर्टी की सराहना की

सेमिनार के लिए अपनी यात्रा से वापस आने के बाद से नोंग-ओ हामा अपने आठवें ONE बेंटमवेट मॉय थाई वर्ल्ड टाइटल डिफेंस की तैयारी में जुटे हैं।

थाई एथलीट ONE Championship में शामिल होने के बाद से अपराजित हैं और वो हर मुकाबले के साथ और भी बेहतर होते जा रहे हैं। उन्होंने आखिरी 5 मुकाबले नॉकआउट स्कोर कर जीते हैं।

अब उनकी अगली बाउट पूर्व ONE फ्लाइवेट मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियन जोनाथन हैगर्टी के खिलाफ होगी और नोंग-ओ इस मैच को हल्के में नहीं ले रहे:

रोडटंग के खिलाफ हुई वर्ल्ड टाइटल फाइट से मैं हैगर्टी को लंबे समय से देख रहा हूं। वो बहुत प्रतिभावान फाइटर हैं और कई अलग-अलग मॉय थाई तकनीकों का प्रयोग करते हैं।

“मैंने उनमें जो खास बात देखी है, वो ये कि हैगर्टी एल्बो का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। खासकर कि स्पिनिंग बैक एल्बोज़ इसलिए मुझे उन पर ध्यान देने की विशेष रूप से ज़रूरत होगी।”

मौजूदा बेंटमवेट मॉय थाई किंग निश्चित रूप से अपने शानदार प्रदर्शन की वजह से आत्मविश्वास से लबरेज़ महूसस कर रहे होंगे, लेकिन वो जानते हैं कि उनका अगला प्रतिद्वंदी बेहद खतरनाक है।

वैसे भी, अब 26 साल के हैगर्टी पहले से कहीं ज्यादा मजबूत प्रहार करने और नए स्तर की नॉकआउट ताकत दिखाने की बात कर रहे हैं क्योंकि उन्होंने उच्च भार वर्ग में कदम रख दिया है।

इस बात को ध्यान में रखते हुए नोंग-ओ ने तुरंत ही बताया कि कैसे ब्रिटिश सुपरस्टार ONE में सामना किए गए अपने कई अन्य प्रतिद्वंदियों से अलग हैं:

“वो युवा हैं (हंसते हुए) और मजबूत हैं इसलिए मुझे तैयार रहने की ज़रूरत होगी।”

न्यूज़ में और

Danielle Kelly Jessa Khan ONE Fight Night 14 2 scaled
Nakrob Fairtex Tagir Khalilov ONE Friday Fights 67 40
Tagir Khalilov Yodlekpet Or Atchariya ONE Friday Fights 41 22 scaled
Tagir Khalilov Yodlekpet Or Atchariya ONE Friday Fights 41 47 scaled
Ritu Phogat
Tye Ruotolo Izaak Michell ONE Fight Night 21 64
Nakrob Fairtex Muangthai PK Saenchai ONE Friday Fights 10
Mikey Musumeci Gabriel Sousa ONE 167 14
Kade Ruotolo Blake Cooper ONE 167 69
Rodtang Jitmuangnon Denis Puric ONE 167 59
Tawanchai Beats SmokingJo 1920X1280
Mikey Musumeci Gabriel Sousa ONE 167 11