न्यूज़

थान ली को किसी से नफरत नहीं, लेकिन मार्शल आर्ट्स में ऑनलाइन स्टार्स के आने से आहत हैं

जुलाई 17, 2021

पिछले कुछ सालों में ऑनलाइन स्टार्स और कॉम्बैट स्पोर्ट्स एथलीट्स की कई भिड़ंत देखी गई हैं और ONE फेदरवेट वर्ल्ड चैंपियन थान ली अभी भी सोच रहे हैं कि क्या ये मार्शल आर्ट्स के लिए सही है?

फैंस और अन्य फाइटर्स की तरह वियतनामी-अमेरिकी स्ट्राइकर भी इस चीज के 2 पहलुओं को अच्छे से समझते हैं।

ली ने कहा, “मैं इससे आहत हुआ हूं और मेरे हिसाब से फैंस के मन में भी इसके प्रति निराशा है।”

इसके अच्छे पहलू पर नजर डालते हुए ली खुश हैं कि कोई अपनी लोकप्रियता से इस खेल को फायदा पहुंचा रहा है और वो ये भी जानते हैं कि ऑनलाइन स्टार्स भी इसका भरपूर फायदा उठा रहे हैं।

50/50 और MidCity MMA टीम के स्टार ने कहा, “उन्होंने नाम कमाया है और लोग उन्हें अलग-अलग चीजें करते हुए देखना चाहते हैं, क्योंकि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर लाखों-करोड़ों लोग फॉलो करते हैं।”

“आप सभी मुझे जैसे एक बिल्डिंग के ऊपर से पानी में छलांग लगाते देखना चाहते हैं? आप मुझे किस विशेष व्यक्ति को चेहरे पर पंच लगाते भी देखना चाहते हैं? वो लोग मनोरंजन के क्षेत्र से यहां आए हैं।

“मैं उनसे नफरत नहीं कर सकता। वो लोग पैसा कमा रहे हैं क्योंकि उन्होंने अपना नाम कमाया है। उन्होंने इंस्टाग्राम, TikTok और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर फॉलोअर्स कमाए हैं और वो उसी बात का फायदा उठा रहे हैं।

“मैं किसी से नफरत नहीं करता और ना करूंगा क्योंकि वो अपनी मेहनत से पैसा कमा रहे हैं।”

Thanh Le fights Martin Nguyen at ONE: INSIDE THE MATRIX on Friday, 30 October

दूसरी ओर, ये सोशल मीडिया स्टार्स फाइटिंग में बिना किसी अनुभव के बहुत ज्यादा पैसा कमा रहे हैं, वहीं अपना जीवन इस खेल को समर्पित करने वाले एथलीट्स को इससे ज्यादा नुकसान पहुंच रहा है।

मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स के टॉप लेवल पर पहुंचने के लिए मानसिक और शारीरिक मजबूती बहुत जरूरी होती है और ऐसा करने के लिए एथलीट्स को बहुत बड़े-बड़े त्याग करने पड़ते हैं।

फायदे के लिए इस तरह के मैचों को बुक करने के फैसले को ली समझते हैं, लेकिन इससे उनके दिल को ठेस भी पहुंची है।

लेकिन अगर कोई अपना पेट पालने के लिए ऐसा कर रहा है तो उन्हें कोई दिक्कत नहीं है।

उन्होंने कहा, “मुझे नहीं लगता कि इन ऑनलाइन स्टार्स को उन लोगों से ज्यादा पैसे मिलने चाहिए, जो टॉप पर पहुंचने के लिए हर रोज कड़ी मेहनत करते हैं।”

“अगर मैं अपने क्षेत्र में अच्छा नहीं कर पाता तो मुझे भी फैन फॉलोइंग बढ़ाकर पैसे कमाने का रास्ता चुनना पड़ता। मगर मैं जानता हूं कि फाइट कैसे की जाती है और इसके लिए बहुत कड़ी मेहनत करता हूं इसलिए मैं प्रोफेशनल फाइटर्स का पक्ष लेना चाहूंगा।”



ली मानते हैं कि वर्ल्ड-क्लास स्किल्स के दम पर आसानी से किसी स्पोर्टिंग इवेंट को प्रोमोट किया जा सकता है।

ज्यादा बातूनी एथलीट्स के मैचों को लोग अधिक पसंद करते हैं और नई जेनरेशन के ऑनलाइन स्टार्स ऐसा करना अच्छे से जानते हैं, फिर चाहे उन्हें प्रोफेशनल एथलीट्स की तुलना में ना के बराबर अनुभव ही क्यों ना हो।

ली ने कहा, “ये फैंस पर निर्भर करता है कि वो क्या देखना चाहते हैं। लोग किन्हीं 2 प्रोफेशनल फाइटर्स के बीच मैच के बजाय ऑनलाइन स्टार के मैच को देखने के लिए ज्यादा पैसे खर्च करते हैं। मैं लोगों की चाह को समझता हूं, लेकिन इसके खिलाफ भी हूं।”

“मेरे हिसाब से फैंस को प्रोफेशनल एथलीट्स की फाइट्स को ज्यादा तवज्जो देनी चाहिए। मैं NFL इसलिए देखता हूं क्योंकि वहां बहुत उच्च स्तरीय फुटबॉल प्लेयर्स खेल रहे होते हैं और उनके खेल को मैं इंजॉय करता हूं।

“वहीं कुछ लोगों को मिडल स्कूल और हाई स्कूल लेवल फुटबॉल देखना ज्यादा पसंद होता है। कुछ लोग उन मैचों को NFL Super Bowl गेम से भी अच्छा बताते हैं। मैं उनसे सहमत नहीं हूं लेकिन उनकी इच्छाओं को समझता हूं।”

Thanh Le fights Martin Nguyen at ONE: INSIDE THE MATRIX on Friday, 30 October

जेक पॉल, लोगन पॉल और KSI जैसे ऑनलाइन स्टार्स एक-दूसरे के खिलाफ और प्रोफेशनल फाइटर्स के खिलाफ भी रिंग में उतर चुके हैं इसलिए ये 2 क्षेत्र बहुत तेजी से एक-दूसरे से जुड़ते जा रहे हैं।

लोगन पॉल और फ्लॉयड मेवेदर बॉक्सिंग प्रदर्शनी मैच में आमने सामने आए, वहीं उनके भाई जेक ने प्रोफेशनल बॉक्सिंग कॉन्टेस्ट में बेन एस्क्रेन को हराया।

लोगन ने भविष्य में मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में आने की इच्छा भी जताई है। ली इस आइडिया के विरुद्ध नहीं हैं, लेकिन वो मानते हैं कि YouTube स्टार उनके खिलाफ ज्यादा अच्छा नहीं कर पाएंगे।

फेदरवेट चैंपियन ने कहा, “मैं इस सबसे नफरत नहीं करता, लेकिन इसमें बदलाव जरूर चाहता हूं।”

“अगर मुझे लोगन पॉल से फाइट करनी होती तो वो कैसी रहती? वो रेसलिंग बैकग्राउंड से आते हैं और बॉक्सिंग का थोड़ा अनुभव भी है। समस्या ये है कि मैं एक ट्रेडिशनल फाइटर नहीं हूं इसलिए मेरे खिलाफ मैच में उनकी हालत बहुत बुरी हो सकती है।

“मुझे नहीं लगता कि वो किक्स के प्रभाव को भी झेल पाएंगे और 30 सेकंड या फिर कुछ ही मिनटों में फिनिश हो जाएंगे। लेकिन क्या पता मैं उनके खिलाफ धैर्य से काम लूं, मगर अंत में उनकी हालत बहुत बुरी हो चुकी होगी।

“वो लंबे और तगड़े व्यक्ति हैं। हम सभी जानते हैं कि स्किल्स के बिना लंबाई आपको कोई फायदा नहीं पहुंचा सकती। मगर मैं खुद से साइज़ में बड़े व्यक्ति का सामना जरूर करना चाहूंगा, जिससे साबित कर सकूं कि यहां तकनीक ही सबसे ज्यादा मायने रखती है।”

ये भी पढ़ें: थान ली ने टॉप 5 फेदरवेट MMA कंटेंडर्स पर अपनी राय दी

और लोड करें

Stay in the know

Take ONE Championship wherever you go! Sign up now to gain access to latest news, unlock special offers and get first access to the best seats to our live events.
By submitting this form, you are agreeing to our collection, use and disclosure of your information under our Privacy Policy. You may unsubscribe from these communications at any time.