ONE: BATTLEGROUND में बलार्ट को हराकर जीत की लय वापस पाना सवाडा का लक्ष्य

Ryuto Sawada Miao Li Tao 1920X1280 ONE on TNT III 2

रयूटो “ड्रैगन बॉय” सवाडा को चाहे कुछ महीने पहले मियाओ ली ताओ के खिलाफ हार झेलनी पड़ी हो, लेकिन शुक्रवार, 30 जुलाई को वो शानदार अंदाज में जीत की लय वापस प्राप्त करना चाहेंगे।

ONE: BATTLEGROUND के स्ट्रॉवेट मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स मैच में 25 वर्षीय जापानी फाइटर का सामना क्यूबा के ओलंपिक रेसलर गुस्तावो “एल ग्लैडीएडर” बलार्ट से होगा।

Ryuto Sawada takes on Gustavo Balart in a strawaeight MMA fight at ONE: BATTLEGROUND on 30 July

सवाडा Evolve MMA में हेड कोच सियार बहादुरजादा की निगरानी में ट्रेनिंग कर रहे हैं और इस बीच उन्हें पूर्व ONE स्ट्रॉवेट वर्ल्ड चैंपियंस एलेक्स “लिटल रॉक” सिल्वा और डेडामरोंग सोर अम्नोयसिरीचोक के अलावा मौजूदा स्ट्रॉवेट क्वीन “द पांडा” जिओंग जिंग नान का भी साथ मिल रहा है।

जापानी स्टार को उम्मीद है कि उनके द्वारा की गई कड़ी मेहनत उन्हें जीत दिलाएगी, जिससे इस साल के अंतिम सत्र में उन्हें किसी टॉप कंटेंडर के खिलाफ मैच मिल सके।

हालिया इंटरव्यू में “ड्रैगन बॉय” ने ONE वर्ल्ड चैंपियंस द्वारा मिल रही प्रेरणा, फाइटर्स जिनका वो सामना करना चाहते हैं और इस शुक्रवार बलार्ट के खिलाफ गेम प्लान के बारे में भी बात की।

Japanese MMA fighter Ryuto Sawada enters the Singapore Indoor Stadium

ONE Championship: सिंगापुर में रहकर कैसा अनुभव कर रहे हैं?

रयूटो सवाडा: मैं पिछले करीब ढाई साल से सिंगापुर में रह रहा हूं और अब यहां के वातावरण में ढल चुका हूं। मैं अपना खाना खुद पकाता हूं। मैं कम ही मौकों पर जापान वापस जाता हूं, परिवार और दोस्तों से काफी समय से मुलाकात नहीं हुई है। मैं बलार्ट पर जीत दर्ज कर अपने करीबियों को दिखाना चाहता हूं कि मैं काफी अच्छा कर रहा हूं।

ONE: Evolve में ट्रेनिंग का वातावरण कैसा है?

सवाडा: ट्रेनिंग का वातावरण अच्छा है, जिम बहुत बड़ा है और मुझे लगता है कि मैं टॉप लेवल की ट्रेनिंग कर रहा हूं।

ONE: Evolve में किन एथलीट्स से आपको प्रेरणा मिलती है?

सवाडा: एलेक्स सिल्वा और सैम-ए गैयानघादाओ। वो भी स्ट्रॉवेट डिविजन में फाइट करते हैं और मुझे बहुत बारीकी से तकनीकों को सिखाते हैं और वो मानसिक रूप से बहुत मजबूत हैं।

ONE: ONE Championship के स्ट्रॉवेट डिविजन के बारे में क्या कहना चाहेंगे?

सवाडा: यहां काफी संख्या में जापानी फाइटर्स हैं और कई टॉप लेवल के एथलीट्स भी हैं। इसलिए उन्हीं में से एक बनने और उनके साथ फाइट करते हुए मैं भी टॉप लेवल पर पहुंचना चाहता हूं।

ONE: 3 जापानी फाइटर्स रैंकिंग्स के टॉप 5 में हैं, जिनमें से 2 का सामना आप पहले ही कर चुके हैं। क्या उनके खिलाफ मैचों से आप खुश थे?

सवाडा: योसूके सारूटा और योशिताका नाइटो के खिलाफ मुझे हार मिल चुकी है इसलिए मैं दोबारा उनसे भिड़ना चाहूंगा। वहीं हिरोबा मिनोवा Shooto चैंपियन हैं और बहुत ताकतवर भी, इसलिए मैं उनका भी सामना करना चाहूंगा।

ONE: अक्टूबर में अपने पिछले मैच में आपको मियाओ ली ताओ के खिलाफ हार मिली। उस फाइट से आपने क्या सबक सीखा है?

सवाडा: मैं मियाओ ली ताओ का सामना पहले भी कर चुका था इसलिए मुझे लगा कि मैं उन्हें दोबारा हरा पाऊंगा। लेकिन पिछले मैच की तुलना में वो बहुत ताकतवर हो चुके हैं इसलिए मुझे हार मिली।

मुझे सबक यही मिला कि मैं मैच की गति को अपने अनुसार आगे बढ़ाऊंगा ना कि अपने प्रतिद्वंदी को ऐसा करने दूंगा। उम्मीद है कि मैं अपने विरोधी के मूव्स का अंदाजा लगा पाऊंगा। ये भी सुनिश्चित करना चाहूंगा कि अटैक के समय अटैक और जब जरूरत डिफेंस की हो तब डिफेंड करूं।

ONE: आपके अगले प्रतिद्वंदी गुस्तावो बलार्ट हैं। आपके अनुसार उनकी ताकत और कमजोरी क्या है?

सवाडा: वो आक्रामक हैं और पंचों में बहुत ताकत है। उनका रेसलिंग के साथ स्ट्राइकिंग गेम भी अच्छा है।

स्ट्राइक्स लगाते समय वो बहुत मूव करते हैं इसलिए मुझे लगता है कि मैच में मुझे अटैक करने के बहुत मौके मिलेंगे। मैं काफी हद तक रेसलिंग में भी उन्हें टक्कर दे सकता हूं, मगर मैं रेसलिंग में जाकर हारना नहीं चाहता क्योंकि मैं स्ट्राइकिंग में बेहतर हूं।

ONE: उनके स्ट्राइकिंग गेम को देखने पर आपको क्या पता चला?

सवाडा: उनके पिछले मैचों की वीडियो को देखने के बाद मुझे पता चला कि जब वो ताकत से पंच लगाते हैं तो खुद को अटैक के लिए खुला छोड़ देते हैं, मैं इस मौके का फायदा उठा सकता हूं। इस बार मैं यादगार अंदाज में जीत दर्ज करना चाहता हूं और उन्हें नॉकआउट या सबमिशन से फिनिश करना चाहूंगा। अंत में इस मुकाबले में जीत मेरे लिए सबसे अधिक मायने रखती है।

ONE: आपके हिसाब से मैच किस दिशा में आगे बढ़ेगा?

सवाडा: मैं स्ट्राइक्स लगाकर अपने प्रतिद्वंदी को नॉकडाउन कर सबमिशन से हराना चाहूंगा। इस फाइट के लिए भी मैंने प्लान तैयार किया है और कुछ विशेष तकनीकों पर ज्यादा ध्यान दिया है।

इस बार मेरे लिए सबमिशन से जीत दर्ज करना आसान नहीं होगा। मैं देखना चाहूंगा कि मेरा विरोधी मेरी स्ट्राइक्स के खिलाफ किस तरह मूव करता है। मैं उन्हें थकाने के बाद फिनिश करना चाहता हूं।

Japanese MMA fighter Ryuto Sawada celebrates a big victory over Robin Catalan

ये भी पढ़ें: सवाडा को स्ट्राइकिंग के जरिए मात देना चाहते हैं बलार्ट

न्यूज़ में और

Tagir Khalilov Yodlekpet Or Atchariya ONE Friday Fights 41 22 scaled
Tagir Khalilov Yodlekpet Or Atchariya ONE Friday Fights 41 47 scaled
Ritu Phogat
Tye Ruotolo Izaak Michell ONE Fight Night 21 64
Nakrob Fairtex Muangthai PK Saenchai ONE Friday Fights 10
Mikey Musumeci Gabriel Sousa ONE 167 14
Kade Ruotolo Blake Cooper ONE 167 69
Rodtang Jitmuangnon Denis Puric ONE 167 59
Tawanchai Beats SmokingJo 1920X1280
Mikey Musumeci Gabriel Sousa ONE 167 11
Akram Hamidi Kongchai Chanaidonmueang ONE Friday Fights 66 14
TawanchaiPKSaenchai SmokinJoNattawut 1920X1280