बाइक रेसिंग के प्रति प्यार ने कैसे अलीस एंडरसन को वर्ल्ड-क्लास MMA एथलीट बनाया – ‘डर को दूर करने में मदद मिली’

Itsuki Hirata Alyse Anderson 1920X1280 EMPOWER 23

जब एटमवेट MMA स्टार अलीस एंडरसन ट्रेनिंग या ONE सर्कल में फाइट नहीं कर रही होतीं, तब उन्हें मोटोक्रॉस ट्रैक पर देखा जा सकता है, जहां वो हाई-फ्लाइंग डर्टबाइक रेसिंग को इंजॉय कर रही होती हैं।

6 मई को ONE Fight Night 10: Johnson vs Moraes III में “लिल सैवेज” अपने रेसिंग हेलमेट को साइड में रख 4-औंस के ग्लव्स पहनेंगी क्योंकि उन्हें #1 रैंक की एटमवेट MMA कंटेंडर स्टैम्प फेयरटेक्स की चुनौती से पार पाना होगा।

ONE Championship कोलोराडो के 1stBank सेंटर में अमेरिकी धरती पर अपना डेब्यू करने जा रहा है, जहां एंडरसन अपने करियर की सबसे बड़ी फाइट का हिस्सा बनेंगी। वो जीवन में मोटोक्रॉस से सीखे गए सबक की मदद से इस बड़े अवसर का फायदा उठाना चाहेंगी।

अमेरिकी स्टार मिशिगन में पली-बढ़ी हैं और बचपन में उन्हें डर्ट बाइक्स ज्यादा पसंद थीं और उनके पड़ोसी अक्सर खुद से बनाए गए ट्रैक पर मस्ती करते रहते थे।

एंडरसन ने अपने माता-पिता से जिद करते हुए बाइक ली। उनका जैसे बड़ा सपना पूरा हो गया था। उन्हें बेसिक ट्रेल राइडिंग के लिए बाइक मिली। एंडरसन कहती हैं कि वो बाइक पाकर बहुत खुश थीं:

“मैंने ट्रेल बाइक को रेसिंग के लिए तैयार किया, जो शायद एक नासमझी भरी चीज़ रही, लेकिन मुझे फर्क नहीं पड़ता था। उस समय मुझे कुछ जानकारी नहीं थी और मेरी उम्र 7 या 8 साल रही होगी।”

एंडरसन को तुरंत इस खेल से लगाव हो गया था और अपने माता-पिता को कॉम्पिटिशन में भाग लेने के लिए मनाया। युवा स्टार की पहली रेस उनकी उम्मीद अनुसार साबित नहीं हुई।

उस रेस में क्रैश होने के कारण वो बहुत रोईं, लेकिन इससे उनका रेसिंग के प्रति गौरव, उत्साह कम नहीं हुआ। उन्हें रेसिंग आज भी बहुत पसंद है:

“मैं दोबारा बाइक पर बैठी और रेस खत्म होने के बाद मैं चौंक उठी थी। मुझे फर्क नहीं पड़ता था। मेरे पास ट्रॉफी थी, जो आज भी मेरे पास है। मैं बहुत खुश थी।”

अपनी युवावस्था में “लिल सैवेज” ने अपनी एथलेटिक एबिलिटी से सबको प्रभावित करना शुरू किया और आगे चलकर फुटबॉल में हाथ आजमाए। उन्होंने अपने कॉलेज के दिनों में भी फुटबॉल खेलना जारी रखा था।

उसके बाद उन्होंने प्रोफेशनल मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में कदम रखा, लेकिन 28 वर्षीय स्टार का मोटोक्रॉस के लिए प्यार आज भी कम नहीं हुआ है। वो फाइटिंग के कारण होने वाले मानसिक तनाव को मोटोक्रॉस के जरिए दूर करने की कोशिश करती हैं:

“मैं उस समय सॉकर (फुटबॉल) के कारण होने वाले दबाव को मोटोक्रॉस के जरिए दूर किया करती थी। मैं उस समय की तुलना आज से करूं तो मुझे हंसी आ जाएगी क्योंकि फाइटिंग की तुलना में फुटबॉल से होने वाला दबाव बहुत कम होता है। अब फाइटिंग के कारण बहुत मानसिक तनाव होने लगता है इसलिए इस फाइट के बाद मैं मोटोक्रॉस के जरिए उस तनाव को दूर करने की कोशिश करूंगी।”

मोटोक्रॉस कैसे एंडरसन को MMA में गलतियां करने से बचाता है

मोटोक्रॉस ने कई तरीकों से अलीस एंडरसन को वर्ल्ड-क्लास मिक्स्ड मार्शल आर्टिस्ट बनने में मदद की है।

डर्टबाइक को ऑफ-रोड ट्रैक पर तेजी से चलाने और उसे हवा में उछालने के लिए शानदार एथलेटिक एबिलिटी की जरूरत पड़ती है। मगर इस खेल में एथलेटिक होने से ज्यादा आत्मविश्वास का महत्व अधिक होता है।

ONE Fight Night 10 में थाई मेगास्टार स्टैम्प फेयरटेक्स के खिलाफ मैच में अमेरिकी एथलीट ट्रैक पर हासिल किए गए अनुभव का फायदा उठाना चाहेंगी। वो मानती हैं कि ट्रैक पर हासिल किया गया अनुभव उन्हें MMA में भी मदद करेगा:

“मुझे बाइक राइडिंग से डर को दूर करने में काफी मदद मिली है क्योंकि जब आप डरा हुआ महसूस करते हैं, तभी आपसे ज्यादा गलतियां होती हैं। आप ऐसी स्थिति में अपना सर्वश्रेष्ठ नहीं दे पाते और सोचते हैं कि, ‘मैं उस पत्थर से नहीं टकराना चाहती,’ लेकिन असल में शायद आप उसी पत्थर से जा टकराएं क्योंकि आप उसी के बारे में सोच रहे होते हैं।

“फाइटिंग में भी यही सिद्धांत लागू होता है। मुझे महसूस होता है कि, ‘मैं इस फाइट में थकना नहीं चाहती,’ मगर असल में आपको जल्दी थकान होने लगेगी क्योंकि आप उसी बारे में सोच रहे होते हैं। आप खुद में इस तरह बदलाव कर सकते हैं कि, ‘मुझे इस मैच को लेकर घबराहट हो रही है,’ लेकिन मैंने इसके लिए पूरी तैयारी की है इसलिए जब फाइटिंग का समय आएगा, तब थकने के विचार से घबराहट को अपने ऊपर हावी नहीं होने दूंगी। मैं उनके टेकडाउन के बारे में सोचकर परेशान नहीं होने वाली क्योंकि मैं हर रोज रेसलिंग की ट्रेनिंग कर रही हूं। मैं रोज अच्छी शेप में बने रहने की कोशिश कर रही हूं और राइडिंग पर भी यही बात लागू होती है।”

न्यूज़ में और

Ben Tynan Duke Didier ONE Fight Night 21 29
Sean Climaco
Eko Roni Saputra Hu Yong ONE Fight Night 15 28 scaled
Suriyanlek Por Yenying Tomyamkoong Bhumjaithai ONE Friday Fights 41 23 scaled
Zakaria El Jamari 1200X800
Yamin PK Saenchai Joachim Ouraghi ONE Friday Fights 59 8
Milena Sakumoto Bianca Basilio ONE163 1920X1280 42
Yamin JoachimOuraghi 1920X1280
Adrian Lee
Smilla Sundell Allycia Hellen Rodrigues ONE Fight Night 14 20 scaled
Superlek Kiatmoo9 Rodtang Jitmuangnon ONE Friday Fights 34 55
Victoria Souza Noelle Grandjean ONE Fight Night 20 9