एंड्राडे ने हैगर्टी को नॉकआउट करने का दावा किया – ‘मैं इतिहास रचने वाला हूं’

Fabricio Andrade got emotional after winning ONE Bantamweight World Title at ONE Fight Night 7

ONE बेंटमवेट MMA वर्ल्ड चैंपियन फैब्रिसियो एंड्राडे शनिवार, 7 अक्टूबर को इतिहास रच सकते हैं।

ONE Fight Night 15 में “वंडर बॉय” का सामना वेकेंट (रिक्त) ONE बेंटमवेट किकबॉक्सिंग वर्ल्ड चैंपियनशिप मैच में जोनाथन हैगर्टी से होगा। वो इस मैच को जीतकर ONE में ऐसे पहले मिक्स्ड मार्शल आर्टिस्ट बन सकते हैं, जिन्होंने दूसरे खेल में जाकर वर्ल्ड चैंपियनशिप जीती हो।

ये ब्राजीलियाई एथलीट के लिए कोई नया प्रोजेक्ट नहीं है, बस उन्हें यहां तक पहुंचने में थोड़ा समय लगा है।

एंड्राडे ने MMA में आने से पहले प्रोफेशनल स्ट्राइकिंग में 40-3 का रिकॉर्ड कायम किया था। इसलिए जब उन्हें किकबॉक्सिंग में वर्ल्ड चैंपियन vs. वर्ल्ड चैंपियन मैच का ऑफर दिया गया तो वो इसके लिए पूरी तरह तैयार थे।

एंड्राडे ने इस मैच का जिक्र करते हुए कहा:

“पूरी तरह मिक्स्ड मार्शल आर्टिस्ट बनने से पहले मेरे पास किकबॉक्सिंग कॉन्ट्रैक्ट था। मैं पहले ही इस खेल में अनुभव हासिल कर चुका हूं, लेकिन इसमें आगे नहीं बढ़ पाया क्योंकि मेरा ध्यान MMA पर था।

“मगर अब मुझे ये अवसर प्राप्त हुआ है। मैं अपने करियर में अभी तक किकबॉक्सिंग वर्ल्ड चैंपियन नहीं बन पाया हूं।”

“वंडर बॉय” ONE में आने के बाद 7 MMA बाउट्स में अपराजित रहे हैं और इसी साल फरवरी में बेंटमवेट वर्ल्ड चैंपियन बने थे।

एंड्राडे की पिछली 4 जीत स्ट्राइक्स के जरिए आई हैं, जो साबित करता है कि स्टैंड-अप फाइटिंग के मामले में उनका आत्मविश्वास सातवें आसमान पर है। उन्हें इस समय जबरदस्त लय हासिल है और इतिहास के पन्नों में स्वर्णिम अक्षरों से अपना नाम दर्ज करवाने की चाह के कारण उन्होंने हैगर्टी का सामना करने के लिए हामी भरी है।

Tiger Muay Thai टीम के स्टार ने 3-स्पोर्ट ONE वर्ल्ड चैंपियन बनने की संभावना को भी नकारा नहीं है, लेकिन वो फिलहाल अपने अगले लक्ष्य पर ध्यान देना चाहते हैं।

एंड्राडे ने कहा:

“मेरे पास ऐसी उपलब्धि हासिल करने का मौका है, जो अब तक किसी ने हासिल नहीं की है। मैं MMA और किकबॉक्सिंग में वर्ल्ड टाइटल जीतने वाला पहला एथलीट बन सकता हूं और यही बात मुझे अच्छा करने के लिए प्रेरित कर रही है।

“2 खेलों में वर्ल्ड चैंपियन बनकर मैं इतिहास रचने वाला हूं। हां, मॉय थाई बेल्ट पर भी मेरा ध्यान होगा लेकिन उसके लिए मैंने अभी प्लान नहीं बनाया है। मैं एक समय पर एक ही लक्ष्य पर ध्यान देना चाहता हूं।

“मेरा ध्यान इस समय किकबॉक्सिंग बेल्ट पर है, लेकिन भविष्य में मॉय थाई बेल्ट पर भी मेरी नजर बनी रहेगी।”

हैगर्टी का सम्मान करते हैं एंड्राडे, लेकिन नॉकआउट जीत की उम्मीद जताई

फैब्रिसियो एंड्राडे, जोनाथन हैगर्टी को कम नहीं आंकना चाहते। वो जानते हैं कि पूर्व ONE फ्लाइवेट मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियन और मौजूदा ONE बेंटमवेट मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियन दुनिया के टॉप पाउंड-फोर-पाउंड स्ट्राइकर्स में से एक हैं।

मगर सबकी कोई ना कोई कमजोरी होती है। एंड्राडे ने ब्रिटिश सुपरस्टार के गेम में भी खामियां ढूंढ निकाली हैं। अब ये उनपर निर्भर करता है कि वो लुम्पिनी बॉक्सिंग स्टेडियम में उनका फायदा कैसे उठा पाते हैं।

“वंडर बॉय” ने कहा:

“हैगर्टी एक बेहतरीन एथलीट हैं। उन्होंने मॉय थाई के कई नामी एथलीट्स का सामना किया है। वो पहले फ्लाइवेट चैंपियन रह चुके हैं और अब ONE बेंटमवेट मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियन हैं इसलिए ये एक धमाकेदार मैच रहने वाला है।

“उनकी तकनीक शानदार है और अपने प्रतिद्वंदी की कमजोरियों का पूरा फायदा उठाते हैं और उनके गेम को अच्छे से परखते भी हैं। एल्बो स्ट्राइक्स उनकी एक बड़ी ताकत है, लेकिन मेरे खिलाफ वो एल्बोज़ का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे क्योंकि किकबॉक्सिंग में इनका इस्तेमाल वैध नहीं होता।

“उनकी कमजोरी की बात करूं तो वो खतरनाक स्ट्राइक्स का प्रभाव नहीं झेल पाते। इसलिए मैं इस कमजोरी का फायदा उठाकर बढ़त हासिल करने का प्रयास करूंगा।”

जैसा कि एंड्राडे ने कहा कि ये मैच हैगर्टी के कम्फ़र्ट ज़ोन यानी मॉय थाई में नहीं होगा।

काफी लोग सोच सकते हैं कि MMA से किकबॉक्सिंग में आने के कारण “वंडर बॉय” को ज्यादा मुश्किलें हो सकती हैं, लेकिन उनकी नजर में उनका स्ट्राइकिंग का पुराना अनुभव उन्हें सफलता दिलाएगा।

2019 तक ब्राजीलियाई एथलीट ने किकबॉक्सिंग में काफी अनुभव हासिल कर लिया था और तभी से अपने स्टैंड-अप गेम को बेहतर बनाते रहे हैं। उनका मानना है कि शारीरिक और तकनीकी आधार पर वो “द जनरल” को स्टॉपेज से हरा सकते हैं।

एंड्राडे ने कहा:

“मुझे लगता है कि मैं किकबॉक्सिंग में उनपर आसानी से बढ़त बना लूंगा क्योंकि मुझे इस खेल में अधिक अनुभव रहा है। हालांकि मैंने काफी समय से किकबॉक्सिंग फाइट नहीं की है, लेकिन मैंने स्ट्राइकिंग का अभ्यास जारी रखा है।

“मेरा मानना है कि मेरी स्ट्राइक्स उनसे अधिक प्रभावशाली हैं और मेरा गेम ज्यादा आक्रामक रहने वाला है। इस मैच में ये चीज़ें मेरे लिए फायदेमंद रहेंगी और मैं उन्हें नॉकआउट कर सकता हूं।”

किकबॉक्सिंग में और

Jonathan Di Bella Danial Williams ONE Fight Night 15 73 scaled
Rodtang Jitmuangnon Denis Puric ONE 167 142
Rodtang Jitmuangnon Denis Puric ONE 167 59
Rodtang Jitmuangnon Denis Puric ONE 167 137
Tawanchai PK Saenchai Jo Nattawut ONE 167 78
Mikey Musumeci Gabriel Sousa ONE 167 11
Rodtang Jitmuangnon Edgar Tabares ONE Fight Night 10 36
Johan Ghazali Edgar Tabares ONE Fight Night 17 21 scaled
Superlek Kiatmoo9 Rodtang Jitmuangnon ONE Friday Fights 34 80
Kompet Fairtex Kongchai Chanaidonmueang ONE Friday Fights 58 10
Tawanchai PK Saenchai Superbon Singha Mawynn ONE Friday Fights 46 48 scaled
MasaakiNoiri Champ 1200X800