बोकांग मासूनयाने ने ‘अफ्रीकी ताकत’ से जैरेड ब्रूक्स को वर्ल्ड टाइटल एलिमिनेटर मैच में हराने का दावा किया

Bokang Masunyane defeats Ryuto Sawada at ONE MARK OF GREATNESS DC 0685

बोकांग मासूनयाने के दिमाग पर खिताब छाया हुआ है और शुक्रवार, 22 अप्रैल को वो अपने जीवन के सबसे बड़े मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स मुकाबले के लिए तैयार हैं।

#1 रैंक के स्ट्रॉवेट कंटेंडर का सामना #2 रैंक के जैरेड ब्रूक्स से ONE: Eersel vs. Sadikovic के मेन कार्ड में वर्ल्ड टाइटल एलिमिनेटर मुकाबले में होगा। और जब इतना कुछ दांव पर लगा हो, तब वो अमेरिकी एथलीट के खिलाफ काफी तगड़े मुकाबले की उम्मीद कर रहे हैं।

ऐसे में दक्षिण अफ्रीकी एथलीट को पता है कि ब्रूक्स उनके लिए हर क्षेत्र में काफी बड़ा खतरा साबित हो सकते हैं, लेकिन उनका ये भी मानना है कि उनके सामने जो कुछ भी आएगा, उसे वो संभाल ले जाएंगे।

मासूनयाने ने कहा:

“वो काफी विध्वंसक हैं और उनके पास बहुत तगड़े पंच हैं, जिनके बारे में मुझे पता होना चाहिए। ये कुछ ऐसी चीजें हैं, जिनसे मुझे सावधान रहने की आवश्यकता है, लेकिन उनके पंचों के प्रति मैं सावधान हूं ताकि उन्हें टेकडाउन करके ग्राउंड पर ले जा सकूं।

“मुझे लगता है कि मैं ज्यादा फुर्तीला हूं। दरअसल, मुझे पता है कि मैं अपनी रेसलिंग को कैसे स्ट्राइकिंग के लिए इस्तेमाल कर सकता हूं। इस वजह से मुझे लगता है कि उनकी तुलना में मेरे पास ज्यादा अच्छा ऑल राउंडेड गेम है इसलिए मुझे उनसे परेशान होने की जरूरत नहीं है। उनके पास बहुत मजबूत हाथ हैं और अच्छा टेकडाउन भी कर लेते हैं। इन चीजों के चलते ये मुकाबला बहुत दिलचस्प होने वाला है। मुझे लगता है कि ये मुकाबला उस रात का सबसे बेहतरीन मुकाबला बनने का दमखम रखता है।”

“लिटल जायंट” के उपनाम से पहचाने जाने वाले 5 फीट 1 इंच लंबे एथलीट ने ONE Championship जॉइन करने के बाद 2 शानदार जीत से अपने प्रोफेशनल MMA रिकॉर्ड को 8-0 कर लिया है।

अपने प्रोमोशनल डेब्यू मुकाबले में उन्होंने रयूटो सवाडा को तीन राउंड तक परेशान किया था और फिर पूर्व ONE स्ट्रॉवेट वर्ल्ड टाइटल चैलेंजर रेने कैटलन को एक धमाकेदार हेड किक से नॉकआउट करके फिनिश कर दिया था।

इन जीतों, खासकर पहली करियर नॉकआउट ने “द मंकी गॉड” से होने वाले निर्णायक मुकाबले से पहले उन्हें जरूरी आत्मविश्वास से भर दिया है।

उन्होंने कहा:

“हर फाइटर हमेशा फिनिश का मौका तलाशता है और इसके लिए वो कई तरीके अपनाता है। इस वजह से ये अहम रहेगा कि मुझे वैसी शुरुआत मिलती है या नहीं। अगर मुकाबला ग्राउंड पर होता है तो मुझे पता है कि मेरा सबमिशन गेम काफी मजबूत है। अगर खड़े होकर मुकाबला होने वाला है तो सच ये है कि मैंने अपने डिविजन के सबसे अच्छे स्ट्राइकर को नॉकआउट किया था, जिससे मुझे इतना आत्मविश्वास मिला है कि मैं ये मुकाबला फिनिश भी कर सकता हूं।

“फिर चाहे जो भी हो, मुझे भरोसा है कि मैं ही जीत हासिल करूंगा। चाहे वो फिनिश से खत्म हो या तीन राउंड तक बाउट खिंच जाए। मेरा मानना है कि मैं उस दिन आखिर में टॉप पर रहने वाले एथलीट के रूप में सर्कल से बाहर आने वाला हूं।”

बोकांग मासूनयाने को लगता है कि जीत की भूख जैरेड ब्रूक्स से उन्हें अलग बनाती है

बोकांग मासूनयाने जल्द ही जैरेड ब्रूक्स से मुकाबला करने जा रहे हैं और उन्हें ये मालूम है कि विजेता रहने के बाद ONE स्ट्रॉवेट वर्ल्ड टाइटल शॉट उनका इंतजार कर रहा होगा।

बचपन में ही अनाथ होने के बाद कॉम्बैट स्पोर्ट्स के जरिए दुनिया में अपनी पहचान बनाने के बाद अब उनके पास खिताब जीतकर अपने सपने को पूरा करने का मौका है। इसके लिए वो दृढ़ संकल्पित हैं और ये सुनिश्चित करना चाहेंगे कि उनके रास्ते में कोई और न आने पाए।

27 साल के एथलीट ने कहा:

“जैरेड के पास अच्छा (18-2) रिकॉर्ड है। आप देख सकते हैं कि उनके पास ज्यादा अनुभव है। वो एक दिग्गज मिक्स्ड मार्शल आर्टिस्ट हैं, लेकिन मेरा मानना है कि मैं इस खेल में युवा हूं और जीत के प्रति जो उत्साह और लगन मेरे पास है, उससे बड़ा प्रभाव पड़ने वाला है।

“मैं कभी भी प्रोफेशनल मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स वर्ल्ड चैंपियन नहीं बना हूं। इस वजह से हमेशा से यही मेरा लक्ष्य रहा है। मुझे लगता है कि मैं अपने लक्ष्य के काफी करीब हूं। इसी के चलते मुझे और ज्यादा मेहनत करने का प्रोत्साहन मिल रहा है।

“अफ्रीका में मेरा जीवन बहुत कठिन था। वहां फाइट से पीछे हट जाने का विकल्प मेरे पास नहीं था इसलिए अगर मैं जीतता हूं तो मेरे पास अपनी जरूरतों को पूरा करने के काफी संसाधन मौजूद होंगे। मैं अपनी जीत को हासिल करने के लिए अफ्रीकी ताकत झोंक देने वाला हूं और मुझे पता है कि इससे मैं अपने खिताब के और करीब पहुंचने वाला हूं।”

हालांकि, बिना पैचीओ को हराए “लिटल जायंट” वर्ल्ड चैंपियन नहीं बन सकते हैं इसलिए उन्हें ब्रूक्स के साथ ये मुकाबला खिताब की ओर ले जाने वाला लगता है।

ऐसा इसलिए है क्योंकि उनका मानना है कि टॉप स्ट्रॉवेट एथलीट का उदय 22 अप्रैल को होगा और उन्हें पता है कि वर्तमान चैंपियन की इस पर पैनी नजर जमी होगी।

मासूनयाने ने कहा:

“इस मुकाबले में भले ही मैं जीतूं या जैरेड ब्रूक्स जीतें, लेकिन पक्के तौर पर विजेता अगला वर्ल्ड चैंपियन बनने वाला है। इसमें दिमाग लगाने की जरूरत नहीं है। हमारे पास एक पूरा मुकाबला मौजूद है। हम दोनों के पास कमाल की रेसलिंग है। हम दोनों के पास अच्छा स्टैंड-अप गेम है और हमें पता है कि कैसे जीत हासिल की जा सकती है। इस वजह से मुझे लगता है कि ये एक वर्ल्ड चैंपियनशिप मुकाबला है।

“पैचीओ इस मुकाबले को करीब से देख रहे होंगे। वो समझदार हैं और उन्हें पता होगा कि इस मुकाबले को जीतने वाले से उनका अगला मुकाबला होने वाला है। ऐसे में जब रेफरी मेरा हाथ उठाकर मुझे विजेता घोषित करेगा तो मैं उन्हें चुनौती दे दूंगा।”

न्यूज़ में और

Smilla Sundell Allycia Hellen Rodrigues ONE Fight Night 14 20 scaled
Superlek Kiatmoo9 Rodtang Jitmuangnon ONE Friday Fights 34 55
Victoria Souza Noelle Grandjean ONE Fight Night 20 9
Smilla Sundell Allycia Hellen Rodrigues ONE Fight Night 14 25 scaled
Yamin PK Saenchai Zhang Jinhu ONE Friday Fights 33 29
Tye Ruotolo Izaak Michell ONE Fight Night 21 64
Hiroki Akimoto Petchtanong Petchfergus ONE163 1920X1280 4
Regian Eersel Alexis Nicolas ONE Fight Night 21 12
Nong O Hama Kulabdam Sor Jor Piek Uthai ONE Friday Fights 51
Jake Peacock Kohei Shinjo ONE Friday Fights 58 65
Ben Tynan Duke Didier ONE Fight Night 21 7
Superbon Marat Grigorian ONE Friday Fights 95