Mixed Martial Arts

अयाका मियूरा ने माइरा मज़ार के प्रभाव को बेअसर करने की योजना बताई

साल 2019 के ब्रेकआउट सितारों में से एक के रूप में सामने आने के बाद अयाका मियूरा 2020 में वर्ल्ड टाइटल गोल्ड का लक्ष्य साधे बैठी हैं।

जापानी स्टार की विमेंस स्ट्रॉवेट डिविजन में टॉप पर पहुंचने वाली जर्नी का अगला पड़ाव 10 जनवरी को होगा। ONE: A NEW TOMORROW में वो अपने करियर की सबसे बड़ी परीक्षा देंगी।

अगर वो थाइलैंड के बैंकॉक में होने वाले मैच में Evolve की माइरा मज़ार को हरा देती हैं तो 29 साल की टोक्यो स्टार को “द पांडा” जिओंग जिंग नान से मैच करने का मौका मिल सकता है। इस तरह उनके पास ग्लोबल स्टेज पर पहली जापानी विमेंस वर्ल्ड चैंपियन बनने का सुनहरा मौका होगा।

जिस तरह मियूरा ने दो बेहतरीन जीत के साथ 2019 में अपने ONE करियर की शुरुआत की थी, अगर वही फॉर्म जारी रखती हैं तो वो खुद को इस वेट क्लास की सबसे बेहतरीन एथलीट के रूप में देख सकती हैं और उनका सामना चैंपियन के साथ भी हो सकता है।

हालांकि, वो सिर्फ एक और जीत के साथ संतुष्ट नहीं होने वाली हैं। तीसरे दर्जे की जूड़ो ब्लैक बेल्ट स्टार मियूरा ये दिखाना चाहती हैं कि उन्होंने अच्छी तरह मिक्स्ड मार्शल आर्टिस्ट बनने के लक्ष्य को पूरा करने के लिए अपने स्ट्राइकिंग गेम में काफी प्रगति की है।

वो कहती हैं, “मेरे लिए ये बहुत ही महत्वपूर्ण बाउट है।”

“चाहती हूं कि हर कोई देखे कि मैंने खुद को यहां तक पहुंचने के लिए कैसे काबिल बनाया है। मैं सिर्फ एक ग्रैपलर ही नहीं हूं।”

Tribe Tokyo MMA प्रतिनिधि ने पहले से ही पहले ग्राउंड गेम और फुर्ति को साबित कर चुकी हैं।

फिर भी वो अपने कम्फर्ट एरिया को छोड़कर पहली बार विदेश यात्रा पर गई थीं। उन्होंने पिछले साल फरवरी में अपना प्रमोशनल डेब्यू किया था। उस दौरान रिंग में प्रवेश करते हुए उन्होंने भव्य मंच का दबाव महसूस किया लेकिन अपने आत्मविश्वास को खोने नहीं दिया।



उनके जबरदस्त थ्रोज और फिनिशिंग नेचर ने उन्हें दो पूर्व ONE विमेंस स्ट्रावेट वर्ल्ड टाइटल चैलेंजर्स लौरा “ला ग्लैडियाडोरा” बालिन और समारा “मैरिटुबा” सेंटोस को अपने ट्रेडमार्क स्कार्फ होल्ड आर्मलॉक्स से हराया था।

मियूरा पर ब्राजील की मज़ार के खिलाफ अपनी जीत के क्रम को बरकरार रखने का दबाव होगा। इससे पहले The Home Of Martial Arts में जो कुछ भी मियूरा ने दांव-पेंच दिखाए थे, इस बार उन्हें उनसे अलग करना होगा। हालांकि, वो जानती हैं कि इस बार जीत हासिल करने के लिए उन्हें एक अलग स्तर पर जाना होगा।

स्टिक-एंड-मूव स्ट्राइकिंग स्टाइल और नॉकआउट पावर पैन अमेरिकन सांडा चैंपियन के लिए मददगार साबित होगी, जिन्होंने अपने छह मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स मुकाबलों में से चार में नॉकआउट जीत दर्ज की है। वहीं, जापानी एथलीट जानती हैं कि वो स्टैंड-अप एक्सचेंज में उनसे कमतर साबित हो सकती हैं।

ये जानते हुए मियूरा ने कड़ी मेहनत की है, ताकि वो इस खतरे से दूर रह सकें।

उन्होंने अपने अगले मैच के बारे में कहा, “इस बार विशेष रूप से मुख्य कोच रियो चोनन और मेरे कंडिशनिंग कोच मिस्टर होरी के साथ मैं कड़ी मेहनत कर रही हूं, ताकि मैं अपनी मूवमेंट में सुधार ला सकूं। मैं अपने विरोधी के हमलों से बचने के लिए लगातार ट्रेनिंग ले रही हूं।”

“मेरी ताकत हेवी वेटलिफ्टिंग की वजह से अच्छी है लेकिन मेरी मूवमेंट बहुत अच्छी नहीं है। इस वजह से मैं अपने एंगल्स और सजगता को जल्दी सुधारने पर काम कर रही हूं।”

Ayaka Miura goes for an americana

अगले मैच में अपने विरोधी को लेकर मियूरा ने काफी रिसर्च की है। उन्हें भरोसा है कि उन्होंने इम्पैक्ट एरीना में प्रभावशाली जीत का फॉर्मूला खोज निकाला है।

उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि वो मैच के दौरान किक्स की बजाय स्ट्रेट लॉन्ग जैब्स और क्रॉस का इस्तेमाल करेंगी। मुझे उनके पंचों से बचने के लिए तैयार रहना होगा, ताकि मैं उनके प्रहारों का सामना ना करूं।”

“निश्चित रूप से मज़ार एक मजबूत फाइटर हैं इसलिए मैं प्रशंसकों को दिखाना चाहती हूं कि मैं उनकी स्ट्राइकिंग को कैसे डील करूंगी। साथ ही कैसे उन्हें अपने कौशल के आगे घुटने टेकने के लिए मजबूर करूंगी।”

अगर मियूरा मैच के दौरान साओ पाउलो की एथलीट के खिलाफ कैनवस पर अपने कौशल से दबाव बनाने में कामयाब रहती हैं तो जरूर ही तीसरी बार ग्लोबल स्टेज पर बाधाओं के बावजूद उन्हें विजेता के रूप में हाथ उठाने का मौका मिलेगा। वो दुनिया के सामने इस मैच के लिए पूरी तरह से तैयार हैं।

फिर भी मज़ार की दोनों प्रोफेशनल हार टैपआउट के जरिए ही हुई है। वो सिंगापुर में एलीट BJJ प्रैक्टिशनर्स के साथ भी अभ्यास कर रही हैं। जापानी स्टार जब सर्कल में अपनी विरोधी के खिलाफ उतरेंगी तो वो उन्हें जरा भी कमतर आंकने की कोशिश नहीं करेंगी।

मियूरा कहती हैं, “शायद उनकी कमजोरी उनका ग्राउंड गेम है लेकिन वो Evolve में प्रशिक्षण ले रही हैं इसलिए ये संभव है कि वो बेहतरीन प्रदर्शन कर सकती हैं, जिसके लिए मुझे तैयार रहना होगा।”

ये भी पढ़ें: साल 2019 के टॉप-5 मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स वॉरियर्स

ONE Championship के साल 2020 के पहले लाइव इवेंट ONE: A NEW TOMORROW के लिए हो जाइए तैयार!

बैंकॉक | 10 जनवरी | टिकेट्सClick here  |  TV: भारत में दोपहर 3:30 बजे से देखें