लाइफ स्टाइल

मार्शल आर्ट्स ट्रेनिंग को लेकर डर और घबराहट को बाहर निकालें

भले ही मार्शल आर्ट्स की ट्रेनिंग करने के बहुत सारे फायदे हैं लेकिन काफी लोगों को जिम या डोजो के पहले ट्रेनिंग सेशन में जाने को लेकर हिचकिचाहट रहती है।

इस चीज़ को लेकर कई सारी गलतफहमी है। कुछ लोग मानते हैं कि वो इन क्लास में हिस्सा लेने के लिए काफी बड़े हो गए हैं या वो खुद को फिट नहीं मानते हैं। इसके अलावा कुछ लोगों को समाज के डर से इसमें हिस्सा लेने में काफी घबराहट होती है।

इन सब चीज़ों का कोई महत्व नहीं है। ये सिर्फ डर और बहाने हैं, जो आपको अंदर से ताकतवर बनने में रोक रहे हैं। हम आपको इस विषय के बारे में कुछ अहम बातें बताएंगे।

आपको मार्शल आर्ट्स का सफर शुरू करने के लिए वजन कम करने की जरूरत नहीं है

कुछ लोग मानते हैं कि वो मार्शल आर्ट्स में हिस्सा नहीं ले सकते क्योंकि वो काफी ज्यादा मोटे हैं और वो इतना वजन लेकर ट्रेनिंग नहीं कर सकते। असल जीवन मे ये बिल्कुल सच नहीं है।

बहुत सारे लोग मार्शल आर्ट्स में ट्रेनिंग करते हुए अपने अनुभव की मदद से ज्यादा वजन कम करने या शेप में आने का प्रयास करते हैं। जब 16 वर्षीय अगिलान थानी ने Monarchy MMA में कदम रखा था, तब वो 133 किलोग्राम के थे। सिर्फ 2 महीनों में उन्होंने 6 किलो वजन कम किया और आज ये 22 वर्षीय ONE Championship के वेल्टरवेट डिविजन के शीर्ष पर हैं और इस दौरान उन्होंने पूरे 60 किलो वजन कम किया है।

जिम हर प्रकार के शेप और साइज वाले लोगों का स्वागत करता है। अपने मार्शल आर्ट्स और फिटनेस के सफर के बीच सिर्फ कुछ किलो वजन को न लाएं। इसके बजाय उसे इसके द्वारा कम करने का प्रयास करें।

ट्रेनिंग की शुरुआत करने के लिए आप ज्यादा बड़े नहीं हुए हैं

Students learning martial arts

बच्चे और जवान मार्शल आर्ट्स की ट्रेनिंग करते हैं लेकिन हर उम्र के व्यक्ति को इसका अभ्यास करना चाहिए। इससे हर किसी को फिट बनने और खुद का बचाव करने का अनुभव हो जाता है।

दार्शनिक और व्यवहारिक रूप से देखा जाए तो मार्शल आर्ट्स सिर्फ यवाओं और लगभग 20 वर्षीय लोगों के लिए नहीं बना है बल्कि 30 या उससे ज्यादा उम्र के बूढ़े लोग भी इसे अपना सकते हैं।

हर कोई अलग स्किल लेवल पर है और सबके अलग लक्ष्य हैं इसलिए ये देखकर निराश न हों कि आपसे उम्र में छोटा व्यक्ति इसमें विशेषज्ञ है। दूसरों की मदद लेकर खुद के टैलेंट को जानें और अपनी गति के अनुसार काम करें।

जो लोग भारी बैग या पैड्स पर प्रहार करते हैं, वो डरावने नहीं होते

Kicking Practice

कुछ नए विद्यार्थी जब जिम में आते हैं और अनुभवी साथियों को ताकत से भारी बैग और पैड्स पर हमला करते हुए देखते हैं तो वे घबरा जाते हैं।

पहली बार ये देखने से आप भयभीत को जाएंगे लेकिन कुछ समय बाद आप समझ जाएंगे कि वो मार्शल आर्ट्स की कई सारी तकनीक में विशेषज्ञता हासिल करने का प्रयास कर रहे हैं।

इन एथलीट्स को डरावना और खराब न समझे। वो सिर्फ साधारण व्यक्ति हैं जो अपनी मार्शल आर्ट्स स्किल्स को सुधार रहे हैं और अंदर के विश्वास को आपकी तरह जगा रहे हैं।

कोई भी आपको नुकसान नहीं पहुंचाएगा

Shadow boxing

लोग जिम में प्रतियोगी मार्शल आर्टिस्ट के साथ ट्रेनिंग करने में डरते हैं और समझते हैं कि वो उन्हें नुकसान पहुंचा सकते हैं।

इन चीज़ों से डरने की कोई वजह नहीं है। जिम की ज्यादातर शुरुआती क्लास में नए विद्यार्थी और नम्र अनुभवी साथ रहते हैं जिन्हें काफी ज्ञान होता है।

ये सारे अनुभवी डोजो के दौरान हर एक चीज़ पर नजरें रखते हैं और कोशिश करते हैं कि कोई चोटिल न हो।

आपको प्रतियोगिता में हिस्सा लेने की जरूरत नहीं है

Brazilian Jiu-Jitsu training

आप मार्शल आर्ट्स में ट्रेनिंग कर रहे हैं तो इसका मतलब ये नहीं है कि आपको प्रतियोगिता में हिस्सा लेना ही पड़ेगा। प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है ताकि आप अपनी स्किल्स की परीक्षा ले सकें लेकिन ये अनिवार्य नहीं है।

सच तो यही है कि ज्यादातर लोग प्रतियोगिता में हिस्सा नहीं लेते हैं और सिर्फ ट्रेनिंग करते हैं जिससे वे अपने लक्ष्य को हासिल कर सकें।

एक समय ऐसा आ सकता है जब आपके कोच प्रतियोगिता में रुचि के बारे में पूछ सकते हैं क्योंकि आपका काम प्रभावशाली तरीके से आगे बढ़ा है। कभी भी किसी पर भी टूर्नामेंट में भाग लेने के लिए दबाव नहीं डाला जाता है।

सलाह लें

Bruno Pucci

मार्शल आर्ट्स जैसी चीज़ के बारे में पहली बार जानने के लिए खोज करना मददगार साबित हो सकता है।

बहुत सारे जिम और डोजो फ्री ट्रायल देते हैं इसलिए अपने आसपास कुछ जगहों पर जाएं। कुछ सेशन में बैठे और जिम के माहौल के बारे में जानने का प्रयास करें और अगर आपको किसी क्लास में अच्छा महसूस होता है तो आप उसमें हिस्सा ले सकते हैं।

कोच और कुछ विद्यार्थियों से बात करके देखें और जानें कि उनका स्वभाव आपके लिए सही है या नहीं।

अगर आप और अच्छे से जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो कुछ ऑनलाइन रिव्यू पढ़ें और क्लास के शेड्यूल पर भी नजर डालें। कई सारी शुरुआती क्लास रहती हैं, जहां अलग-अलग प्रकार की चीज़ें सिखाई जाती हैं और इसके साथ ही महिलाओं के लिए खास क्लास आयोजित होती है जिसमें आप सही तरह से अन्य महिलाओं के साथ कम्फर्टेबल महसूस कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: 5 तरीके जिनसे मार्शल आर्ट्स की ट्रेनिंग स्थिरता प्रदान करती है