लाइफ स्टाइल

कैसे अपने ब्राजीलियन जिउ-जित्सु को अगले स्तर पर लेकर जाया जा सकता है

लिएंड्रो इस्सा ने 14 साल की उम्र में अपने भाई के नक्शे-कदम पर चलते हुए पहली बार ब्राजीलियन जिउ-जित्सु (BJJ) की क्लास में कदम रखा। जल्द ही “ब्रोडिनियो” ने अपनी क्षमता को दर्शाया और परिवार द्वारा प्रोत्साहन मिलने के बाद वो 2004 में BJJ वर्ल्ड चैंपियनशिप जीतने में सफल रहे।

इसके बाद इस थर्ड-डिग्री ब्लैक बेल्ट धारक ने अपनी प्रतिभा को केज के अंदर लाने का निर्णय लिया। उन्होंने इस दौरान काफी सफलता भी हासिल की।

उन्होंने BJJ से जुड़ी कुछ टिप्स के बारे में बात की है, जिसके हर लेवल का BJJ प्रैक्टिसनर कामयाबी पा सकता है।

ठोस बुनियाद बनाएं

Leandro Issa

“एक ठोस बुनियाद बनाने के शुरुआती जरूरी चीज़ें सीखे। उदहारण के लिए, जब आपको घर बनाना होता है तो आपको पहले आधार बनाना होता है। अगर कोई नींव नहीं रखी जाती है तो घर गिर जाता है। BJJ में भी ऐसा ही है इसलिए अगर आपकी नींव मजबूत नहीं है तो आपके गेम में कई सारी कमी रह जाएगी।

“आपकी नींव बहुत ज्यादा मजबूत होनी चाहिए। शुरुआत में आपको मुद्रा, दबाव, संतुलन जैसी चीज़ों के बारे में सीखने की जरूरत है। अगर आपकी नींव मजबूत है तो आप जो चीज़ करेंगे वो काम करेंगी। साथ ही एक बार आप अगर उस स्तर पर पहुंच गए तो आप होमवर्क में कुछ वीडियो देखें और उनसे सीखने की कोशिश करें।”

अभ्यास करें

Students learning BJJ skills

“मैं हमेशा ही अपने विद्यार्थियों को मैट पर ज्यादा से ज्यादा समय बिताने के लिए कहता हूँ। आपको तकनीकों को याद रखने के लिए उनका अभ्यास करना होगा क्योंकि ट्रेनिंग या रोलिंग के समय आपके पास सोचने का समय नहीं होता। इसलिए वहां पहुंचने के लिए अभ्यास करें।

“अगर आप कुछ समय के लिए रुक जाएंगे तो आप तकनीक नहीं भूलेंगे लेकिन आपकी टाइमिंग सही नहीं रहेगी। जब तक आप तकनीक का उपयोग करने के बारे में सोचेंगे तब तक देर हो चुकी होगी। अगर आप रोज ट्रेनिंग करेंगे तो एक बार अगर आप तकनीक देख लेंगे तो आप उसे सही तरह से कर पाएंगे। आपको इसके बारे में सोचने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि ये मसल मेमोरी में रहेगा।”

बचाव करने से शुरुआत करें

Brazilian jiu-jitsu

“मैं मानता हूँ कि पहली चीज़ जो आपको सीखनी है, वो है कि कैसे खुद का बचाव करें। आपको अपनी सुरक्षा करना सीखना होगा और कैसे खुद को सही तरह से बचाया जा सकता है। जब आप खुद की सुरक्षा करें तो शांत रहना सबसे ज्यादा अहम है।

“अगर आप जल्दबाजी करेंगे तो आप गलती करना शुरू करेंगे और इसके बाद आप चोक या सबमिट को जाएंगे, इसलिए आपको शांत रहना होगा। मैं मानता हूँ कि खुद का बचाव करना सर्वप्रथम है। सबसे पहले आपको अपनी रक्षा करनी होगी।

“उदहारण के लिए, जब मैं वाइट बेल्ट के साथ ट्रेनिंग करता हूँ तो वो किसी तरह से मुझे सबमिट नहीं कर सकते। शुरुआत में वो बचाव कर सकते हैं। इसके बाद वो कंफर्टेबल होना और मुझ पर हावी होना शुरू करेंगे। इसके बाद एक मौके पर शायद वो मुझे सबमिट भी कर देंगे।”

अपने अहंकार पर नियंत्रण रखें

Brazilian jiu-jitsu at Evolve MMA

“हर एक विद्यार्थी अलग होता है। कुछ जवान होते हैं और वो हर दिन ट्रेनिंग करते हैं और कुछ थोड़े बड़े होते हैं जो ज्यादा ट्रेनिंग नहीं करते। इसलिए मैं हमेशा अपने विद्यार्थियों को कहता हूँ कि उन्हें दूसरों से तुलना नहीं करनी चाहिए।

“कुछ बड़े विद्यार्थी खुद की तुलना छोटे स्टूडेंट्स से करेंगे। उदहारण के लिए, अगर एक बड़ा ब्राउन बेल्ट किसी जवान और प्रतियोगी ब्लू बेल्ट के साथ ट्रेनिंग कर रहा है तो ब्लू बेल्ट वाला आपको मुश्किलों में डालेगा और आपको सबमिट कर देगा।”

“इस वजह से अपने दिमाग को तैयार रखें। अगर आप अपने दिमाग को तैयार नहीं रखेंगे, तो ऐसा कुछ होने पर आप हार मान लेंगे।”

मार्गदर्शक बनें

“ऊंचे स्तर के विद्यार्थियों को नए स्टूडेंट्स की मदद करनी होगी ताकि वे पूरी टीम को आगे बढ़ने में मदद करें। जब आप किसी को सिखाते हैं तो आप खुद भी सीखते हैं। इस वजह से मैं अनुभवी विद्यार्थियों को नए लोगों के साथ सहयोगी बनाता हूँ ताकि वे उनकी मदद कर सकें।

“मानें कि अगर मैं आपको कार्ड गेम खेलने के लिए कहूं और मैं आपको लक्ष्य और नियम नहीं बताऊं तो आपको कोई जानकारी नहीं रहेगी कि क्या करना है और कैसे गेम को खेलना है। इस वजह से जो लोग लंबे समय से ट्रेनिंग कर रहे हैं, उन्हें नए विद्यार्थियों को मूल चीज़ें सिखाने की जरूरत है और उन्हें अगले स्तर पर पहुंचाने की जरूरत है।”

ये भी पढ़ें: 5 बेसिक ब्राजीलियन जिउ-जित्सु मूव्स जो हर नए एथलीट को पता होने चाहिए