विशेष कहानियाँ

Woman Crush Wednesday: अयाका मियूरा

अयाका “जॉम्बी” मियूरा भले ही सिर्फ फरवरी 2019 से ONE Championship का हिस्सा रही हों लेकिन इस दौरान वो अपने प्रशंसकों को बढ़िया प्रदर्शन से हैरान कर चुकी हैं।

जापान के सैतामा की रहने वाली एथलीट हमेशा सर्कल में मुस्कुराते हुए अंदर आती हैं। हालांकि, जब बाउट शुरू होती है तो उनका पूरा ध्यान अपने काम पर लग जाता है। इससे ये साबित होता है कि वो क्यों विमेंस स्ट्रॉवेट डिविजन की सबसे अच्छी फिनिशर कहलाती हैं।

29 साल की बेहतरीन ग्रैपलिंग एथलीट यूं तो कई तारीफों के काबिल हैं लेकिन फिलहाल हम उनकी तीन ऐसी चीजें जानने की कोशिश करेंगे कि क्यों वो दुनिया भर में अपने फैंस के बीच इतनी लोकप्रिय हैं।

ब्लैक बेल्ट जूडोका

मियूरा जूडो में थर्ड डिग्री ब्लैक बेल्ट धारी एथलीट हैं। इसके चलते उनके पास क्षेत्रीय और नेशनल टाइटल्स हैं।

सैतामा की रहने वाली एथलीट ने जूनियर हाई स्कूल में ही अपने माता-पिता की इच्छा के खिलाफ जाकर इस खेल में अपनी दिलचस्पी दिखानी शुरू की थी। इसके बाद उन्होंने अपनी दृढ़ इच्छाशक्ति और अनुशासन से माता-पिता का दिल जीत लिया था।

हालांकि, अब वो पूरी तरह से मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स के करियर पर अपना ध्यान लगा रही हैं। वो मानती हैं कि “द जेंटल वे” जैसा कुछ और नहीं है।

उन्होंने बताया, “जूडो की जो बात मुझे सबसे अच्छी लगती है वो ये कि इसमें मैं अपने विरोधी को बहुत अच्छा थ्रो लगा सकती हूं। ये बहुत ही बढ़िया है।”

स्ट्रॉवेट की प्रबल दावेदार

“जॉम्बी” को मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में Tribe Tokyo MMA के हेड कोच रेयो होनन लाए थे। उनकी नजर इस एथलीट पर एक बोन सेटिंग क्लीनिक में पड़ी थी। वो तुरंत ही कोच की नजर में चढ़ गईं ओर फिर इस फेमस जिम में उनकी ट्रेनिंग शुरू हो गई।

जिन खासियतों ने जूडो में उनको कामयाब होने में मदद की, उसी ने दूसरे स्पोर्ट में भी उनको सफल बनाया। इसी के चलते इस नए खेल में वो शानदार उपलब्धियां हासिल कर पाईं।

मई 2014 में जापानी एथलीट ने अपना प्रोफेशनल डेब्यू किया था। उस दौरान क्षेत्रीय प्रोमोशन जैसे Deep Jewels और Pancrase में खूब कामयाबी मिली थी।

उन्होंने The Home Of Martial Arts में साल 2019 में कदम रखा था और एक ही साल में तीन जीत हासिल कर ली थीं। इनमें ध्यान देने वाली बात ये रही कि “जॉम्बी” ने अपने सभी विरोधियों को जाने-पहचाने मूव द स्कार्फहोल्ड अमेरिकाना से मात दी थी।

यूट्यूब स्टार

जब मियूरा मैट पर प्रैक्टिस या ग्लोबल स्टेज पर मुकाबला नहीं कर रही होती हैं, तब वो अपने यूट्यूब चैनल के लिए कंटेंट रिकॉर्ड करते हुए देखी जा सकती हैं।

“जॉम्बी” ज्यादातर मार्शल आर्ट्स के बारे में सुझाव देती हैं। साथ ही साथ जनरल हेल्थ और फिटनेस के भी टिप्स देती हैं। वो अपनी रोजमर्रा की जिंदगी के बारे में कैट, कैफे या किसी अन्य चीज पर वीडियो ब्लॉग पर बताती रहती हैं।”

मियूरा कैमरे के सामने काफी सहज रहती हैं। यही कारण है कि उनकी रिलैक्स रहने वाली फ्रेंडली पर्सनैलिटी को फैंस बहुत पसंद करते हैं। इसी के चलते उनके सब्सक्राइबर्स की संख्या हर दिन बढ़ती रहती है।

कुछ यादगार पल

अंत में देखते हैं ONE Championship में मियूरा के अभी तक के सफर के कुछ शानदार एक्शन शॉट्स।

ये भी पढ़ें: Woman Crush Wednesday: रिका इशिगे