विशेष कहानियाँ

ONE के सुपरस्टार्स के लिए हरी राया ईद उल फित्र का क्या महत्व है?

रमादान के पवित्र महीने का अंत होने वाला है और पूरी दुनिया के मुस्लिम हरी राया ईद उल फित्र मनाने का इंतजार कर रहे हैं।

बहुत सारे लोगों के लिए हरी राया (इंडोनेशिया में लेबारन या हरी राया ईद उल फित्र) का उत्सव दोस्तों और परिवार से मिलने का समय रहता है। साथ ही इस त्यौहार का खास खाना भी मुख्य विशेषता है।

दुर्भाग्यवश COVID-19 महामारी की वजह से इन प्लांस को रोकना पड़ा क्योंकि पूरी दुनिया में इस समय यात्राओं पर प्रतिबंध है।

प्रतिबंध के बाद भी त्यौहार मनाने वाले ONE Championship एथलीट्स मानते हैं कि इस बार का त्यौहार भी याद रखा जाएगा। खैर, सकारात्मक बने रहने से टैलेंटेड एथलीट्स मार्शल आर्ट्स गेम के शीर्ष पर बने रहते हैं।

अब ये एथलीट्स बताएंगे कि हरी राया का अर्थ इनके लिए क्या है और कैसे वो उत्सव के भाव में रहने वाले हैं।

अज्वान शे विल

Azwan Che Wil celebrates with his family after a Muay Thai show

“एक चीज़ जो मुझे इस त्यौहार के बारे में पसंद है कि ये वो दिन होते हैं जब आपको लंबे समय से न मिले दोस्तों और परिवार के सदस्यों से मिलने का मौका मिलता है। हरी राया के लिए मैं अपनी माँ के गाँव दक्षिणी थाईलैंड वापस जाता हूँ और फिर दूसरे दिन केलंटन में अपने पिता के परिवार से मुलाकात हूँ।

“ये साल काफी अलग होगा क्योंकि बहुत सारे परिवार सरकार द्वारा लगाए गए MCO (मूवमेंट कंट्रोल ऑर्डर) की वजह से केलंटन वापस नहीं जा पाएंगे। इसके बावजूद ये पूरी तरह सही है। हमें इसकी नकारात्मक दिशा की ओर क्यों देखना चाहिए?

“मैं घर पर अपने परिवार के साथ बढ़िया समय बिता रहा हूँ और हरी राया के आने से ये चीज़ और ज्यादा खास बन गई हैं। इसके साथ ही मैं इस मौके पर पूरी दुनिया के मुस्लिमों को हरी राया की शुभकामनाएं देता हूँ!

“इस त्यौहार को नम्र तरीके से मनाएं और ध्यान रहें कि आप अपनी और अपने परिवार की सुरक्षा बनाए रखने के लिए COVID-19 के दौरान स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए सारे SOP (स्टेंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिजर) का पालन करें।”

“ज़ेनवॉक” आदि परयन्तो

“इस साल मुझे हर बार की तरह माहौल महसूस नहीं हो रहा है। COVID-19 की वजह से मैं अपने होमटाउन पुरवोडैडी, सेंट्रल जावा नहीं जा पाया, इस वजह से मैंने जकार्ता में रहने का निर्णय लिया।

“हमने कभी नहीं सोचा था कि ये महामारी लेबारन तक चलेगी। पिछले साल तक हम मस्जिद में ईद की प्रार्थना कर पाते थे, रिश्तेदारों को शुभकामनाएं देकर उनसे फिर मिल पाते थे।

“मैं दो महीने से सेल्फ-क्वारंटीन में हूँ। ये काफी उदासीन चीज़ है कि हमें पिछले साल जैसा अनुभव नहीं मिल रहा है। इस दौरान मैं मानता हूँ कि हमारे लिए अन्तर्दर्शक बनने का ये सही समय है, इस वजह से हमारे पास खुद से बात करने और खुद में सकारात्मकता भरने का ज्यादा समय है।

“इस साल के लेबारन का वर्णन करने के लिए मैं मधुर शब्द का उपयोग करूँगा। इसने आनंद कम कर दिया है लेकिन समय हमें ज्यादा उपजाऊ बना सकता है क्योंकि ये हमें रचनात्मक बनने का ज्यादा समय दे रहा है।”

मोहम्मद “जॉर्डन बॉय” बिन महमूद

Mohammed Bin Mahmoud and his family on Hari Raya

“मेरे लिए हरी राया संस्कृति का अभ्यास करने का मौका है। मैं अपनी माँ के होमटाउन केदाह वापस जाता हूँ और रेंदंग और लमंग जैसे शानदार व्यंजनों का आनंद लेता हूँ, अपने परिवार के सदस्यों से मिलता हूँ और मैं हर बार त्यौहार के दौरान खुले घरों में मिलने जाता हूँ।

“हालांकि, मुझे पता है कि इस बार मैं ऐसा नहीं कर पाऊंगा लेकिन मेरे लिए ये बड़ी बात नहीं है। खैर, ये हम 6 लोगों के लिए साथ में ज्यादा समय बिताने का अच्छा मौका होगा। मार्शल आर्ट्स की तरह कभी-कभी चीज़ें प्लान के अनुसार नहीं जाती हैं लेकिन हमारे पास हमेशा समस्याओं का निराकरण करने का अन्य तरीका होता है।

“मुझे पता है कि मेरे बहुत सारे दोस्त घर नहीं जा पाएंगे इसलिए मैं सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखकर शायद उनसे जरूर मिल सकता हूँ। हमें खुश होना चाहिए कि हमें अभी भी कम लोगों के साथ हरी राया का उत्सव मनाने का मौका दिया जा रहा है।

“मेरे सारे प्रशंसकों, ONE Championship के प्रशंसकों और पूरी दुनिया के मुस्लिमों को सलामत हरी राया दान माफ ज़ाहिर दान बातिन! सुरिक्षत रहें, सावधानी रखें और प्रार्थना करें कि चीज़ें जल्द ही फिर साधारण हो जाएं।”



पुत्री “अमी” पद्मी

Indonesian mixed martial artist Putri Padmi with her family on Hari Raya

“हरी राया ईद उल फित्र मेरे लिए नए साल की तरह है क्योंकि सारी चीज़ें फिर शून्य से शुरू होती हैं।

“ये साल का ऐसा समय है जब हम माफी की मांग करते हैं और हम आसपास के लोगों (माता-पिता, परिवार, साथी, पड़ोसी और हर किसी) के साथ फिर मधुर बंधन बनाने का प्रयास करते हैं। ये हमारे लिए माफ करने और सारी चीज़ों को पीछे छोड़ने का समय है। मेरे लिए लेबारन एक नया साल है जहां हम हमारे जीवन का एक नया अध्याय लिखते हैं।

“लेबारन हमेशा त्यौहार का एक अच्छा माहौल प्रदान करता है। हम बड़े परिवार के साथ खाकर इसे सेलिब्रेट करते हैं। मैं यात्रा पर प्रतिबंध लगने से पहले अपने घर (ट्यूबन, पूर्व जवालोंग) आ गई थी।

“ये काफी खास महसूस होता है क्योंकि ये हमें माफी मांगने और धन्यवाद कहने का पवित्र समय देता है। हम एक-दूसरे की कहानी सुन सकते हैं क्योंकि हम लंबे समय से एक-दूसरे से दूर रहे हैं।”

“जंगल कैट” मुहम्मद आइमान

Muhammad Aiman with his family on Hari Raya

“जहां तक मुझे याद है, मैंने हर साल अपने घर नेगेरी सेम्बिलन में हरी राया का जश्न मनाया है।

“पिछले 25 सालों से हर हरी राया खास रही है लेकिन COVID-19 के आने का ये मतलब नहीं है कि मैं (बाली) में हरी राया नहीं मना पाऊंगा। मैं वो चीज़ें यहां भी कर सकता हूँ जो मैं घर रहते हुए करता हूँ। एक ही फर्क होगा कि मेरे पास मेरा परिवार नहीं होगा।

“जिम के करीब एक मस्जिद है और मैं हर सुबह प्रार्थना करने की पद्धति को जारी रखूंगा और जिम में लोगों से मिलूंगा।

“मैं यहां रहते हुए भी कुछ बनाने का प्रयास करूंगा क्योंकि मेरे पास खुद के लिए थोड़ा समय है। मैं काफी सारे सांस्कृतिक व्यंजनों को मिस करूँगा, इसलिए मेरे लिए ये एक पूरे दिन की तरह होगा।”

स्टेफ़र “द लॉयन” रहार्डियन

View this post on Instagram

*السلام عليكم ورحمة اللّه وبركاته* Perkenankan saya dan ibu saya Mengucapkan Selamat Hari Raya Idul Fitri 1 Syawal 1440 Hijriah* *تَقَبَّلَ اللَّهُ مِنَّا وَمِنْكُمْ صِيَامَنَا وَصِيَامَكُمْ تَقَبَّلْ يَا كَرِيْمَ* *_Taqabbalallohu Minna wa Minkum shiyaamanaa washiyaamakum taqabbal yaa Kariim_* Dengan kerendahan hati Kami Mohon maaf lahir dan batin Semoga amal ibadah dan Puasa kita diterima Allah SWT… Aamiin YRA *وَالسَّلاَمُ عَلَيْكُمْ وَرَحْمَةُ اللهِ وَبَرَكَاتُه* Stefer & ibu….???? #idulfitri #idulfitri2019 #blessed #family #happyeidmubarak #neverforgetwhereyoucamefrom

A post shared by rahardian (@stefer_rahardian) on

“पिछले सालों के मुकाबले इस साल की रमादान और लेबारन मेरे लिए थोड़ी कम रोचक होगी।

“मैं नगबुबुरित करने के लिए बाहर भी नहीं जा सकता और प्रतिबंध के कारण साथ मिलकर उपवास भी नहीं तोड़ सकता। मॉल्स और रेस्टोरेंट भी इस स्थिति के कारण बंद है। हालांकि, मैं मानता हूँ कि हमारे लिए नियमों का पालन करके वायरस की चेन तोड़ने का अच्छा मौका है।

“लेबारन का सार माफ करना है। इसका अर्थ रिश्तेदारों, परिवार का एकजुट होना और नई चीज़ें करना नहीं है, बल्कि कैसे इबादत हमारे अंदर संस्कृति को फिर पैदा करती है और हमें पवित्र बनाती है।

“भले ही हम बाहर नहीं जा पा रहे हैं, मैं अभी भी परिवार के लिए समय मिलने पर खुश हूँ। प्रतिबंधों की वजह मैं पूरे रमादान घर पर रहा हूँ। मैं अपने परिवार के लिए खाना तैयार करता हूँ और मेरे पास उनके साथ समय बिताने का काफी ज्यादा समय है। ये ऐसी चीज़ें हैं जो मैं साधारण दिनों में नहीं करता हूँ।”

ये भी पढ़ें: कैसे ऑनलाइन मार्शल आर्ट्स ट्रेनिंग सेशन का ज्यादा से ज्यादा फायदा उठाएं