‘योद्धा वाली मानसिकता’ के लिए अपने देश सर्बिया के आभारी हैं राडे ओपाचिच

Rade Opacic Bruno Susano ONE UNBREAKABLE 1920X1280 14

राडे ओपाचिच सर्कल में अकेले उतरेंगे, लेकिन वो पूरी दुनिया को अपने देश की ताकत और सहनशीलता का परिचय करवाना चाहते हैं।

सर्बिया से आने वाले हेवीवेट स्टार का मानना है कि इतिहास ने उनमें ये सब गुण भरे हैं। और वो शुक्रवार, 15 अक्टूबर को ONE: FIRST STRIKE में पैट्रिक “बिग स्विस” श्मिड के खिलाफ इन्हीं गुणों का प्रदर्शन करना चाहेंगे।

ओपाचिच ने कहा, “विश्व युद्ध और 90 के दशक के वॉर हुए। इन सभी युद्धों में सर्बिया हिस्सा रहा है। हमारे देश में काफी सारी चीजें हुई हैं इसलिए हम काफी मजबूत लोग हैं।”

“मुझे गर्व महसूस होता है कि मैं इन सबका प्रतिनिधित्व दुनिया के सबसे बड़े किकबॉक्सिंग स्टेज पर करूंगा। ऐसा करना मुझे अधिक प्रेरणा और ताकत देता है कि मैं इस स्तर पर अपने देश का प्रतिनिधित्व कर रहा हूं।”

हाल ही के बरसों में दक्षिण-पूर्वी देश ने काफी उतार-चढ़ाव देखे हैं। हालांकि, 24 वर्षीय स्टार ने यूगोस्लाव युद्ध का अनुभव करीब से नहीं किया है क्योंकि वो उस समय काफी छोटे थे। लेकिन युद्ध के बाद बदले हालात ने उनकी जिंदगी में अहम भूमिका अदा की है।

Rade Opacic Bruno Susano ONE UNBREAKABLE 1920X1280 21

साल 1995 में उनके माता-पिता युद्ध ग्रस्त क्रोएशिया से निकल गए थे। उन्होंने भी बहुत सारे अन्य लोगों की तरह ही सर्बिया में शरण ली, वहां उस समय सबसे बड़ी संख्या में शरणार्थी मौजूद थे।

ओपाचिच ने बताया, “मूल रूप से मेरा परिवार क्रोएशिया में रहने वाले सर्बियाई हैं, जहां युद्ध चल रहा था। वो लोग नई जिंदगी की शुरुआत करने के लिए सर्बिया आ गए, लेकिन उन्हें यहां भी काफी मुश्किलों से गुजरना पड़ा।”

“मेरा जन्म 1997 में सर्बिया में हुआ। मैं भले ही छोटा था, लेकिन युद्ध के परिणामों को मैंने भी करीब से जिया। आप अब भी पाएंगे कि युद्ध के 20 साल गुजर जाने के बाद भी उसके दुष्परिणामों की वजह से लोग अभी तक तरक्की की राह नहीं पकड़ पाए हैं। मेरे परिवार ने काफी कुछ सहा है।”

“उस समय बहुत सारे शरणार्थी बेलग्रेड (सर्बिया की राजधानी) आए, तब यहां भी कुछ ज्यादा अच्छा नहीं था। युद्ध नहीं था, लेकिन शहर में कई जगह बमबारी हुई और भी काफी चीजें हुईं।”

युद्ध खत्म होने के लंबे समय बाद इस क्षेत्र ने स्थिरता की ओर कदम बढ़ाए, लेकिन ओपाचिच का मानना है कि इन संघर्षों ने सर्बिया के लोगों को मजबूत बनाया है। उन्होंने खुद को बुरे हालात में ढाला और यहीं उनके किरदार में साफ झलकता भी है।



हेवीवेट स्टार ने कहा, “इस वजह से हम मजबूत लोग हैं क्योंकि हमने काफी कठिन परिस्थितियों का सामना किया है, मजबूती हमारी रगों में है।”

“चाहे कुछ भी हो रहा हो, हमें आगे बढ़ना है। हम एक तरफ रुककर खड़े नहीं हो सकते। ये हमारी सोच है और यही हमारी मानसिकता भी है।

“शायद मैं इसी वजह से किकबॉक्सिंग करता हूं क्योंकि मेरे अंदर एक योद्धा वाली आग और मानसिकता है। काफी सारे सर्बियाई ऐसे ही हैं।”

अब बेलग्रेड की जिंदगी इतनी खतरनाक नहीं है और लोग शांति के साथ रह सकते हैं, लेकिन उनकी मुसीबतों को कभी भुलाया नहीं जा सकता।

इस कारण ओपाचिच ग्लोबल स्टेज पर ONE Super Series में नई ऊंचाइयां हासिल कर अपने देश का मान बढ़ाना चाहते हैं।

Rade Opacic Bruno Susano ONE UNBREAKABLE 1920X1280 12

वो और उनकी Kikboks Klub Sindjelic टीम सर्बिया में प्रोफेशनल किकबॉक्सिंग को बढ़ावा देने का काम कर रही है। वो अपनी कामयाबी के दम पर अगली पीढ़ी को कॉम्बैट स्पोर्ट्स के प्रति प्रेरित करना चाहते हैं।

उन्होंने कहा, “मेरा लक्ष्य ONE में वर्ल्ड टाइटल जीतना है। मैं जानता हूं मुझे कदम-दर-कदम आगे बढ़ाना होगा, लेकिन यही मेरा लक्ष्य है। ये मेरे, मेरे लोगों और सर्बिया के लिए बहुत बड़ी बात होगी।”

“यहां ये काफी बड़ी बात होगी तो मैं इसे पाने की कोशिश करूंगा। पहले मैं श्मिड के खिलाफ अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर उन्हें हराने का प्रयास करूंगा और फिर टाइटल की ओर आगे बढ़ूंगा।”

“सर्बिया एक छोटा देश है। मेरा किकबॉक्सिंग के सबसे बड़े स्तर पर पहुंचना बहुत बड़ी बात है और ये साबित कर देगा कि एक छोटा देश भी खेल के शिखर पर पहुंच सकता है।”

ये भी पढ़ें: किकबॉक्सिंग ग्रां प्री में फाइट करने को लेकर उत्साहित हैं अलाज़ोव

किकबॉक्सिंग में और

Rodtang Jitmuangnon Denis Puric ONE 167 142
Rodtang Jitmuangnon Denis Puric ONE 167 59
Rodtang Jitmuangnon Denis Puric ONE 167 137
Tawanchai PK Saenchai Jo Nattawut ONE 167 78
Mikey Musumeci Gabriel Sousa ONE 167 11
Rodtang Jitmuangnon Edgar Tabares ONE Fight Night 10 36
Johan Ghazali Edgar Tabares ONE Fight Night 17 21 scaled
Superlek Kiatmoo9 Rodtang Jitmuangnon ONE Friday Fights 34 80
Kompet Fairtex Kongchai Chanaidonmueang ONE Friday Fights 58 10
Tawanchai PK Saenchai Superbon Singha Mawynn ONE Friday Fights 46 48 scaled
MasaakiNoiri Champ 1200X800
Jacob Smith Denis Puric ONE Fight Night 21 24