विशेष कहानियाँ

रोडटंग जित्मुआंगनोन मजबूत है, लेकिन क्या अजेय भी है?

अक्टूबर 3, 2019

ONE फ्लाईवेट मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियन रोडटंग जित्मुआंगनोन “द आयरन मैन” भले ही बेहद मजबूत एथलीट दिखाई देते हों, लेकिन फिलीपींस मॉय थाई नेशनल टीम के कोच बिली एलुमनाओ के अनुसार, वह अजेय नहीं है।

थाई सुपरस्टार रविवार, 13 अक्टूबर को जापान के टोक्यो स्थित रयोगोकू कोकुगिकन में ONE: CENTURY PART II पर ब्राजील के वाल्टर गोंकाल्वेस के खिलाफ अपनी बेल्ट का बचाव करने उतरेंगे।

रोडटंग को आगे बढ़ने तथा स्विंग करने की शैली के लिए जाना जाता है और उनमें अपनी ठोड़ी को उजागर करने की प्रवृत्ति है। इसके अलावा भी उनकी कुछ कमियां ऐसी है जिसके कारण पूर्व एथलीटों को लगता है कि ब्राजीलियन फाइटन इसका फायदा उठा सकते हैं।

पूर्व एथलीटों का कहना है कि रोडटंग बेहद आक्रामक प्रवृति के फाइटर हैं। वह स्लगर है और यकीनन वह बाउट में अपना पूरा जोर लगाएंगे। हालांकि वह कभी-कभी खुद को खुला छोड़ देते हैं, ऐसे में गोंकाल्वेस को उन पर जवाबी हमले करने चाहिए।

इसके अलावा रोडटंग कभी-कभी विचलित भी हो जाते हैं और यदि वह निराश होते हैं तो वह अपनी एकाग्रत भी भंग कर सकते हैं। बैंकॉक के 22 वर्षीय, हालांकि, ध्यान भटकाना भी जानते हैं।

पिछले अगस्त में उन्होंने पूर्व ONE फ्लाइवेट मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियन जोनाथन हैगर्टी “द जनरल” को मनीला में आयोजित ONE: DAWN OF HEROES में चुनौती दी थी। उस दौरान हैगर्टी विचलित नजर आ रहे थे। सामने वाले का विचलन “आयरन मैन” को और अधिक आक्रामक बना देता है।



जित्मुआंगनोन जिम के प्रतिनिधि ने अंग्रेज़ के बेहतरीन हमलों लिए और उसे चौथे राउंड में दाहिने हाथ से गिरा दिया थी। पांचवें राउंड के बाद रोडटंग ने सर्वसम्मति से निर्णय की जीत हासिल कर “द जनरल” से विश्व खिताब छीन लिया था।

गति की एक जबरदस्त लहर की सवारी करने के बावजूद बैंकाक से फ्लाइवेट फेनोम गोंकाल्वेस को देखने की प्रतिज्ञा नहीं करता करते हैं, जिन्होंने तीन बार मॉय थाई विश्व खिताब अपने नाम किया है।

रोडटंग ने कहा कि वह अपने विरोधी से फाइट करने के लिए तैयार हैं, लेकिन वह उन्हें किसी भी हाल में कमतर नहीं आंक रहे हैं।वह एक कुशल फाइटर हैं। उन्हें लगता है कि उनका अनुभव बहुत अधिक लाभ पहुंचाने वाला होगा और बाउट में उनकी स्थिति अपने विरोधी के मुकाबले कहीं अधिक मजबूत होगी।

यहां तक ​​कि फिलीपींस मॉय थाई नेशनल टीम के कोच को पता है कि “द आयरन मैन” के पास इस संघर्ष में सबसे पसंदीदा फाइटर माने जाने वाली सभी खूबियां मौजूद है।

बहरहाल, वह ब्राजील के फाइटर के खिलाफ अपनी जीत की उम्मीद लगाए बैठे हैं। रोडटंग आमतौर पर फाइट करते रहते हैं। ऐसे में वह जरूर देखेंगे कि उनका विरोधी किस प्रकार की फाइट करता है।यह उसके विश्व टाइटल रिटेंशन के लिए महत्वपूर्ण होगा। हालांकि पूर्व एथलीटों को लगता है कि यदि बाउट में रोडटंग ने दूरी बनाई तो गोंकाल्वेस जीत सकते हैं।

यह भी पढ़ें: रोडटंग अपनी बेल्ट फिर से हासिल करने के लिए वाल्टर गोंकाल्वेस से भिड़ने को है तैयार

ONE: CENTURY | ONE Championship का 100 वां लाइव इवेंट | टिकट खरीदने के लिए यहां क्लिक करें

  • यूएसए में PART I 12 अक्टूबर को 8 ईएसटी पर और PART II 13 अक्टूबर को सुबह 4 बजे ईएसटी पर देखें
  • भारत में PART 1 13 अक्टूबर को सुबह 5:30 बजे IST और PART II 1:30 बजे IST पर देखें
  • जापान में PART I को 13 अक्टूबर को सुबह 9 बजे JST और PART II को शाम 5 बजे JST में देखें
  • इंडोनेशिया में PART I को 13 अक्टूबर को सुबह 7 बजे WIB और PART II 3pm WIB पर देखें
  • सिंगापुर में PART 1 13 अक्टूबर को सुबह 8 बजे एसजीटी और PART II 4 बजे एसजीटी पर देखें
  • फिलीपिंस में PART 1 13 अक्टूबर को सुबह 8 बजे पीएचटी और PART II 4 बजे पीएचटी पर देखें

ONE: CENTURY इतिहास की सबसे बड़ी विश्व चैम्पियनशिप मार्शल आर्ट प्रतियोगिता है जिसमें 28 विश्व चैंपियनशिप विभिन्न मार्शल आर्ट शैलियों का प्रदर्शन करेंगे। इतिहास में किसी भी संगठन ने कभी भी एक ही दिन में दो पूर्ण पैमाने पर विश्व चैम्पियनशिप इवेंट आयोजित नहीं किए हैं।

13 अक्टूबर को जापान के टोक्यो में प्रसिद्ध रोयोगोकू कोकूगिकन में कई वर्ल्ड टाइटल मुकाबलों, वर्ल्ड ग्रां प्रिक्स चैंपियनशिप फाइनल की एक तिकड़ी और कई वर्ल्ड चैंपियन बनाम वर्ल्ड चैंपियन मैच लाने के साथ The Home Of Martial Arts नई जमीन पर दस्तक देगा।