एंथनी डो ने अपनी सफलता का श्रेय भुल्लर और American Kickboxing Academy को दिया

Anthony Do Liang Hui FULL BLAST 1920X1280 6

एंथनी “द एंटीडोट” डो जानते हैं कि मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में सफलता प्राप्त करने के लिए एक अच्छी टीम का साथ कितना जरूरी होता है।

उभरते हुए स्ट्रॉवेट स्टार वर्ल्ड-फेमस American Kickboxing Academy (AKA) में ट्रेनिंग करते हैं और ONE Championship में मजबूती से आगे बढ़ रहे हैं। यहां तक कि उनका एक टीम मेंबर इस खेल के टॉप पर भी पहुंच चुका है।

वो टीम मेंबर कोई और नहीं बल्कि नए ONE हेवीवेट वर्ल्ड चैंपियन अर्जन “सिंह” भुल्लर हैं। वो कनाडा में रहते हैं लेकिन जिम में कई अन्य हेवीवेट लैजेंड्स के साथ ट्रेनिंग करते हैं।

भुल्लर जैसे मुकाम तक पहुंचने के लिए अमेरिकी स्टार को अभी लंबा सफर तय करना है, लेकिन टॉप लेवल के एथलीट्स का साथ मिलने से उन्हें भी अच्छा प्रदर्शन करने की प्रेरणा मिल रही है।

एंथनी ने कहा, “सभी प्रोमोशंस और सभी डिविजंस को मिलाकर देखा जाए तो AKA में दुनिया के कई सबसे बेहतरीन फाइटर्स ट्रेनिंग करते हैं।”

“अर्जन को मैंने पहली बार तब देखा जब वो AKA में डेनियल कॉर्मियर को वर्ल्ड टाइटल फाइट्स के लिए मदद देने आए थे। उनकी हाई लेवल की ट्रेनिंग को देख जिम में सभी लोग स्तब्ध रह गए थे, जिनमें मैं भी शामिल था।

“उन्हें एकसाथ काम करते देखने मात्र से ही जिम के स्टार्स में एक नई ऊर्जा ने जन्म लिया इसलिए मैं भी खुद में सुधार का प्रयास करता रहता हूं, खासतौर पर रेसलिंग में।”

Scenes from the ONE Heavyweight World Title fight between Arjan Bhullar and Brandon Vera at ONE: DANGAL on 15 May

भुल्लर को वर्ल्ड चैंपियन बनते देखना भी “द एंटीडोट” के लिए गौरवपूर्ण लम्हा रहा और इससे तय हो चला था कि AKA अपने एथलीट्स को वर्ल्ड चैंपियन बनाने पर जोर दे रही है।

ONE: FULL BLAST में अपने ONE Championship डेब्यू में एंथनी ने अपनी स्ट्राइकिंग और सबमिशन स्किल्स की मदद से “द लिटल मॉन्स्टर” लियांग हुई को सबमिशन से हराया था।

भुल्लर की जीत अमेरिकी एथलीट को अगले मैच में और भी अच्छा प्रदर्शन करने को प्रोत्साहित कर रही है।

उन्होंने कहा, “अर्जन का सामना ONE हेवीवेट वर्ल्ड चैंपियन ब्रेंडन वेरा से हुआ, अच्छी लय में नजर आए और टेकडाउन भी स्कोर किया। AKA की खास बातें: टेकडाउन, ग्राउंड-एंड-पाउंड और कंट्रोल अपने हाथ में रखना।”

“मैं अपने अगले मैचों में भी इसी तरह की तकनीक अपनाना चाहता हूं। मैं भी अपने विरोधियों के करीब रहकर उन्हें टेकडाउन करना चाहता हूं। मैंने सबमिशंस से ज्यादा नॉकआउट फिनिश किए हैं, लेकिन मैं वाकई में दिखाना चाहता हूं कि AKA में मैंने अपने रेसलिंग गेम में कितना सुधार किया है।”



उनका ONE करियर अभी शुरुआती दौर में है, लेकिन “द एंटीडोट” जानते हैं कि ट्रेनिंग का अच्छा वातावरण उन्हें टॉप पर पहुंचने में जरूर मदद करेगा।

“सिंह” उन वर्ल्ड चैंपियंस में से एक हैं जिनके साथ अमेरिकी स्टार ट्रेनिंग कर रहे हैं। उन्हें जिम का माहौल और कोचों का रवैया भी बहुत पसंद है।

एंथनी ने कहा, “AKA में ट्रेनिंग का तरीका मुझे बहुत पसंद है, कोचिंग स्टाफ और एथलीट्स में एनर्जी लेवल भी शानदार रहता है। हम सभी जानते हैं कि हम किस तरह की ट्रेनिंग कर रहे हैं।”

“ट्रेनिंग का एक ही सिद्धांत है, जिम में आइए, कड़ी मेहनत कीजिए, ब्रेक लेने के बाद रात को दोबारा ट्रेनिंग करिए। हम ड्रिलिंग, तकनीक पर भी फोकस करते हैं और एक-दूसरे से फाइट भी करते हैं।”

Scenes from the fight between Anthony Do and Liang Hui at ONE: FULL BLAST

सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि हम हर बार एक ही चीज की ट्रेनिंग नहीं करते। हमें अपनी नेचुरल स्किल्स में सुधार करने में भी मदद मिलती आई है और लोगों को अमेरिकी स्टार के गेम में साफतौर पर बदलाव भी देखने को मिला है।

उन्होंने कहा, “आपको खुद पता लगाना होगा कि आप किस चीज में अच्छे हैं, उसी में महारत हासिल कर फाइट्स के दौरान उन्हीं स्किल्स को अमल में लाइए।”

“सभी का अपना अलग स्किल सेट होता है, लेकिन आपको उस चीज पर ध्यान लगाना होता है जो आपके लिए फायदेमंद हो, उसे अपने गेम से जोड़िए और खुद को बेस्ट एथलीट्स में से एक बनाइए।”

ये भी पढ़ें: अर्जन भुल्लर: प्रो रेसलर्स मुझसे डरे हुए हैं

मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में और

Ok Rae Yoon Lowen Tynanes ONE Fight Night 10 68
Ok Rae Yoon Lowen Tynanes ONE Fight Night 10 64
Reinier de Ridder Anatoly Malykhin ONE 166 14 scaled
Reinier de Ridder Anatoly Malykhin ONE on Prime Video 5 1920X1280 56
JarredBrooks GustavoBalart 1200X800
Nakrob Fairtex Tagir Khalilov ONE Friday Fights 67 40
Tagir Khalilov Yodlekpet Or Atchariya ONE Friday Fights 41 22 scaled
Ritu Phogat
Nakrob Fairtex Muangthai PK Saenchai ONE Friday Fights 10
Kade Ruotolo Blake Cooper ONE 167 69
Rodtang Jitmuangnon Denis Puric ONE 167 137
Tawanchai PK Saenchai Jo Nattawut ONE 167 78